Clothes Business Ideas : कैसे शुरू करे व्यापार #clothebusiness #maxisbusiness | business mantra - Business Mantra

Clothes Business Ideas : कैसे शुरू करे व्यापार #clothebusiness #maxisbusiness | business mantra

 #clothebusiness ❤❤❤ कैसे शुरू करे मैक्सी गाउन व्यापार maxis business plan



#clothesbBusiness, Clothes Business Ideas In Hindi, clothing business ideas, clothing business ideas at home, #maxisbusiness, maxis gown business,






Clothes Business Ideas  बाजार में हैं भारी मांग, कम लागत में होगी बंपर कमाई #maxisbusiness | business mantra. हलो फ्रेंडस बिजनेस मंत्रा ब्लॉग business mantra blog पर आप का स्वागत है. बिजनेस के बारे में जानकारी देने वाला सबसे पहला चैनल है बिजनेस मंत्रा #businessmantra. बिजनेस मंत्रा की शुरूआत 2016 में हुई थी, तब से युवाओ और महिलाओं को नए नए बिजनेस के बारे में जानकारी देते आ रहे है. 

आज हम क्लॉथ मैनुफक्चरिंग बिजनेस के अंतर्गत मैक्सी गाउन बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी दे रहे है.  इस क्लॉथ व्यवसाय के द्वारा आप काफी अच्छी कमाई कर सकते है.

आपको सिलाई आती हो या ना आती हो, आप मेरे द्वारा बताएं अनुसार यदि मैक्सी गाउन बिजनेस कैसे शुरू करें आइडिया को शुरू करते है तो बड़े आराम से इस लधु उद्योग को शुरू कर सकते है.

मैक्सी एक सफल बिजनेस है. बड़ें शहरों से लेकर छोटे शहरों गांव कस्बे में लगातार मैक्सी की डिमांड बढ़ रही है. 


कैसे शुरू करे मैक्सी व्यापार maxis business plan


यदि आपको सिलाई आती है तो आप बड़ी आसानी से मैक्सी यानि गाउन की कटिंग करके सिलाई कर मार्केट में इसे होलसेल रेट पर बेच सकते है. 

जिन्हें कटिंग और टेलरिंग का नॉलेज नहीं है वे घबराए नहीं. अपने यहां कटिंग मास्टर और सिलाई करने वाले टेलरो को रख कर मैक्सी व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं.

यदि आपको सिलाई नहीं आती है तो आप अपने आसपास घर पर सिलाई करने वाली महिलाएं या पुरूषों की तलाश करें. उनसे गाउन या मैक्सी तैयार करवा लें.

घर में सिलाई करने वाली महिलाएं या पुरूष एक दिन में 10-20 मैक्सी गाउन बड़ी आसानी से सिलाई कर लेते है. जो अधिक समय देगा वह और अधिक संख्या में मैक्सी का निर्माण कर सकता है. डेली 100 मैक्सी तैयार करने का टारगेट रखें. ताकि होलसेल मार्केट में अच्छे से सप्लाई दे सकें.

यदि आसपास में सिलाई करने वाले ना मिले तो अपने आसपास कम चलने वाले टेलर की तलाश करें, उन्हें ब्लक में यानि एक साथ मैक्सी सिलाई करके देने की बात करें.

यदि आप किसी शहर से है और आपके शहर में काम करने वाले टेलर नहीं मिल रहे है तो अपने शहर के आसपास के गांव में टेलर की तलाश करें. दो-चार दिन की भागदौड़ के बाद आपको मैक्सी गाउन सिलाई करने वाले अच्छे टेलर मिल जाएंगे.


पूंजी की आवश्यकता 


हर किसी के दिमाग में यह बात आती है कि बुटीक शुरू करने के लिए काफी रूपयों की जरूरत होगी, यह बात सही है लेकिन आप इस बिजनेस को कम लागत में भी शुरू कर सकती है. शुरू में आप एक सिलाई मशीन, एक कारीगर और कुछ कच्चे माल जैसे धागे, बटन, फेंसी लेस, बार्ड्स आदि खरीद कर शुरूआत कर सकती है. जैसे-जैसे काम बढ़ता जाएगा आप मटेरियलस और कारीगर बढ़ाती जाएं.



मार्केट की स्टडी करें


किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उससे संबंधित मार्केट की अच्छी तरह से स्टडी कर लेना चाहिए. ताकि मैक्सी बिजनेस शुरू करने के बाद आपको किसी तरह की कोई परेशानी ना आएं.

