Business Mantra : महिलाएं घर से शुरू करें बिजनेस (1) - Business Mantra

Business Mantra : महिलाएं घर से शुरू करें बिजनेस (1)

#businessmantra #mahilabusiness #mushroombusiness

मशरूम का व्यापार कैसे करें, मशरूम की मंडी कहा है, मशरूम की खेती, मशरूम की खेती से लाभ, मशरूम की खेती की ट्रेनिंग, मशरूम की खेती हिंदी, मशरूम की खेती से लाभ, मशरूम की मंडी कहा है, मशरूम कहा बेचे,

महिलाएं मशरूम की खेती का व्यापार कैसे शुरू करें 

मशरूम का व्यापार कैसे करें, मशरूम की मंडी कहा है, मशरूम की खेती, मशरूम की खेती से लाभ, मशरूम की खेती की ट्रेनिंग, मशरूम की खेती हिंदी, मशरूम की खेती से लाभ, मशरूम की मंडी कहा है, मशरूम कहा बेचे, 

How To Start A Mushroom Business In Hindi | Business Mantra 


मशरूम का व्यापार  : महिलाएं घर से शुरू करें मशरूम का बिजनेस 

हलो फ्रेंड्स,
इस ब्लाॅग के माध्यम से महिलाओं के लिए बिजनेस और करियर के बारे में जानकारी दे रही हूं. बहुत सारे ऐसे बिजनेस है जिसे महिलाएं घर बैठे कर सकती है. यह ऐसे बिजनेस है जिनसे पहले ही दिन से कमाई शुरू हो जाती है.

आज हमारा टाॅपिक है मशरूम का व्यापार (Business) How to start mushroom farming Business or cultivation techniques  in Hindi. मशरूम का बिजनेस करना महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छा व सरल है. मशरूम की खेती घर पर ही छोटे से जगह पर महिलाओं द्वारा आसानी से की जा सकती है. इसे उगाने से लेकर बेचने तक का काम भी महिलाएं बहुत ही आसानी से संभाल सकती है. यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे कम पूंजी से आरंभ किया जा सकता है और इससे अच्छी खासी कमाई की जा सकती है.


उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान जैसे राज्यों में इसकी खेती आरम्भ हो चुकी है. इतना ही नहीं हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर जैसे ठंड़े राज्यों में भी मशरूम की खेती की जाने लगी है.

मशरूम क्या है (mushroom definition)

आप सभी को पता ही है कि मशरूम पूर्ण रूप से शाकाहारी व पौष्टिक भोज्य पदार्थ है. इसे शाकाहारी और मांसाहरी दोनों ही तरह के लोग खाना पसंद करते हैं. वर्तमान समय में मशरूम की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है जिसकी वजह से हाल ही के वर्षाे में दूसरे बिजनेस की अपेक्षा कम समय में अधिक पैसा प्रदान करने वाला बिजनेस के रूप में पनम रहा है.



महिलाएं मशरूम की खेती का व्यापार कैसे शुरू करें 

आप सोच रही होगी की मशरूम का व्यापार (Business) कैसे शुरू करें. आपको मशरूम की खेती करने से लेकर बेचने के बारे में कुछ भी पता नहीं है. इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं है. क्योंकि यह न तो बहुत ही जटिल और मेहनत वाला काम है. आप अपने घर पर ही थोड़ा-सा समय निकला बहुत ही आसानी से कर इसे सकती है.

यकीन करें, यह बहुत ही सरल और आसान है. इस बिजनेस को आप थोड़ी सी ट्रेनिंग लेकर घर पर ही शुरू कर सकती है और अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं.

छोटे एवं बड़े पैमाने पर मशरूम की खेती  (small scale commercial mushroom growing)

बड़े स्तर पर मशरूम की खेती करने के लिए बड़ी जगह और काफी पूंजी की आवश्यकता होती है, लेकिन आप एक छोटे से कमरे में बहुत ही कम पूंजी लगाकर इसकी शुरूआत कर मोटा मुनाफा कमा सकती हैं.

Read This :-

·         10 से 20 हजार में शुरू करें करोड़ों का बिजनेस : Online Business in 

·         दूध डेयरी का बिजनेस कैसे शुरू करें Milk Dairy Business 

·   सब्जियों और फलों का आॅनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? Online Vegetables and Fruits Business 


आप के पास घर में छोटी सी जगह खाली है तो वहां से इसकी शुरूआत कर दें.


नमी एवं तापमान पर नियंत्रण (How to maintain humidity in mushroom cultivation)

ध्यान रखें, आप जहां मशरूम उगाना चाहती है उस कमरे का तापमान ठंडा होना चाहिए. कमरे का तापमान 20 से 30 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच होना चाहिए. उस कमरे में सीधे सूर्य की रोशनी नहीं पहुंचनी चाहिए. कमरे की आंद्रता (नमी) 60 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए.

मशरूम के व्यापार में खर्च होने वाली राशि (Investment or cost required for mushroom farming)

मशरूम उगाने के लिए शुरूआत में आपको 4-5 हजार रूपए लगानी पड़ेगी और इस लागत में आप चार-पांच गुना लाभ कमा सकती हैं. क्योंकि एक बार पाॅलीथिन बैग में मशरूम के बीच उगाकर उसी से लगातार पांच बार तक फसल प्राप्त कर सकते हैं.

मशरूम की खेती करने की प्रक्रिया (Mushroom farming process in hindi)

इसकी खेती करने के लिए आपको एक कमरे की जरुरत होती है, लेकिन आप चाहें तो लकड़ियों का एक जाल बनाकर भी उसके नीचे मशरूम उगाना आरम्भ कर सकते हैं.

कमरे में मशरूम की खेती करने के लिए आपको मशरूम वाले पाॅलीथिन बैग को तरीकों से रखना होता है. इसे या तो आप किसी लकड़ी और रस्सी की सहायता से बांध कर लटका दें या फिर एक तरह से लकड़ियों या किसी धातु से पलंगनुमा जंजाल तैयार कर लें जिस पर मशरूम के पैकेट्स आसानी से रख सकें.

पाॅलीथिन बैग में मशरूम के बीज डालने के बाद 20-22 दिन में पौधें में फूल आ जाते हैं जो मशरूम की फसल कहलाते हैं. जब मशरूम पूरी तरह खिल जाते हैं उन्हें तोड़ लिया जाता है. मशरूम तोड़ने के बाद उसी पाॅलिथिन बैग में दोबारा पानी डाल देने से 10-12 दिनों बाद फिर से फसल तैयार हो जाती है और इसी तरह यह प्रक्रिया पांच बार तक चलती रहती है. यानी एक बार की लागत में पांच बार का फायदा मिलता है.

कब और कैसे करें कटाई

विशेषज्ञों की माने तो इसकी फसल अधिकतम 30 से 40 दिनों के भीतर काटने के लिए तैयार हो जाती है. उसके बाद आपको इसका फल दिखाई देने लगता है, जिसे आप आसानी से हाथ से ही तोड़ सकते हैं.


मशरूम कहा बेचे (How to sell mushroom in India)

मशरूम तैयार हो जाने के बाद इसे आप अपने घर के आसपास रहने वालो को सप्लाई दे सकती है. लोगों के जरूरत के हिसाब से एडवांस बुकींग भी कर सकती है. थोड़ी सी माउथ पब्लिसिटी से आप घर से इसकी बिकी कर सकती है. आस-पड़ोस के लोगों को पता हो जाने पर वह ताजे मशरूम के लिए आप से संपर्क कर सकते हैं. चाहे तो आप इसकी मार्केटिंग कर माॅल या बड़े दुकान पर सप्लाई दे सकती हैं.

कहां से मिलेगा कच्चा माल (materials required for mushroom cultivation)

आप सोच रही होगी कि यह सब तो ठीक है, लेकिन मशरूम की खेती के लिए बीज और आवाश्यक सामग्री कहां से मिलेगी. इसके लिए आप कृषि विज्ञान केन्द्र से संपर्क कर सकती हैं या बाजार से बीज आदि खरीद सकती हैं.

आप मशरूम के बीज को ऑनलाइन इस लिंक https://www.indiamart.com/ पर जाकर सीधे मंगा सकती हैं.

Read This :-

Dream Job with salary of millions #2 सपनों की नौकरी

सस्ते और डिजाइनर मोबाइल एसेसरीज होलसेल मार्केट

Dream Job With Millions Salary सपनों की नौकरी बेहतरीनसैलरी वाली जाॅब

मशरूम की खेती की ट्रेनिंग

मशरूम की खेती के लिए सामान्य प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, जो आप किसी भी संस्था में जाकर या किसी मशरूम उत्पादन करने वाले से सीख सकती है.

यदि आप व्यावसायिक स्तर पर मशरूम का उत्पादन शुरू करना चाहती है तो इसके लिए बेहतर है कि आप मशरूम की खेती वैज्ञानिक तरीके से करने के लिए इसका प्रशिक्षण जरूर लें. अधिकांश कृषि महाविद्यालयों तथा कुछ निजी संस्थाओं द्वारा यह प्रशिक्षण दिया जाता है. (कॉपीराइट बिजनेस मंत्रा)