Online Kamaye क्या सच क्या झूठ : जाने समझें आगे बढ़ें - Business Mantra बिजनेस मंत्रा : सफलता की कुंजी

Online Kamaye क्या सच क्या झूठ : जाने समझें आगे बढ़ें



 Online Kamaye क्या सच क्या झूठ : जाने समझें आगे बढ़ें : Business Mantra


हलो फ्रेंड्स

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. आज हम जानकारी दें रहे हैं ऑनलाइन से कमाई का सच व झूठ के बारे में. यदि आप इस बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आर्टिकल्स को शुरू से अंत तक पढ़ें. 

इस बारे में आर्थिक उदारिकरण और आधुनिकरण के तेज रफ्तार के कारण लोगों के लिए स्वरोजगार की संभावनाएं सीमित नहीं है. कंप्यूटर और इंटरनेट की सुविधाओं की बदौलत घर बैठे बिजनेस आपरेट करने के भी अच्छे चांस बन गए है. शिक्षा, अनुभव और ट्रेनिंग के बिना भी आप ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं.

कुछ समय पहले ऑनलाइन कंपनी सोशल ट्रेड द्वारा लोगों के 3700 करोड़ लूट लेने के समाचार ने ऑनलाइन कमाई को लेकर कई तरह की आशंकाएं पैदा कर दी है. जिसके चलते लोग ऑनलाइन कमाई का नाम सुनते ही भागने लगे हैं.

जो लोग ठगे गए है उनसे यदि पूछा जाएं कि इसके लिए दोषी कौन है तो वे इधर-उधर बगले झांकते नजर आएंगे. जो ऑनलाइन कमाई के बारे में नहीं जानते है साइबर ठग बड़ी आसानी से उन्हें ठग लेते है. कुछ सालों पहले सिंगापुर के एक कंपनी स्पाइक इण्डिया ने देशभर के लाखों लोगों को सर्वे के नाम पर करोड़ों रूपयों का चूना लगाया था. इस बार सोशल टेªड ने लोगों को लाइक के बहाने करोड़ों रूपए ठग लिए.

दोनों ही मामलों पर यदि गौर करेंगे तो आपको पता चल जाएगा कंपनी ने एक ही तरीके से लोगों को मूर्ख बनाकर उनकी जेब से बड़ी आसानी से रूपए निकला लिए. ऑनलाइन द्वारा लोग ठगी के शिकार ठीक उसी तरह से हुए जैसे पोजी कंपनी द्वारा कम दिनों में अधिक रूपये देने का लालच देकर ठग लिया करते हैं. सोशल टेªड ने लोगों से एक मुश्त रकम जमा करवा कर उन्हें अपने ही फेसबुक पेज को लाइक करने पर हर माह निश्चित रकम देने का आश्वासन दिया. लोग लालच में आ गए और धड़ाधड़ रकम जमा करवाने लगे. मात्र नौ माह में इस कंपनी ने लोगों की जेब से 3700 करोड़ रूपए निकाल लिए.



इसकी सबसे बड़ी वजह है लालच. जो लोग बिना कुछ किए पैसा कमाना चाहते है, वे अक्सर ठगी का शिकार हो जाते है. ठग ऐसे ही लोगों का शिकार करते है वे ऐसी स्कीम बनाते  रहते है जिसे पोजी स्कीम कहा जाता है. पोजी स्कीम को बूम करने में अधिकतर लोग उनके अपने ही लोग होते है.

जो अनेक तरह से कंपनी का प्रचार करते है. लोग उनकी बातों में आ जाते है और अपने मेहनत की कमाई उन्हें सौंप देते हैं. जिस तरह से ऑफलाइन में पैसा कमाने के स्कीम बनाकर लोगों को ठगने में लगे हुए है.

