how to start marriage beuro in hindi मैरिज ब्यूरो कैसे खोले? - Business Mantra बिजनेस मंत्रा : सफलता की कुंजी

how to start marriage beuro in hindi मैरिज ब्यूरो कैसे खोले?


बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते हैं. जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद हैं.

आज हम एक खास बिजनेस के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिसे आप किसी भी छोटे-बड़े शहर में, घर से या मार्केट में आॅफिस खोलकर शुरू कर सकते हैं. यह बिजनेस है मैरिज ब्यूरो का बिजनेस. इस बिजनेस में मान सम्मान के साथ पैसा भी काफी है.

How To Start online business in Hindi ऑनलाइन बिज़नस कैसे शुरू करें : Business Mantra


कहते हैं शादियां स्वर्ग में तय होती है लेकिन इतनी बड़ेी दुनिया में हमसफर कहां और कैसे मिलेगा यह कोई नहीं जानता, किसी की मुलाकात अपने लाइफ पार्टनर से असानी से हो जाती है पर किसी-किसी को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

पुराने जमाने में रिश्तांे को जोड़े का काम घटक करते थे. माॅर्डर तकनीक की बदौलत आज जीवनसाथी की तलाश का काम मैरिज ब्यूरो, मैरिज कसलटेंसी, मैरिज साइट्स ने ले ली है.

क्या है मैरिज ब्यूरो
यदि आप मैरिज ब्यूरो शुरू करके कमाई करना चाहते है तो अच्छे से जान लें कि मैरिज ब्यूरो क्या है? लोगों के लिए शादी के रिश्ते उपलब्ध करवाना ही मैरिज ब्यूरो का काम है.

कम पैसों में शुरू करें घड़ियों का बिजनेस : Most Profitable Business


वह मीडिएटर की भूमिका निभाते हैं. शादी के लिए जीवनसाथी ढ़ूढ़ंनें में मैरिज ब्यूरो डाटा उपलब्ध करवाते हैं. मैरिज ब्यूरो के पास लड़के और लड़कियों का पूरा डाटा होता है. जिसमें उनकी जाति, धर्म, प्रोफेशन, एरिया, एजुकेशन, लाइफस्टाइल, फैमली डिटेल होते हैं. लड़के और लड़की के सामने कई आप्शन भी होते हैं. जिससे उन्हे पार्टनर के चुनाव करने में आसानी होती है. इस काम के बदले मैरिज ब्यूरो लड़के और लड़की दोनों परिवारों से कमीशन लेते है. लोग जल्द से जल्द रिश्ते की तलाश में मैरिज ब्यूरो से सम्पर्क करते हैं.

कैसे करें मैरिज ब्यूरो की शुरूआत

मैरिज ब्यूरो की शुरूआत करना बड़ा आसान है. इसे आप अपने घर के एक कमरे से या मार्केट में हाईफाई आॅफिस खोलकर इसे शुरू कर सकते हंै. आपका आॅफिस जितना एट्रैक्टट्रिव होगा. लाभ आपको उतना ही अधिक मिलेगा क्योंकि कहा जाता है जो दिखता है वह बिकता है. आॅफिस में इतनी जगह होनी चाहिए की जिसमें 4 से 6 लोग आसानी से बैठ सकें. आॅफिस ना होने पर दोनों पक्षों की मीटिंग होटल या रेस्टोरेंट में फैमली रूम बुक करवा कर सकते हैं.

एक तरीका और भी है जो उससे भी आसान है. आप मैरिज ब्यूरो की एक अच्छी सी वेबसाइट बनाएं. डाटा कलेक्ट करके इसमें एंट्री करें. अपने वेबसाइट को प्रमोट करें. सोशल मीडिया द्वारा इसकी पब्लिसिटी करें. जैसे-जैसे आपके वेबसाइट पर ट्राफिक बढ़ता जाएगा. आपको अच्छा रिस्पाॅस मिलता जाएगा. मेट्रोमोनियल वेबसाइट बनवाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं.

मुलतानी मिट्टी का बिजनेस कम पैसों में अपार कमाई का मौका Multani Mud manufacturing : Business Mantra


मैरिज ब्यूरो शुरू करने के लिए अधिक रूपयों की आवश्यकता नहीं होगी. कंप्यूटर, स्केनर के अलावा फर्नीचर जिसमें टेबल कुर्सी, फोटोग्राफ्स, बायोडाटा, डाॅक्युमेंट आदि सुरक्षित रखने के लिए आलमारी आदि की आवश्यकता होगी. इसके अलावा आपके पास स्मार्टफोन व इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है. ताकि फोन व मेल द्वारा संपर्क किया जा सकें. शुरू में इस काम को आप अकेले ही कर सकते हैं. क्लाइंट की संख्या बढ़ने पर एक-दो लोगों को रख कर काम को बढ़ा सकते हैं.

कैसे करते हैं काम
किसी भी मैरिज ब्यूरों में सबसे पहला काम रजिस्ट्रेशन का होता है. कुछ ब्यूरो में यह रजिस्ट्रेशन फ्री होता है, कुछ में चार्ज लिया जाता है. यह चार्ज 500 से 2500 रूपए तक हो सकता है. शादी पक्की हो जाने पर दोनों पक्षों को एक तयशुदा रकम देनी होती है. यह रकम 5 हजार से 50 हजार तक हो सकती हैं.

रजिस्ट्रेशन के वक्त सारी रकम जमा करवा सकते हैं या फिर जैसे-जैसे पमेंट मिलता जाएं वैसे-वैसे काम को आगे बढ़ा सकते हैं. मैरिज ब्यूरो में सारा खेल पैसों का होता है. जो लोग कम पैसों वाला आप्शन चुनते हैं. उन्हें कुछ लड़के या लड़कियों के फोटो व प्रोफाइल दिखाई जाती है. फीस जमा होने पर आगे की प्रक्रिया पूरी की जाती है.

Food Truck Business in India : मोबाइल फूड कोर्ट इनकम के लिए है अच्छा मौका : Business Mantra 


मीटिंग करवाने के साथ-साथ दोनों परिवार वालों के बारे में तहकीकात की जिम्मेदारी मैरिज ब्यूरो की होती है. आपसी डिमांड एक दूसरे तक पहुंचाते हैं. शादी की प्रक्रिया पूरी होने के पहले मैरिज ब्यूरो अपनी पूरी फीस ले लेते हैं. फीस की रकम छोटे-बड़े शहरों तथा परिवार की आर्थिक स्थिति पर भी निर्भर करती है.
 
बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें
मैरिज ब्यूरो शुरू करने के पहले जान लें आजकल हर क्षेत्र मे काॅम्पिटिशन काफी बढ़ गया है. इसलिए किसी भी बिजनेस में सक्सेस होने के लिए काफी मेहनत करनी पडती है. इस से अच्छा लाभ पाना चाहते हैं तो बिजनेस की अच्छे से पब्लिसिटी करनी होगी. इसके लिए स्थानीय अखबार में अपने मैरिज ब्यूरो के एड पब्लिश करवाएं. लोकल में केबल टीवी पर एड दें. लोगों से मिलकर अपनी नेटवर्किग बढ़ाएं. छोटे-छोटे शहरों में ब्रांच आॅफिस खुलवाएं.

इस बिजनेस में अपार संभावना है. आजकल भागदौड़ वाली जिंदगी तथा लोगों के पास समय की कमी होने की वजह से हर किसी के पास समय निकाल कर योग्य लड़के या लड़की की तलाश करना बड़ा मुश्किल काम हो गया है. इस मुश्किल काम को आसान करने के लिए लोग मैरिज ब्यूरो पहुंचने लगे हैं. जिसकी वजह से मैरिज ब्यूरो की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है.

Bakery Biscuit Business : कैसे शुरू करें बेकरी बिस्कुट का बिजनेस? : Business Mantra


पहले शादियों के लिए और रिश्ते तय करने का एक सीजन होता था. यह कुछ ही दिनों का होता था पर अब लोग पूरे साल में किसी भी समय रिश्ते की बात करने, लड़के लड़कियों के देखने आदि में कोई एतराज नहीं करते हैं. जिसकी वजह से यह काम साल के सभी दिन चलता रहता है.

इस बिजनेस में आमदनी काफी अच्छी होती है. यह पूरी तरह से क्लाइंट पर निर्भर करता है. क्लाइंट से रजिस्टेªशन शुल्क के रूप में एक निश्चित रकम ली जाती है. जितने अधिक क्लाइंट होगें उतनी अधिक इनकम होगी. लोग जाति बंधन को छोड़कर दूसरे धर्म व जाति में शादी करने के लिए तैयार हो रहे है. जिसकी वजह से आजकल मैरिज ब्यूरों का काम काफी आसान होता जा रहा है.

बिजनेस टिप्स

इस काम को यदि आप शुरू करना चाहते हंै तो सबसे पहले यह जान लें यह काफी ट्रिपकल और काॅम्पिडिशन वाला बिजनेस है. भले ही आपके शहर में मैरिज ब्यूरो कम हो या ना पर क्लाइंट को बहकाने वाले काफी लोग मिल जाएंगे. इसके बावजूद आपको अपने बिजनेस पर ध्यान लगाएं रखना होगा.

School Diary Business : घर से शुरू करें बिजनेस होगी लाखों की कमाई : Business Mantra


आपका स्वभाव मिलसार होना जरूरी है. तभी लोग आपसे काम करवाना चाहेंगे. इसके साथ अच्छी नेटवर्किग पाॅवर होना जरूरी है. लोगों को इम्प्रेस करने की कला भी आपको आनी चाहिए.

लोगों के बाॅडी लैग्वेंज और मनोवैज्ञानिक समझ होनी चाहिए. ताकि आप सामने वालांे को आसानी से समझ सकें. बाॅडी लैग्वेज के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारी पुस्तक देख सकते हैं. दिए गए नंबर फोन करके मंगवा सकते हैं.
  
Email – goodthinkinfotech@gmail.com

  mob – 84269 22388 / 9131151725

  फ्रेंड्स, यदि आप मैरिज ब्यूरो की वेबसाइट बनवाना चहते हैं तो नीचे दिए गए नंबर पर फोन करके या ईमेल करके अधिक जानकारी ले सकते हैं. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए आर्टिकल्स में एक बिजनेस मंत्रा के साथ. गुड बाय टेक केयर.  (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)