गीजर का बिजनेस Geyser Business Most profitable business - Business Mantra

गीजर का बिजनेस Geyser Business Most profitable business

Geyser Business Most profitable business : Business Mantra
गीजर का बिजनेस 

 Geyser Business Most profitable business : Business Mantra

हलो फ्रेंड्स,

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते है जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इस बार में जानकारी दे रहे हूं गीजर निर्माण उद्योग के बारे में.

कुछ समय पहले तक इलैक्ट्रिक की चीजों का इस्तेमाल गांव में नहीं हुआ करता था क्योंकि बिजली न होने की वजह से इन चीजों का इस्तेमाल ग्रामीण लोग नहीं कर पाते थे. अब गांव में बिजली पहुंच जाने की वजह इलैक्ट्रिक आयटम के निर्माण का उद्योग शुरू करना काफी फायदेमंद हो गया है. इसके पहले हम इलैक्ट्रिक आयटम मिक्सी  और आयरन उद्योग के बारे में जानकारी दे चुके हैं. इसी कड़ी में आज हम गीजर निर्माण उद्योग के बारे में बता रहे हैं.

Famous Indian Markets : यहां से सस्ते में माल लाकर मुनाफा कमाएं : Business Mantra


गीजर का उद्योग शुरू करना काफी आसान है. इसे कम पैसों में भी शुरू किया जा सकता है. बस, इसके लिए जरूरत है इसके निर्माण और मार्केटिंग की जानकारी होना. गीजर का उपयोग भले ही कुछ माह के लिए होता है, पर कम दिनों इसकी सेलिंग कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. मार्केट में तीन लीटर से 100 लीटर वाले गीजर उपलब्ध है. इनकी क्षमता का आकलन इसमें भरे जाने वाले पानी की मात्रा से है. गीजर मुख्यतः तीन प्रकार के होते है.


पहला, कीचन गीजर, जिनकी क्षमता तीन से पांच लीटर होती है. इनका इस्तेमाल रसोई घर में किया जाता है.
दूसरा, डोमेस्टिक गीजर, यह गीजर 25, 35, 45, 50 लीटर के होते है. ये स्नान घर में लगाएं जाते है.
तीसरा है, इंडस्ट्रीयल गीजर, इसका इस्तेमाल होस्टल, बड़े होटल, अस्पताल, औद्योगिक संस्थानों में होता है.

यदि आप इलैक्ट्रिक काम करते है तो इस बिजनेस को आसानी से कर सकते है. यदि इस बारे में कोई जानकारी नही हैं तो आप दो-तीन कुशल कारीगरों को रखकर इसका निर्माण शुरू कर सकते है. इसके निर्माण में लगने वाला कच्चा माल आदि के बारे में जानकारी चाहते है तो बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग में देख सकते है. ब्लाॅग का लिंक वीडियो के नीचे डिस्केप्शन में दिया गया है.

मोबाइल शाॅप कैसे शुरू करें : How to Start Mobile Phone Shop in Hindi Business Idea


जैसा कि हम पहले बता चुके है कि यह काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस है. एक किचन गीजर का निर्माण 500 रूपए में, डोमेस्टिक गीजर 1000 रूपए में और इंडस्ट्रियल गीजर 1500 से 3000 रूपए में तैयार हो जाता है. इसके हर पीस पर यदि आप दो सौ रूपए बढ़ाकर बेचते है तो आपकी अच्छी कमाई हो सकती है.

गीजर का प्लांट शुरू करने के लिए आपको शाॅप एक्ट लायसेंस जिसे गुमस्ता कहा जाता है तथा उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी. इसके साथ जीसएटी रजिस्टेªशन भी जरूरी है. साल भर में 19 लाख रूपए से अधिक की इनकम होने पर आपको जीएसटी टैक्स देना पड़ेगा.


मार्केटिंग एंव पब्लिसिटी

किसी भी निर्माण की गई वस्तु की मार्केटिंग और पब्लिसिटी करके ही अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. इसकी मार्केटिंग आप लोकल मार्केट से शुरू करें. यदि आप अपने शहर को ठीक तरह से पकड़ लेगें तो आपको अच्छा लाभ मिलेगा. शुरू में खुद ही इसकी मार्केटिंग करें. इसके लिए दुकानों पर जाकर कुछ सैम्पल पीस देकर आएं. कुछ दिनों बाद बिजनेस की डील करें. ध्यान रहें, जिस दुकानदार द्वारा अच्छा रिस्पांस दिया जाएं उससे ही डील करें. शुरू में अच्छा कमीशन का लालच दें. जिससे दुकानदार आपके प्रोडेक्ट को अधिक से अधिक बेचने की कोशिश करेंगा.

Automatic Electric Iron making business: कम पैसों में खड़ा करें बड़ा बिजनेस : Business Mantra


फ्रेंड्स, गीजर निर्माण उद्योग के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी. इस बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं तो बिजनेस मंत्रा युट्यिुब चैनल भी देख सकते हैं. इसका आर्टिकल्स के ऊपर में दिया गया है. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ नमस्कार. (कॉपीराइट बिजनेस मंत्रा)