Business Mantra : Starting a wedding Planning Business in Hindi |
Business Mantra : Starting a wedding Planning Business in Hindi | वेडिंग प्लानर: शादी को बनाएं यादगार
हलो फ्रेंड्स,
बिजनेस मंत्रा में आपका स्वागत है. इस चैनल के माध्यम से बिजनेस और करियर के बारे में जानकारी देते हैं. जिसे पढ़े-लिखें हो या कम पढ़े लिखें, स्त्री हो या पुरूष दोनों ही कर सकते हैं. इस बिजनेस को करने के लिए बहुत अधिक पूंजी की आवश्यकता नहीं है.
इस बार जानकारी दे रही हूं वेडिंग प्लानर के बारे में. पहले के जमाने में शादी में पूरा परिवार, नाते-रिश्तेदार, आस-पड़ोस के लोग मिलकर शादी का आयोजन करते थे, लेकिन आजकल शादी में आने वाले रिश्तेदार हो या परिवार के लोग शादी को पूरी तरह से इंज्वाय करना चाहते हैं. इसलिए शादी की पूरी जिम्मेदारी वेडिंग प्लानर को सौंप देते हैं. एक कुशल प्लानर इस तरह से वेडिंग मैनेंजमेंट करता है कि दूल्हा-दूल्हन के परिवार वाले एक साथ मिलकर रस्मों, रीतिरिवाजों और मेहमानों से मिलने-जुलने का भरपूर आनंद ले सकें.
आजकल शादी व्यक्तिगत शान बन चुकी है. हर कोई अपनी शादी को यादगार बनाना चाहता है जिसके चलते शादी को भव्य तरीके से किया जाने लगा है. लड़का हो या लड़की, अपने सपनों के राजकुमार या राजकूमारी से हवा में उड़ते हुए जयमाला करना, हैलीकाप्टर से पैराशूट के सहारे नीचे उतरते हुए विवाह मंडप पर पहुंचना, फूलों से महकते मंडप में, नदी किनारे विशाल महल में या पानी पर तैरते हुए जहाज में शादी करना जैसे न जाने कितनी कल्पनाएं मन में संजोए रहते हैं.
इस तरह की कल्पनाओं को पूरा करना आज के जमाने में आसान भी हो गया है. क्योंकि इस तरह की कोई कल्पना मन में है तो आज के दुल्हा-दुल्हन उसे मन में दबाएं रखने की बजाएं पूरा करने के लिए वेडिंग प्लानर की मदद ले रहे हैं. वेडिंग प्लानर इन सभी तरह के कल्पनाओं को हकीकत में बदलने का काम करते हैं. वेडिंग प्लानर कल्पना को हकीकत के धरातल पर ऐसे उतारता है जिसे लोग लंबे समय तक याद रख सकें.
एक वेडिंग प्लानर का काम शादी की शुरूआत से लेकर विदाई के बाद तक सारे इंतजाम करने होते हैं जिसे वह बखूबी कुशलता पूर्वक निभाता है. एक अच्छा वेडिंग प्लानर शादी को इतना यादगार बना देता है कि लोग सालों साल तक उसे भूल नहीं पाते हैं.
एक अच्छा वेडिंग प्लानर निमंत्रण पत्र की डिजाइन से लेकर, शादी व रिसेप्शन के लिए जगह तय करना, शादी का आयोजन करना, स्टेज की सजावट करना, बैंड पार्टी की व्यवस्था करना, डी.जे., डांसर, आॅर्केस्टा, गायक आदि की व्यवस्था करना, कोरियोग्राफी, लाइटिंग, खानेपीने की व्यवस्था करना, आने वाले रिश्तेदारों के रूकने की व्यवस्था करना, विवाह करवाने वाले पंडित की व्यवस्था करना, आने-जाने की व्यवस्था करना, नव विवाहित जोड़ों को हनीमून के लिए भेंजने, रूकने, घूमने-फिरने की व्यवस्था करना, मेहमानों को दी जाने वाले रिटन गिफ्त की व्यवस्था करना जैसे तमाम कामों को करते हैं.
Business Mantra : Starting a wedding Planning Business in Hindi |
पाॅवर टिप्स
- क्लाइंट की इच्छा और कल्पना को अच्छे से समझ लें.
- क्लाइंट से उनकी परंपरा, रीतिरिवाज पर अच्छी तरह से डिस्कस कर लें.
- क्लाइंट से उनकी बजट के बारे में जान लें.
- क्लाइंट के प्लान के अनुसार आप क्या कर सकते है और क्या नहीं इस बारे में स्पष्ट बता दें.
- क्लाइंट को पूरे इवेंट में क्या-क्या चाहिए इस बारे में चर्चा करने के बाद ही प्रोग्राम फाइनल करें.
- क्लाइंट से सारी बातंे तय होने के बाद कांटेक्ट पेपर अवश्य भरवाएं ताकि कार्यक्रम के अन्त में पैसों को लेकर कोई विवाद न हो.
- आप चाहें तो इस बिजनेस को घर से या मार्केट में अपना आॅफिस खोलकर भी शुरू कर सकते हैं.
- यह बिजनेस आपकी नेटवर्किंग पर निर्भर करता है. आपका नेटवर्क जितना बड़ा होगा, आपको अपने बिजनेस में उतनी ही जल्दी सफलता मिलेगी.
- आप अपने बिजनेस की पब्लिसिटी वेब साइट, व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस में भी कर सकते हैं.