Bank Special Schemes for Women : महिलाओं के लिए बैंकों की खास योजनाएं/स्कीममहिलाओं के लिए बैंकों की खास योजनाएं - Business Mantra

Bank Special Schemes for Women : महिलाओं के लिए बैंकों की खास योजनाएं/स्कीममहिलाओं के लिए बैंकों की खास योजनाएं

Bank Special Schemes for Women : महिलाओं के लिए बैंकों की खास योजनाएं/स्कीममहिलाओं के लिए बैंकों की खास योजनाएं
Bank Special Schemes for Women


Bank Special Schemes for Women : महिलाओं के लिए बैंकों की खास योजनाएं/स्कीम Business Mantra


हलो फ्रेंड्स,

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते है जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते है . इस बार में जानकारी दे रही हूं बैंकों द्वारा महिलाओं को दी जाने वाली खास योजनाओं के बारे में.


‌Bank Of Baroda की वैभव लक्ष्मी योजना

इस योजना के अन्तर्गत महिलाओं को स्वयं का काम शुरू करने के लिए बैंक लोन देती है. जो महिलाएं नौकरी नहीं करती और अपना कोई काम शुरू करना चाहती है तो बैंक उन्हें बिजनेस करने के लिए लोन देती है. बैंक यह लोन प्रॉजेक्ट के आधार पर देती है. लोन की राशि प्रॉजेक्ट के आधार पर ही तय की जाती है. बैंक लोन देने के लिए एक गारंटर मांगता है. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.


Vijaya Bank की वी स्वशक्ति

विजया बैंक महिलाओं को अपना छोटा बिजनेस शुरू करने के लिए लोन देती है. बैंक द्वारा यह लोन मालिकाना हक और पार्टनशिप फर्म के लिए देती है. इसके लिए महिला की न्युनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और महिला का इस बैंक में बैंक खाता होना जरूरी है. इस योजना के तहत बैंक अधिकतम 5 लाख रुपये तक लोन देती है और इसके लिए किसी गारंटर की जरूरत नहीं है. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.


SBI की स्त्री शक्ति पैकेज

इस लोन का उद्धेश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है. यह लोन प्राॅजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर तय होती है. पांच लाख रूपए तक के लोन पर बैंक महिलाओं से किसी भी तरह की सिक्यॉरिटी नहीं लेती है. महिला के आई कार्ड और एड्रेस प्रूफ पर बैंक लोन दे देती है. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.



Bank Of India की प्रियदर्शनी योजना

बैंक द्वारा महिलाओं को माइक्रो, स्मॉल और मीडियम बिजनेस शुरू करने के लिए लोन देती है. यह रकम दो लाख रूपए तक होती है. इसकी ब्याज दरें सामान्य ब्याज दरों की तुलना में एक फीसदी कम होती हैं. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.


ORIENTAL BANK OF COMMERCE की महिला विकास योजना

इस योजना के तहत बैंक महिलाओं को अपना बिजनेस शुरू करने के लिए दो लाख रूपए से लेकर 10 लाख रूपए तक लोन देती है. यही नहीं, महिलाओं को ब्याज दरों में दो फीसदी की छूट भी देती है. महिला द्वारा 10 लाख रूपए से ज्यादा का लोन लेने पर एक फीसदी तक की छूट दी जाती है. इस योजना के अंतर्गत लिए गए लोन को सात साल में चुकाना होता है. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Syndicate Bank  की सिंड महिला शक्ति

सिंडिकेट बैंक द्वारा भी महिलाओं के लिए योजना शुरू की गई है. इसके अंतर्गत महिलाओं को माइक्रो, स्मॉल और मिडियम आकार के बिजनेस शुरू करने के लिए लोन देती है. बैंक महिलाओं को कम रेट पर पांच करोड़ तक लोन देती है. यदि महिला 10 लाख रुपये तक का लोन लेती है तो उसे 10.25 फीसदी की दर से ब्याज देना होता है. और लोन की राशि 10 लाख रुपये से ज्यादा होने पर ब्याज दर में 0.25 फीसदी की छूट मिलती है. यह लोन 7 से 10 सालों के लिए मिलता है. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.



Punjab National Bank की योजनाएं

पंजाब नैशनल बैंक द्वारा महिला उद्यमियों के लिए निधि स्कीम, पीएनबी महिला समृद्धि योजना, पीएनबी कल्याणी कार्ड स्कीम आदि योजनाएं है. बैंक द्वारा महिलाओं को अचार बनाने से लेकर कार बनाने तक के लिए लोन देती है. पांच से पच्चीस हजार रूपए तक का लोन महिलाओं को एडेªस प्रूफ और आईडेंटिटी कार्ड के आधार पर ही मिल जाता है, लेकिन इससे अधिक की राशि लेने के लिए महिला की कार्य क्षमता और बिजनेस प्राॅजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर लोन दिया जाता है. बैंक द्वारा दिया जाने वाला लोन पांच हजार से लेकर पांच हजार करोड़ रूपए तक का हो सकता है. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.


Dena Bank की देना शक्ति योजना

इस योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि, सूक्ष्म और लघु उद्यमी महिलाओं को सहायता प्रदान करना है. इस योजना के तहत महिलाओं को खुदरा व्यापार आधार पर 20 लाख रूपए और माइक्रो क्रेडिट के आधार पर 50,000 रूपए तक लोन दिया जाता है. महिलाओं को ब्याज दर पर 0.25 प्रतिशत तक की छूट मिलती है. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.


Canera Bank की केन महिला लोन योजना

इस योजना के तहत बैंक 18 से 55 साल की महिलाओं को लोन देती है. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

भारतीय महिला बैंक

भारतीय महिला बैंक कम्पनियों के तहत 2013 में शुरू किया गया है. वर्तमान में देश भर में इसकी कम से कम 100 शाखाएं फैली हुई हैं. इसका मुख्य उद्देश्य उन वंचित और गरीब महिलाओं की मद्द करना है जो स्वयं अपना व्यवसाय शुरू करना चाहती है. बैंक द्वारा समय-समय पर वित्तीय साक्षरता और महिलाओं को प्रशिक्षित करने के लिए कौशल विकास पर कार्यक्रम आयोजित करती है. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.


फ्रेंड्स, बैंको द्वारा महिलाओं को दी जाने वाली योजनाओं के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ नमस्कार. (कॉपीराइट बिजनेस मंत्रा)