AUTO PARTS BUSINESS इस बिजनेस में होती है सबसे ज्यादा कमाई - Business Mantra

AUTO PARTS BUSINESS इस बिजनेस में होती है सबसे ज्यादा कमाई

आॅटो पार्ट बिजनेस 

AUTO PARTS BUSINESS  इस बिजनेस में होती है सबसे ज्यादा कमाई

AUTO PARTS BUSINESS इस बिजनेस में होती है सबसे ज्यादा कमाई


06 / 26 / 2017        BUSINESS MANTRA      Best Business Ideas   
 

हलो फ्रेंड्स

युट्यिुब चैनल बिजनेस मंत्रा पर आपका स्वागत है. इस चैनल के माध्यम से हम नए बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, करिअर, अर्नमनी, मार्केटिंग आदि के बारे में जानकारी देते हैं जो नए बिजनेस करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

आज हम जानकारी दे रहे है आॅटो पार्ट बिजनेस के बारे में. आज के समय में यह काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस बन गया है. यह ऐसा बिजनेस है इसे यदि आप ठीक से करते हंै तो प्रति माह लाखों रूपए कमा सकते हैं.

आॅटो इंडस्ट्री दुनिया की बड़ी इंडस्ट्री में शुमार है. पिछले कुछ समय में भारत में भी आॅटो इंडस्ट्री काफी तेजी से बड़ी है. जैसे-जैसे लोगों के पास रूपयों की आवक बढ़ी है लोगों में मोटर साइकिल, स्कूटर, कार, जीप आदि व्हीकल्स खरीदने की ओर रूझान बढ़ा है. इसके साथ ही ट्रांर्सपोर्टिंग बिजनेस की ओर भी लोगों का रूझान बढ़ा है इसकी वजह से आॅटो इंडस्ट्री में काफी उफान आया है. आॅटो इंडस्ट्री जिस तरह से बढ़ रही है. उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि यह इंडस्ट्री 2026 तक कई गुणा अधिक बढ़ जाएगी.

पुराने गाड़ियों के लिए कभी ना कभी किसी पार्ट की जरूरत होती ही है. इसके साथ ही आजकल नयी गाड़ियों में डेकोरेशन करवाने का भी चलन बढ़ा है इसकी वजह से आॅटो पार्ट का बिजनेस काफी हाॅट बिजनेस बन गया है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अधिक पढ़े लिखे होने की आवश्यकता नहीं है. पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मोटर व्हीकल के पार्ट के बारे में जानकारी होना जरूरी है. साथ ही माल कहां से खरीदें और कितनी मार्जिन पर बचे, इस बारे में जानकरी होना जरूरी है. यदि आपको आॅटो पार्ट के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो आप किसी अनुभवी मैकेनिक को अपने पास रखकर या उसके साथ पार्टनरशिप में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

इस बिजनेस को सही लोकेशन पर यदि किया जाए तो अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए सही लोकेशन है. जिन क्षेत्र में मोटर गैरेज और डेंटिग-पेंटिग का अधिका काम किया जाता हो, जिन क्षेत्र में ट्रांसपोटेशन का अधिक होता है, इंडस्ट्रियल एरिया काफी अच्छी लोकेशन है तथा हाईवे पर इसकी लोकेशन अच्छी मानी जाती है.

आॅफिसियल एरिया भी काफी अच्छा लोकेशन माना जाता है. जहां नई गाड़ियों के डेकोरेशन वाली चीजे अधिक बिकती है.

आॅटो स्पेयर पार्ट का बिजनेस शुरू करने के लिए गुमस्ता, आधार उद्योग तथा जीएसटी लायसेंस लेना जरूरी है. बिजनेस शुरू करने के पहले इन फाॅमेलिटी को जरूर पूरा कर लें. इस बिजनेस को एक लाख रूपए से शुरू कर सकते हैं. इसके द्वारा 30-40 हजार रूपए प्रति माह आसानी से कमा सकते है. विभिन्न कंपनियों के डिस्टिव्युटरशीप लेकर भी आप बिजनेस को बढ़ा सकते हैं.

पाॅवर टिप्स

- आजकल आॅटो शाॅप पर काफी डेकोरेशन दिखता है. शुरू में आप शॅाप के डेकोरेशन पर अधिक खर्च ना कर सिम्पल डेकोरेशन के साथ काम शुरू करें. शॅप डेकोरेशन से नहीं सही रेट और अच्छे व्यवहार की वजह से चलती है.

- जहंा आप आॅटो पार्ट की शाॅप शुरू करे आसपास के गैरेज में अपने बारे में जानकारी दे. साथ ही उनके द्वारा भेंजे गए कस्टमर द्वारा खरीददारी करने पर उन्हें कमीशन देने की बात करें. ऐसे में आपको अपने शाॅप को ग्रो करने में अधिक समय नहीं लगेगा.

- आॅटो पार्ट के रेट सही रखें ताकि कस्टमर दुबारा आपके पास जरूर आएं.

- आॅटो इंडस्ट्री में डुपलिकेट पार्ट का चलन काफी अधिक है इसिलए अधिक लाभ कमाने के चक्कर में नकली पार्ट ना बेचें.


सदाबहार सेरेमिक क्राॅकरी बिजनेस : Start your own Ceramic Crockery business : Business Mantra