Insurance Agent बन कर लाखों की कमाई का जबर्दस्त तरीका - Business Mantra

Insurance Agent बन कर लाखों की कमाई का जबर्दस्त तरीका

Insurance Agent बन कर लाखों की कमाई का जबर्दस्त तरीका
Insurance Agent

Insurance Agent बन कर लाखों की कमाई का जबर्दस्त तरीका


हलो फ्रेंड्स,

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते है जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

आज हम जानकारी दे रहे हैं. इंश्योरेंस  एजेंट के बारे में. इंश्योरेंस एजेंट बनकर, आप प्रतिवर्ष लाखों रूपए कमा सकते हैं. इस बिजनेस को आप घर से या फिर मार्केट में आॅफिस लेकर भी शुरू कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी है आपको किसी इंश्योरेंस  गु्रप से जुड़ना होगा.

सबसे पहले जाने कि इंश्योरेंस  क्या है.

इंश्योरेंस ऐसा अनुबंध है, जो उन घटनाओं के घटने पर जिनके लिए बीमित व्यक्ति का बीमा किया जाता है. एक खास रकम अदा करने का वादा करता है. इस वादे के बदले में बीमाधारी को एक निधार्रित राशि किसी निधार्रित समय तक देना होता है.

कई प्रकार के इंश्योरेंस  होते हैं. समय-समय पर नई-नई पोलिसी निकाली जाती है. वर्तमान में सरकारी क्षेत्र में चार कम्पनियां ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, न्यूइंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, यूनाइटेड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड तथा नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड है.


इसके अलावा कई प्रायवेट कंपनियां भी है जो अपने यहां एजेंट नियुक्त करती है. आप चाहे तो उनके साथ जुड़कर भी काम कर सकते है. गाॅरमेंट, सैमी गाॅरमेंट और प्रायवेट इंश्योरेंस कंपनियों के लिंक ब्लाॅग में दिए गए है. ब्लाॅग का लिंक वीडियो के नीचे डिस्केप्शन में दिया गया है. प्रायवेट इंश्योरेंस कंपनियों के वेबसाइट पर जाकर आप जानकारी ले सकते हैं.

# गांव में करें बिजनेस होगी लाखों की कमाई : पशुओं की आॅनलाइन खरीदी बिक्री घर बैठे करें कमाई

इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता कम से कम 12वीं पास और न्युनतम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए. फुलटाइम या जो पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम जाॅब करना चाहते है उनके लिए इंश्योरेंस  एजेंट बनना एक अच्छा आॅप्शन है. आप में बात करने की क्षमता है तो इंश्योरेंस एजेंट बनकर अच्छा खासा कमा सकते हैं.

इंश्योरेंस कंपनियां ऐसे युवाओं को इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है. यदि आपका कार्य अच्छा है तो इंश्योरेंस कंपनी आपको अपनी मैनेजमेंट टीम का हिस्सा बनाकर, एक उच्च स्तर पर पहुंचने में मदद करता है. इतना ही नहीं इंश्योरेंस कंपनी अपने कर्मचारियों को अच्छी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाता है. यदि आप लगातार अच्छा काम कर रहे है तो आप एक अच्छे मुकाम को हासिल कर सकते हैं.

इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए अपने निकटतम शाखा कार्यालय में संपर्क करें और वहां विकास अधिकारी से मिलें. शुरूआत में आपका इंटरव्यू लिया जाएगा. इंटरव्यू पास होने आपको प्रशिक्षण के लिए विभाग एजेंसी प्रशिक्षण केंद्र भेजा जाएगा. जहां जनरल इंश्योरेंस से संबंधित कार्यों की 100 घंटे की ट्रेनिंग दी जाती है. उसके बाद टैस्ट होता है उसे पास करने के बाद इंश्योरेंस  एजेंट बन जाते है.

इंश्योरेंस  एजेंट बनकर जनरल इंश्योरेंस जैसे वाहन, मेडिक्लेम, पर्सनल, एक्सीडेंट, हाउस होल्ड पॉलिसी, शॉप कीपर फायर पॉलिसी, चोरी एवं डकैती, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, मशीनरी ब्रेक डाउन और कृषि बीमा आदि करते हैं.

Automatic Electric Iron making business: कम पैसों में खड़ा करें बड़ा बिजनेस : Business Mantra

जहां तक कमाई की बात की जाएं तो इसकी कोई सीमा नहीं है. आप जितना ज्यादा बीमा करेगें कमाई भी उतनी ही बढ़ती जाएगी. क्योंकि एक बार बीमा करने के बाद आपको उस बीमा पाॅलिसी पर तब तक कमीशन मिलता रहेगा जब तक वह बीमा पॉलिसी कार्यशील रहती है.


इसी तरह से आप जैसे-जैसे नए-नए बीमा करवाते जाएंगे आपकी आएं दिन दुनी और रात चारगुनी बढ़ती जाएगी.

पाॅवर टिप्स

- सबसे पहले अपने नजदीकी दोस्तों, रिश्तेदारों और जानपहचान वालो से मिले और उन्हें अपनी पाॅलिसी के बारे में समझाएं,

- सरकारी व गैर सरकारी आॅफिस में काम करने वाले लोगों से संपर्क करें और उन्हें पोलिसी लेने के फायदे के बारे में जानकारी दें.

Second Hand Baik Business in India : छोटे शहर में शुरू करें सेकेंड हैंड बाइक का बिजनेस

- अपना टारगेट पूरा करने के लिए आपको सभी तरह के लोगों से बातचीत करनी चाहिए. और अपना व्यवहार बनाकर रखना होगा. आपका व्यवहार जितना अधिक मिलनसार और मधुर होगा लोग आपके संपर्क में रहेगे और आपसे पाॅलिसी लेना पसंद करेंगे.

- इंश्योरेंस  एजेंट को हमेशा एक आकर्षक व्यक्तित्व व स्वभाव वाला होना चाहिए. क्योंकि उन्हें कई तरह के लोगों से मिलना होता है, उनसे बात करनी पड़ती है, आकर्षक व्यक्तित्व व स्वभाव देखकर लोग स्वयं ही आकर्षित हो जाते हैं.

- बातचीत के दौरान क्लाइंट द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब देने में न हिचकिचाएं. अपनी आवाज बुलंद रखें और शांत व स्पष्ट शब्दों में जवाब दें.

- इंश्योरेंस  एजेंट को अपनी बातों का पक्का होना चाहिए. उन्हें अपने काम के प्रति वफादार होना चाहिए. किसी से झूठ नहीं बोलना चाहिए और किसी के साथ विश्वासघात नहीं करना चाहिए.

- इंश्योरेंस  एजेंट बनने के लिए बात करने कि क्षमता होनी चाहिए जिससे वे अधिक से अधिक लोगों के साथ बात करके उन्हें समझा कर ग्राहक बना सकें.

Fengshui Business : कम दिनों में अधिक कमाना चाहते हैं तो इस बिजनेस में किस्मत अजमाएं

- नई पोलिसी की जानकारी आप सोशल मीडिया के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को दें.

फ्रेंड्स, यदि आप एक सफल इंश्योरेंस  एजेंट बनना चाहते हंै तो सबसे पहले अपने समय के महत्व को जाने, क्योंकि एक इंश्योरेंस  एजेंट को अपना टारगेट पूरा करना होता है. इसके लिए वह हर पल अपने क्लाइंट के बारे में सोचता रहता है. इंश्योरेंस  एजेंट को एक दिन में कई काम करने होते है इसलिए अगले दिन की प्लानिंग पहले ही रात में कर लेनी चाहिए. जैसे कल किससे मिलना है, कितने बजे मिलना है, कल कितना टारगेट पूरा करना है आदि. यदि आप अपने काम की पूरी प्लानिंग कर लेते है तो सफलता जरूर मिलती है.

फ्रेंड्स, इंश्योरेंस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी. बिजनेस से संबंधित नियमित जानकारी चाहते हैं तो बिजनेस मंत्रा को सबक्राइब करें. बिजनेस मंत्रा युट्यिुब चैनल देखना ना भूलें। इसी पोस्ट पर के टाइटल के नीचे लिंक मिल जाएंगा. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

विशेष लिंक -


  -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------