जैसे मैक्सी को होलसेल मार्केट कहां है. रॉ मटेरियल कहां मिलेगा. मार्केट में रिटेल और होलसेल में मैक्सी किसी भाव पर बिक रही है. मैक्सी के लिए इस्तेमाल होने वाला कपड़ा कौन सा है. कौन सा फेबरिक होलसेल में किस कीमत पर बिकता. जैसे मैक्सी बिजनेस से जुड़ी प्रतिस्पर्धा की स्टडी करके अपने व्यवसाय की आप अच्छी प्लानिंग बना सकते हैं. 


मैक्सी बिजनेस के लागत


मैक्सी बिजनेस की लागत आपके द्वारा शुरू किए जाने वाले बिजनेस मॉर्डल पर डिपेंड करता है. आप अकेले ही स्वयं ही सिलाई करेगें, घर से ही व्यवसाय को शुरू करने वाले है तो आप 50 हजार रूपए में इसे आसानी से शुरू कर सकते है.



आप बड़े स्तर पर कारीगर रखकर काम करना चाहते है तो यह डिपेंड करेगा की जगह आपकी स्वयं की है या किराए की. स्वयं की है तो किराया बच जाएगा. यदि किराए की है तो आपको सालाना किराये पर खर्चा होगा.
बाकी मशीन, रा मटेरियल, फेब्रिक, और कर्मचारियां का वेतन, बिजली, पानी, ट्रांसपोर्ट आदि का खर्चा सैम ही रहेगा. 

मैक्सी बिजनेस शुरू करने के लिए मशीन, रा मटेरियल, फेब्रिक और टेलरों की आवश्यकता होगी. आपके पास बटज कम है तो आप इसे छोटे स्तर पर घर से शुरू कर सकते है.

एक छोटे स्तर के बुटिक के लिए 50 हजार रूपए से एक लाख रूपए की आवश्यकता होती है. 
इसी तरह बड़े स्तर पर मैक्सी बिजनेस के लिए 5 लाख रूपए से लेकर 10 लाख रूपए या उससे भी अधिक की लागत हो सकती है. 


मैक्सी बिजनेस के लिए रॉ मटेरियल


सिलाई मशीन, इंचीटेप, कैंची, टेलर चॉक, जरूरत के हिसाब से बकरम, पेस्टिंग, प्रेस, बड़ी टेबल, रैक, स्टैंड, सुईधागा, कपड़ा और सिलाई से जुड़ी अन्य चीजों की आवश्यकता होगी है. 


बिजनेस के लिए जगह का चुनाव


यदि आप के पास बजट नहीं है तो आप मैक्सी बिजनेस को घर में शुरू करें. लेकिन बिजनेस से अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो मार्केट के प्राइम लोकेशन पर एक दुकान होनी चाहिए ताकि होलसेल माल खरीदने वाले सीधे आपसे संपर्क कर सकें. 

इसके अलावा आपके पास मैन्युफेक्चरिंग के लिए भी पर्याप्त जगह होनी चाहिए. जहां मशीनें और रॉ मटेरियल रखा जा सकें. कपड़े की कटिंग के लिए टेबल और कटिंग कपड़े और सिलाई माल को रखने के लिए जगह होनी चाहिए. करीगरों को काम करने की पर्याप्त जगह हो. 

बजट कम होने पर आप घर से बिजनेस की शुरुआत कर दें. जब फायदा होने लगे तो काम को बढ़ा सकते हैं.


बिजनेस में सफलता का राज


मैक्सी बिजनेस आप छोटे स्केल पर करें या बड़े स्केल पर, यह तभी सफल हो सकता है, जब आप उसमें थोड़ा सा अपना अलग अंदाज डालने की कोशिश करेगी, जिससे आपके काम को खास पहचान मिले. यहीं आपकी सफलता का जरिया बन सकता है.

यदि आप मैक्सी बिजनेस के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाना चाहती है तो एक बात का ध्यान रखें, यह आपके लिए एक चौलेजिंग होगा. यदि आप मैक्सी के डिजाइन को समय समय पर अपडेट करती रहेगी तो मार्केट में आप अपने बिजनेस को एक ब्रांड के तौर पर पहचान दिला सकती है.


