Food Truck Business in India : मोबाइल फूड कोर्ट - Business Mantra बिजनेस मंत्रा : सफलता की कुंजी

Food Truck Business in India : मोबाइल फूड कोर्ट

Food Truck Business in India : मोबाइल फूड कोर्ट

हलो फ्रेंड्स

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते हैं. जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद हैं.

आज हम फूड बिजनेस से संबंधित एक खास बिजनेस के बारे में जानकार दे रहे है. यह बिजनेस विदेशों में काफी लोकप्रिय है. इसकी लोकप्रियता अब हमारे देश में भी धीरे-धीरे से बढ़ रही है. यह बिजनेस है मोबाइल रेस्टोरेंट यानी चलते-फिरते रेस्टोरेंट का है. इसे फूड ट्रक का बिजनेस भी कहा जाता हैं. ऐसे तो मोबाइल रेस्टोरेंट के बारे में अधिकतर लोगों को मालूम है लेकिन इस बिजनेस से होने वाले लाभ के बारे में अभी तक लोगों को ध्यान नहीं गया है, जिसकी वजह से यह बिजनेस उतनी तेजी से लोकप्रिय नहीं हो रहा है.

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरू जैसे शहरों में मोबाइल रेस्टोरेंट, फूड-ट्रक, फूड वेन की डिमांड बढ़ रही है. छोटे शहरों में भी काफी स्कोप देखा जा रहा है. यहां बर्गर से लेकर चाउमीन और आइस्कीम से लेकर केक सभी कुछ फूड-ट्रक में मिल जाता है. यदि आप खाद्य सामग्री से संबंधित बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो मोबाइल रेस्टोरेंट यानी फूड ट्रक का बिजनेस काफी अच्छा आॅप्शन है.

यही नहीं यदि आप नया रेस्टोरंेट शुरू करना चाहते है तो एक बार फूड ट्रक के बिजनेस पर जरूर ध्यान दें. इसकी वजह है रेस्टोरेंट शुरू करने में एक मोटी रकम खर्च करनी पड़ेगी. इसके साथ ही उसे पीकअप लेने में थोड़ा वक्त लगेगा. जबकि फूड-ट्रक का बिजनेस ऐसा है जिस दिन से आप शुरू करेंगे उसी दिन से ही लाभ मिलने लगेगा.


देखा जाएं तो फूड-ट्रक ने पूरी दुनिया में खाने के तरीके को बदल कर रख दिया है. यहीं नहीं, स्ट्रीट फूड जिसे सामान्य फूड का बिजनेस समझा जाता था, फूड-ट्रक ने आज इसे ग्लैमरस बिजनेस बना दिया है. आज विदेशों में किसी भी फूड चैनल पर देख सकते हैं. फूड-ट्रक के ओनर सिलिब्रिटी बने हुए हे. उनके  लंबे-लंबे इंटरब्यू लिए जाते है. साथ ही उनकी लोकप्रियता बढ़ने से सिलिब्रिटी भी उनके यहां खाने का आनंद लेने पहुंच जाते हैं.

विदेशों में फूड-ट्रक बड़े-बड़े रेस्टोरेंट को टक्कर दे रहे है. विशेषज्ञों के अनुसार अगले कुछ सालों में यही हाल भारत में भी देखने को मिलेगा. इसलिए फ्यूचर में इसे काफी हाॅट बिजनेस के रूप में देखा जा रहा है.

फूड-ट्रक बिजनेस शुरू करने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है. फूड-ट्रक का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो यह बात दिमाग से निकाल दें कि यह कोई छोटा-मोटा व्यापार है इसे सड़क किनारे लगने वाले ठेले से अपनी तुलना ना करें. फूड-ट्रक अपने आप में एक हाई प्रोफाइल काम है. यह किसी रेस्टोरेंट से कम नहीं है.

यदि आपके पास अच्छा बजट है तो रेडीमेड फूड-ट्रक खरीद सकते हैं. जिसमें खाना बनाने के चूल्हें, ओवन, साफ-सफाई की व्यवस्था, खाद्य सामग्री को सुरक्षित रखने की व्यवस्था इधन और पानी की भी पूरी व्यवस्था होती है. इन्हें आप अपने बजट के अंदर ले सकते है, जो 3 लाख से 30 लाख रूपए तक में मिल जाएगा.

जिनका बजट कम है वे रेडिमेट फूड-ट्रक खरीदने की बजाएं ट्रक खरीद कर किचन आदि इंस्ट्राल कर सकते है. या फिर पुराना ट्रक खरीद कर इसे तैयार कर सकते है.

