घर से शुरू करें कपूर उद्योग : kapoor/ Camphor manufacturing business ideas in hindi - Business Mantra

घर से शुरू करें कपूर उद्योग : kapoor/ Camphor manufacturing business ideas in hindi


#businessmantra, low budget business, how to earn money, for business ideas, business ideas, business ideas small, business ideas new, business ideas best, business ideas online, business ideas hindi, mantra for business improvement, mantra for business

 घर से शुरू करें कपूर उद्योग : kapoor/ Camphor manufacturing business ideas in hindi





कपूर बनाने का उद्योग कैसे खोले Camphor Tablet Making Process, Machine & Business Ideas

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते हैं. जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

आज हम जानकारी दे रहे हैं पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाले कपूर बट्टी यानी कपूर टेबलेट निर्माण उद्योग के बारे में. इस उद्योग को करना बडा ही आसान है. साथ ही इसे तैयार करने और इसकी मार्केटिंक में अधिक परिश्रम की आवश्कता नहीं होती. 

पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस बन जाएं मालिक : Paper Plate Manufacturing Business in hindi


भारतीय संस्कृति में कपूर का काफी महत्व है. पूजा पाठ के दौरान कपूर का इस्तेमाल किया जाता है. अनेक आयुर्वेदिक दवाओं में भी इसका इस्तेमाल होता है. भारत में ही नहीं विदेशों में भी इसका इस्तेमाल मिठाई में फ्लेवर के रूप में किया जाता है.



कपूर क्या है?

कपूर एक क्रिस्टलीय ठोस पदार्थ है. जिसमें एक विशेष प्रकार गंध आती है. यह कैम्फर लौरेल नामक पेड़ से पाया जाता है. कैम्फर का पेड़ एशिया महाद्वीप में मुख्यत चीन, भारत, मंगोलिया, जापान ताईवान आदि देशों में पाया जाता है.

कपूर मैकिंग के लिए कच्चे माल के तौर पर कैम्फोर पाउडर जिसे आम बोलचाल की भाषा में कपूर पाउडर कहा जाता है कि आवश्यकता होती है. कैम्फोर पाउडर को कपूर मेकिंग मशीन की सहायता से छोटे-छोटे टेबलेट के रूप् में तैयार कर इसे मार्केट में बेचा जाता हैं.  

स्लीपर यानी चप्पल मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस : कम बजट में भरपूर लाभ : Business Mantra 


कपूर बनाने की मशीन कहाँ मिलती है

कपूर मेकिंग मशीन आपको बड़े शहर के होलसेल मार्केट में मिल जाएगी. आजकल इन्हें आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. इण्डिया मार्ट, इण्डिया ट्रेड, अलीबाबा आदि ईकाॅमर्स वेबसाइट पर इसे सर्च कर सकते हैं. इसका लिंक नीचे दिया गया है. 



 

कपूर बनाने के लिए इलैक्ट्रिक से चलने वाली मशीन स्वचालित होती है. इस मशीन की सबसे खास बात यह है कि इसमें डाई की मदद से छोटे-बड़े कई साइज के टेबलेट तैयार किए जा सकते हैं.


कपूर बनाने के कच्चे माल

कपूर बनाने के लिए मुख्यतः काम्फोर पाउडर और मशीन की आवश्यकता होती है. कच्चा माल किसी भी शहर के होलसेल मार्केट में मिल जाएगा. आजकल आप इसे भी ऑनलाइन मंगवा सकते हैं.



कपूर बनाने की विधि

कपूर के टेबलेट बनाना बड़ा आसान है. कैम्फर टेबलेट बनाने वाली मशीन में धीरे-धीरे काम्फोर पाउडर डाला जाता है और मशीन में लगे डाई की मदद से कपूर के टेबलेट तैयार होते हैं. अब इन टेबलेट को बहुत ही सावधानी से छोटे-छोटे पैकेटों में पैक किया जाता है. इस तरह से तैयार कपूर के टेबलेट मार्केट में बिकने के लिए तैयार है. कपूर की पैकेजिंग पर घ्यान देने की आवश्यकता होती है. क्योंकि यह शीध्र वाष्पीशील पदार्थ है. हवा के संपर्क में आकर यह घुल जाता है.

