Business Mantra | Low Budget business कम बजट में शुरू करें अपना बिजनेस - Business Mantra

Business Mantra | Low Budget business कम बजट में शुरू करें अपना बिजनेस


#businessmantra #businessideas #lowbudgetbusiness

low budget business, low Investment, #businessmantra #businessideas #lowbudgetbusiness dr.mk mazumdar
Business Mantra | Low Budget business कम बजट में शुरू करें अपना बिजनेस

Low Budget business कम बजट में शुरू करें अपना बिजनेस


मनमुताबिक नौकरी न मिलने पर लोग बिजनेस की प्लानिंग Business Planning करते हैं। तब उन्हें यह समझ में नहीं आता है कि कौन सा low budget business शुरू करें। इस परेशानी का शिकार आप अकेले नहीं है अधिकतर बेरोजगार इसके शिकार है।  निराश न हो बहुत से low budget business बिजनेस है उनमें आप कोई भी बिजनेस शुरू कर सकते है. 

low budget business  कम बजट में शुरू करें अपना बिजनेस करना आसान नहीं है। वजह यह है कि अधिकतर लोग बिजनेस को सिर्फ बड़ा बिजनेस यानी बड़ा व्यापार सोचते हैं। उन्हें यह जान लेना चाहिए जो सड़क किनारे सब्जी का ठेला लगा रहा है या किसी ठेले पर गजक बेच रहा है वह भी बिजनेस कर रहा है यानी व्यापार कर रहा है।

दुनिया के अनेक बड़े बिजनेसमैन ने छोटी पूंजी से बिजनेस की शुरूआत की थी। धीरे-धीरे ऊंचाईयों को छुआ। कहने का मतलब है small business  शुरू करके भी बड़ा एम्पायर खड़ा कर सकते हैं।

Read This Low Investment Business Ideas :-



दुसरी खास बात small business  शुरू करने में मन में हिचक न लाएं। रिलायंस के संस्थापक धीरूभाई अंबानी ने वीकएंड में ठेले पर भजिया बनाकर बेचने से अपने बिजनेस business की शुरूआत की थी। वाल्ट मार्ट के संस्थापक डिजनी वाल्ट काफी कम उम्र से अखबार बेचना, बतखतीतर पाल कर बेचना जैसे बिजनेस से अपनी शुरूआत की थी। बिरला के संस्थापक घनश्यामदास बिरला कोलकाता के जूट मिल में मजदूरी किया करते थे। मतलब किसी भी बिजनेस की शुरूआत करने में हिचक नहीं होनी चाहिए।

Read This :-



किसी भी शहर में ऐसे अनेक बड़े बिजनेसमैन मिल जाएंगे। जिन्होंने small business से अपने काम की शुरूआत की थी आज शहर के धन्ना सेठ बने बैठे हैं। आपके पास बजट कम है तो आप बेझिझक इनमें से कोई भी काम शुरू करें। करते-करते आप एक अच्छे मुकाम पर पहुंच जाएंगे।

यहां हम कुछ business के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आज के समय में कम बजट में हाॅट बिजनेस कहें जा सकते हैं। जिन्हें आप बड़ी आसानी के साथ कर सकते हैं।



Mobile recharge मोबाइल रीचार्ज

Mobile recharge व सिम कार्ड मार्केट में काफी डिमांड हैं आज हर गली मोहल्ले में इनकी दुकान होने के बावजूद यह कम पड़ रही हैं आने वाले दिनों में और भी अधिक बढ़ने की उम्मीद हैं। मोबाइल रीचार्ज व सिम सेलिंग का बिजनेस काफी कम रूपयों में बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इसे आप घर बैठे या छोटी सी दुकान लेकर भी कर सकते हैं। आजकल आॅनलाइन रिचार्ज की व्यवस्था हो जाने के बावजूद अनेक लोग आॅनलाइन रिर्चाज नहीं कर पाते हैं। स्लम एरिया व छोटे कस्बों के बेरोजगारों के लिए यह बिजनेस काफी अच्छा हो सकता है।

Breakfast Shop ब्रेकफास्ट शाॅप

सुबहसुबह सबसे पहली जरूरत चाय और ब्रेकफास्ट की होती है। जो लोग परिवार से दूर रहते हैं। सुबह निकलते वक्त उन्हें चाय व ब्रेकफास्ट की जरूरत होती है। कम रूपयों में ब्रेकफास्ट शाॅप आराम से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए बड़े शहरों में कार्नर की दुकान के आसपास अक्सर लोग इसे शुरू करते हैं। छोटे शहरों में छोटी गुमटी या ठेले पर शुरू किया जा सकता है।

