How to start Dry Fruits Business : हाईफाई बिजनेस हाईफाई कमाई - Business Mantra

How to start Dry Fruits Business : हाईफाई बिजनेस हाईफाई कमाई

#businessmantra, low budget business, how to earn money, for business ideas, business ideas, business ideas small, business ideas new, business ideas best, business ideas online, business ideas hindi, mantra for business improvement, mantra for business

 Dry Fruits Business in hindi : देशी-विदेशी ड्राईफूड का बिजनेस : Business Mantra

 




बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते हैं. जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

आज हम एक खास बिजनेस के बारे में जानकारी दे रहे है. तीज-त्यौहार, शादी-विवाह, ठंड के मौसम, अन्य खास अवसर पर इसकी डिमांड इतनी बढ़ जाती है कि उन कुछ दिनों में साल भर की कमाई हो जाती हैं. इसके साथ ही सालभर इसकी डिमांड बराबर बनी रहती है. इस बिजनेस के द्वारा कुछ ही दिनों में अच्छी कमाई कर सकते हैं.

यह बिजनेस हैं सूखे मेवों यानी देशी-विदेशी ड्राईफूड का बिजनेस. ड्राईफूड बिजनेस काफी लाभ देने वाला बिजनेस है. यदि आपको ड्राईफूड बिजनेस शुरू करने में रूचि है तो इस आर्टिकल्स को अंत तक जरूर पढ़ें. इस आर्टिकल्स में  हम ड्राईफूड बिजनेस कैसे शुरू करें .... बिजनेस के लिए माल कहां से खरीदें, इस बिजनेस में कितनी प्राॅफिट होगी आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दें रहे हैं. जिसके द्वारा आप इस बिजनेस से अधिक लाभ पा सकते हैं.




घर से शुरू करें कपूर उद्योग : kapoor/ Camphor manufacturing business ideas in hindi



लोगों में स्वास्थ्य के प्रति बढ़ती जागरूकता की वजह से पिछले कुछ समय में ड्राइफूड के कारोबार में काफी बढ़ोतरी हुई है. मार्केट विशेषज्ञों के अनुसार, देश में ड्राइफूड का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है. अब तो विदेशी ड्राइफूड का मार्केट भी तेजी से बढ़ रहा है. यदि आप ने ड्राईफूड बिजनेस शुरू करने का फैसला लिया है तो आपने एक अच्छा निर्णय लिया है. इसका लाभ आपको भविष्य में काफी अच्छा मिलने वाला है.

2 मार्केट में ड्राईफूड खुले और ब्रांडेड दो तरीके से बिक रहे हैं. खुले ड्राइफूड  मार्केट में या दुकानों में खुले तौर पर ही बेचा जाता हंै. लोग आते हैं, और अपने हिसाब से खरीद कर ले जाते हैं.


दूसरा तरीका है पैकिंग बाॅक्स द्वारा बेचना. ड्राईफूड को अच्छे से बाक्स में पैक करके इसे बेचा जाता है. खुले ड्राईफूड की तुलना में बाॅक्स पैक ड्राईफूड 20 से 40 परसेंट अधिक रेट पर बिकते हैं.

ड्राईफूड को अनेक छोटी-बड़ी कंपनियां अच्छे पैकेजिंग करके ब्रांड बना कर बेच रही है. बाॅक्स पैक की तुलना में इन ब्रांडेड ड्राईफूड का रेट और अधिक होता है.


पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस बन जाएं मालिक : Paper Plate Manufacturing Business in hindi


खुले की बजाएं कुछ लोग बाक्स पैक ड्राईफूड खरीदना पसंद करते हैं. और अनेक लोग ब्रांडेड ड्राईफूड ही खरीदना पसंद करते हैं. इडिया ही नहीं अब तो विदेशी कंपनियों के ब्रांडेड ड्राइफूड भी मार्केट में खूब बिक रहे हैं.



इम्पोर्टेट ड्राईफूड में ईरान का मामरा बादाम, खास है, इसका साइज सामान्य बादाम से बड़ा होता है. कहा जाता है इसमें ओमेगा-3 की मात्रा अधिक होती है. इसकी कीमत 6 से 7 हजार रूपए प्रति किलो होती है.

इसके साथ ही काबुल अफगानिस्तान के अंजीर, अकबरी पिस्ता, आस्ट्रेलिया का हेजल नट, मेकेडियन का वाल नट, पिकल नट, ब्राजील नट चिलगोजा आदि की देश में काफी डिमांड है. इसके साथ ही ड्राईफूड मिक्स चाकलेट की भी अच्छी डिमांड है.



खुले, पैकेजिंग इण्डिया ब्रांडेड, विदेशी ब्रांडेड सभी प्रकार के ड्राईफूड के दामों में काफी अंतर होता है. मान लीजिए मार्केट में किसी खुले ड्राइफूड की कीमत 300 रूपए प्रति किलो है तो बाॅक्स पैक में यह 600 से 800 रूपए प्रति किलो की रेट से  बिकता हैं. इण्डियन कंपनिया द्वारा अच्छी पैकिंग करके इसे 1000 से 1500 रूपए प्रति किलो बेचा जाता है.

स्लीपर यानी चप्पल मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस : कम बजट में भरपूर लाभ : Business Mantra


वहीं विदेशी ब्रांडेड कंपनिया उसी माल को दो हजार से तीन हजार रूपए प्रति किलो में बेचती है. ड्राईफूड की कीमतों में इतना अंतर होने पर इसका दुकानदार को काफी लाभ मिलता है.

बिजनेस शुरू करने से पहले ड्राईफूड के मार्केट को अच्छे से समझना जरूरी है. यदि आपको ड्राईफूड बिजनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आप किसी जानकार से इस बारे में जानकारी ले सकते हैं. इस बारे में इंटरनेट पर भी काफी जानकारी हासिल कर सकते हैं.



यदि आप छोटे स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो एक लाख रूपए में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. इसके लिए मार्केट में खास लोकेशन पर दुकान लें. उसका अच्छे से डेकोरेशन करें. पब्लिसिटी के लिए पम्पलेट बटवाएं. मार्केट के आसपास और पाॅश कालोनी के घर-घर तक पम्पलेट पहुंचाएं ताकि ड्राईफूड के शाॅप के बारे में सभी को पता चल सकें.

समय-समय पर डिस्काउंट आॅफर दें. इससे कस्टमर का आकर्षण बढ़ेगा. तीज त्यौहारों के आसपास के दिनों में शाॅप की पब्लिसिटी खूब करें. जगह-जगह पर बैनर लगवाएं. शाॅप के सामने गेट बनवाएं. डिस्काउंट आॅफर बढ़ा दें. माल की सेलिंग के लिए नई-नई पोलिसी अपना सकते हैं.


Poultry Farming / 35 % Subsidy / easy Training / मुर्गी पालन, आसान लोन : Business Mantra


यदि आप और भी कम पैसों में इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो इसे घर से भी शुरू कर सकते हैं. आप होलसेल मार्केट से अच्छी क्वालिटी का ड्राईफूड खरीद कर ले आएं. इससे अच्छे से बाॅक्स में पैक करें. इसकी कीमत मार्केट से कम रखें. रेट आप ई काॅमर्स वेबसाइट पर देख सकते है. उनसे 10 से 20 परसेंट कम दाम रखें ताकि कस्टमर माल को खरीदने के लिए आकर्षित हो.

अब बात आती है कि कस्टमर कहां से मिलेंगे. इसके लिए अधिक परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. आपके आसपास से ही बहुत सारे कस्टमर मिल जाएंगे. बस आपको उन तक अपने बिजनेस के बारे में जानकारी पहुंचानी है. अपने दोस्तों, रिश्तेदारो, पड़ोसियों, मोहल्ले के लोगों को अपने ड्राईफूड बिजनेस के बारे में बताएं. उन्हे फ्री सेंपल दें. फिर देंखे आपको तुरंत आॅर्डर मिलने शुरू हो जाएंगे.

इसके साथ ही अपना एक अच्छा सा विजिटिंग कार्ड व रेट कार्ड तैयार करें. रेट कार्ड में ईकामर्स वेबसाइट पर दिए गए रेट अपने रेट की तुलना करें. विजीटिंग कार्ड पर अपना नाम ड्राईफूड की फोटो के साथ देशी-विदेशी या इण्डियन एण्ड इम्र्पोटेट ड्राईफूड सप्लायर लिखें. अपने शहर के सरकारी और गैरसरकारी आॅफिस, मार्केट के दुकानदारों, बिल्डर के आफिस, स्कूल-काॅलेज, इंस्ट्यिुट, कोचिंग क्लासेस आदि जगहों पर जाएं, इण्डियन एण्ड इम्र्पोटेट ड्राईफूड सप्लायर के रूप में अपना परिचय देकर उन्हें सैम्पल दिखाएं इसके साथ ही रेट कार्ड उनके सामने रखें. अपनी बातचीत और बाॅडी लैंग्वेज द्वारा उन्हें अच्छे से इम्प्रेस कर पाते हैं तो आपको इनसे काफी अच्छा आर्डर मिल सकता है.

कुछ लोग ऐसे भी होगे जो मिलते ही माल ना खरीदें, उन्हें सैंपल, रेट कार्ड व विजिटिंग कार्ड देकर आएं. आते समय उनका नंबर लेना ना भूलें. समय-समय पर फोन करके उन्हें अपने बारे में याद दिलाते रहे. कुछ दिनों में आपको जरूर आॅर्डर मिलेगा.


