Roti Making Business, chapati Making Business, | रोटी बनाने का बिज़नेस | Business Mantra - Business Mantra

Roti Making Business, chapati Making Business, | रोटी बनाने का बिज़नेस | Business Mantra

home made business, ghar baithe konsa business kare, ghar baithe business, ghar baithe business idea, ghar baithe business konsa kare, ghar baithe business kaise kare, dr. mk mazumdar, business ideas, mahila business, women business,
How to Start Roti Making Business in hindi | रोटी बनाने का बिज़नेस | Business Mantra

home made business, ghar baithe konsa business kare, ghar baithe business, mahila business, women business, 

Roti Making Business | Chapati Making Business | Mahila Business | रोटी बनाने का बिज़नेस | Business Mantra 


न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea के अंतर्गत आज जानकारी दे रहे है मशीन की मदद से ghar baithe business kaise kare रोटी मेकिंग बिजनेस Roti Making Business कैसे शुरू करे. रोटी मेकिंग बिजनेस Roti Making Business को छोटे स्तर पर Low Budget Business काफी कम पूंजी में Mahila Business महिलाएं घर से शुरू कर सकती है. लेकिन आज हम बात करेंगे ghar baithe business kaise kare रोटी मेकिंग बिजनेस Roti Making Business को बड़े स्तर पर शुरू करने के बारे में. बड़े स्तर पर रोटी मेकिंग बिजनेस Roti Making Business को शुरू करने के लिए कुछ मशीनों की आवश्यकता होगी. इन मशीनों की मदद से कुछ ही समय में एक साथ काफी संख्या में रोटियों को तैयार किया जा सकता है.

रोटी मेकिंग बिजनेस की लागत Cost of Roti Making Business

Roti Making Business रोटी मेकिंग बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए कम से कम एक हजार स्क्वायर फीट जगह और तीन से पांच लाख रूपए की आवश्यकता होगी. आपके पास जगह है तो अच्छी बात है नहीं है तो आप किराए पर जगह लेकर भी रोटी मेकिंग बिजनेस को शुरू कर सकते है.



रोटी मेकिंग राॅ मटेरियल Roti Making Raw Material

Roti Making Business रोटी बनाने के लिए राॅ मटेरियल में गेंहू का आटा और साफ पानी, पैकेजिंग के लिए फाॅयल रेपिंग पेपर तथा कुछ कर्मचारियों की आवश्यकता होती है. जैसा की मैं हर बार कहती हूं कि राॅ मटेरियल हमेशा होलसेल मार्केट से थोक में खरीदें इससे आपको काफी बचत होगी. इसी तरह रोटी बनाने के लिए गेंहू किसानों से डायरेक्ट खरीदें. इससे आपको अच्छा और सस्ता गेंहू मिल जाएगा.

Read this :-

रोटी मैकर मशीन Roti maker machine 

रोटी बनाने के लिए रोटी मैकर मशीन, मिक्सर मशीन और बाॅल कटर मशीन की आवश्यकता होती है.
रोटी मैकर मशीन ऑटोमेटिक और सैमी ऑटोमेटिक दोनों तरह की आती है. ये मशीनें भी कई साइजों में उपलब्ध है. उनकी कीमत मशीन के साइज और कार्य क्षमता के अनुसार है.

ऑटोमेटिक रोटी मैकर मशीन की मदद से एक घंटे में एक हजार रोटियां तैयार होती है.

मिक्सर मशीन की मदद से आटे में पानी को मिलाकर अच्छे से गूंथा जाता है. और बाॅल कटर मशीन की मदद से रोटी की मोटाई और गोलाई को सेट करके एक साइज की रोटी तैयार की जाती है.

नई या पुरानी रोटी मेकिंग मशीन खरीदने या बेचने के लिए दिए गए नंबर पर संपर्क करें. बिजनेस मंत्रा - 9039828298 

रोटी की पैकेजिंग Packing of Roti

रोटी बनाना काफी आसान है. जिन्हें बनानी नहीं आती है वे भी एक दो बार देखकर इसे आसानी से तैयार कर सकते है. तैयार रोटियों को ऑर्डर के हिसाब से पांच, दस या पचास के हिसाब से पैक कर सकते है. रोटियों की पैकेजिंग के लिए फाॅयल रेपिंग पेपर का इस्तेमाल करें. इससे रोटियां काफी समय तक गर्म और मुलायम रहती है.



रोटी मेकिंग बिजनेस की मार्केटिंग Roti Making Business Marketing

Roti Making Business रोटी मेकिंग बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू कर रहे है तो शुरूआत में इसकी मार्केटिंग की आवश्यकता होगी. मार्केटिंग के लिए एक या दो स्मार्ट कर्मचारियों को रखे जो लोगों से मिलें और उन्हें कन्वेस करके ऑर्डर ले सके.

Read this :-


आपके द्वारा सप्लाई दी गई रोटियों में कोई शिकायत ना होने पर एक बार ऑर्डर मिलना शुरू हो गया तो वहां से फिर आपको लगातार ऑर्डर मिलते रहेगें. इसलिए ध्यान रखें रोटियों की क्वालिटी हमेशा अच्छी हो.

