sweet corner : 10 most popular sweets - Business Mantra

sweet corner : 10 most popular sweets

sweet corner , 10 most popular sweets, indian sweet, mithaiwala, ghatawala mithai
sweet corner : 10 most popular sweets 


How To Start A Sweet Corner | स्वीट्स बिजनेस | Business Mantra

बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea के अंतर्गत आज सीजनल बिजनेस  season business में जानकारी दे रहे है स्वीट्स काॅर्नर यानी स्वीट्स बिजनेस (Sweet Business) कैसे शुरू करें. स्वीट्स बिजनेस (Sweet Business), बारह महिने चलने वाला बिजनेस Business है, पर त्यौहारों के सीजन में स्वीट्स बिजनेस (Sweet Business) में काफी तेजी आती है. क्योंकि त्यौहारों के समय स्वीट्स की डिमांड बढ़ जाती है. स्वीट्स की डिमांड को देखते हुए स्वीट्स बिजनेस (Sweet Business) को शुरू करके कुछ ही दिनों में काफी अच्छी कमाई कर सकते है. स्वीट्स बिजनेस (Sweet Business) को आप छोटे स्तर पर कम बजट से घर से भी शुरू कर सकते है.

स्वीट्स बिजनेस (Sweet Business) हर सीजन में बिकने वाला आयटम है। तीज-त्यौहार के दौरान इसकी डिमांड काफी बढ़ जाती है. यह काफी प्राॅफिट देने वाला बिजनेस भी है। जिन भाईयों को मिठाई बनाना आता है वे स्वीट्स बिजनेस (Sweet Business)  को शुरू करके काफी लाभ कमा सकते हैं. जिन भाईयों को मिठाई बनाना नहीं आता वे अपने पास मिठाई बनाने वाले अच्छे कारीगर को रख कर स्वीट्स बिजनेस (Sweet Business) को शुरू कर सकते हैं।


साधारणतः छोटे-बड़े शहरों में मिठाई की कई दुकानें देखी है जहां हर तरह की मिठाईयां बिकती है, लेकिन शहर में किसी खास मिठाई की दुकान कम ही हुआ करती है, लेकिन आते जाते आपने देखा होगा, उस दुकान पर काफी भीड़ होती है। त्यौहार के समय पर तो इन दुकानों में पहले से आॅर्डर बुक करवाना होता है तब जाकर समय पर मिठाई मिलती है. वर्ना आॅर्डर कैंसिल हो जाता है.


हमारे बिजनेस का कांसेप्ट भी यहीं है. कई तरह की मिठाईयों की सेलिंग न करके आप सिर्फ किसी खास मिठाई की सेलिंग करके कम समय में ही अपनी पहचान बना सकते है साथ ही साथ कम लागत में अधिक बचत कर सकते है.
ऐसी बहुत सी मिठाईयां है, जिसे सिंगल ब्रांड के रूप में सेल कर सकते हैं. यहां मैं फेमस 10 इण्डियन स्वीट्स के बारे में बता रही हूं जिन्हें स्वीट कार्नर के रूप में शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को शहर में कार्नर यानी कोने की दुकान लेकर शुरू कर सकते हैं. कार्नर पर दुकान न मिलने पर भीड़वाले इलाके में कहीं भी इसे शुरू कर सकते हैं.


sweet corner : 10 most popular sweets,  bangali rasgulla, rosogulla,
sweet corner : 10 most popular sweets

रसगुल्ला

बंगाली छेने की मिठाई रसगुल्ला का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. ताजे बंगाली रसगुल्ले की काफी डिमांड है. ताजा रसगुल्ले में जो स्वाद है वह डिब्बाबंद रसगुल्ले में नहीं है. सर्दीजुखाक और पेट की गड़बड़ी होने पर गरमागरम छेने के रसगुल्ले काफी फायदेमंद होते है. इसका कोई साइट इफेक्ट भी नहीं है इसलिए हर तरह के लोग इसे खाना पसंद करते हैं. स्वीट कार्नर के रूप में इसका बिजनेस काफी लाभ वाला बिजनेस है.

गुलाब जामुन

खोवा से बने गुलाब जामुन को हर सीजन में खाना पसंद किया जाता हैं. गुलाबजामुन के डिमांड को देखते हुए बड़ी-बड़ी कंपनियां इसका पाउडर बना कर पैकेट में बेच रही है. गरमागरम गुलाब जामुन का बिजनेस कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.


sweet corner : 10 most popular sweets, bundi,  magaj, laddu, indian sweet
sweet corner : 10 most popular sweets

बूंदी

बूंदी हर उम्र के लोगों द्वारा पसंद किया जाता है. बूंदी के साथ मोती चूर के लड्डू भी काफी पसंद किये जाते है. इसे प्रसाद के रूप में चढ़ाए जाने की वजह से इसकी डिमांड हर सीजन में रहती है. त्यौहारों के सीजन में इसकी डिमांड काफी बढ़ जाती है. फेमस मंदिर के आसपास बूंदी या बंूदी के लड्डू का बिजनेस शुरू करके आप कम समय में मालामाला हो सकते हैं.



मोतीचूर के लड्डू की तरह बेसन से तैयार मगज के लड्डू भी काफी पसंद किए जाते हैं. प्रसाद के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. टेस्टी मगज के लड्डू तैयार कर लोगों का दिल ही नहीं जीतेंगे बल्कि भरपूर कमाई भी करेंगे. मोती चूर के लड्डू हो या मगज के लड्डू में ड्राईफूड मिला कर स्वाद को और अधिक बढ़ा सकते हैं.

पेड़ा

खोआ से तैयार मिठाई में पेड़ा एक पसंदीदा मिठाई है. मथुरा का पेड़ा उत्तर प्रदेश में के खास मिठाई में से एक है. इस मिठाई देश के हर हिस्से में पसंद किया जाता है. कई बड़ी कंपनियां मथुरा का पेड़ा सिल बंद डिब्बों में सेल करके अच्छा खासा कमा रही है. इसे स्वीट कार्नर के रूप में शुरू कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं. पेड़ा में नयापन लाने के लिए आप इसे कई आकार व डिजाइन में तैयार कर सकते हैं. जिन्हें देखकर कोई भी खरीदने के लिए आकर्षित हो जाएंगा.


sweet corner : 10 most popular sweets, rabari, banaras, indian sweet, street business
sweet corner : 10 most popular sweets

रबड़ी

बनारस की रबड़ी पूरी दुनिया में फेमस है. दूध, ड्राई फूड और केसर से बनी रबड़ी खाने के बाद घंटों इसका स्वाद मुंह में बना रहता है. स्वीट कार्नर के रूप में रबड़ी का बिजनेस किसी भी शहर में किसी भी इलाके में शुरू कर सकते हैं. इससे अच्छी कमाई होगी.


काजू कतली

यह एक मंहगी मिठाई है. जिसे काजू से तैयार किया जाता है. यह एक मारवाड़ी मिठाई है जिसे पूरे देश में पसंद किया जाता है. डायमंड के आकार में मिलने वाली काजू कतली का स्वाद भी डायमंड की तरह शाही होता है. अमीरों की पसंद में सबसे ऊपर होती है. अगर आप किसी भी शहर में स्पेशल काजूकतली की स्वीट कार्नर शुरू करते हैं तो जान लें आपके दुकान के सामने से कारों की भीड़ कम नहीं होगी.


घेवर

राजस्थानी मिठाई घेवर काफी पसंद किया जाता है. तीजत्यौहार में इसकी बिक्री काफी बढ़ जाती है. घेवर तैयार कर आप स्वीट कार्नर शुरू करके शहर में अपनी पहचान बना सकते हैं. यहीं नहीं इससे काफी कमाई भी कर सकते हैं.


sweet corner : 10 most popular sweets, indian sweet, jalebi, emarti
sweet corner : 10 most popular sweets


जलेबी

भारतीय मिठाई में जलेबी हर उम्र के लोगों द्वारा पसंद की जाती है. दूध जलेबी, दही जलेबी, खोवा जलेबी, रबड़ी जलेबी, पौहा जलेबी, नमकीन जलेबी भी काफी पसंद की जाती है. आजकल शुगर फ्री जलेबी भी काफी बिक रही है. इसे सिर्फ डायबिटीज वाले ही नहीं नाॅर्मल लोग भी खाना पसंद कर रहे है. स्वीट कार्नर के लिए जलेबी का बिजनेस शुरू करना एक अच्छा बिजनेस है. इसे सुबह शाम दो-तीन घंटों के लिए भी कर सकते हैं. इतने समय में  काफी लाभ मिल जाता है.



जलेबी की तरह इमरती भी लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है. मैदा और उड़द दाल से बनी गरमा-गरम इमरती देखते ही इसे गपक लेना चाहते हैं. इमरती कई दिनों तक सुरक्षित रह सकती है पर गरमागरम इमरती की अधिक डिमांड है.



हमारे देश में स्वीट यानी मिठाई के बिजनेस में काफी स्कोप है. यहां हमने सिर्फ 10 मिठाई के बारे में जानकारी दी है. इसके अलावा भी सैकड़ों मिठाई है जिसे लोगों द्वारा पसंद किया जाता है. आप चाहे तो अपने क्षेत्र में डिमांड के हिसाब से मिठाई का बिजनेस शुरू कर सकते है. (कॉपीराइट बिजनेस मंत्रा)