कंप्यूटर एसेम्बलिंग का बिजनेस : कम लागत मुनाफा कई गुना : Computer Assembling - Business Mantra

कंप्यूटर एसेम्बलिंग का बिजनेस : कम लागत मुनाफा कई गुना : Computer Assembling

 

Computer Assembling : कम लागत मुनाफा कई गुना : Business Mantra


हलो फ्रेंड्स, 

बिजनेस मंत्रा लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते है जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते  हैं. आज हम जानकारी दे रहे हैं. कंप्यूटर एसेंबलिंग के बिजनेस के बारे में

आज मोबाइल के बाद सबसे अधिक जो सामान बिकता है वह कंप्यूटर है. कंप्यूटर की डिमांड आज हर काम में तेजी से बढ़ रहा है. जब से मोदी सरकार हर काम को आॅनलाइन करने में लगी है तब से इसकी डिमांड और भी ज्यादा बढ़ गयी है. जिसके चलते कंप्यूटर एसेंबलिंग बिजनेस काफी तेजी से बढ़ रहा है. बड़े शहरों में ही नहीं, छोटे शहरों व कस्बों में भी इस बिजनेस को शुरू करके आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं.




सबसे पहले जान लें कंप्यूटर एसेंबलिंग बिजनेस क्या है? यह हर कोई जानता है कि कंप्यूटर एक यंत्र है जिसका इस्तेमाल आज हर तरह के काम के लिए किया जाता है. वर्तमान में इसकी डिमांड दुनिया के सभी देशों में है. इंटरनेट के बढ़ते प्रभाव, हर काम आॅनलाइन की और बढ़ते कदम से गांव के लोग भी कंप्यूटर की उपयोगिता को समझने लगे है.


ब्रांडेड कंप्यूटर अधिक मंहगे होते हैं. ऐसे में कंप्यूटर एसेंबलिंग करके काफी सस्ते में इनकी बिक्री की जाती है. इससे ग्राहक और दुकानदार दोनों को फायदा होता है.

कैसे शुरू करें कंप्यूटर एसेंबलिंग का बिजनेस

कंप्यूटर एसेंबलिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए कंप्यूटर के बारे में जानकारी होना जरूरी है. इसकी दो तीन माह की टेªनिंग लेकर आप इस काम को शुरू कर सकते हैं. यदि आप टेªनिंग नहीं करना चाहते है तो किसी टेªंड कर्मचारी को अपने यहां रखकर इस कार्य को शुरू कर सकते हैं.

कंप्यूटर एसेंबलिंग का बिजनेस को यदि मेनमार्केट में दुकान लेकर शुरू करते है तो काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. कंप्यूटर एसेंबलिंग के साथ कंप्यूटर एसेसिरीज, कंप्यूटर पार्ट की बिक्री, रिपेयरिंग, पुराने कंप्यूटर की खरीदी व बिक्री, प्रिंटर  काॅटरेज रिफलिंग, ई-कचरा की यानी खराब कंप्यूटर, लैपटाप, मोबाइल की खरीदी व बिक्री का काम भी कर सकते हैं.




यदि आप छोटे कस्बे में इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो एक लाख रूपए में इस बिजनेस को शुरू कर सकते है. जिसमें से 20 से 25 हजार रूपए आप डेकोरेशन पर लगाए. दो से तीन कंप्यूटर एसेंबलिंग करके अपने पास रखें. इनके अलावा, खुद के पास लैपटाप या कंप्यूटर रखें. दुकान में कंप्यूटर एसेसिरीज जिसमें इयरफोन, की बोर्ड, टूल, माउस, माउस पैड, पेन ड्राइव, हार्ड डिस्क, पाॅवर बैंक, स्पीकर, माइक, आदि रख सकते हैं. एक लाख रूपये में से कम से कम 20 हजार रूपए बैकअप के लिए बचा कर रखें. इसे आप इमरजेंसी में जरूरत पड़ने पर खर्च करें.


कंप्यूटर एसेंबलिंग के बिजनेस के लिए पब्लिसिटी की आवश्यता होगी. इसके लिए पम्पलेट छपवाएं. इन्हें अपने कस्बे व आसपास के गांव में बटवाएं. आपके यहां उपलब्ध सामाग्री तथा सर्विस के बारे में जानकारी दें.
कस्टमर को अट्रैक्ट करने के लिए डिस्काउंट आॅफर जरूर दें. इसके लिए मान लीजिए आपके द्वारा एसेंबलिंग किए गए कंप्यूटर की कीमत 10 हजार रूपए आती है. इसमें एक हजार रूपए आपना प्राॅफिट जोड़ने पर कंप्यूटर का टोटल मूल्य हुए 11 हजार रूपए. इस रकम पर कुछ रकम बढ़ा कर उतना छूट दें दे या फिर कंप्यूटर के साथ अन्य छोटे आयटम को फ्री में दें. ऐसे आॅफर पढ़ कर कस्टमर आपके शाॅप पर पहुंचने लगेंगे. इस बात का ध्यान रखें जितनी अच्छे से आप पब्लीसिटी करेंगे आपका बिजनेस उतना ही अच्छा चलेगा और आपको उतना ही अधिक लाभ मिलेगा. 




इसके साथ अपने क्षेत्र के स्कूल, काॅलेज, प्रायवेट कंपनी, बिल्डिर, बड़े दुकानदारों आदि से मिलें, उन्हें अपने कंप्यूटर के रेट तथा अपने सर्विस के बारे में जानकारी दें. यहां से भी आप हर माह दस से बीस कंप्यूटर के आॅर्डर निकाल सकते हैं. यदि आपने कंप्यूटर की टेªनिंग ली है तो कंप्यूटर एसेंबलिंग के साथ-साथ कंप्यूटर हार्डवेयर की टेªनिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं. 

फ्रेंड्स, मुझे उम्मीद है आपको कंप्यूटर एसेंबलिंग के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई होगी. बिजनेस के बारे में और अधिक जानकारी के लिए बिजनेस मंत्रा युटियुब चैनल देख सकते हैं. वीडियो का लिंक इ सबसे ऊपर में दिया गया है. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ नमस्कार.  (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)