मार्केटिंग के लिए शहर के छोटे बड़े होटल, रेस्टोरेंट, होस्टल, सरकारी और गैरसरकारी संस्थाओं जैसे अस्पताल, नर्सिगहोम, ऑफिस, काॅलसेंटर, इंस्टीटियुट, काॅलेज आदि विभिन्न स्थानों के कैंटीनों के मालिको से मिले और उनसे ऑर्डर लेकर रोटियों की सप्लाई दे सकते हैं.

मार्केटिंग के लिए शहर में चलने वाले छोटे बड़े टिफिन सेंटर वालो से भी मिल सकते है और उन्हें भी रोटियों की सप्लाई कर सकते है.

इसके अलावा दूध डेयरी, डिपार्टमेंटर स्टोर, किराना दुकान, ब्रेकरी पर रोटियों की सेलिग के लिए सप्लाई दे सकते है. शहर के खास खास मार्केट में सुबह और शाम के समय दो घंटे का स्टाॅल लगाकर भी रोटियों की सेलिंग कर सकते है.

See this videos :-


आजकल छोटे बड़े शहरों में ऑनलाइन के माध्यम से फूड सर्विस दिए जा रहे है. आप भी ऑनलाइन के माध्यम से रोटी के ऑर्डर प्राप्त करके उन्हें रोटियों की सेलिंग कर सकते है.

रोटी मेकिंग बिजनेस से लाभ Roti Making Business Profit

Roti Making Business रोटी मेकिंग बिजनेस से होने वाले लाभ की कोई निश्चित सीमा नहीं है. क्योंकि यह बिजनेस पूरी तरह से मार्केटिंग पर डिपेंड है. आप जितना अच्छा मार्केटिंग करेगें आपको उतना अधिक लाभ होगा. जैसे जैसे ऑर्डर बड़ते जाएगा इनकम का आकड़ा भी बड़ता जाएगा.

दूसरी बात आप किस शहर में इस बिजनेस को कर रहे है, वहां आप प्रतिदिन कितनी रोटियों की सप्लाई दे रहे है. आपको माह में कितने ऑर्डर मिलते है, आप प्रतिदिन कितनी सेलिंग कर रहे है होलसेल और रिटेल में आप किस दाम पर रोटी बेच रहे है आदि बातों पर बिजनेस से होने वाला प्राॅफिट डिपेंट करता है.

बड़े शहरों में प्रति रोटी की कीमत 25 रूपए तक है वही छोटे शहरों में 10 रूपए से लेकर 15 रूपए तक होती है. होलसेल बेचने पर रोटियों की कीमत कुछ कम हो जाती है. इस तरह से आप स्वयं ही अंदाजा लगा लें की होलसेल और रिटेल में बेचने पर आप प्रतिदिन कितनी इनकम कर सकते है.

See this videos :-

रोटी मेकिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस Roti Making Business License

किसी भी बिजनेस को निश्चित रूप् से करने और नियमित रूप से लाभ कमाने के लिए अपने बिजनेस का रजिस्टेªशन अवश्य करवाना चाहिए. ताकि सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायताओं का लाभ आसानी से मिल सकें.

Roti Making Business रोटी मेकिंग बिजनेस फूड सप्लाई बिजनेस है. लोगों की विश्वसनीयता के लिए अपने शहर के फूड एण्ड हेल्थ डिपाटमेंट से लायसेंस लेना होगा. लायसेंस के लिए देश के अलग-अलग राज्यों में अलगअलग नियम है इस बारे में अपने शहर के फूड एण्ड हेल्थ डिपार्टमेंट के ऑफिस में जाकर पता करें. इसके अलावा जीएसटी, FSSAI लायसेंस तथा MSME उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन लेना अनिवार्य है.

See this videos :-



              



बिजनेस टिप्स Business Tips

  • रोटी मेकिंग बिजनेस करते समय इन बातों का ध्यान रखे.
  • सबसे पहला तो यह है कि यह खानपान से जुड़ा हुआ आयटम है. इसलिए इसे तैयार करते समय आसपास की जगह और कर्मचारियों के साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें.
  • रोटी बनाने के लिए अच्छे किस्म के साफ-सुथरे आटे का इस्तेमाल करें. हो सके तो आटे को मिक्सर मशीन में डालने से पहले उसे अच्छे से छान लें.
  • रोटी पैकेजिंग पर विशेष ध्यान दें, ताकि रोटी लंबे समय तक ताजी, गर्म और नर्म रहे.
फ्रेंड्स, रोटी मेकिंग बिजनेस Roti Making Business को कैसे शुरू करे इस बारे में दी गई जानकारी पसंद आई होगी. इसे लाईक, शेयर और सबक्राइब करें आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी New Business Idea  के साथ बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर गुडवाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस)

Web Title : How to Start Roti Making Business in hindi | रोटी बनाने का बिज़नेस | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें-