गांव में शुरू करें जिम, how to start a gym in india - Business Mantra

गांव में शुरू करें जिम, how to start a gym in india

गांव में शुरू करें जिम, how to start a gym in india

गांव में शुरू करें जिम, how to start a gym in india

व्यस्त दिनचर्या, अत्यधिक तनाव के बीच इन दिनों लोगों में स्वास्थय को लेकर जागरूकता बढ़ी है जिसके चलते जिम यानी फिटनेस सेंटर तेजी से पापुलर हो रहे हैं. इसकी लोकप्रियता का एक कारण और भी है. फिल्मों में दिखाएं जानेवाले हीरों के सिक्स पैक की ओर युवा काफी आकर्षित हुए है.

गांव में शुरू करें जिम, how to start a gym in india - बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से हम नए बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, करिअर, मार्केटिंग, अर्नमनी आदि के बारे में जानकारी देते हैं. हम जिन बिजनेस के बारे में जानकारी देते हैं वे होते तो आम बिजनेस ही है पर हम कुछ नए आइडियाज जोड़ कर उसे पेश करते हैं. इसके साथ ही मार्केटिंग और पब्लिसिटी के टिप्स भी देते हैं, जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.



व्यस्त दिनचर्या, अत्यधिक तनाव के बीच इन दिनों लोगों में स्वास्थय को लेकर जागरूकता बढ़ी है जिसके चलते जिम यानी फिटनेस सेंटर तेजी से पापुलर हो रहे हैं. इसकी लोकप्रियता का एक कारण और भी है. फिल्मों में दिखाएं जानेवाले हीरों के सिक्स पैक की ओर युवा काफी आकर्षित हुए है.

जिम और फिटनेस सैक्टर
हीरो के बाॅडी से प्रेरीत हेाकर उनकी तरह बाॅडी बनाने के लिए जिम की ओर दौड़े चले जाते हैं. यहीं कारण है कि आज अनके बड़ी कंपनियां जिम और फिटनेस सैक्टर में उतर कर आ रही है. पिछले कुछ सालों से पूरे देश में बड़ी जिम  कंपनियां तलवरकर, गोल्ड जिम, फिटनेस वन, फिटनेस फस्ट,  ओजन फिटनेस आदि अपने फ्रेंचाइजी की संख्या तेजी बढ़ा रही है.

Read this :-


एक रिपोर्ट के अनुसार सन् 2015 में जिम एण्ड फिटनेस सेक्टर की मार्केट 4500 करोड़ रूपए की थी, यह मार्केट 18 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है. अनुमान के अनुसार 2020 तक यह 10 हजार करोड़ रूपए की हो जाएगी.


जिम बिजनेस क्या है?
जिम का बिजनेस मनुष्य के फिजिकल फिटनेस से जुड़ा हुआ बिजनेस है. जिनमें मनुष्य मशीनों या एक्सरसाइज द्वारा अपने आपको फिट रखने की कोशिश करता है. वहीं जिम उद्यमी अपने कस्टमर को मशीनों के माध्यम से टेªनिंग देता है. इसके बदले कस्टमर से टाइम के हिसाब से फीस लेता है उद्यमी द्वारा कमाई करने की इस प्रक्रिया को जिम बिजनेस कहा जाता है.



कैसे शुरू करें जिम बिजनेस

यदि आपने किसी हेल्थ एजुकेशन इंस्टीट्यूट से फिटनेस ट्रेनर की ट्रेनिंग ली है तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं. यदि आपने टेªनिंग नहीं ली है तो इसे शुरू करने के लिए आपको अपने जिम पर एक कुशल ट्रेनर रखना होगा. ट्रेनर जितना अच्छा होगा आपका जिम उतनी ही तरक्की करेगा.

किसी छोटे स्थान पर एक जिम की शुरूआत करने के लिए 2 से ढ़ाई लाख रूपयों की आवश्यकता होती है. 150 से 200 स्क्वायर फुट स्पेस वाले कमरे में जिम शुरू किया जा सकता है. किन्तु 300 से 500 स्क्वायर फुट स्पेस होना जिम के लिए अच्छा होता है. अधिक स्पेस में अधिक लोग आ सकते हैं.

Read this :-


एक जिम शुरू करने के लिए कई तरह की मशीनों की आवश्यकता होती है. जिम में डंबल, वेटलिफ्टिंग कार्डियों क्यूपमेंट, प्रेशर ब्रेंच स्ट्टीस बाॅल, ट्रेसप बाॅर आदि मशीनें खास होती है.

मशीनों की खरीदारी
मशीनों की खरीदारी आपने पास के बड़े शहर जैसे दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़, लुधियाना, कानपुर के होलसेल मार्केट से खरीदी कर सकते हैं. आजकल आॅनलाइन भी जिम के मशीनों को खरीदा जा सकता है. इसके लिए इंडिया मार्ट, अलीबाबा आदि ईकाॅमर्स की बेवसाइट पर देख सकते हैं.

गांव में जिम बिजनेस शुरू करने के पहले आप यह जरूर सोच रहें होंगे कि गांव में इस बिजनेस से कैसे कमाई होंगी. आपका यह सोचना वाजिव है. शहर के नजदीक वाले गांवों में तेजी से शहरीकरण होने से गांव में भी बदलाव देखें जा रहे हैं. साथ ही अब गांव के लोगों में भी स्वास्थ्य और खर्च के प्रति बदलाव आएं हैं.

जिम बिजनेस गांव में
पहले लोग अपने स्वास्थ्य की देखभाल पर पैसे खर्च करने की बजाएं पैसे  बचा कर रखने की कोशिश करते थे. पर अब ऐसा नहीं है. अब वे अपने शरीर की देखभाल पर काफी खर्च करने लगे हैं. यह भी देखा गया है गांवों में नवधनाड़ों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसलिए जिम के बिजनेस से गांव में भी काफी कमाई हो रही है.

See this videos :-


गांव में जिम का बिजनेस करना नुकसान का सौदा नहीं है. फिक्की की एक रिपोर्ट के अनुसार कई बड़ी फिटनेस कंपनियां गांव की ओर अपने कदम बढ़ा रही है. वह अपने हाईफाई जिम 3-टियर श्रेणी की शहरों यानी जो गांव शहरों से लगे हुए है उन गांवों में जिम खोलने की तैयारी कर रही है.

इन जिम में शहर के मुकाबले फीस भी कम होगी. ऐसे में छोटे कस्बों और बड़े गांव में जिम खोलना नए उद्यमियों के लिए काफी फायदेमंद होगा. जिम बिजनेस में कितनी कमाई होगी यह जिम की सुविधाओं, मशीनों और स्पेस पर निर्भर करता है. एक छोटे जिम से 20 से 25 हजार रूपए कमाई कर सकते हैं.

See this videos :-
बारह महिने चलने वाला बिजनेस | बनाना आसान | बेचना आसान | Business Mantra
Khada Masala business In Hindi | masala udyog | मसालों का बिजनेस कैसे शुरू करें | Business Mantra


आप खुद ही जिम खोल सकते हैं या फिर किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर भी जिम शुरू कर सकते हैं.
जिम शुरू करने के लिए लायसेंस की आवश्यकता होगी. इसके लिए प्रोपराइटरशीप या पार्टरशीप रजिस्टेªशन करवाना होगा. आजकल उद्योग आधार  रजिस्ट्रेशन करवाना कम्पलसरी हो गया है. जिम बिजनेस शुरू करने के लिए स्थानीय पुलिस स्टेशन से क्लयरेंस की आवश्यकता होती है. इसे भी जरूर करवा लें ताकि भविष्य में किसी परेशानी का सामना ना करना पड़ें.


फ्रेंड्स ब्लाग पसंद आने पर इसे लाइक करें, अपने दोस्तों को शेयर करें. यदि बिजनेस से संबंधित जानकारियां नियमित पाना चाहते है तो हमारे ब्लाग और युट्यिुब चैनल को सबक्राइब करें.

फिटनेस कंपनियों के लिंक -

http://www.talwalkars.net/

  http://www.goldsgym.com/

  https://www.fitnessfirst.net.in/


बिजनेस के बारे में किसी भी तरह की जानकारी के लिए मोबाइल नंबर - 7723884401 (Time - 11AM. 4 PM) व्हाट्सएप नंबर - 9039828298 

आपका पसंदीदा ब्लाग एप्प में डाउनलोड करें बिजनेस मंत्रा हिन्दी

वेबसाइट पर भी विजिट करें –  Business Maantra   Status Guru Hindi

Web - गांव में शुरू करें जिम, how to start a gym in india

ड्स, जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. BusinessMantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  outube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो Business Mantra Blog फॉलो के बटन पर क्लिक करें।  

Women Business   Food Business     Business Ideas          Online Business                 Small Business            Grameen Business        

इन्हें भी पढ़े