शुरू करें काॅल सेंटर प्रति माह लाखों कमाएं How to Start Call Center - Business Mantra बिजनेस मंत्रा : सफलता की कुंजी

शुरू करें काॅल सेंटर प्रति माह लाखों कमाएं How to Start Call Center

How to Start Call Center m k mazumdar

काॅल सेंटर शुरू करें लाखों कमाएं How to Start Call Center : Business Mantra

हलो फ्रेंड्स

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते हैं. जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

इस बार में जानकारी दे रही हूं टेलीकाॅलिंग के बिजनेस के बारे में. स्त्री हो या पुरूष यदि आपकी आवाज अच्छी है. आपकी आवाज में आकर्षण है, उच्चारण सही है तो आप टेलीकाॅलिंग को एक बिजनेस के तौर पर अपना सकते है. टेलीकाॅलिंग का काम काॅलसेंटर द्वारा करवाया जाता है. जिसे शुरू करने के लिए लाखों रूपए की आवश्यकता होती है. मैं यहां आपको प्रायवेट काॅल सेंटर वह भी काफी कम पूंजी में शुरू करने के बारे में जानकारी दें रही हूॅ.

आजकल टेलीकाॅलिंग का बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है. कंपनियां अपने प्रोडेक्ट और सर्विस की जानकारी देने के लिए इलेक्टाॅनिक कम्युनिकेशन का इस्तेमाल कर रही है. इसके लिए ब्रांडेड कंपनियां अपने प्रोडेक्ट के प्रचार के लिए प्रायवेट काॅल सेंटर की मदद लेती हैं. इसके बदले में लाखों रूप्ए पेमेंट करती है.

फ्रेंड्स, आपके पास मोबाइल, लेपटाॅप या कंप्यूटर है तो आप घर से काॅलसेंटर शुरू कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपके पास मोबाइल नंबरों की एक लिस्ट होनी चाहिए. यानी आपके पास भरपूर डाटा होना चाहिए. जिससे आप लोगों से संपर्क कर सकें.

यदि आपके पास मोबाइल नंबर का डाटा नहीं है तो ऐसी कंपनियों से संपर्क कर सकते है जो इस तरह के डाटा उपलब्ध करवाते हैं. इसके अलावा आप स्कूल, काॅलेज, मेलों आदि से भी डाटा एकत्र कर सकते है. इस तरह से डाटा एकत्र करने का सबसे आसान फंडा है आप कोई फ्री गेम या काॅम्पिटीसन करवाएं जिसमें बच्चे, बुढ़े, स्त्री, पुरूष सभी शामिल हो सकें. उनसे फाॅर्म भरवाते समय उनके मोबाइल नंबर लिखते है उन्हें अपने पास संभालकर रख लें.


आपके पास 50 हजार से 1 लाख मोबाइल डाटा है तो आप शहर के बड़े और नामी शो रूम, किराणा स्टोर, स्कूल, कोचिंग सेंटर, फाइनेंस कंपनी, बिल्डर्स आदि से संपर्क करे. आजकल पब्लिसिटी के लिए शोरूम, जनरल स्टोर, शाॅपिंग माॅल, स्कूल, कौचिंग सेंटर, मैरिज ब्यूरो, फाइनेंस कंपनी, लाइफ इंशोरेंस, बिल्डरस, हाॅबी क्लासेस वाले आदि भी अपनी कंपनी की पब्लिसिटी के लिए टेलीकाॅलिंग वालों की मदद लेते है.

Read This :-



इसके अलावा भी बहुत से कामों के लिए टेलीकाॅलिंग वालों की मदद ली जाती है. समय-समय पर शहर में होने वाले उत्सव, सार्वजनिक प्रोग्राम आदि के प्रसार के लिए भी इनकी मदद ली जाती है.

फर्म या कंपनी अपने ब्रांड की पब्लिसिटी के बदले में मंथली या वार्षिक पेमेंट करती है. कई कंपनी काॅल के हिसाब से पेमेंट करती है. यानी आपने जितने लोगों को काॅल किया है और उनसे उनकी कंपनी के बारे में जानकारी दी है. उस हिसाब से पेमेंट करती है. आपने कितने लोगों को काॅल किया है, कितनी देर तक आपकी उनसे बातचीत हुई है. कितने बजे काॅल किया था बगैरह-बगैरह सबकुछ कंप्युटर या मोबाइल में रिकाॅर्ड होता है.

इसके लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर या लेपटाॅप में साॅफ्टवेयर डाॅउनलोड करनी होगी. यह आप मार्केट से किसी साॅफ्टवेयर वाले से खरीद सकते है. इस तरह से आप अपने घर से टेलीकाॅलिंग का काम शुरू कर सकते हैं.

Read This :-




आप अपनी पब्लिसिटी और मार्केटिंग के लिए फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, ट्विटर, ब्लाॅग, युटियुब, ईमेल, वेबसाइट, ब्हाट्सएप आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. जस्ट डायल, अमेजोन, पिलपकार्ट जैसे वेबसाइट में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं. इसके माध्यम से भी कंपनियां अक्सर लोगों से संपर्क करती है.

अपनी पब्लिसिटी के लिए आप जो कर सकते है कीजीए, क्योंकि काम आपको करना है, इससे होने वाली कमाई भी आपकी जेब में जाएगा इसलिए किसी दूसरे के भरोसे ना रहे. शुरूआत में भाग दौड़ करनी पड़ेगी उसके बाद जैसे-जैसे आपके बारे में पता चलता जाएगा लोग स्वयं ही आपसे संपर्क करने लगेगें.

- आपके पास अपने शहर व आसपास के लोगों के ज्यादा से ज्यादा मोबाइल नंबर होने चाहिए.

- आप अपने शहर के स्कूल, काॅलेज व कोचिंग सेंटर में एडमीशन से पहले यानी दिसंबर से मार्च के बीच संपर्क करें, ताकि मई-जून के महिने में लोगों को काॅल कर सकें.

See This :-



- शहर के बड़े शो रूम जैसे कपड़े, ज्वैलरी, वीकल्स, इलेक्टाॅनिक शो रूम आदि से त्यौहार के पहले यानी एक माह पहले संपर्क करें.

- वैसे तो बिल्डर, फायनेंस कंपनी, इंशोरेंस कंपनी आदि बारह महिने ही अपना बिजनेस की पब्लिसिटी करती है इस लिए आप इनसे कभी भी संपर्क कर सकते है.

- जस्ट डायल, ओएलएक्स, क्विकर, गूगल जैसे मार्केटिंग वेब डायरेक्टरी में अपने बिजनेस की इंट्री करें. इससे आपको अच्छा रिस्पांस मिलेगा.

फ्रेंड्स, काॅल सेंटर शुरू करने के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. इसे लाइक करें, शेयर करें, सबक्राइब करें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए वीडियो में एक बिजनेस मंत्रा के साथ. गुड बाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)