ऑनलाइन बिज़नस कैसे शुरू करें How To Start online business in Hindi - Business Mantra बिजनेस मंत्रा : सफलता की कुंजी

ऑनलाइन बिज़नस कैसे शुरू करें How To Start online business in Hindi

How To Start online business in Hindi ऑनलाइन बिज़नस कैसे शुरू करें : Business Mantra

हलो फ्रेंड्स

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते हैं. जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद हैं.

इस बार हम जानकारी दे रहे हंै आॅनलाइन बिजनेस के बारे में. आजकल अमेजन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, ईबे, बिग बास्केट, शाॅपकुलूज, स्नेपडिल जैसी अनेकों आॅनलाइन वेबसाइट की लोकप्रियता को देखते हुए यह तो स्पष्ट हो ही गया है कि आज के समय में आॅनलाइन बिजनेस करना काफी फायदेमंद है.

मार्केट विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले दिनों में इसकी डिमांड काफी बढने वाली है. ऐसे में आज आॅनलाइन बिजनेस शुरू करते हैं तो फ्यूचर में इससे काफी लाभ ले सकते हैं. इस वीडियो में आॅनलाइन बिजनेस शुरू करने के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी दे रही हू. यदि आप आॅनलाइन बिजनेस शुरू करने के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आर्टिकल्स को अंत तक जरूर पढ़ें. इसके बाद कोई सवाल हो तो कमेंट बाक्स में लिख कर पूछ सकते हैं.

# 2 स्टेशनरी का बिजनेस : जिसकी मांग कभी कम नहीं होती : How to Start a Home Stationery Business

फ्रेंड्स आप कोई छोटा बिजनेस कर रहे हैं  या किसी वस्तु की मैन्युफैक्चरिंग करके उसकी सेलिंग कर रहे हैं. तो आॅनलाइन बिजनेस से अपनी कमाई को कई गुणा बढ़ा सकते है. आॅनलाइन बिजनेस द्वारा आप किसी भी प्रोडेक्ट को बेच सकते है. चाहे वह टाॅय हो, किराणा सामान हो, इलेक्ट्राॅनिक आयटम हो, कपड़े, सौंदर्य प्रसाधण, शो पीस, बुक या फिर खेतों में उत्पादित फल और सब्जी भी..... आप यह समझ लीजिए कि कोई भी छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा सामान आॅनलाइन के माध्यम से बेच सकते है. लोग वेबसाइट पर प्रोडेक्ट के फोटो और कीमत देखकर आॅर्डर दे देते है. आपको प्रोडेक्ट की पैकिंग करके दिए गए पते पर सामान को पहुंचाना होता है.


आॅनलाइन बिजनेस काफी आसान और सरल भी है. इसके लिए आपको मार्केट में किसी दुकान या शो रूम खोलने की जरूरत नहीं है. बस आपके पास एक ई काॅमर्स वेबसाइट होना चाहिए. एक वेबसाइट बनाने में कम से कम 10 हजार और अधिकतम कोई सीमा नहीं है. आप जैसे-जैसे वेबसाइट में काम करवाते जाएगें उसकी कीमत बढ़ती जाएगी. इस तरह से एक ई काॅमर्स वेबसाइट लगभग 25 हजार से एक लाख रूपए में तैयार हो जाती है.
यह सुनकर आप परेशान न हो. क्योंकि आपके पास बजट कम है तो आप शुरू में एक छोटा सा वेबसाइट तैयार करवाएं. धीरे-धीरे आपको वेबसाइट से संबंधित जानकारी भी होती जाएगी. जैसे-जैसे काम बढ़ते जाएगा आप अपनी जरूरत के हिसाब से वेबसाइट को बढ़ाते जाएं. शुरू में एक बेवसाइट बनाने में 10 हजार रूपए लगते है. आप अपने शहर में वेबसाइड बनाने वाले से संपर्क करके इसे बनवा सकते है या फिर आप हमसे ईकाॅमर्स बेवसाइड बनाना चाहते है तो संपर्क कर सकते ह

आॅनलाइन बिजनेस के लिए तीन चीजें होनी सबसे जरूरी है. पहला है स्वयं की कंपनी, दूसरा है, डोम नेम और तीसरा है बैंक एकाउंट. आॅनलाइन बिजनेस के लिए सबसे पहले कंपनी रजिस्टर्ड करवाएं. कंपनी का पेन कार्ड, टीन नंबर, जीएसटी आदि लायसेंस भी ले लें.  आॅनलाइन पर एक या दो प्रोडेक्ट बेचना चाहते हैं तो कोई बात नहीं है, यदि आप आॅन लाइन के माध्यम से कई आयटम बेचना चाहते है तो इसके लिए लायसेंस की प्रक्रिया जरूर पूरी कर लें, जिससे आगे चल कर कोई परेशानी ना हो. लायसेंस संबंधित जानकारी के लिए अपने नजदीकी लघु उद्योग केन्द्र पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं या एमसीए यानी मिनिस्ट्री आॅफ काॅरपोरेट अफेयर की वेबसाइट पर जाकर भी जानकारी ले सकते हैं. इसका लिंक ब्लाॅग में दिया गया है. ब्लाॅग का लिंक वीडियो के नीचे डिस्कैप्शन में दिया गया है.
कंपनी संबंधित सभी कागजी कार्रवाई पूरी हो जाने के बाद अब आते है ई काॅमर्स वेबसाइट बनाने पर. ई काॅमर्स वेबसाइट के लिए एक अच्छा सा डोम नेम रजिस्टर्ड करवाएं, जो आपके वबेसाइट का नाम भी होगा. वेबसाइट का नाम छोटा और सरल रखें ताकि इसे याद रखा जा सकें.

वेबसाइट में सेलिंग किए जाने वाले प्रोडेक्ट के फोटो और साथ में उनकी कीमत अपलोड कर दें. अब आप सोच रहे होगे की आॅनलाइन बिजनेस में पैसों का लेन-देन कैसे करेंगे. आॅनलाइन बिजनेस में माल का पेमेंट दो तरह से लिया जाता है. पहला है, सीओडी यानी कैश आॅन डिलेवरी और दूसरा है आॅनलाइन पेमेंट. पहला तरीका, सीओडी करने के लिए आपको सीओडी पेमेंट लेने वाली कंपनी से कांटैक्ट्र करना होगा. और दूसरे तरीका यानी आॅनलाइन पेमेंट के लिए वेबसाइट पर गेटवे प्रोग्राम को जोड़ना होगा. इसके जरिए सीधे अपने खाते में पैसा मंगवा सकते हैं.
फ्रेंड्स, आॅनलाइन बिजनेस के माध्यम से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. आॅनलाइन बिजनेस शुरू करने के बारे में दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी. पसंद आने पर इसे लाइक करे, अपने दोस्तों को शेयर करें, जो लोग इस ब्लाग पर पहली बार आएं है वे बिजनेस से संबंधित जानकारियां नियमित पाना चाहते हैं तो सबक्राइब करें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)
यदि आप वेबसाइट बनवाना चाहते है। तो इस ईमेल पर सम्पर्क करें.

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------