फूड-ट्रक को तैयार करने से पहले आप यह जरूर तय कर लें कि आप जहां फूड-ट्रक खड़ा करेंगे उस इलाके में लोग कैसा खाना पसंद करेंगे. मतलब आपको पता होना चाहिए कि आपके खरीददार कौन है. आप किस प्रकार के खाद्य सामग्री बेचना चाहते हैं. चाइनीज, साउथ इण्डियन, पंजाबी, हैदराबादी या फिर बंगाली आदि. उसी हिसाब से फूड-ट्रक की डिजानिंग तैयार करवाऐं. फूड-ट्रक तैयार करने में आपको 2 से 5 लाख रूप्ए खर्च आ सकता है

अपने फूड-ट्रक का या अपने बिजनेस कोई एक अच्छा सा नाम चुनें. फूड-ट्रक पर नाम लिखवाएं उसके साथ उस पर कुछ अलग टाइप की डिजाइनिंग भी जरूर करवाएं. ताकि दूर से ही लोग इसे देखकर समझ जाएं कि किसका फूड-ट्रक खड़ा है. फूड-ट्रक बिजनेस के लिए आपका स्थल और समय निश्चित होना चाहिए. समय की पाबंदी आपको पहचान दिलाएगी. हां, इस बात का ध्यान रखें कि खाने का टेस्ट में कमी नहीं होनी चाहिए. इसके लिए आप अच्छा शेप हायर करें. भले ही उसे पेमेंट अधिक देना पड़े.

इसकी वजह है इसी शेप के हाथों से बना खाना आप पर नोटों की बरसात होगी। .खाने के चीज के प्रति लोग दो तरह से आकर्षित होते है. पहला कम रेट और दूसरा टेस्ट व सर्व करने का तरीका. आप अपने शहर के हिसाब से कोई भी तरीका अपना सकते है. कम रेट की वहज से चीजों में काॅम्प्रोमाइज ना करें. अच्छे तेल और मसालों का इस्तेमाल करें इसकी भरपाई आप साइज और क्वांटिटी को कम करके कर सकते हैं. यानी थोड़ा दो पर अच्छा दो.

बिजनेस टिप्स
  • साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें. जिस इलाके में फूड-ट्रक खड़ा करें वह इलाका भी साफ सुथरा होना चाहिए. फूड-ट्रक के आसपास भी साफ-सफाई पर ध्यान रखें.
  • फूड-ट्रक ऐसी जगह पर खड़ा करें जहां रोड़ जाम न हो. फूड-ट्रक को लाने से पहले उस जगह की सफाई कर लें और जाते वक्त भी उस जगह को साफ करके जाएं.
  • फूड-ट्रक बिजनेस खाद्य सामग्री से संबंधित बिजनेस है इसलिए थ्ैैप्। से लायसेंस लेना जरूर है. इसके अलावा संबंधित अधिकारी से मिलकर लायसेंस के बारे में जानकारी ले.
  • पुराने फूड-ट्रक को खरीदते वक्त आईटीओ से यह जरूर पता करें कि वह यह ट्रक आपके शहर के हिसाब से सही है या नहीं.
  • ट्रक का रजिस्टेªशन व बीमा होना जरूरी है तथा उसका फिटनेश ओके होना चाहिए. इसके अलावा प्रदुषण नियंत्रण द्वारा जारी एनओसी भी आपके पास होना जरूरी है.
  • यदि आप फूड-ट्रक के स्वंय ही चालक हैं तो आपके पास इसका लायसेंस व जरूरी कागजात कम्पलिट होना चाहिए.
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------



विशेष लिंक
Festival Snack Food Business : कम दिनों में अधिक लाभ देने वाला बिजनेस : Business Mantra

समोसा बिजनेस से बनें करोड़पति : करोड़पति बनने के तरीके

Fast Food outlet : Small Business But Big Profit: Business Mantra

Cake business / डिजाइनर केक से कमाएं लाखों : कम लागत में मुनाफा ही मुनाफा

Fast Food outlet : Small Business But Big Profit: Business Mantra

sweet corner : 10 most popular sweets : जो कर देगा मालामाल : Business Mantra

snacks / indian snacks business / Business Mantra : कम लागत में अधिक कमाई

गरमा गरम सूप का बिजनेस : कम निवेश में शुरू करें बिजनेस : Business Mantra

unique food business idea : weekend food service : Business Mantra :

gharbete Dosa Pest ka business

पंजाबी फूड बिजनेस : पंजाबी मीनी रेस्टोरेंट : पंजाबी फूड कार्ननर : जबर्ददस्त लाभ देने वाला बिजनेस

पानीपूरी बिजनेस कम लागत,कम मेहनत और अधिक  मुनाफा : हर सीजन में चलने वाला फूड बिजनेस

10 top food business : 10 टॅाप फूड बिजनेस कम लगात में होगी कमाई शानदार

Business Mantra : डोसा बेचकर खड़ी की 100 करोड़ की कंपनी : अमीर बनने का आसान रास्ता

Business Mantra : कम लागत में शुरू करें टिफिन बिजनेस


Business Mantra : सबसे कमाई वाला बिजनेस : start unique restaurant business

Business Mantra : restaurant business secrets : पैसा कमाने के तरीके

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

https://foodlicensing.fssai.gov.in/index.aspx

https://foodlicensing.fssai.gov.in/central_document_list.html

-----------------------------------------------------------------------------------------------------
 

फ्रेंड्स मोबाइल रेस्टोरेंट यानी फूड ट्रक बिजनेस के बारे में दी गयी जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ..... नमस्कार. ¼dkWihjkbV fctusl ea=k½