Copycat Business काॅपीकेट बिजनेस अमीर बनने का सरल तरीका : Business Mantra - Business Mantra

Copycat Business काॅपीकेट बिजनेस अमीर बनने का सरल तरीका : Business Mantra


#businessmantra, low budget business, how to earn money, for business ideas, business ideas, business ideas small, business ideas new, business ideas best, business ideas online, business ideas hindi, mantra for business improvement, mantra for business
Copycat Business  काॅपीकेट बिजनेस अमीर बनने का सरल तरीका : Business Mantra

Copycat Business काॅपीकेट बिजनेस अमीर बनने का सरल तरीका : Business Mantra


business ideas hindi For Copycat Business  | Business Mantra




बिजनेस मंत्रा युटियुब चैनल पर आपका स्वागत है. इस चैनेल के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते हैं. जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

आज मैं उन लोगों को खास जानकारी दें रहा हूॅ जो नए बिजनेस शुरू करना चाहते हैं पर उनके पास कोई बढ़िया आइडिया नहीं है ....... या जिनके पास कोई बढ़िया आइडिया तो है पर वे उसे शुरू करने की हिम्मत नहीं कर पा रहे हैं.




मैं उन्हें सलाह देना चाहता हूॅ वे काॅपीकैट बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

काॅपीकैट क्या है?

काॅपीकैट किसे कहते हैं. काॅपीकैट का मतलब होता है नकल करना. जी हां आप किसी सक्सेज बिजनेस की काॅपी करके उस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. यदि आप इसे अच्छे से कर पाते हैं तो कुछ ही दिनों में सक्सेज लोगों की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं.

कोई नया स्टार्टअप शुरू करने के लिए खास या युनिक आइडिया की ही जरूरत होती है ऐसा नहीं है आप चाहे तो किसी सक्सेस आइडिया की काॅपी करके उस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं.



क्या आपको पता है?

दुनिया में ऐसे सैकड़ों हजारों लाखों करोड़ों लोग होंगे है जिन्होंने किसी न किसी की काॅपी की है ओर आगे बढ़ गए. हो सकता है ऐसे अनेकों लोग आपके शहर में भी होंगे.



माइक्रासाॅफ्ट के बिलगेट्स ने झेराॅक्स की काॅपी की और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए.

फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने एक भारतीय दिव्य नरेन्द्र के आइडिया की काॅपी कर फेसबुक की शुरूआत की और दुनिया के सबसे कम उम्र के विलेनियर बन गए.


  • ऐसे ही सैमसन ने एप्पल की काॅपी की......
  • हाईक ने व्हाट्सअप की काॅपी की......
  • फिल्पकार्ट ने एमेजन की काॅपी की ......
  • ओला ने उबेर की काॅपी की ......
  • बाॅलीबुड हाॅलीवुड की अनेक सक्सेज फिल्मों की काॅपी करता ही रहता है.
हम इसी काॅपीकैट की बात कर रहे हैं. आइये जानते है काॅपीकैट बिजनेस की शुरूआत कैसे करें?



काॅपीकैट बिजनेस की शुरूआत कैसे करें?


किसी सक्सेज बिजनेस की काॅपी करने की बात कहने व सुनने में भले ही बड़ा आसान लगता हो पर यह जान लें ऐसा करना उतना आसान नहीं है.

इसके लिए भी प्राॅपरली प्लानिंग की जरूरत होगी. उस बिजनेस की पूरी जानकारी हासिल करनी होगी जिस बिजनेस की काॅपी करना चाहते है. पूरी गहराई के साथ रिसर्च करनी होगी.

इसके साथ उसमें अपनी ओर से कुछ नए वैल्यू एड करने होंगे. यदि आप यह सब कर सकते हैं तो किसी बिजनेस की काॅपी करके के बारे में सोचे.

इस बात का भी ध्यान दें ..... इन सब के साथ काॅफिडेंस लेवल भी काफी हाई होना जरूरी है. क्योंकि जब भी कोई नया काम शुरू करते हैं. उसमें काफी उतराव चढ़ाव आते हैं. ऐसे में यदि आप में काॅफिडेंट की कमी है तो आप उसे संभाल नहीं पाएंगे और आप नीचे की ओर आ जाएंगे.

काॅपीकैट बिजनेस की Business Tips

किसी बिजनेस में अधिक कमाई देख कर उस बिजनेस की काॅपी ना करें. अपनी रूचि और कैपेसिटी को आंकलन कर ही किसी बिजनेस की काॅपी करें. इस बारे में अच्छे से सोचे लें. जिस सक्सेस बिजनेस की आप काॅपी करना चाहते हैं उसमें कुछ नया व डिफरेंट क्या दे सकते है. तब जाकर इसकी वैल्यू बढ़ेगी और आपको मिलेगा.


