Small Business Courier Service : कूरियर बिजनेस शुरू कर करें लाखों की कमाई - Business Mantra

Small Business Courier Service : कूरियर बिजनेस शुरू कर करें लाखों की कमाई

How to Start a Small Business Courier Service, dtdc franchisee, first flight, blue dart, indian post office, blue dart, fedex,
Small Business Courier Service
आज के जीवनशैली में कूूरियर सर्विस की जरूरत काफी बढ़ गई है. जिसके चलते यह बिजनेस काफी तेजी से बढ़ रहा है. आॅनलाइन शापिंग के चलते कूूरियर सर्विस काफी उचाई पर पहुंच चुका है. नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए कूूरियर सर्विस का बिजनेस काफी फायदेमंद हो सकता है.

Business Mantra : 5 हजार में खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

देश में कूूरियर इंडस्ट्री की बात करें तो वर्ष 2015-16 के आकड़ों के अनुसार यह इंडस्ट्री 14 हजार करोड़ तक पहुंच चुकी है. यह 15 प्रतिशत की सालाना दर से बढ़ रही है.
विशेषज्ञों के अनुसार यह इंडस्ट्री 2019-20 तक 20 हजार करोड़ से अधिक पहुंचने का अनुमान है. एक समाचार के अनुसार इस इंडस्ट्री से 20 लाख लोग प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए है.
सबसे पहले जान लें कूूरियर सर्विस क्या है? यह कस्टमर को दी जानेवाली एक सुविधा है. जिसमें कस्टमर के डाक्युमेंट या सामान को बताएं गए पते पर पहंुचना होता है. साधारण शब्दों मंे कह सकते हैं की स्थानीय, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कूूरियर कंपनी यह कार्य डाक्युमेंट पीकअप से लेकर डोर टू डोर डिलीवरी करती है. यह सर्विस काफी विश्वनीय व सूझबूझ वाला काम है.

snacks / indian snacks business / Business Mantra : कम लागत में अधिक कमाई

कूूरियर सर्विस बिजनेस दो तरह से शुरू कर सकते हैं. पहला किसी प्रायवेट कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर इसे शुरू कर सकते हैं. आप सरकारी संस्थान इंडियन पोस्टल की फ्रेंचइजी लेकर भी कूूरियर सर्विस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. दुसरा खुद की भी कुरियर कंपनी शुरू कर सकते हैं.

कूूरियर सर्विस क्या है? यह किस तरह से काम करती हैै? इसे शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है? कूूरियर सर्विस बिजनेस के बारे में पूर जानकारी चाहते हैं तो इस वीडियो को लास्ट तक जरूर देंखें.

Small Business Courier Service : कूरियर बिजनेस शुरू कर करें लाखों की कमाई