ग्रामीण क्षेत्र में सोइल टेस्टिंग लेब बिजनेस यानी मिट्टी की जांच के लिए प्रयोगशाला बिजनेस Soil Testing Lab Business - Business Mantra

ग्रामीण क्षेत्र में सोइल टेस्टिंग लेब बिजनेस यानी मिट्टी की जांच के लिए प्रयोगशाला बिजनेस Soil Testing Lab Business

Soil Testing Lab Business : Good Business Ideas : Business Mantra



बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea के अंतर्गत  आज हम जानकारी दे रहे हैं सोइल टेस्टिंग लेब बिजनेस के बारे में. सोइल टेस्टिंग लेब सोइल टेस्टिंग लेब. हर गांव में सोइल टेस्टिंग लेब नहीं है. जिन गांव में सोइल टेस्टिंग लेब नहीं है उन ग्रामीण क्षेत्र में सोइल टेस्टिंग लेब बिजनेस यानी मिट्टी की जांच के लिए प्रयोगशाला खोलकर अच्छी कमाई कर सकते है. सोइल टेस्टिंग लेब को काफी कम पैसों में गांव में शुरू किया जा सकता है. गांव में सोइल टेस्टिंग लेब खोलने पर छोटे बड़े किसान मिट्टी की जांच के लिए इधर उधर भटकने की बजाएं सीधे आपसे संपर्क करेगें.

आजकल ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले किसानों में खेती के प्रति काफी जागरूकता बढ़ी है. अच्छे उत्पादन के लिए देशी या विदेशी तकनीकी से खेती करने के पहले अपने खेत की मिट्ठी की जांच जरूर करना जरूरी है. लेकिन उन्हें इसके लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि सभी ग्रामीण क्षेत्रों में जहां कृषि की जाती है वहां मिट्टी की जांच करने की सुविधा का अभाव है. इसी लिए कई राज्यों में सरकार द्वारा स्नातक पास युवकों को मिट्टी की जांच का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. उन्हें प्रयोगशाला शुरू करने के लिए भी मदद भी जा रही है.



बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते हैं जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

वर्तमान समय में हर छोटा-बड़ा किसान चाहता है कि उसके खेत में जो भी फसल की खेती की जाएं उसकी अच्छी पैदावार हो इसके लिए वह समय-समय पर मिट्टी की जांच करवाते हैं. इसके अलावा भी किसान खेती करने से पहले मिट्टी की जांच करवाने लगे है जिससे उन्हें पता चल जाता है कि मिट्टी उपजाउ है या नहीं. उसमें कौन से खाद् की जरूरत है. इसके साथ-साथ उन्हें यह भी पता चल जाता है कि उसके खेत में कौन-कौन सी फसल उगाई जा सकती है.

# गांव में करें बिजनेस होगी लाखों की कमाई : पशुओं की आॅनलाइन खरीदी बिक्री घर बैठे करें कमाई


मिट्टी की जांच के लिए प्रयोगशालाएं काफी कम है. जो है वे भी ग्रामीण क्षेत्रों से काफी दूर है. जहां मिटटी की जांच के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ता है. ऐसे में यदि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रायवेट इस तरह के प्रयोगशाला खोली जाएं तो काफी अच्छा रिस्पाॅन्स मिल सकता है.

सोइल टेस्टिंग लैब बिजनेस की शुरूआत प्रशिक्षण लेकर इसे शुरू कर सकते हैं. यह बिजनेस उनके लिए सबसे अच्छा बिजनेस है जिन्होंने एग्रीकल्चर, बायोटेक्नोलाॅजी, माइक्रो बायोलाॅजी या केमिस्टी से अपनी पढ़ाई पूरी की है.

इस बिजनेस को दो तरह से शुरू किया जा सकता है. पहला तरीका है स्थाई प्रयोगशाला यानी एक ही स्थान पर मिट्टी की जांच करना. इसके लिए ग्रामीण इलाकों में 1000 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए जहां लैब शुरू कर सकते हंै. यदि जबह स्वयं की है तो अच्छी बात है. नहीं है तो किराए पर लेकर भी खोल सकते हैं. इसके अंतर्गत किसान अपने खेत की मिट्टी लाकर देता है. जहां जांच के बाद उसे रिपोर्ट भेंज दी जाती है.

इसी तरह से दूसरा तरीका है चलित प्रयोगशाला यानी मोबाइल लैब जिसे जरूरत के हिसाब से कहीं भी ले जाया जा सकता है. इसके लिए प्रयोगशाला एक वेन में स्थापित की जाती है. इसे खेतों तक ले जाया जा सकता है. जहां मिट्टी के सैंपल लिए जाते है और उस मिट्टी की तुरंत जांच करके किसान को रिपोर्ट दे दी जाती है.

प्रयोगशाला के अंतर्गत कई तरह की सर्विस दी जाती है जैसे

किसान की खेती की योजना के आधार पर मिट्टी की उपयुक्ता का मूल्याकंन एवं निर्धारण करना. यानी फसल के हिसाब से मिट्टी को तैयार करना.

मिट्टी की बनावट, मिट्टी में कार्बनिक पदार्थो की उपलब्धता, मिट्टी में माध्यमिक और सूक्ष्म पोषक तत्वों की उपलब्धता या कमी का आकलन करना.

मिट्टी की जांच संबंधी मूलभूत सेवाएं जैसे पीएच संतुलन, बफर पीएच, पी 205, कार्बन, लवणता, क्षारता, जिप्सम व चूने की आवश्यकता, पानी की गुणवत्ता इत्यादि की जांच की जाती है.

How to start an online vegetables and fruits business in hindi : Business Mantra


कृषि के अलावा उद्यमी खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों को भी टारगेट कर सकते है बीज की आनुवंशिक शुद्धता, कीटनाशक की गुणवत्ता, ईधन, उर्वरक, कृषि मशीनरी इत्यादी का विनिर्माण करने वाली कंपनियों को भी सर्विस दे सकते हैं.

इस बिजनेस को शुरू करने के बाद शुरूआत में आपको पब्लिसिटी की आवश्यकता होगी. एक बार गांव व कस्बों में रहने वाले किसानों को आपके प्रयोगशाला के बारे पता चल जाएगा तो वे आपसे ही संपर्क करने लगेंगे. पब्लिसिटी के लिए आसपास के गांवों में लगने वाले हाट बाजार में पम्पलेट बंटवाएं. साईकिल या आॅटोरिक्शा के माध्यम से प्रयोगशाला के बारे में एंनाउस करवाऐं. बस स्टैंड, चाय की दुकान, पंचायत भवन व आसपास पोस्टर छपवाकर चिपकाएं. व्यक्तिगत तौर पर आप तालुका मुख्यालय या प्रमुख पंचायत मुख्यालों या खेतों में जाकर किसानों से मिले और उन्हें अपने बिजनेस की जानकारी दंे.

अब बात आती है निवेश की

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए छह से 10 लाख रूपए की आवश्यकता होगी, यह आप पर डिपेंट करता है कि आप किस तरह से इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं. पहला तरीका अपनाना चाहते हंै तो इसके लिए आपको दुकान और आॅफीस के लिए जगह चाहिए. साथ ही प्रयोगशाला से संबंधित उपकरण, केमीकल्स, जांच रिपोर्ट तैयार करने के लिए कंप्यूटर आदि की आवश्यकता पड़ेगी. इसी तरह से दूसरे तरीके को अपनाकर यदि आप बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपको एक वेन की आवश्यकता होगी जिसमें आप प्रयोगशाला खोल सकें.

# 10 गांव में करें बिजनेस होगी लाखों की कमाई : 1 एकड़ जमीन खेती 6 माह कमाई 12 लाख 


इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी योजना के अंतर्गत ऋण ले सकते हैं.

बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ लायसेंस की आवश्यकता होगी. सबसे पहले आपको उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करवाना होगा ताकि सरकार द्वारा दी जाने वाली सरकारी लाभ आपको मिल सकें.

इस बिजनेस में आय की कोई सीमा नहीं है. यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितना काम करते है. वैसे तो एक एकड़ भूमि की जांच के लिए फीस लगभग 250 रूपए लिए जाते हैं. यह रकम भी अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग है. आप अपने क्षेत्र के हिसाब से फीस रख सकते हैं.

ध्यान देने वाली बातें

- इस बिजनेस की शुरूआत छोटे स्तर पर करनी चाहिए. जैसेजैसे अनुभव आता जाएगा बिजनेस को बढ़ा सकते है.

- बिजनेस को शुरू करने से पहले इसकी पूरी प्लानिंग कर लें, उसके बाद बिजनेस को शुरू करें.

फ्रेंड्स, मिट्टी की जांच बिजनेस शुरू करने के लिए दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)