Retail Business क्या है? | 2023 भारत में रिटेल बिजनेस कैसे शुरू करें ? | Business mantra - Business Mantra

Retail Business क्या है? | 2023 भारत में रिटेल बिजनेस कैसे शुरू करें ? | Business mantra

खुदरा स्टोर व्यवसाय मॉडल क्या है रिटेल स्टोर बिजनेस कैसे शुरू करें ?


Retail Business क्या है? 2023 भारत में रिटेल बिजनेस कैसे शुरू करें? retail business ideas in hindi एक सफल खुदरा स्टोर व्यवसाय  Retail Business शुरू करने और बढ़ाने के लिए एक प्रभावी व्यवसाय रणनीति कैसे डिज़ाइन करें. कौन कौन सी रणनीतियाँ अपनाएं जिससे व्यवसाय से अच्छी कमाई हो.

एक सफल खुदरा स्टोर व्यवसाय कैसे शुरू करें? खुदरा स्टोर व्यवसाय (रिटेल बिजनेस) के लिए माल कहां से खरीदें? खुदरा स्टोर व्यवसाय रिटेल बिजनेस के लिए लायसेंस प्रक्रिया क्या है?खुदरा स्टोर व्यवसाय मॉडल की पूरी जानकारी चाहते हैं तो अर्टीकल्स को अंत तक जरूर पढ़ें.


retail business,what is retail business,retail business meaning,retail business ideas, रिटेल बिजनेस,रिटेल बिजनेस कैसे शुरू करें?,खुदरा स्टोर व्यवसाय, retail business ideas in hindi



    How to Start a Retail Business, खुदरा स्टोर व्यवसाय, खुदरा व्यापार, दुकान खोलना, खुदरा स्टोर, रिटेल स्टोर  Retail Business

    खुदरा स्टोर व्यवसाय  क्या है? 

    What Is Retail Business खुदरा स्टोर व्यवसाय यानी रिटेल स्टोर  Retail Business से ही पता चल रहा है कि यहां लोगों के दैनिक जरूरत की चीजें मिलती है. इसलिए रिटेल स्टोर एक ऐसा व्यवसाय है जिसकी आवश्यकता हर कहीं होती है.

     सही प्लानिंग के साथ खुदरा स्टोर व्यवसाय को शुरू किया जाएं तो इससे काफी अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. खुदरा स्टोर व्यवसाय यानी खुदरा व्यापार, दुकान खोलना, खुदरा स्टोर, रिटेल स्टोर  Retail Business . 

    स्टोर का ध्यान आते ही डीमार्ट, स्मार्ट स्टोर, जीओ मार्ट, रिलाइंस आदि ध्यान में आने लगते है. जिन्हें शुरू करने के लिए बहुत बढ़े बजट की आवश्यकता होती है. 

    यदि बजट है तो आप शुरू कर सकते हैं. बजट कम है तो छोटे स्तर पर शुरू कर सकते है. रिटेल स्टोर बिजनेस प्लान, स्मॉल स्टोर बिजनेस, रिटेल शॉप मॉडल, खुदरा स्टोर व्यवसाय खोलना चाहते है.


    भारत में रिटेल बिजनेस कैसे शुरू करें ?

    How to Start a Retail Business रिटेल बिजनेस से होने वाले लाभ को देखते हुए रिलायंस, बिरला, टाटा जैसी बड़ी कंपनियों ने बड़े शहरों में रिटेल स्टोर शुरू किया है. 

    बड़ी कंपनियां छोटे कस्बों में अपने स्टोर शुरू नहीं करती है क्योंकि उनका स्टोर बड़ा होता है. यानि खर्चा भी अधिक होता है. 

    ऐसे में छोटे शहर या कस्बों में उनके द्वारा रिटेल स्टोर शुरू करने पर लाभ की बजाए नुकसान होता है. ऐेसे में गांव या कस्बे में आप रिटेल स्टोर शुरू करके इस कमी को दुर कर सकते है.  


    खुदरा स्टोर व्यवसाय यानि रिटेल स्टोर शुरू करने के लिए सबसे पहले खुदरा स्टोर व्यवसाय मॉडल  तैयार करें. उस खुदरा व्यापार मॉडल का अच्छे से रूपरेखा तैयार करें. 

