डिस्पोजल सीरिंज मैन्यूफेक्चरिंग बिजनेस Dispojal Syringe - Business Mantra

डिस्पोजल सीरिंज मैन्यूफेक्चरिंग बिजनेस Dispojal Syringe



#businessmantra #smallbusiness #lowbudgetbusiness #manufacturingbusinessideas



Disposable Syring Manufacturing Business : Business Mantra


Business Ideas Hindi For Dispojal Syringe | डिस्पोजल सीरिंज मैन्यूफेक्चरिंग बिजनेस | Business Mantra



बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते हैं. जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

आज हम जानकारी दे रहे हैं डिस्पोजल सीरिंज मैन्यूफेक्चरिंग बिजनेस के बारे में. प्लास्टिक के डिस्पोजल सीरिंज से पहले कांच के सीरिंज का उपयोग किया जाता था. जो महंगे होने के साथ-साथ इस्तेमाल करने में भी काफी असुविधाजनक थे.

कांच की सीरिंज की तुलना में प्लास्टिक से निर्मित डिस्पोजन सीरिंज इस्तेमाल में काफी सुविधाजनक होते है. यह जीवाणु रहित, उपयोग के लिए हमेशा तैयार, दाम में सस्ते होने की वजह से इस की बिक्री भी सबसे अधिक होती है.

संक्रमण से होने वाले रोगों से बचने के लिए डिस्पोजल सीरिंज का उपयोग किया जाता है. यानि डिस्पोजल सीरिंज का उपयोग सिर्फ एक मरीज पर सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल किया जाता है. यही कारण है कि बाजार में इसकी डिमांड हमेशा रहती है. सभी हाॅस्पिटल और नर्सिग होम या अन्य चिकत्सिकीय संस्थानों मेें इसकी मांग हमेशा बनी रहती है.

डिस्पोजल सीरिंज मैन्यूफेक्चरिंग बिजनेस को करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी रिपलेसमेंट डिमांड काफी अधिक है. इस लिए शहरों में ही नहीं, देश के छोटे बडे़ कस्बे यहां तक की गांव-गांव तक में इसकी बिक्री होती है.


भारत में डिस्पोजल सीरिंज मैन्यूफेक्चरिंग की इकाई फरीदाबाद, अहमदाबाद, इंदौर इत्यादि शहरों में है जो सफलतापूर्वक बिजनेस करके अपने उत्पाद को देश में ही नहीं विदेशों में भी निर्यात करके अच्छा मुनाफा कमा रही है.


डिस्पोजल सीरिंज मैन्यूफेक्चरिंग बिजनेस मेडिकल के क्षेत्र से जुड़ा प्रोडेक्ट है इसका उपयोग सबसे अधिक मेडिकल के क्षेत्र में किया जाता है भारत सरकार भी इस प्रकार की वस्तु खरीदने के लिए एक बहुत बड़ी ग्राहक है. इसके बढ़ते उपयोग और सरकार का स्वास्थ्य के क्षेत्र की ओर विशेष ध्यान देने के मद्देनजर कहा जा सकता है कि डिस्पोजल सीरिंज मैन्यूफेक्चरिंग बिजनेस का भविष्य उज्जवल है.


डिस्पोजल सीरिंज मैन्यूफेक्चरिंग के लिए कच्चा माल और मशीनें

डिस्पोजल सीरिंज मैन्यूफेक्चरिंग बिजनेस में उपयोग में आने वाला कच्चा माल और मशीनें

- प्लास्टिक के दाने
- ईथीलीन आॅक्साइड
- पैकेजिंग पेपर
- पैकेजिंग हेतु बाॅक्सेस
- रबर गास्केट
- सुई
- प्रिटिग स्याही

डिस्पोजल सीरिंज बनाने के लिए मशीन

- इंजेक्शन मोल्डिंग मशीन
- स्कीन प्रिंटिग मशीन
- पैकिंग मशीन
- विभिन्न आकार के मोल्ड बैरल और  Plunger

-      Ethylene oxide

-      Automatic Assemble Machine

-      Scrap grinding Machine

-      Weighing Machine

-      Air Compressor

-      Water Pump

-      Chilling Plant

डिस्पोजल सीरिंज मैन्यूफेक्चरिंग के लिए कच्चे माल के तौर पर प्लास्टिक के दाने (polypropylene) का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा सीरिंज की डिजाइन के लिए इंजेक्शन मौल्डिंग विधि को अपनाया जाता है. अन्य सामानों में रबर गास्केट, सुई, पैकिंग का सामान, प्रिंट करने की स्याही को भी उपयोग में लाया जाता है.

प्लास्टिक के डिस्पोजल सीरिंज मैन्यूफेक्चरिंग बिजनेस के लिए डिस्पोजल सीरिंज बनाने के लिए इंजेक्शन मोल्डिंग मशीन की आवश्यकता होती है. भारत में कई कंपनियों द्वारा इंजेक्शन मोल्डिंग मशीनों का निर्माण किया जाता है. आप उनसे इस मशीन को खरीद सकते हैं या फिर अपनी सुविधा अनुसार देश के बाहर से भी मंगवा सकते है.