यदि आप आपने शहर के किसी सक्सेस व्यक्ति के बिजनेस की काॅपी करने जा रहे हैं तो इसके लिए शहर में ढ़िढ़ोरा ना पीटे. शांति से अपना काम शुरू करें. सामाने वाले को कभी भी प्रतिद्धिदी मानें, उसे प्रेरणास्त्रोत मान कर ही काम करें.

किसी आइडिया की काॅपी करने के पहले अपने दिल से हजार बार पूछ लें, आप जो करने जा रहे हैं उसे आप कर पाएंगे कि नहीं. यदि आपके दिल से हर बार हां की आवाज आएं तभी इसे शुरू करे.

किसी बिजनेस की काॅपी करने की बात सुनकर लोग तरह-तरह की बातें करने लगते हैं. कुछ लोग तो इसे हैकिंग बताने हैं. उनकी बातों पर ध्यान ना दें. लोग कुछ भी कहंे आप अपने फैसले पर अटल रहे क्योंकि बिजनेस आपको करना है, अमीर आपको बनना है.


मेरा मानना है किसी बिजनेस की काॅपी करना कोई बूरी बात नहीं ......मान लीजिए किसी शहर में 10 मेडिकल स्टोर है यदि कोई 11 वां मेडिकल स्टोर शुरू करता है तो क्या यह काॅपीकैट बिजनेस हुआ? नहीं ना. फिर जब कोई किसी सक्सेस बिजनेस की काॅपी करके बिजनेस शुरू करने जा रहा हो तो लोग उसेऐसा करने से रोकने वाले कौन होते हैं. उनकी किसी बात पर ध्यान ना दें. अपना काम करें. याद रखें हमेशा सक्सेस की ही नकल होती है किस फेलियर की कभी कोई काॅपी नहीं करता.

हर किसी को पता बाॅलीवुड हमेशा हाॅलीवुड की सुपरहिट फिल्म की काॅपी करता है. वह कभी किसी फ्लाॅप फिल्म की काॅपी नहीं करता है. आगे मजेदार बात जान लें हाॅलीवुड की किसी फिल्म की काॅपी करके सक्सेस मिलने पर इसका पूरा श्रेय बाॅलीवुड को ही दिया जाता है उसकी भरपूर तारिफ की जाती है, उन्हें इस पर एवार्ड रिवार्ड भी दिया जाता है. तब ऐसा नहीं कहा जाता है कि यह फिल्म तो हाॅलीवुड की नकल करके बनाई गई है. इसे बाॅयकाट किया जाएं.



क्या आपने कभी महसूस किया है कि दुनिया में अधिकतर चीजों की काॅपी होती है. काॅपी होने के साथ-साथ यह नए वैल्यू के साथ सामने आती है. अब आप मोबाइल फोन को ले लीजिए शुरू से अब तक इसमें कितने बदलाव हुए आज भी हर रोज इसमें बदलाव देखें जा रहे हैं. नए वैल्यू एड होने की वजह से इसे काॅपीकैट नहीं माना जाता है.

इसलिए, फ्रेंड्स सिर्फ किसी की काॅपी कर लेने से ही काम नहीं चलेगा, इसमें अपनी वैल्यू एड करनी होगी.
 
सिर्फ बिजनेस ही नहीं किसी भी चीज की काॅपी करके आप आगे बढ़ सकते हैं. आज का जमाना काॅपी करो तरक्की करो का है. हां इस बात का ध्यान रखें काॅपी करें पर चोरी ना करें. काॅपी करने और चोरी करने में फर्क होता है. काॅपी करने से मेरा मतलब है प्रेरणा लेने से हैं. उसमें अपनी वैल्यू क्रिएट करें और दुनिया को दिखा दें आप भी कुछ कर सकते हैं.

फ्रेंड्स काॅपीकैट बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी पसंद आने पर इसे लाइक करें अपने दोस्तों को शेयर करें. जो लोग ब्लाग पर पहली बार आए है उन्हें बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो सबक्राइब कर दें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी अपने अगले आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ गुड बाॅय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

#businessmantra, low budget business, how to earn money, for business ideas, business ideas, business ideas small, business ideas new, business ideas best, business ideas online, business ideas hindi, mantra for business improvement, mantra for business

Read This : -