    खुदरा स्टोर व्यवसाय मॉडल की रूपरेखा जितनी सही होगी आपका रिटेल स्टोर बिजनेस प्लान उतना मजबूत होगा. और आपको खुदरा स्टोर व्यवसाय ग्रो करने में समय नहीं लगेगा. 

    खुदरा स्टोर व्यवसाय या Retail Business के लिए पब्लिसिटी की विशेष आवश्यकता नहीं होती, क्योंकि यहां लोगों के जरूरत की हर तरह की चीजें होती है इसलिए लोग स्वयं ही स्टोर खोज कर पहुंच जाते हैं. 

    स्टोर में बिक्री बढ़ाने के लिए आपके पास कोई प्लानिंग है जो आपके स्टोर में बिक्री बढ़ा सकता हैं तो आप उसे हाइलाइट कर सकते है. 

    जैसे स्टोर में खरीददारी करने पर 5 से 10 परसेंट की छूट, मेम्बर बनने पर होम डिलेवरी की सुविधा, घरबैठे ऑनलाइन बुकिंग करके समान मंगवा सकते है. शहर में यह नया बिजनेस माडल होने पर इसका प्रचार तैजी से होगा.  


    शॉप मॉडल, स्टोर खोलना, रिटेल स्टोर बिजनेस प्लान, स्मॉल स्टोर बिजनेस क्या है

    खुदरा स्टोर व्यवसाय (रिटेल बिजनेस) पर आम लोगों के दैनिक जरूरत की हर चीजें मिल जाती है. इसलिए रिटेल स्टोर ऐसा बिजनेस है जिसकी आवश्यकता हर कहीं होती है. सही प्लानिंग के साथ खुदरा स्टोर व्यवसाय रिटेल बिजनेस को शुरू किया जाएं तो इससे काफी अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. 


    खुदरा स्टोर व्यवसाय मॉडल क्या है 

    Retail Business रिटेल स्टोर बिजनेस प्लान. से होने वाल लाभ को देखते हुए रिलायंस, बिरला, टाटा जैसी बड़ी कंपनियों ने बड़े शहरों में रिटेल स्टोर शुरू किया है. 

    अमेजन जैसे ईकॉमर्स कंपनी भी ऑनलाइन रिटेल स्टोर बिजनेस प्लान कर चुकी है. रिलायंस ने भी ताजे फल व सब्जियों की ऑनलाइन स्टोर शुरू कर दिया है. 

    बड़ी कंपनियां कदम छोटे कस्बों में अपने स्टोर शुरू नहीं करती है क्योंकि उनका स्टोर बड़ा होता है. यानि खर्चा भी अधिक होता है. 

    ऐसे में छोटे शहर या कस्बों में उनके द्वारा रिटेल स्टोर शुरू करने पर लाभ की बजाए नुकसान होता है. ऐेसे में गांव या कस्बे में रिटेल स्टोर शुरू करके उनकी इस कमी को दुर कर सकते है.  


    रिटेल स्टोर शुरू करने के लिए सबसे पहले एक अच्छा रिटेल स्टोर बिजनेस प्लान बनाएं. आपका प्लान जितना मजबूत होगा बिजनेस को ग्रो करने में समय नहीं लगेगा. 

    सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें, आप जिस इलाके में स्मॉल स्टोर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. उस एरिया के हिसाब से शॉप मॉडल बनाए. 

    इस बात का ध्यान रखें, आप जिस शहर या कस्बें में खुदरा स्टोर व्यवसाय या स्मॉल स्टोर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. उस एरिया के हिसाब से शॉप मॉडल बनाए. 

    शहर या कस्बें में भीड़ वाला इलाका, मेनरोड साइड, कॉलोनी जैसी जगह पर स्टोर खोलना फायदेमंद होता है. इसके साथ ही यदि आपको व्यवहार अच्छा है तो बिजनेस को आगे बढ़ाने में समय नहीं लगेगा. 