CCTV Camera Assambling Business करें लाखों की कमाई : Business Mantra



इस बात का ध्यान रखें खुद को और क्वालिटी को मेंटेन रखते है और मार्केट से कम रेट पर माल दे सकते है. साथ ही अपना व्यवहार अच्छा रखते हैं तो आपके पास आॅर्डर की कमी नहीं रहेगी.

वैसे तो ड्राईफूड की डिमांड हर मौसम में रहती है पर सर्दियों और त्यौहार के दिनों में इसकी डिमांड काफी बढ़ जाती है. सर्दी के सीजन में 40 से 50 प्रतिशत, त्यौहार के सीजन में 50 से 80 प्रतिशत सेल बढ़ जाती है.

अनेक करोबारियों का कहना है त्यौहारों के 2-4 दिनों में ड्राईफूड की डिमांड इतनी होती है कि साल भर में जितना माल बेचते है. उतना 2-4 दिनों में बेच लेते हैं. इन दिनों कुछ खास मार्केटिंग पाॅलिशी बना कर अधिक कमाई कर सकते हैं.

अनेक क्षेत्रों में दीपावली, क्रिसमस, नए साल आदि पर ड्राइफूड गिफ्ट देने का चलन है. काॅरपोरेट कंपनियों, छोटी-बड़ी कंपनियां रिश्तों को बनाएं रखने के लिए गिफ्ट के रूप् में बाॅक्स पैक ड्राईफूड का सहारा लेती है. इन पर फोकस करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

कंपनियां, इंडस्टीज, बिल्डर्स, आॅफिस को टारगेट कर उनसे गिफ्ट पैकिंग ड्राइफूड के आॅर्डर ले सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें पैक काफी आकर्षक होना चाहिए. जितना आकर्षक पैक होगा उतना ही उसे पसंद भी किया जाएगा उसका रेट भी अच्छा मिलेगा. 


Start Goat Farming Business and Earn High Profit in India : Business Mantra


आप ड्राईफूड को आॅनलाइन बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हंै. इसके लिए फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, शाॅपक्लूज, ईबे, अमेजान जैसी फेमस ईकाॅमर्स वेबसाइट पर रजिस्टर्ड करके आॅनलाइन बेच सकते है. इसके लिए आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी.

आप चाहे तो स्वतंत्र रूप से ई काॅमर्स बेवसाइट बनाकर पूरे देश ही नहीं विदेशों से भी ड्राईफूड का आॅर्डर प्राप्त कर सकते हैं. विदेशों में भारतीय ड्राइफूड की अच्छी डिमांड है. इसके लिए सिर्फ वेबसाइट तैयार कर लेने से काम नहीं चलेगा. इस पर आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी. अपनी कंपनी को रजिस्र्ड करवाना होगा. एक ब्रांड नेम रखना होगा. जीएसटी लायसेंस लेना होगा.

साथ ही अपने वेबसाइट पर गेटवे प्रोग्राम लगाना होना जरूरी है. ताकि विदेशी कस्टमर आपको आॅनलाइन पैमेंट कर सकें. ड्राइफूड को अच्छी पैकिंग करने की व्यवस्था करनी होगी जिससे यह सुरक्षित आॅर्डर देने वाले तक पहुंच जाएं.

बिजनेस के लिए सस्ता माल कहां से खरीदें.


देश की राजधानी दिल्ली के खारी बावली मार्केट हर प्रकार के ड्राइफूड सबसे सस्ते दामों के लिए फेमस है. मुंबई के काफ्ट मार्केट में भी कम दामों में ड्राइफूड मिलते हैं. इसके अलावा जहां जिस चीज का उत्पादन अधिक होता है. वहां उसका रेट काफी कम होता है.

जैसे गोवा में काजू का उत्पादन काफी अधिक होता है. वहां से आप सस्ते में काजू खरीद कर ला सकते है. या फिर इंटरनेट पर होलसेलर को तलाश कर उनसे सम्पर्क करके घर बैठे माल मंगवा सकते हैं.


Puffed Rice Making business : कम पैसों में बड़ा कारोबार : Business Mantra


फ्रेंड्स, ड्राइफूड बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी इसे लाइक करें. अपने दोस्तों को शेयर करें. जो लोग इस ब्लाग पर पहली बार आएं है उन्हें बिजनेस संबंधित जानकारी में रूचि है तो बिजनेस मंत्रा ब्लाग को सबक्राइब कर दें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी अपने एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

#businessmantra, low budget business, how to earn money, for business ideas, business ideas, business ideas small, business ideas new, business ideas best, business ideas online, business ideas hindi, mantra for business improvement, mantra for business