पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस बन जाएं मालिक : Paper Plate Manufactur... - Business Mantra

पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस बन जाएं मालिक : Paper Plate Manufactur...




हलो फ्रेंड्स



बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते हैं. जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

आज हम जानकारी दे रहे पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस (Paper Plate Manufacturing Business) के बारे में. पेपर प्लेट का इस्तेमाल नाश्ते से लेकर भोजन करवाने तक में किया जाता है. डिस्पोजल और हल्के होने की वजह से आजकल लोग इसे सफर और पिकनिक के दौरान भी साथ ले जाने लगे है.



होटल, रेस्टोरेंट, फूड काॅर्नर, सरकारी व गैर सरकारी संस्थान या स्कूल काॅलेेज के कैंटिग में भी पेपर प्लेट का इस्तेमाल किया जाता है. घर हो या बाहर कोई भी सेलिवेशन के दौरान नाश्ता आदि देने के लिए इस का इस्तेमाल किया जाता है.

आजकल मंदिरों में प्रसाद देने के लिए पेपर प्लेट का इस्तेमाल किया जाने लगा. सस्ता होने के साथ-साथ इसे इस्तेमाल के बाद नष्ट करना भी आसान है. इससे न तो इंसानों को कोई नुकसान होता है और न ही पर्यावरण को.


स्लीपर यानी चप्पल मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस : कम बजट में भरपूर लाभ : Business Mantra


मार्केट में कई साइज और डिजाइन, के सफेद व प्रिंटेड पेपर प्लेट बिकते है. आजकल इसकी काफी डिमांड है. शादी-ब्याह और त्योहार के दौरान इसकी मांग और बढ़ जाती है.

कई छोटी-बड़ी कपंनियां पेपर प्लेट का निर्माण करके अच्छी कमाई कर रही है. इसके बावजूद मार्केट में इसकी पूर्ति नहीं हो पाती है.



पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को आप कम पैसों में शुरू कर सकते हैं. प्लेट तैयार करने के लिए अच्छे क्वालिटी का कागज, बाॅटम रील, मशीन, और अन्य सामानों की आवश्यकता होती है.

पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग में सबसे खास होता है मशीन, जिसकी मदद से कागज को प्लेट का आकार दिया जाता है. बाजार में कई डिजाइन और आकार की मशीनें मिलती है. पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग मशीनों में आॅटोमेटिक, सैमी आॅटोमेटिक और हैंड मशीन पाई जाती है. 

Poultry Farming / 35 % Subsidy / easy Training / मुर्गी पालन, आसान लोन : Business Mantra


आप अपने बजट के हिसाब से कोई भी मशीन खरीद सकते है. यहां मैं एक बात आप को बता दूं कि सैमी आॅटोमेटिक मशीन से एक समय में बाईस पेपर प्लेट तैयार होते है. और आॅटोमेटिक मशीन से कम समय में एक साथ सैकड़ों प्लेट तैयार हो जाती है.

आप पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग उद्योग छोटे स्तर पर घर से भी शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आप हैंड मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपके पास बजट है तो आप सैमी आॅटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. बड़े स्तर पर पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग शुरू करना चाहते है तो आॅटोमेटिक मशीन खरीदकरके आप बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं.

माल की कीमत और क्वालिटी का भी ध्यान रखना होगा. क्योंकि क्वालिटी अच्छी और कीमत कम होने से माल की खपत जल्दी होती है. तैयार माल को आप थोक बाजार में बेच सकते है या फिर रिटेल में बेचने के लिए रेस्टोंरेट, फूड काॅर्नर, कैटरिंग, जनरल स्टोर, किराणा स्टोर, सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों के केंटिग आदि में सप्लाई दे सकते हैं. 

CCTV Camera Assambling Business करें लाखों की कमाई : Business Mantra


पब्लिसिटी और मार्केटिंग के लिए मैनपाॅवर बढ़ाएं तो माल की बिक्री के साथ साथ माउथ पब्लिसिटी भी करेंगे. किसी भी बिजनेस में पब्लिसिटी और मार्केटिंग बहुत मायने रखता है. खास कर जब कोई नया प्रोडेक्ट मार्केट में बिकने के लिए आता है तो उसे मार्केट में अपनी पहचान बनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है.

इसके साथ ही साथ मार्केट में एक बार पहचान बना लेने से ही काम नहीं चलता है उस पहचान को बनाएं रखने के लिए भी लगातार पब्लिसिटी और मार्केटिंग फंडे अपनाने पड़ते हैं.

अब बात आती है पेपर प्लेट कैस तैयार करें. पेपर प्लेट तैयार करने के लिए बेहतर होगा की आप कहीं से इसकी ट्रेनिंग कर लें. ट्रेनिंग के लिए आप जिला उद्योग केंद्र से संपर्क कर सकते है वहां समय-समय पर इस तरह की ट्रेनिंग दी जाती है. 

पेपर प्लेट मैन्युफेक्चरिंग उद्योग (Paper Plate Manufacturing Business) शुरू करने के लिए कुछ जरूरी लाइसेंस और परमिशन की आवश्यकता होती. यदि आप छोटे स्तर पर उद्योग शुरू कर रहे है तो ध्यान रहे लोकल अथाॅरिटी से इसके लिए परमिशन अवश्य ले लें. ताकि मैन्यूफैक्चरिंग के दौरान किसी तरह की अड़चने उत्पन्न न हो.

छोटे स्तर पर करें या बड़े स्तर पर एमएसएमई द्वारा उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन जरूर कवाएं ताकि उद्योग को बढ़ाने के लिए आपको सरकारी मदद मिल सकें. बड़े स्तर पर उद्योग शुरू करने पर कंपनी का एक अच्छा सा नाम रखें जो आपका कंपनी का ब्रांड नेम भी होगा. इस ब्रांड नेम को भी रजिस्टेशन जरूर करवाएं.

Start Goat Farming Business and Earn High Profit in India : Business Mantra


पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग उद्योग (Paper Plate Manufacturing Business) बड़े लाभ वाला उद्योग है इसलिए वेट लाइसेंस की भी आवश्यकता होगी. यदि आप अपने प्रोडेक्ट को सरकारी संस्थानों में भी सप्लाई देना चाहते है तो एनएसआईसी की सिंगल पाॅईन्ट रजिस्ट्रेशन स्कीम के अंतर्गत भी अपने उद्योग को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

पाॅवर टिप्स

- पेपर प्लेट जिस साइज का चाहिए उसी साइज का गोल काटे. क्योंकि गोल कटे हुए कागज को जब मशीन में लगे डाई की मदद से आकार दिया जाता है तो आवश्यकता से अधिक बड़ा होने की वजह अतिरिक्त पेपर बच जाता है जो पेपर प्लेट की सुंदरता को कम कर देता है.

- प्लेट बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पेपर की क्वालिटी अच्छी रखें. इससे आपकी मार्केट में वेल्यू बनी रहेगी. 

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पेपर प्लेट मेकिंग मशीन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।



फ्रेंड्स, कम पैसों में कोई उद्योग शुरू करना चाहते हो तो आप इस बिजनेस को शुरू करके प्रतिमाह लाखों रूपए की कमाई कर सकते हैं. फ्रेंड्स पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग उद्योग Manufacturing Business के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. इसे लाईक करें और अपने दोस्तों को शेयर करें. फिर मुलाकात होगी एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)