    Retail Store कहां स्टोर खोलना चाहिए 

    जगह का प्रबंध करें. इस बात का ध्यान रखें, आप जिस शहर या कस्बें में खुदरा स्टोर व्यवसाय या स्मॉल स्टोर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. उस एरिया के हिसाब से शॉप मॉडल बनाए. 

    शहर या कस्बें में भीड़ वाला इलाका, मेनरोड साइड, कॉलोनी जैसी जगह पर स्टोर खोलना फायदेमंद होता है. इसके साथ ही यदि आपको व्यवहार अच्छा है तो बिजनेस को आगे बढ़ाने में समय नहीं लगेगा. 


    स्टोर खोलना के लिए दुकान का स्पेस लगभग 1000 स्केयर फीट होना चाहिए. इससे कम जगह में भी इसे शुरू किया जा सकता है पर छोटी जगह पर माल को रखने में दिक्कतं आती है. 


    खुदरा स्टोर व्यवसाय की बजट

    Retail Business रिटेल  बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम एक लाख रूपए होना चाहिए. इसमें दुकान के इंटीरियल का खर्च शामिल नहीं है. 

    इसके साथ ही एक लाख रूपए वैकअप के लिए भी होना चाहिए ताकि आप छ माह तक बिना प्रॉफिट के अपने बिजनेस को बिना बंद किए चला सकें.


    खुदरा स्टोर व्यवसाय की रणनीतियाँ

    रिटेल स्टोर्स के लिए मार्केटिंग रणनीतियाँ तैयार करना. आपके स्टोर में बिक्री बढ़ाना, दुकान को क्या सफल बनाना, छोटे व्यवसायों के लिए स्थानीय मार्केटिंग टिप्स, छोटे व्यवसायों के लिए ग्राहकों को कैसे आकर्षित करें, रिटेल स्टोर के लिए पब्लिसिटी. 


    स्टोर में बिक्री बढ़ाना 

    आपके पास कोई प्लानिंग है जो आपके स्टोर में बिक्री बढ़ा सकता है. तो आप उसे हाइलाइट करके उसकी पब्लिसिटी कर सकते है. जैसे 5 से 10 परसेंट की छूट, होम डिलेवरी की सुविधा, ऑनलाइन बुकिंग आदि. 


    खुदरा विक्रेताओं की मार्केटिंग  

    रिटेल स्टोर के लिए होलसेल मार्केट से बड़े सप्लायर के पास से माल लाएं. इस बात का ध्यान रखें जहां माल सस्ता और अच्छा मिलें उन्हीं से डील करें. शुरू में आपको उनसे सम्पर्क करना होगा. स्टोर शुरू होने के बाद आप फोन पर ही माल मंगवा सकते हैं. 


    छोटे व्यवसायों के लिए ग्राहकों को कैसे आकर्षित करें  

    दुकान में कस्टमर बढ़ाने के लिए दूध ब्रेड आदि आयटम भी सेलिंग के लिए रखें. इससे सुबह शाम आपके पास कस्टमर जरूर पहुंचेगें. 

    अक्सर देखा गया है कस्टमर जब एक चीज लेने आते हैं साथ में दो चार चीजे और खरीद कर ले जाते हैं. शॉप पर कस्टमर की भीड़ रहने पर अन्य कस्टमर भी शॉप की ओर खिंचें चलें आते हैं. 

    बच्चों के खाने पीने वाली चीजें दुकान में सामने सजा कर रखें. बच्चे अपने पंसद की चीजें देखते ही खरीदने के लिए अपने माता-पिता से कहते हैं. 

    अपने यहां जो खास चीजे मिलती हो या किसी कंपनी का डिस्टिबुशनशीप होने पर उनके बैनर या र्बोड जरूर लगाएं. आजकल अधिकतर रिटेल स्टोर में पानी के बोतल की सप्लाई भी दी जा रही है. 

    इससे भी ग्राहकों की संख्या आप बढ़ा सकते हैं. अपने रिटेल स्टोर पर ऑनलाइन लेनदेन के लिए आप पीएसओ मशीन लगा कर उससे भी कमाई कर सकते है. इससे उन्हें भी काफी सुविधा हो जाएगी. 


    भारत में रिटेल स्टोर कैसे शुरू करें ?

    1.     खुदरा व्यापार मॉडल, 

    2.     खुदरा स्टोर कैसे शुरू करें. 

