Mini Post Office Fenchurch - Business Mantra

Mini Post Office Fenchurch

गांव में मिनी पोस्ट आॅफिस शुरू करने का सुनहरा मौका

Mini Post Office Fenchurch, # 9 गांव में शुरू करें बिजनेस होगी लाखों की होगी कमाई

# 9 गांव में शुरू करें बिजनेस होगी लाखों की होगी कमाई : mini post office Fenchurch 





नमस्कार मित्रों

गांव में शुरू करें बिजनेस की श्रृखंला के अंतर्गत गांव में मिनी पोस्ट आॅफिस शुरू करने के बारे में जानकारी दे रहे हैं. मिनी पोस्ट आॅफिस की फ्रेंचाइजी आप गांव में रह कर कमाई कर सकते हैं.

देश में पोस्ट आॅफिस की कमी को देखते हुए सरकार गांव में मिनी पोस्ट आॅफिस की फ्रेंचाइजी दे रही है. सरकार ने पोस्ट आॅफिस सेवाओं के लिए एक नया माॅडल तैयार किया है. जिसमें आम लोगों को पोस्ट आॅफिस की फ्रेंचाइजी आउटलेट खोलने के लिए इंनवाइट किया है.

इसके अंतर्गत इंडिव्युजूअल या आर्गेनाइजेशन मिनी पोस्ट आॅफिस की फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं. जो बिजनेस के रहे हैं वे भी पोस्ट आॅफिस की फ्रेंचाइजी लेकर कमाई कर सकते हैं.

यदि आप बेरोजगार है. गांव में रहकर कुछ करना चाहते हैं तो मिनी पोस्ट आॅफिस की फ्रेंचाइजी लेकर कमाई कर सकते हैं. मिनी पोस्ट आॅफिस पर पोस्ट आॅफिस की तरह ही सर्विस देना होगा है.

जहां पोस्टल, स्टाम्प, पोस्टल स्टेशनरी, रजिस्र्ड आर्टिकल्स, स्पीड पोस्ट तथा मनीआॅर्डर की बुकिंग कर सकते हैं. इसके साथ ही बिल, टैक्स कलेक्शन, पेमेन्ट कलेक्शन, ई-गर्वनेंस व सिटीजन सर्विस दिए जाएंगे.

फ्रेंचाइजी लेने वालों को सरकार द्वारा ट्रेनिंग भी दी जाएगी. ट्रेनिंग के दौरान पोस्ट आॅफिस के सारे प्रोग्राम के संचालन के बारे में जानकारी दी जाती है. इसके अलावा अपने कार्य को बढ़ाने के लिए गुर भी सीखाएं जाएंगे.

यदि आप मिनी पोस्ट आॅफिस के द्वारा सरकार को अच्छा बिजनेस देते हैं तो इसका परसेंट आपको भी मिलेगा यहीं नहीं कार्य अच्छा करने पर सम्मानित भी किया जाएगा.

मिनी पोस्ट आॅफिस के बेसिक कमीशन के रूप में प्रति रजिस्र्टड आर्टिकल्स पर 3 रूपए, स्पीड पोस्ट आर्टिकल्स की बुकिंग पर 5 रूपए, मनीआॅर्डर पर 5 रूपए, दिए जाते हंै. हजार से अधिक आर्टिकल्स रजिस्ट्री होने पर 20 प्रतिशत अतिरिक्त कमीशन दिया जाता है. इनके अलावा स्टम्प, स्टेशनरी आयटम पर अलग-अलग कमीशन दिए जाते हैं.

इंडियन पोस्ट आॅफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास लेपटाॅप, इंटरनेट कनेक्शन, तथा छोटी सी जगह होना जरूरी है. फ्रेंचाइजी के लिए कम से कम 5 हजार रूपए सिक्युरिटी मनी के रूप में जमा करनी होगी. मिनी पोस्ट आॅफिस के फ्रेंचाइजी के लिए और अधिक जानकारी आप इंडियन पोस्ट आॅफिस की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. (कॉपीराइट बिजनेस मंत्रा)


 लहसुन की खेती से करें ज्यादा कमाई : कम लागत, मुनाफा कई गुना : Business Mantra