डिस्पोजल सीरिंज बनाने की विधि

डिस्पोजल सीरिंज मैन्यूफेक्चरिंग की बात करें तो इसमें मुख्यत दो भाग होते है. पहला सिलिंडर और दूसरा पिस्टन. ये दोनों भाग इंजेक्शन मोल्डिंग मशीन से तैयार किए जाते हैं.



डिस्पोजल सीरिंज तैयार करने के लिए सबसे पहले प्लास्टिक के दानों को इंजेक्शन मोल्डिंग मशीन में लगे होपर में डाला जाता है. उसके बाद उत्पादन संबंधित विभिन्न प्रक्रियाएं जैसे क्लमपिंग फोर्स, तापमान, राॅ मटेरियल की मात्रा एवं इंजेक्शन प्रेशर मशीन द्वारा निर्मित होता है.

डिस्पोजल सीरिंज 1, 2, 5, 10, 20 और 50 एम. एल. की क्षमता के तैयार किए जाते हैं. इस तरह से डिस्पोजन सीरिंज विभिन्न डिजाइन और आकार में बाजार में बिकने के लिए उपलब्ध होते हैं.

डिस्पोजल सीरिंज की मार्केटिंग

डिस्पोजल सीरिंज की डिमांड देश में ही नहीं विदेशों में भी काफी है. भारत से काफी बड़े पैमाने पर डिस्पोजन सीरिंज का निर्यात किया जाता है. यदि आप भी डिस्पोजल सीरिंज का बिजनेस देश से बाहर करना चाहते हंै तो इसके लिए जरूरी कार्यवाही अवश्य पूरी कर लें. इंपोर्ट और एक्सपोर्ट बिजनेस के बारे में हमने पहले ही जानकारी दे दी है आप उसे देख सकते हैं.



डिस्पोजल सीरिंज की पब्लिसिटी

डिस्पोजल सीरिंज की सेलिंग के लिए आपको किसी तरह के पब्लिसिटी की आवयश्कता नहीं होती है. बस, जरूरत होती है तो इसकी मार्केटिंग की. मार्केटिंग के लिए आप शुरूआत में शहर के विभिन्न अस्पताल, नर्सिग होग, मेडिकल स्टोर से संपर्क करें. उन्हें डिस्पोजल सीरिंज के बिजनेस के बारे में जानकारी दे.

यदि आप उन्हें दूसरें कंपनियों की तुलना में कम कीमत पर डिस्पोजल सीरिंज उपलब्ध करवाएगें तो हो सकता है वे आपको इसके लिए आर्डर दें. याद रहीं डिस्पोजल सीरिंज का उपयोग सबसे अधिक होता है इसलिए इसकी सेलिंग भी डेली होती है. शहर में आॅडरों की पूर्ति होने के बाद आप आसपास के शहरों, कस्बों और गांवों को टारगेट कर सकते है.


डिस्पोजल सीरिंज मैन्यूफेक्चरिंग उधोग के लिए सरकारी लाइसेंस

डिस्पोजल सीरिंज मैन्यूफेक्चरिंग बिजनेस चिकत्सकीय क्षेत्र से जुड़ा हुआ बिजनेस है इसलिए इसे स्टार्ट कर रहे है तो डगस लाइसेस लेने की आवश्यकता होती है. और डिस्पोजल सीरिंज की मैन्यूफेक्चरिंग डग कंटोल विभाग द्वारा निर्धारित स्पेसीफिकेशन के अनुरूप करना अनिवार्य है. डिस्पोजल सीरिंज मैन्यूफेक्चरिंग उधोग प्लास्टिक उधोग से संबंधित है. इसलिए पाॅलूशन लाइसेंस लेना भी अनिवार्य है.

डिस्पोजल सीरिंज मैन्यूफेक्चरिंग बिजनेस में आने वाले मशीनरी एवं उपकरणों के लिए आप इंडिया मार्ट तथा अलीबाबा की वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं.

https://www.alibaba.com/showroom/disposable-syringe-making-machine.html

https://www.indiamart.com/proddetail/automatic-disposable-syringe-injection-making-machines-13469763091.html

फ्रेंड्स डिस्पोजल सीरिंज मैन्यूफेक्चरिंग बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आने पर इसे लाइक करें. दोस्तों को शेयर करें. जो लोग चैनल पर पहली बार आए है सबक्राइब कर दें ताकि उन्हें बिजनेस से संबंधित वीडियो की जानकारी मिलती रहे.

आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी अपने नए वीडियो में नए बिजनेस मंत्रा के साथ नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

#businessmantra, low budget business, how to earn money, for business ideas, business ideas, business ideas small, business ideas new, business ideas best, business ideas online, business ideas hindi, mantra for business improvement, mantra for business


Read This :-