    3.     एक सफल खुदरा स्टोर व्यवसाय शुरू करने  

    4.     खुदरा व्यापार मॉडल 

    5.     खुदरा स्टोर कैसे शुरू करें

    6.     रिटेल स्टोर बिजनेस प्लान, स्मॉल स्टोर बिजनेस क्या है

    7.     अपना खुद का खुदरा स्टोर स्थापित करने के लिए कदम

    8.     सफल खुदरा स्टोर, एक सफल स्टोर खोलना 

    9.     एक छोटे व्यवसाय के लिए सफलता को परिभाषित करना 

    10.    खुदरा क्षेत्र में सफलता के कारक कौन कौन से है

    11.  शॉप मॉडल, स्टोर खोलना, खुदरा स्टोर व्यवसाय मॉडल क्या है और आपको क्या जानने की आवश्यकता है?

    12. 99 स्टोर कैसे खोलें?


    खुदरा स्टोर स्थापित करने के लिए कौन कौन से कदम उठाने चाहिए

    अपना खुदरा स्टोर शुरू करने के लिए 5 महत्वपूर्ण कदम

    1 सही स्थान का चुनाव करना खुदरा उद्योग में स्थान चयन प्रक्रिया

    2 अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्रचार और विज्ञापन रणनीतियाँ

    3 खुदरा विक्रेताओं के लिए प्रचार रणनीतियाँ, 

    4 खुदरा विक्रेताओं द्वारा उपयोग की जाने वाली विज्ञापन तकनीकें को अपनाना

    5 आपके रिटेल स्टोर की लाभप्रदता बढ़ाने में मदद करने के लिए मार्केटिंग रणनीति

    रिटेल स्टोर में कितनी कमाई होगी

    रिटेल स्टोर बिजनेस में अनलिमेटेड कमाई होती है. रिटेल स्टोर में जो भी सामान बिकते हैं उन पर अलग-अलग परसेंट होता है. 

    आपकी कमाई सेलिंग पर डिपेंट है. जितना अधिक प्रोडेक्ट बेच पाएंगे आपको उतनी ही अधिक इनकम होगी. यदि आप एक लाख रूपयों से इस बिजनेस को शुरू करते है तो 12 से 15 हजार रूपयो की कमाई कर सकते है. 

    जैसे-जैसे आपकी सेलिंग बढ़ती जाएगी आपका प्रोफिट भी बढ़ता जाएग. ग्राहकों की संख्या काफी अधिक होने पर अनलिमटेड कमाई होती है. 


    रिटेल स्टोर बिजनेस के लायसेंस

    खुद का Retail Store शुरू करने के लिए भले ही किसी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता नहीं हो, लेकिन इसके बावजूद भी आप जहाँ पर बिजनेस शुरू कर रहे हैं. वहाँ के स्थानीय नियम कानूनों की जानकारी अवश्य लें, ताकि बाद में आपके बिजनेस में कोई बाधा पैदा न हो.

    रिटेल स्टोर बिजनेस शुरू करने के लिए दो तरह के लायसेंस जरूरी है. पहला, गुमस्ता लायसेंस और दूसरा जीएसटी लायसेंस. इस बारे में आप अपने शहर के बिजनेस सलाहकार या सीए के पास से पता कर सकते हैं. यह दोनों प्रक्रिया आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं.

    दुकान को क्या सफल बनाता है? 