मैक्सी बिजनेस से होने वाली कमाई   


भाग दौड़ के पहले मैक्सी गाउन बिजनेस से होने वाली कमाई के बारे में अच्छे से समझ लें.
मार्केट से 15 से 20 रूपए मीटर के गाउन, मैक्सी का कपड़ा थान में खरीदें. आपको होलसेल रेट में 15 रूपए में अच्छा कपड़ा मिल जाएगा. 

यहां पर हम आपको 15 रूपए से तैयार गाउन की लागत, खर्च और बचत के बारे में बता रहे है. 15 रूपए मीटर वाले कपड़े से बनें मैक्सी 150 रूपए तक मार्केट में बिकते है. 

शहर के होलसेल मार्केट में अच्छे से घुम-फिरकर मैक्सी, गाउन के लिए फेबरिक का चुनाव करें. हो सकें तो शुरू में कुछ मीटर फेबरीक, टेस्ट के लिए खरीदें. एक मैक्सी में 2 मीटर .90 सेंटीमीटर, लगभग 3 मीटर कपड़े की आवश्यकता होती है.

15 रूपए के हिसाब से 3 मीटर का कपड़ा हुआ 45 रूपए का, प्लस सिलाई और कटिंग के 15 रूपए, हो गए 60 रूपए, 60 रूपए में एक मैक्सी तैयार हो गई. अब इसमें 10 रूपए और जोड़े. कहीं लागत कुछ कम या ज्यादा हो जाएं तो यानी लगभग 70 रूपए में एक मैक्सी तैयार हो गई.

मार्केट में आप इसे 90 से 100 रूपए में होलसेल रेट पर आसानी से बेच सकते है. आप गाउन मैक्सी ऑनलाइन भी होलसेल रेट पर बेच सकते है. यदि आप 90 के रेट से भी माल बेच लेते है तो आपको प्रति मैक्सी 20 रूपए का मुनाफा होगा.

अब यह आप पर निर्भर करता है कि होलसेल में आप एक दिन में कितनी मैक्सी गाउन बेच सकते पाते है.


मैक्सी गाउन बिजनेस टिप्स


मैक्सी बिजनेस शुरू करने वाले है तो बिजनेस की सफलता के इन बातों का विशेष ध्यान रखें. जैसे 
मैक्सी बिजनेस शुरू करने के पहले बिजनेस के बारे में अच्छे से समझ लें. 

शहर के अच्छे होलसेल मार्केट, होलसेल मार्केट में अच्छे होलसेलर यानि होलसेल माल खरीदने वाले और अच्छे विक्रेता, सिलाई करने वाले टेलर सभी से अच्छे से बात कर लें. बिजनेस शुरू होने से पहले ही सभी से कांट्रेक्ट कर लें.


फेबरिक की अच्छे से पहचान करें. अच्छे प्रिंट वाले फेबरीक का इस्तेमाल करें.

कपड़े का थान खरीदते समय ध्यान रखें, थान में कटाफटा या मिस प्रिंट नहीं होना चाहिए. थान से कपड़ा कटिंग करने से पहले अच्छे से चेक कर लें.

सिलाई के मटेरियल अच्छे और पक्के होने चाहिए. यानी सिलाई किया जाने वाला धागा और रंग पक्का होना चाहिए.

इस बात का ध्यान रखे, मैक्सी की सिलाई परफेक्ट हो रही है या नहीं. कही टेलर कम समय में अधिक गाउन के प्रोडेक्सन के लिए लंबी या हल्की सिलाई तो नहीं कर रहा.

हर लाट में नए डिजाइन की मैक्सी मार्केट में लाने की कोशिश करें.

दोस्तों हमें उम्मीद है मैक्सी मैन्युफेक्चरिंग बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी. क्लाथ बिजनेस से संबंधित कई बिजनेस के बारे में पहले भी जानकारी दे चुके है. जैसे डिजाइनर ब्लाउज का बिजनेस, बच्चों के क्लाथ का बिजनेस, रेडिमेट क्लाथ का बिजनेस आदि इस तरह के कई बिजनेस की जानकारी दी गई है.

फ्रेंडस आर्टिकल पंसद आने पर लाइक और कमेंट करना ना भूलें. नए नए बिजनेस से संबंधित जानकारी के लिए बिजनेस मंत्रा ब्लॉग देखें, यहां 800 से अधिक बिजनेस के बारे में जानकारी दी गई. मिलते है अगले आर्टिकल में एक और नए बिजनेस आइडिया के साथ गुडवाय टेक केयर. 

कोई टिप्पणी नहीं: