Samosa Factory शुरू करें लाखों की कमाई करें : Business Mantra - Business Mantra

Samosa Factory शुरू करें लाखों की कमाई करें : Business Mantra




Samosa Factory शुरू करें लाखों की कमाई करें : Business Mantra




हलो फ्रेंड्स,

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते है जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते है.

इस बार मैं जानकारी दे रही हूं समोसा व कचैड़ी की फैक्ट्री के बारे में. जी हां, समोसा व कचैड़ी की फैक्ट्री का नाम सुन कर चैकिएं मत.

समोसा व कचैड़ी की फैक्ट्री यानी जहां पर इन्हें बहुत अधिक मात्रा में तैयार किया जाता है. समोसा व कचैड़ी की फैक्ट्री भी बे्रड या केक फैक्ट्री की तरह होती है. जहां पर बहुत अधिक मात्रा में इन्हें तैयार किया जाता है और शहर के विभिन्न जगहों में सप्लाई दी जाती है. आजकल शहरों में अच्छे कारीगरों की कमी और जगह की कमी होने की वजह से रेस्टोरेंट, होटल, नाश्ते की दुकानों में समोसा व कचैड़ी बनाने की बजाएं दूसरों को आॅर्डर देकर बनवाते हैं.



इन होटलों व रेस्टोरेंट के अलावा स्कूल, काॅलेज, हाॅस्पीटल आदि में कैंटीन की बढ़ती संख्या की वजह से दिन-प्रतिदिन इसकी डिमांड बढ़ रही है.

शहरों में समोसा व कचैड़ी की फैक्ट्री काफी कम है. उन्हें जितना आॅर्डर मिलता है वे उसे पूरा नहीं कर पाते है. कई जगह तो वे सप्लाई भी नहीं दे पाते हैं.

आपको समोसा व कचैड़ी बनानी आती है तो अच्छी बात है यदि नहीं आती है तो कुछ अच्छे कारीगरों को अपने साथ जोड़कर समोसा व कचैड़ी की फैक्ट्री शुरू कर सकते हैं.




# ऑनलाइन शुरू करें करोड़ों का बिजनेस : online business in Hindi : Business Mantra

आपके यहां तैयार समोसा व कचैड़ी स्वादिष्ट और स्वाद में नयापन होगा तो आॅर्डरों की संख्या बढ़ते देर नहीं लगेगी. यदि आप समोसा व कचैड़ी की फैक्ट्री शुरू करना चाहते है तो सबसे पहले ऐसे जगह का चुनाव करे जो शहर के लगभग बीचों बीच में हो. जिससे आपको पूरा शहर कवर करने में आसानी होगी.

अपने साथ कुछ अच्छे कारीगरों को जोड़कर रखें ताकि एक-दो कारीगरों के छुट्टी जाने पर दूसरे कारीगर फैक्ट्ररी को संभाल सकें.

समोसा व कचैड़ी की मार्केटिंग के लिए शुरूआत में आप स्कूल, काॅलेज, हाॅस्पिटल, सरकारी व गैरसकारी आॅफिसों आदि जगहों के केंटिग वालों से संपर्क करें और उन्हें समोसा व कचैड़ी की फैक्ट्ररी की जानकारी देते हुए उनसे आॅर्डर बुक करें. रेस्टोंरेट, छोटे-छोटे नाश्ते की दुकानों, किराणा स्टोर आदि जगहों से भी आप संपर्क करके उनसे भी आॅर्डर बुक करवा सकते हैं.



Gas Lighter Making Business : जिसकी मांग कभी कम नहीं होगी : Business Mantra

पब्लिसिटी के लिए आप सोशल मीडिया जैसे वाट्सएप, फेसबुक आदि का सहारा ले सकते हैं. जस्ट डायल जैसे आॅनलाइन वेबसाइटों में अपना एड दे सकते हैं. इससे जरूरत पड़ने पर लोग आपसे स्वयं ही संपर्क कर सकते हैं.

कई बार बर्थडे पार्टी, प्रमोशन पार्टी, या गैट टू गैदर आदि के दौरान समोसा या कचैड़ी आॅर्डर पर ही मंगवाएं जाते है. आपकी फैक्ट्री की पब्लिसिटी होने से माह में दो-चार आॅर्डर इस तरह से अतिरिक्त आपको मिलते रहेंगे.

बड़े शहरों में ही नहीं छोटे शहरों में भी आप समोसा या कचैड़ी की फैक्ट्ररी खोल सकते हैं. बड़े शहर में जहां आपको अधिक पैसों की जरूरत होगी वहीं छोटे शहरों में कम खर्च पर भी आप इसे शुरू कर सकते हैं.

समोसा व कचैंड़ी फैक्ट्ररी आप छोटी सी जगह से भी शुरू कर सकते है चाहे तो आप इसे घर से भी शुरू कर सकते हैं. ध्यान रहे घर में इतनी जगह होनी चाहिए की दो-चार चूल्हें एकसाथ जलने पर कोई परेशानी न हो.

पाॅवर टिप्स


- समोसा व कचैड़ी बनाने के लिए अच्छे क्वालिटी का मटेरियल इस्तेमाल करें.

- समोसा में इस्तेमाल आलू अच्छे और ताजे उबले होनेे चाहिए. क्योकि एक बार माल खराब होने पर आपकी रेपुटेशन खराब हो सकती है.

- आप जिस शहर में समोसा या कचैड़ी फैक्ट्ररी शुरू करना चाहते है वहां लोगों द्वारा पसंद किए जाने वाले फ्लेवर व क्वालिटी पर ध्यान दें. इलाहाबाद में जिस तरह का समासो पसंद किया जाता है ठीक वैसा ही समोसा भोपाल में पसंद नहीं किया जाता है. यदि आप चाहे तो शुरूआत में एक्सपेरिमेंट के तौर पर कुछ अलग स्वाद के समौसे व कचैड़ी तैयार करके देख सकते हैं. यदि लोगों को पसंद आए तो आप उस तरह से भी इन्हें तैयार कर सकते है.

- मुलतानी मिट्टी का बिजनेस कम पैसों में अपार कमाई का मौका Multani Mud manufacturing : Business Mantra

- आजकल लोग हेल्थ के प्रति काफी जागरूक हो गए है. इसलिए आप जीरो आॅयल समोसा या कचैड़ी भी फैक्ट्री शुरू कर सकते हैं.

- समोसा व कचैड़ी की फैक्ट्ररी शुरू करने के लिए शुरूआत में आपको 10 से 20 हजार रूप्ए की आवश्यकता होगी. इतने कम पैसों से शुरू करके इस बिजनेस को आप धीरे-धीरे बढा सकते है और प्रति माह लाखों रूप्ए कमा सकते है.

फ्रेंड्स समोसा व कचैड़ी की फैक्ट्ररी के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी. इसे लाइक करें, अपने दोस्तों को शेयर करें जो लोग इस ब्लाग पर नए आए है जिन्होंनंे अभी तक ब्लाग को सबक्राइब नहीं किया है तो सबक्राइब कर दें फिर मुलाकात होगी नए अर्टिकल्स में नए बिजनेस मंत्रा के साथ ..... नमस्कार। (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)
business, business ideas, business mantra, business idea, business idea hindi, new business ideas, low budget business, business tips, home side business, wholesale market, grameen business, women business, mahila business, gharelu business, sarkari yogna, online business, hindi, mahila business ideas, home made business, food business, manufacturing, #grameenbusiness,  #homesidebusiness,  #business, #businessidea, #businessideas, #businessmantra, #womenbusiness, #mahilabusiness, #lowbudgetbusiness, #gharelubusiness, #foodbusiness, #sarkariyogna, #manufacturing, #wholesalemarket, #businessideainhindi #newbusinessideas, 5 हजार में खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस, महिला बिजनेस,

Women Business   Food Business     Business Ideas          Online Business 

Small Business      Street Business    Seasonal Business

Read This _