उसी तरह से आजकल इंटरनेट पर भी ठगने वालों की कमी हीं है. साइबर कम दिनों में मोटी कमई का सपन दिखा कर उन्हें आसानी से ठग लेती है. इंटरनेट पर दो-चार कंपनी नहीं बल्कि लाखों कंपनी ऐसी है जो लोगों के ठगने में लगी हुई है.

यदि आप ऑनलाइन से कमाई करना चाहते हैं तो आपको इस बात का खुद ही पता लगाना है कि आप जिस कंपनी के साथ काम कर रहे है वे ट्रसटेड है या नहीं.

सवाल यह है कि ट्रसटेड कंपनी के बारे में कैसे पता लगाएं. ट्रसटेड कंपनी के बारे में पता करना बड़ा ही मुश्किल काम है. पर इतना भी मुश्किल नहीं है पता किया ना जा सके.

 

यदि आप ऑनलाइन कमाई शुरू करना चाहते है तो इसके लिए सीधा सा फंडा है कि आप किसी भी कंपनी में रूपए जमा न करे. रूपए देने के बाद ठगी के शिकार होने के चांसेज बढ़ जाते हैं. किसी के कहने में ना आएं. आप साफ-साफ कहें भाई मैं बेरोजगार हूॅ. मुझे खुद पैसों की जरूरत है मैं पैसे कहां से दूंगा.

अब आते हैं ऑनलाइन पर किस तरह का काम करें? इसके  पहले यह जानना जरूरी है कि इंटरनेट पर किस-किस तरह के काम किए जा सकते हैं. ऑनलाइन कमाई के सैकड़ों  तरीके हैं. अब आपको इनमें से खुद को चुनना है कि आप किस तरह का काम कर सकते हैं.

ऑनलाइन कमाई के मुख्य तीन तरीके है. पहला खुद का काम शुरू करना जिसमें ब्लाग लिखना, वेबसाइट, ईकाॅर्मस, ईबुक्स पब्लिश, डिजीटल मार्केटिंग, युटियुब वीडियो तैयार, एफिलेट मार्केटिंग करना, एप बनाना आदि आते हैं. यह सब ऑनलाइन कमाई का फ्री तरीका है.

दूसरा तरीका है किसी वेबसाइट के द्वारा काम करना इसमें आपको ऐसी वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर्ड करना होता है. जहां काम करवाने के लिए लोग आते हैं. उनका काम करके अपनी फीस लेना, यह कंपनी आपको काम दिलाने के बदले वह आप से कुछ कमीशन लेती है. आपको काम न मिलने पर आप से कुछ नहीं लेती है.

तीसरा तरीका है, किसी कंपनी के लिए काम करना जिसमें कंपनी द्वारा दिए गए काम को करना जैसे एड पर क्लिक करना, एसएमएस करना, वीडियो देखना, गाने सुनना, सर्वे करना जैसे काम करना. इनमें दो तरह की कंपनी काम कर रही है. कुछ रजिस्टेशन फीस लेती है. ध्यान दें अधिकतर फ्राड के मामले इन कंपनियों के द्वारा ही सामने आएं है.

इसके अलावा भी ऑनलाइन से कमाई के और भी अनेकों तरीके है. जैसे गेम खेल कर, एप में टास्क पूरे कर, रिफर करना, कैप्टो कैरेंसी खरीद कर आदि जिनकी चर्चा हम ऑनलाइन कमाई क्या सच क्या झूठ की इस श्रंखला में आगे करेंगे.

फ्रेंड्सं, ऑनलाइन कमाई के सच और झूठ के बारे में दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी. इस बारे में यदि आप कोई जानकारी चाहते हैं तो इस बारे में कमेंट बाक्स में लिखें इसे लाइक करें, अपने दोस्तों को शेयर करें, जो लोग इस चैनल पर पहली बार आएं है. उन्हें यदि बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो बिजनेस मंत्रा ब्लाग को सबक्राइब करें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए आर्टिकल्स में एक बिजनेस मंत्रा के साथ नमस्कार (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)