Read This :-

Vada Pav Shop वड़ा पाव की दुकान

एक खबर के अनुसार मुंबई में वड़ा पाव बेचने वाले लखपति से कम नहीं है। जी हां वड़ा पाव बेचने वाले पुराने दुकानदार आज लाखों के मालिक बन गए हैं यदि आप वड़ा बनाने में माहिर है तो आप वड़ा पाव की दुकान शुरू कर सकते हैं। आजकल दुसरे शहरों में भी वड़ा पाव की डिमांड बढ़ रही है। अपने शहर के हिसाब से इसमें फेर बदल भी कर सकते हैं। जो चीजें आपके शहर में खाना पसंद करते हैं। उसकी बिक्री की दुकान शुरू कर सकते हैं। जैसे भोपाल में पोहा जलेबी का चलन काफी है। इलाहाबाद में पूड़ी सब्जी दिल्ली में छोलेकुलछे की डिमांड है।

PAPCARN पाॅपकार्न

सिनेकाम्लेक्स में पाॅपकार्न की डिमांड काफी है। इसके अलावा बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, चैक, पार्क, सीबीच, पिकनिक स्पाॅट जैसे जगहों पर भी इसकी डिमांड है। इसे गरमागरम यदि पेश किया जाएं लोग इसे खरीदना काफी पसंद करते हैं।

Chocolate and trophy चाकलेट व ट्राफी

पिछले कुछ सालों में बच्चों ही नहीं बड़ों में भी चाकलेट खाने का शैक बढ़ा हैं। कम पैसों में इसे शुरू किया जा सकता है। इसे डिब्बे में भर कर घुमघुम कर बेचा जा सकता है। स्कूल, काॅलेज, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, पार्क, सीबीच, पिकनिक स्पाॅट पर इसकी अच्छी सेल मिल सकती है।

Shoe Laundry शू लाॅन्ड्री

कम लागत में नए बिजनेस के रूप में शू लाॅन्ड्री आज तेजी डिमांड बढ़ रही है। अधितर स्पोर्ट्स शू व्हाइट कलर के होते हैं। जो जल्दी गंदें हो जाते हैं। इन्हें साफ करना बड़ा ही झमेले काम लगता है। ऐसे में लोग बाहर से ही इसे साफ करवना पसंद कर रहे है। जूतों के धुलाई की मशीन 3 से 4 हजार रूपयों में आ रही है। कम लागत में शू लाॅन्ड्री के रूप में बिजनेस शुरू कर सकते हैं। रोजाना दो सौ से पांच रूप्ए आसानी से कमा सकते हैं।

Mineral Water Supplier मिनरल वाटर सप्लायर

मिनरल वाटर की डिमांट छोटे शहरों में भी तेजी से बड़ रही है। उन शहरों में मिनरल वाटर के प्लांट बैठ गए है।  मिनरल वाटर सप्लाई के काम की शुरूआप 5-10 हजार में कर सकते हैं। इसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। आप माल खरीद कर अपने घर पर रखें। बड़े अपार्टमेंट में पहचान बना कर मिनरल वाटर की सप्लाई दे सकते हैं। अच्छे से करने पर शुरू में 5-10 हजार तक कमा सकते हैं। धीरे-धीरे इसे आप बड़ा सकते है।

Bakery Product Sailing बेकरी प्रोडेक्ट सेलिंग

बेकरी प्रोटेक्ट जैसे पाव, टोस्ट, बिस्कुट, रस, खारी, मिठ्ठी जैसे चीजों की डिमांड काफी है। ऐसे प्रोडेक्ट आप सुबह शाम बेच सकते हैं। आजकल इसके साथ कुरकुरे, नमकीन, चिप्स, नमकीन के पैकेट भी खूब बिक रहे है। कम पैसों में इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है।

Read This :-



Cold drinks and Snacks कोल्ड ड्रिंक और स्नेक्स

आजकल हर सीजन में कोल्ड ड्रिंक की बिक्री हो रही है। कोल्ड ड्रिंक के साथ आप स्नेक्स भी रख सकते हैं। आजकल स्नेक्स, पेटिज, समोसे, सैंडविच आदि बनाने की भी जरूरत नहीं है। इसके सप्लायर खुद शॅाप पर इसे पहुंच देते हैं। कम लागत में इस बिजनेस को अपनाया जा सकता है। यदि आपके पास कार्नर या हाईवे पर जगह है तो आपको इस बिजनेस को जरूर शुरू करना चाहिए। अच्छी कमाई होगी।

बेरोजगारों को सरकार देती है सुविधा

बेरोगारों के लिए सरकार ने अनेक स्कीम चला रखीं है। जिसका लाभ बेरोजगार ले सकते हैं। यदि आपके पास पूंजी नहीं है। आप बिजनेस करना चाहते हैं तो सरकार आपको मदद करेंगी। इस विषय में अधिक जानकरी के लिए निशुल्क सरकारी हेल्प लाइन नंबर 1800-180-6763 पर काॅल करके पूरी जानकारी ले सकते हैं।
(कॉपीराइट बिजनेस मंत्रा)