Festival Snack Food Business : कम दिनों में अधिक लाभ देने वाला बिजनेस - Business Mantra बिजनेस मंत्रा : सफलता की कुंजी

Festival Snack Food Business : कम दिनों में अधिक लाभ देने वाला बिजनेस


हलो फ्रेंड्स

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी दे रही हूं जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद हैं.

आज मैं जानकारी दे रही हूं त्यौहार के दौरान तैयार किए जाने वाले खाद्य सामग्री के बिजनेस के बारे में. इस बिजनेस को शुरू करके आप कुछ ही दिनों में हजारों रूपए कमा सकते हैं. इस बिजनेस को आप नियमित कर अच्छा लाभ पा सकते हैं. यह बारह माह चलने वाला बिजनेस है.

त्यौहार का सीजन शुरू हो चुका है. खास कर दीवाली पर हर घरों में तरह-तरह के पकवान तैयार किए जाते है. घरेलु महिलाएं इन्हें बड़ी आसानी से बना लेती है लेकिन जिनके पास समय नहीं वे इन खाद्य सामग्री को बाजार से खरीदती है. त्यौहार के दौरान इन पकवानों की डिमांड को देखते हुए कई बड़ी कंपनियां इस बिजनेस को कर रही है और लाखों कमा रही है. यदि आप इस बिजनेस को शुरू कर कुछ हिससों में भी सप्लाई दे सकते हैं तो रोजाना हजारों रूपए कमा सकते हैं. जितना अधिक मेहनत करेंगे उतना अधिक लाभ कमाएं.

Air Bubble Sheet Making Business in hindi : Business Mantra

आपने मार्केट में मिठाई की दूकान हो या किराणा स्टोर या माॅल हर जगह तरह-तरह के खाद्य सामग्री दिखाई देते है. त्यौहार के दौरान नए-नए खाद्य सामग्री भी दिखाई देने लगते हैं. इन खाद्य सामग्री की डिमांड को देखते हुए आप भी इस बिजनेस को शुरू कर काफी अच्छी कमाई कर सकते है.



बिजनेस शुरू करने के पहले आपको तय करना पड़ेगा कि आप कौन-कौन से खाद्य सामग्री अच्छी तरह से बना सकते है. यदि आपको खाद्य सामग्री बनानी नहीं आती है फिर भी आप बिजनेस शुरू करना चाहते है तो कुछ अच्छे कारीगरों को रखकर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

इस बिजनेस को आप दो तरह से कर सकते है. पहला तरीका है आप स्वयं ही सामग्री लाकर लोगों के आॅर्डर पर बनाकर दे सकते हैं. इसके बदलें में आप सामग्री की कीमत, मेहनताना और मुनाफा जोड़कर ग्राहक से ले सकते है.

Car Laundry Business : unique business ideas in hindi : Business Mantra

दूसरा तरीका है. आप लोगों से संपर्क करके उनके घर पर ही उनके द्वारा दिए गए सामग्री से पकवान तैयार कर दें. इसके बदले में आप मेहनताना ले सकते हैं.

फायदा आपको दोनों में है. क्योंकि एक मैं पैसा लगाना पड़ेगा और दूसरे में किसी भी तरह की कोई रकम नहीं चाहिए. इस काम में आप अपने परिवार के लोगों की मदद ले सकते हैं.

अब बात आती है कि इस बिजनेस की पब्लिसिटी और मार्केटिंग कैसे करेंगे. आप अपने जान पहचान वालों से मिले और उन्हें अपने बिजनेस के बारे में जानकारी दें. छोटे-छोटे पम्पलेट छपवाएं. जिसमें अपने द्वारा तैयार खाद्य सामग्री की लिस्ट, संपर्क करने के लिए मोबाइल नंबर जरूर छपवाएं. इसके अलावा लोकल पेपर में भी आप एड दें सकते हैं.

सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, गुगल प्लस के माध्यम से भी आप पब्लिसिटी कर सकते हैं. बड़े स्तर पर यदि आप बिजनेस को करना चाहते है तो एक अच्छा वेबसाइट बनाएं और उसमें खाद्य सामग्री की फोटो और रेट अपलोड करें.

School Diary Business : घर से शुरू करें बिजनेस होगी लाखों की कमाई : Business Mantra

आप आसपास के सरकारी और गैरसरकारी आॅफीसों में जाकर लोगों से मिलें और उन्हें घर पर तैयार फ्रेस खाद्य सामग्री की खुबियों को गिनाएं. हो सके तो तैयार खाद्य सामग्री को फ्री सैम्पल दे. ताकि आप द्वारा निर्मित खाद्य सामग्री के टेस्ट को परख सके दृ आपके द्वारा तैयार खाद्य सामग्री का टेस्ट अच्छा होगा तो आपको नियमित आर्डर मिलने लगेंगे.
 
इसके अलावा आप आसपास के मिठाई की दुकान, किराणा स्टोर, प्रोटिन सेंटर, बेकरी, नमकीन सेंटर आदि पर जाकर आॅर्डर ले सकते हैं. घर के सामने या फिर मार्केट में स्टाॅल लगाकर भी इसे सेल कर सकते है.

पकवानों में बूंदी, बूंदी के लड्डू, मठरी, खस्ता, पापड़ी, खाकरा, सेव, चकली, अनारसा, समोसा, कचैड़ी, बालुसाई, बेसन के लड्डू, सूजी के लड्डू व बर्फी, नारियल के लड्डू व बर्फी, विभिन्न प्रकार के गुजिया आदि काॅमर्न पकवान है. इसके अलावा हर प्रांत में त्यौहार के दौरान कुछ खास पकवानों को भी तैयार किया जाता है. आप उन्हें भी तैयार करके बेच सकते है.

बिजनेस टिप्स
- खाद्य सामग्री को तैयार करने के लिए हमेशा अच्छे क्वालिटी सामग्री व तेल का इस्तेमाल करें.

- तैयार पकवानों को पहले स्वयं टेस्ट करें स्वाद में ठीक होने पर ही सप्लाई करें.

- आॅर्डर समय पर पूरा करके दें. आॅर्डर बहुत अधिक हो पर कारीगरों की संख्या बढ़ा दें. 

Roti Making Business : जल्दी लाभ देने वाला बिजनेस : Business Mantra


- पहले सैंपल के तौर पर थोड़ा सा माल तैयार करें. लोगों से मिले. उन्हें टेस्ट करवाएं. आॅर्डर मिलने पर माल तैयार करें. हमेशा ताजा माल सप्लाई देने की कोशिश करें.

फ्रेंड्स त्यौहार के दिनों में तैयार किए जाने वाले खाद्य सामग्री बिजनेस शुरू कर बुछ ही समय में अच्छा पैसा कमा सकते है. मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी. इसे लाइक करें, शेयर करें. जो लोग बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर पहली बार आएं है. जिन्होंने अब तक सबक्राइब नहीं किया है तो सबक्राइब कर दें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी. अपने नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ..... नमस्कार.  (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)