अलमारी का बिजनेस : Steel Almirah Manufacturing Business - Business Mantra बिजनेस मंत्रा : सफलता की कुंजी

अलमारी का बिजनेस : Steel Almirah Manufacturing Business

Steel Almirah Manufacturing Business

steel almirah manufacturing business : Business Mantra

हलो फ्रेंड्स

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते हैं. जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद हैं.

इस बार हम जानकारी दे रहे हैं अलमारी के बिजनेस के बारे में. आलमारी की आवश्यकता हर घरों में होती है. इसलिए इस बिजनेस को शुरू करना काफी फायदेमंद हो सकता है. यदि आपको अलमारी बनानी आती है तो आप इस कारोबार को काफी अच्छी तरीके से कर सकते हैं. यदि नहीं आती है तो आप आलमारी तैयार करने वाले टेªेंड कारीगरों को रख कर इस काम को शुरू कर सकते हैं.

Air Bubble Sheet Making Business in hindi : Business Mantra

आगे बढ़ने से पहले हम लखनऊ के वरूण कुमार तिवारी जो त्रिवेणी अलमारी के मालिक हे. यहां उनकी सफलता की कहानी बतना चाहेंगे.

वरूण कुमार तिवारी ने वेल्डिंग से आईटीआई किया था. हिन्दुस्तान एयनोनाॅटिक्स लिमिटेड (एचएएल) में काम करते थे. इस बीच उनकी नौकरी छूट गई. उन्होंने खिड़की दरवाजों की वेल्डिंग का काम शुरू किया. रिश्तेदार उनका मजाक उड़ाने लगे. असल में वरूण पंडित थे इसलिए लोग कहते थे वरूण लोहार का काम कर रहे है. वरूण ने उनकी बातों की परवाह नहीं की, आज 27 साल बाद उनकी सफलता आसमान को छू रही है. उनका मजाक उड़ाने वाले रिश्तेदार अब उन पर नाज करते है. उन्हें अपना रिश्तेदार बताने में गर्व महसूस करते है.


वरूण ने 1990 में 16 हजार रूपए कर्जा लेकर अपना कारोबार शुरू किया. आज उनका कारोबार 100 करोड़ के ऊपर है. इस बीच उन्होंने काफी उतार चढ़ाव देखें. शुरू-शुरू में अलमारी डीलर्स उनकी अलमारी को उधार में ही रखने के लिए तैयार नहीं होते थे. आज हाल यह है कि वे एडवांस में आर्डर मिलते है. उनकी कंपनी में 300 अलमारी रोजाना तैयार होती है. 

Bakery Biscuit Business : कैसे शुरू करें बेकरी बिस्कुट का बिजनेस? : Business Mantra

इस कहानी को बताने का हमारा उद्धेश्य यह है कि अलमारी के बिजनेस को छोटे-मोटे बिजनेस ना समझें. ना ही इसे शुरू करने के पहले यह सोचे लोग क्या कहेंगे? जब आप किसी बिजनेस में सफल हो जाते हैं. दुनिया अपने आप सेल्यूट करने लगती है.

अलमारी का बिजनेस किसी भी छोटे-बड़े शहर में शुरू कर सकते है. इसमें लगने वाला लोहे की चादर, कब्जा, चिकटनी, लाॅकर, ताले आदि लोकल मार्केट में ही मिल जाएंगा. आजकल इसके कारीगर भी मिलना मुश्किल नहीं है क्योंकि आईटीआई के अनेक लड़के ऐसे काम की तलाश में रहते है इसके लिए आप लोकल पेपर में एड दे सकते है.

इसे शुरू करने के लिए खुली जगह की आवश्यकता होगी. आप शहर के बाहरी इलाके यदि आपके पास खुली जगह है तो काफी अच्छी बात है यदि नहीं है तो जगह किराए पर लेकर इस बिजनेस शुरू कर सकते है. खुली जगह पर शेड डालकर इस काम को करना काफी अच्छा रहता है.

Car Laundry Business : unique business ideas in hindi : Business Mantra

इस बिजनेस के लिए थ्री फेस कामर्शियल इलेक्ट्रीक कनेक्शन होना जरूरी है. साथ ही नगर निगम से लायसेंस, उद्योग आधार लायसेंस, जीएसटी तथा प्रदूषण नियंणत्र बोर्ड से एनओसी लेना जरूरी है.

इस काम को कम बजट में शुरू करने के लिए आपके पास एक से दो लाख रूपए होना जरूरी है. जिससे आप कुछ मशीनें खास कर गैस वेडिंग व इलैक्ट्रिक वेल्डिंग मशीन तथा राॅ मटेरियल लेकर इस काम को शुरू कर सकते हैं. शुरू-शुरू में दो-चार अलमारी बनाना शुरू करें.

हर आलमारी में एक से दो हजार की बचत हो जाएगी. आॅर्डर मिलने पर कारीगरों की संख्या को बढ़ा कर काम को और बढ़ा सकते है.

School Diary Business : घर से शुरू करें बिजनेस होगी लाखों की कमाई : Business Mantra

यह बिजनेस फेब्रिकेश इंडस्ट्री में आता है. इस काम को शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री रोजगार योजना व प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अन्र्तगत लोन दिया जाता है. मुद्रा लोन, बैंक लोन, खादीग्रामोद्योग लोन या एमएसएमई के द्वारा भी लोन प्राप्त कर सकते हैं. इस के लिए आपको प्रोजेक्ट तैयार करना होगा.

अलमारी के बिजनेस के लिए पब्लिसिअी की आवश्यकता नहीं होती है. इसकी वजह है माल डायरेक्ट मार्केट में होलसेल डीलर्स को सप्लाई देते है. यदि आप खुद अपने यहां से बेचना चाहते है तो इसके लिए आपको एक शानदार आउटलेट बना कर यहां से विभिन्न आकर व डिजाइन के अलमारी बेच सकते है. आॅर्डर पर लोगों की इच्छा अनुसार इसे तैयार करके दे सकते हैं. 

Roti Making Business : जल्दी लाभ देने वाला बिजनेस : Business Mantra

इस आउटलेट की पब्लिसीटी की आवश्यकता होगी.

आजकल आॅनलाइन का जमाना है. आॅलाइन भी आलमारी की बिक्री हो रही है. आप भी आॅनलाइन अलमारी की सेलिंग कर सकते है.

इसके लिए एक वेबसाइट बनाना होगा या किसी ईकामर्स वेबसाइट पर रजिस्टर कर आलमारी बेच सकते हैं.

यह ऐसा एक बिजनेस है एक बार यदि आप मार्केट में अपनी पैठ बना लेते हैं तो आपके पास आॅर्डर की कमी नहीं रहेगी. और कुछ ही दिनों में आप शहर के अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे.

फ्रेंड्स अलमारी के बिजनेस के बारे में दी गयी जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी. अपने नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ ..... नमस्कार. 
(काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)