CCTV Camera Assambling Business करें लाखों की कमाई : Business Mantra


कपूर की व्यवसाय की पब्लिसिटी और मार्केटिंग

कपूर का इस्तेमाल सबसे अधिक पूजापाठ में इस्तेमाल होता है. इसकी सेलिंग तीज त्यौहारों के दौरान बढ़ जाती है. इसकी सबसे अधिक बिक्री मार्केट में पूजा सामाग्री की दूकानों और मंदिरों के आसपास लगने वाली दूकानों में होती है.

तैयार कपूर को मार्केट में बेचने के लिए पब्लिसीटी की आवश्यकता नहीं होती. इसे आप थोक मार्केट में बेच सकते हैं. आप चाहे तो इसे रिटेल भी बेच सकते हैं.



कपूर बनाने की ट्रेनिंग 

कपूर बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है. इसे कोई भी बना सकता है. जहां से आप मशीन खरीदेंगे वहां से इसकी ट्रेनिंग मिल जाएगी. इसे बनाना इतना आसान है कि एक बार देख लेने से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं. घर की महिलाएं भी अपने बचे समय में कपूर का निर्माण कर बिजनेस को बढ़ाने में अपना सहयोग दे सकती है. 

Puffed Rice Making business : कम पैसों में बड़ा कारोबार : Business Mantra


कपूर की व्यवसाय शुरू करने के लिए जगह

 इस उद्योग को शुरू करने के लिए एक हजार स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता होती है.

कपूर बनाने की मशीन की कीमत

कपूर मेकिंग मशीन 60 से तीन लाख रूप्ए तक में मिल जाती है. मशीन का रेट उसकी केपीसिटी यानी कपूर के प्रति घंटा निर्माण के ऊपर डिपेंड होता है. प्रति घंटा कम प्रोडेक्शन करने वाले मशीन का रेट कम और अधिक प्रोडेक्शन करने वाली का रेट अधिक होता है.



आप चाहे तो शुरू में छोटी मशीन लेकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसके द्वारा लाभ कमा कर अधिक प्रोडेक्शन वाली मशीन लगा सकते है या फिर कई और मशीन लगा कर अपने प्रोडेक्शन को बढ़ा कर अधिक लाभ कमा सकते हैं.

कपूर उद्योग में कमाई


इस बिजनेस में प्राॅफिट की बात करें तो प्रति माह आप 50 से 60 हजार रूपए आसानी से कमा सकते हैं.  फ्रेंड्स, कम पैसों और कम मेहनत में कोई उद्योग शुरू करना चाहते हो तो आप कपूर मेकिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसके द्वारा प्रतिमाह 60 हजार से एक लाख रूपए की कमाई कर सकते हैं.

Copycat Business काॅपीकेट बिजनेस अमीर बनने का सरल तरीका : Business Mantra


कपूर मेकिंग उद्योग शुरू करने के लिए लाइसेंस और रजिस्टेशन

 कपूर मेकिंग उद्योग शुरू करने के लिए अन्य व्यापारों की ही तरह लोकल अर्थोरिटी से लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है. उद्योग आधार रजिस्टेशन, जीएसटी लाइसेंस, करेंट बैंक एकाउंट और पेन कार्ड होना जरूरी है. कंपनी शुरू करने के पहले इसका एक अच्छा सा नाम रखें. जो आपके प्रोडेक्ट का ब्रांड नाम भी होगा.



इस बिजनेस को मार्केट में खुद को ब्रांड बनाने के लिए अधिक मेहनत की भी आवश्यकता नहीं होती. इसकी वजह है, कोई ब्रांड देख कर कपूर नहीं खरीदता है, जो सामने मिला वहीं खरीद लेते हैं. 

Onion Garlic Processing Business : प्याज और लहसुन की प्रोसेसिंग से करें ज्यादा कमाई


कपूर की सप्लाई कहां करें

होलसेल व रिटेन मार्केट में आप आसानी से माल को बेच सकते हैं. इसे आप ऑनलाइन के माध्यम से भी होलसेल व रिटेल में बेच सकते हैं. ऑनलाइन बेचने के लिए आपको किसी ईकाॅमर्स साइट पर नाम रजिस्टर्ड करना होगा.

फ्रेंड्स कपूर निर्माण उद्योग के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. इसे लाईक करें और अपने दोस्तों को शेयर करें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी. अपने एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)
#businessmantra, low budget business, how to earn money, for business ideas, business ideas, business ideas small, business ideas new, business ideas best, business ideas online, business ideas hindi, mantra for business improvement, mantra for business