    1. आपका स्वभाव, आपका व्यवहार, शालीनता दुकान को सफल बनाता है.  
    2. अपनी प्रतिस्पर्धा का विश्लेषण करना और तदनुसार अपनी व्यावसायिक योजना को अपनाना
    3. एक सफल रिटेल स्टोर व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक मार्गदर्शिका
    4. अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्रचार और विज्ञापन रणनीतियाँ
    5. सर्वोत्तम स्थान चुनने के लिए युक्तियाँ
    6. अपने खुदरा स्टोर व्यवसाय को बढ़ाने के लिए रणनीतियाँ
    7. एक सफल खुदरा स्टोर के लिए एक प्रभावी व्यवसाय रणनीति कैसे डिज़ाइन करें 
    8. अपने खुदरा स्टोर व्यवसाय को बढ़ाने के लिए रणनीतियाँ
    9. रिटेल स्टोर्स के लिए मार्केटिंग रणनीतियाँ, आपके स्टोर में बिक्री बढ़ाना, दुकान को क्या सफल बनाता है?
    10. कैसे प्रौद्योगिकी आपके खुदरा स्टोर व्यवसाय को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकती है
    11. खुदरा विक्रेताओं के लिए ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म, खुदरा विक्रेताओं के लिए स्वचालन रणनीतियां,
    12. एक सफल खुदरा स्टोर के लिए एक प्रभावी व्यवसाय रणनीति कैसे डिज़ाइन 
    13. अपने खुदरा स्टोर के लिए प्रभावी व्यवसाय योजना कैसे तैयार करें
    14. एक स्टोर के लिए व्यवसाय योजना तैयार करें.
    15. खुदरा क्षेत्र में छोटे व्यवसायों के लिए एक अच्छी योजना के प्रमुख घटक
    16. खुदरा उद्योग में ग्राहकों की संतुष्टि और सर्वश्रेष्ठ ग्राहक अनुभव 
    17. सही स्थान का चुनाव करना खुदरा उद्योग में स्थान चयन प्रक्रिया
    18. अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्रचार और विज्ञापन रणनीतियाँ 
    19. खुदरा विक्रेताओं के लिए प्रचार रणनीतियाँ, 
    20. खुदरा विक्रेताओं द्वारा उपयोग की जाने वाली विज्ञापन तकनीकें को अपनाना
    21. अपनी प्रतिस्पर्धा का विश्लेषण करना और तदनुसार अपनी व्यावसायिक योजना को अपनाना
    22. खुदरा क्षेत्र में प्रतिस्पर्धी बाजार विश्लेषण,
    23. एक सफल रिटेल स्टोर व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक मार्गदर्शिका
    24. रिटेल स्टोर खोलने से पहले आपको क्या पता होना चाहिए


    FAQ

    Q1 : खुदरा स्टोर व्यवसाय  क्या है? 

    Ans : खुदरा स्टोर व्यवसाय को रिटेल स्टोर Retail Business भी कहते है. यहां लोगों के दैनिक जरूरत की चीजें मिलती है.

     

    Q.2 : भारत में रिटेल स्टोर कैसे शुरू करें ?

    Ans : रिटेल स्टोर मॉडल का अच्छे से रूपरेखा तैयार करें?

    1.     खुदरा व्यापार मॉडल, 

    2.     खुदरा स्टोर कैसे शुरू करें. 

    3.     एक सफल खुदरा स्टोर व्यवसाय शुरू करने  

    4.     खुदरा व्यापार मॉडल 

    5.     खुदरा स्टोर कैसे शुरू करें

    6.     रिटेल स्टोर बिजनेस प्लान, स्मॉल स्टोर बिजनेस क्या है

    7.     अपना खुद का खुदरा स्टोर स्थापित करने के लिए कदम

    8.     सफल खुदरा स्टोर, एक सफल स्टोर खोलना 

    9.     एक छोटे व्यवसाय के लिए सफलता को परिभाषित करना 

    10.    खुदरा क्षेत्र में सफलता के कारक कौन कौन से है

    11.  शॉप मॉडल, स्टोर खोलना, खुदरा स्टोर व्यवसाय मॉडल क्या है और आपको क्या जानने की आवश्यकता है?


    Q3 : खुदरा स्टोर व्यवसाय के लिए बजट?

    Ans : कम से कम एक लाख रूपए. Retail Business रिटेल  बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम एक लाख रूपए होना चाहिए. इसमें दुकान के इंटीरियल का खर्च शामिल नहीं है. इसके साथ ही एक लाख रूपए वैकअप के लिए भी होना चाहिए ताकि आप छ माह तक बिना प्रॉफिट के अपने बिजनेस को बिना बंद किए चला सकें.


    Q4 : रिटेल स्टोर में कितनी कमाई होगी?

    Ans : रिटेल स्टोर बिजनेस में अनलिमेटेड कमाई होती है.


    कोई टिप्पणी नहीं: