मुलतानी मिट्टी का बिजनेस कम पैसों में अपार कमाई का मौका Multani Mud manufacturing - Business Mantra बिजनेस मंत्रा : सफलता की कुंजी

मुलतानी मिट्टी का बिजनेस कम पैसों में अपार कमाई का मौका Multani Mud manufacturing

मुलतानी मिट्टी का बिजनेस कम पैसों में अपार कमाई का मौका Multani Mud manufacturing

हलो फ्रेंड्स

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते हैं. जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद हैं. 
इस बार हम जानकारी दे रहे है एक खास प्रकार के ब्यूटी प्रोडेक्ट के बिजनेस के बारे में. यह बिजनेस करना काफी आसान है इसे काफी कम पैसों में अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं. यह प्रोडेक्ट है मुलतरनी मिट्टी.

मामूली से दिखने वाले मुल्तानी मिट्टी के बिजनेस से मिलने वाले लाभ के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. थोक मार्कट में 15 से 20 किलो मिलने वाली मुलतानी मिटटी को आप 150 रूपए किलो तक आसानी से बेच सकते है.

steel almirah manufacturing business : Business Mantra

यदि आप ब्युटी प्रोडेक्ट से संबंधित मुलतानी मिट्टी के बिजनेस में रूचि रखते है तो इस डियो को शुरू से अंत तक जरूर देखें. इसके बाद कोई सवाल हो तो कमेंट बाॅक्स में लिखें.

फ्रेंड्स आते है अब हम अपने टाॅपिक पर
हम बात कर रहे थे मुलतानी मिटटी के बिजनेस के बारे में. सबसे पहले जान लें, मुलतानी मिटटी की डिमांड क्यों बढ़़ रही है. मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल त्वचा और सौंदर्य को निखारने के लिए सदियों से किया जा रहा है. इसका कोई साइड इफ्ेटस भी नहीं है. मुलतानी मिट्टी के पाउडर को दूध में गुलाब जल या सादे जल में मिला कर डायरेक्ट फेसपैक के रूप् में इस्तेमाल किया जा सकता है.

Food Truck Business in India : मोबाइल फूड कोर्ट इनकम के लिए है अच्छा मौका : Bus iness Mantra

मुलतानी मिट्टी के डिमांड को देखते हुए अनेक छोटी-बड़ी कंपिनयां इसे पाउडर बना कर बेच रही है. इसके साथ साबुन, फेसपैक आदि भी बनाकर काफी अच्छा मुनाफा कमा रही है. यदि आप कम पैसों में कोई बिजनेस शुरू करने की तलाश में है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है.


आईये जानते हैं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी.

सबसे पहले आप अपने शहर के थोक मार्केट से मुलतानी मिट्टी खरीद ले. यह 15 से 20 रूप्ए किलो में मिल जाएगा. इसे घर में मिक्सर ग्रांडर में पीस कर पाउडर बना लें. अब इन्हें 100-100 ग्राम के छोटे-छोटे पेकेट में पैक कर लें.

100 ग्राम वाले इस पैकेट को आप अपने क्षेत्र के दुकानदार को 7 रूपए पेकैट के हिसाब से दे सकते है. सारा खर्चा निकालने के बाद आपको प्रति पैकेट 5 रूपए भी बचते है तो इस तरह से एक किलो पर आपको 50 रूपए का प्राॅफिट हुआ.

Air Bubble Sheet Making Business in hindi : Business Mantra

इस तरह से यदि आप रोजाना 10 किलो दुकानदार को सप्लाई दे सकते है तो 500 रूप्ए की आपकी बचत कर सकते है. बिजनेस को आप मात्र हजार रूपए से शुरू कर सकते है. 25 किलो मुलतानी मिट्टी खरीद कर लाएं और इसे पीस कर पैकेट तैयार कर लें. फिर आसपास के रिटेल दुकानदारों से सम्पर्क करें.

मुलतानी मिट्टी को आप किरणा दुकान, जनरल स्टोर, ब्युटी प्रोडेक्ट स्टोर, मेडिकल स्टोर, ब्युटी पार्लर आदि स्थानों पर सेल कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि माल की सप्लाई बड़े दुकान की बजाएं छोटे दुकानदार खासकर गांव व सलम इलाके के दुकानदारों को करें. इसकी वजह है बड़े दुकानदार आपका माल नहीं रखेंगे. इससे आपको निराशा होगी. छोटे दुकानदार को आप आसानी से कंवेंस कर सकते है. इसलिए शुरूआत में छोटे दुकानदारों को टारगेट करें.

Car Laundry Business : unique business ideas in hindi : Business Mantra

आप जिन दुकानदारों से मिल रहे है उनका मोबाइल नंबर और एडरेस जरूर नोट करें. और उन्हें अपना मोबाइल नंबर भी दें. ताकि जरूरत पड़ने पर आप दोनों एक दूसरे से संपर्क कर सकते है.

वाट्सएप् नंबर द्वारा गुडमार्निग मैसेज के साथ अपना प्रोडेक्ट के बारे में मैसेज सेंड करें. समय-समय पर फोन करके आॅर्डर के बारे में पूछताछ करें. इसके आपका बिजनेस प्रतिदिन बढ़ता जाएगा.

यह तो थी सिमपल तरीके से बिजनेस करने की. अब बात करते इसे ब्रांड बनाने की. ब्रांड बना कर आप काफी अधिक कमाई कर सकते हैं. तब आप अपने इस प्रोडेक्ट को 70 रूप्ए किलो की बजाएं 150 रूप्ए किलो बेच सकते है.

School Diary Business : घर से शुरू करें बिजनेस होगी लाखों की कमाई : Business Mantra

इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी कंपनी रजिस्र्टड करनी होगी. अपने ब्रांड का नाम भी रजिस्र्टड करवाना होगा. साथ ही इसके पैकेजिंग और ब्रांडिंग पर ध्यान देना होगा. ब्राडिंग कर अप कुछ ही सालों में बड़ी कंपनी खड़ी कर सकते हैं.
मुलतानी मिट्टी के बिजनेस को आप चाहे छोटे स्तर पर करें या बड़े स्तर पर लाभ दोनों में है आप अपने बजट के हिसाब से किसी भी तरह से शुरू कर सकते है.

फ्रेंड्स मुलतानी मिट्टी के बिजनेस के बारे में दी गयी जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी. अपने नए वीडियो में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ..... नमस्कार.
 (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)