गर्म कपड़े स्वेटर और जेकेट का बिजनेस : Best Small Business Ideas for Winter Season - Business Mantra बिजनेस मंत्रा : सफलता की कुंजी

गर्म कपड़े स्वेटर और जेकेट का बिजनेस : Best Small Business Ideas for Winter Season

Best Small Business Ideas for Winter Season

 

Best Small Business Ideas for Winter Season : गर्म कपड़ों का बिजनेस : Business Mantra


हलो फ्रेंड्स,

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस चैनेल के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते हैं. जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

सिजनल बिजनेस में आज हम विंटर यानी सर्दी में इस्तेमाल किए जाने वाले गर्म कपड़ों के बिजनेस के बारे में जानकारी दें रहें हैं. सिजनल बिजनेस के रूप में गर्म कपड़ों का बिजनेस काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस है. यदि आप अच्छे से मेहनत कर सकते हैं तो इस बिजनेस के द्वारा दो-तीन महीने में लाखों रूपए कमा सकते हैं.

इस आर्टिकल्स में हम बताएंगे सर्दी में इस्तेमाल किए जाने वाले गर्म कपड़े जैसे स्वेटर, जैकेट, कोट, शाॅल, हैंड ग्लबज, मफलर, कंबल आदि सस्ते दामों में कहां से खरीदें यदि आप इस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो आर्टिकल्स को अंत तक जरूर पढ़ें. इसके बाद कोई सवाल होने पर आप कमेंट बाॅक्स में लिख सकते हैं.



सर्दियों के कपड़े यानी ऊनी कपड़ों के लिए सबसे सस्ता और सबसे बड़ा रिटेल और होलसेल मार्केट दिल्ली और लुधियाना है. जहां से पूरे देश ही नहीं विदेशों में भी सप्लाई होती है. पूरे देश के सभी राज्यों के डिस्टिब्युटर के पास यहां माल जाता है.

दोस्तों, यदि आप दो-तीन महिने में अच्छा लाभ कमाना चाहते है तो  डिस्टिब्युटर से माल खरीदने की बाजएं यदि डायरेक्ट दिल्ली या लुधियाना से माल खरीदंेगे तो आपको ज्यादा फायदा होगा.

How to start marriage beuro in hindi : मैरिज ब्यूरो कैसे खोले? : Business Mantra

 

आपको पता ही होगा कि कपड़ों के मामले में पुरानी दिल्ली का चांदनी चैक मार्केट काफी फेमस है. जहां शादियों के सीजन में ब्राइडल वियर के रूप में बदल जाता है वहीं सर्दियों के दिनों में यह मार्केट ऊनी कपड़ों यानी वुलनस क्लाॅथ के मार्केट के रूप में. छा जाता है. चांदनी चैक की गलियों में सैकड़ों की संख्या में दुकानें हैं. जहां से आप रिटेल मार्केट से 40 से 50 परसेंट कम पर माल खरीद सकते हैं.

इन मार्केट में आपको काफी वैराइटी मिल जाइगी. जिनमें सस्ते मीडियम व लग्जरी क्वालिटी के आयटम मिल जाएंगे. यहीं नहीं फेमस ब्रांड के काॅपी वाली डिजाइन भी काफी चीफ रेट पर मिल जाएंगे. हाथों के कढ़ाई किए गए शाॅल, फैंसी शाॅल, मंहगे पसमीना शाॅल जैसे हाई रेंज व हाई क्वालिटी के वुलन्स आयटम मिल जाएंगे.

# 2 स्टेशनरी का बिजनेस : जिसकी मांग कभी कम नहीं होती : How to Start a Home Stationery Business

 

इसके अलावा ईस्ट दिल्ली के शाहदरा में रोहताश नगर में बच्चों और महिलाओं के कपड़ों का होलसेल मार्केट है. यहां से सर्दियों के दिनों में बच्चों और महिलाओं के स्वेटर, जैकेट, शाॅल, मोजे, गर्म टोपी आदि काफी सस्तें भाव में मिल जाते हैं. इन मार्केट की सबसे अच्छी बात यह है कि यहा मिलने वाले अधिकतर आयटम के डिजाइन लेटेस्ट होते है, जो सिर्फ दिखने में आकर्षक ही नहीं लंबे समय तक चलने वाले भी होते हैं. इसके साथ दिल्ली के जाफराबाद में आपको लेदर व कपड़ों के जैकेट काफी सस्ते दामों में मिल जाएंगे.

आप इन मार्केट से माल खरीद कर अपने शहर में ले जाकर 40 से 50 परसेंट तक का लाभ कमा सकते है. दिल्ली से देश के किसी भी शहर में आने-जाने के लिए डायरेक्ट रेल सेवा, बस सेवा होने से आप आसानी से यहां पहुंच सकते है. यहां माल को बुक करके भेंजने की भी सारी सुविधा उपलब्ध होने माल को अपने शहर तक ले जाने की भी कोई परेशानी नहीं होगी.

मुलतानी मिट्टी का बिजनेस कम पैसों में अपार कमाई का मौका Multani Mud manufacturing : Business Mantra

 

दिल्ली के अलावा वुलन कपड़ों के लिए लुधियाना सबसे बड़ा मार्केट है. जहां काफी मात्रा में वुलन्स के आयटम तैयार किये जाते है. यहां के माल की डिमांड विदेशों तक में हंै. यदि आप दिल्ली की बजाएं लुधियाना से माल खरीदना चाहते है तो लुधियाना के घुमर मंडी और करीमपुरा से आप वुलनस कपड़े खरीद सकते हैं.

सर्दी के मौसम के वुलन कपड़ों के अलावा आप यदि अपने बिजनेस को रेगुलर रखना चाहते है तो यहां से कैजुयल वियर, साड़ी, सूट, जींस, होजरी आयटम खरीद कर ला सकते है और अपने शहर में 40 से 50 प्रतिशत का लाभ कमा सकते हैं. यहां से सभी शहरों के लिए डायरेक्ट माल की सप्लाई होती है, आप बिना किसी परेशानी के माल मंगवा सकते है.

बिजनेस टिप्स

  • आप किसी भी शहर में माल खरीदने जाएं. समय लेकर जाएं ताकि आप मार्केट का अच्छे से मुयाना कर सके. यदि आप पहली बार दूसरे शहर में माल की खरीदी करने जा रहे हैं तो आपके पास दो-तीन दिन का समय होना चाहिए.
  • पहले दिन मार्केट को घुम कर अच्छे से देखे. दुकान पर जाकर पहले दिन माल ना खरीदें. उनसे पूरी जानकारी लें. चीजों की क्वालिटी को परखें व समझें. यह भी जानने की कोशिश करें कि चीजों के रेट में फर्क आने का कारण क्या है.
  • सस्ते के चक्कर में ऐसे आयटम कभी ना खरीदें जिन्हें अपने दुकान में बेचने के बाद माल खराब निकलने के बाद आपसे शिकायत करें. हमेशा माल अच्छे क्वालिटी का ही लें.
  • जो सामान खरीदना है. उनकी लिस्ट बना कर लें जाएं. ताकि आपको खरीदारी में परेशानी ना हो.

Car Laundry Business : unique business ideas in hindi : Business Mantra 

 

दोस्तों, सर्दी के मौसम में दो-तीन महिने में अच्छी कमाई करना चाहते है तो वुलन का बिजनेस आपके लिए सुनहरा मौका है. गर्म कपड़ों के बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. इसे लाइक करें, अपने दोस्तों को शेयर करें, जो लोग इस चैनल पर पहली बार आएं है. उन्हें यदि बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो बिजनेस मंत्रा ब्लाग को सबक्राइब करें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए वीडियो में एक बिजनेस मंत्रा के साथ. नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)