Business Mantra : ईट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें | brick manufacturing business in India in hindi - Business Mantra

Business Mantra : ईट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें | brick manufacturing business in India in hindi

Business Mantra  ईट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें  brick manufacturing business in India in hindi
Business Mantra  ईट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें  brick manufacturing business in India in hindi


Business Mantra : ईट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें 

manufacturing business | ghar baithe business konsa kare | gaon me kya business kare 


gramin business idea, gaon me business idea, gaon me kya business kare, गांव में कौन सा बिजनेस करें, गांव में चलने वाला बिजनेस, ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार

ghar baithe business konsa kare | gaon me kya business kare | ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार. New Business Ideas न्यू बिजनेस आइडिया के अंतर्गत सीमेंट ईट यानी ब्रिक मेकिंग बिजनेस Cement Brick Making Business के बारे में. जानकारी दे रहे है  कुछ समय पहले तक मिट्टी से तैयार ईटों का ही इस्तेमाल किया जाता था. इसे तैयार करना काफी सस्ता पड़ता था. लेकिन सुप्रीम कोर्ट Supreme court द्वारा 2012 में मिट्टी के अवैध खनन पर प्रतिबंध लगा दिया गया, तब मिटटी के ईट के विकल्प के रूप में सीमेंट से तैयार ईट का उपयोग किया जाने लगा.

Cement Brick Making Business शहर के आसपास, गांव या कस्बे में शुरू कर सकते है. 

ईट यानी ब्रिक Brick की डिमांड गांव हो या शहर हर जगह होती है. आप ईट मेकिंग बिजनेस Brick Making Business को शहर के आसपास, गांव या कस्बे में शुरू कर सकते है.



ईट Brick का इस्तेमाल सबसे अधिक कंस्ट्रक्शन के कामों में किया जाता है. बढ़ते बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन Building Construction की वजह से ईट का बिजनेस Brick Making Business दिन दुनी रात चैगुनी गति से बढ़ रहा है. ईट के बढ़ते डिमांड को देखते हुए सीमेंट ईट मेकिंग बिजनेस Cement Brick Making Business शुरू करना एक अच्छा ऑप्शन option
 है. सीमेंट ईट मेकिंग बिजनेस Cement Brick Making Business को एक से डेढ़ लाख रूपए में शुरू कर सकते है.

gramin business idea, gaon me business idea, gaon me kya business kare, गांव में कौन सा बिजनेस करें, गांव में चलने वाला बिजनेस, ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार


Read this :-


Cement Brick Making Business को शुरू करने के लिए एक से डेढ़ हजार स्कावायर फीट जगह

सीमेंट ईट मेकिंग बिजनेस Cement Brick Making Business को शुरू करने के लिए कम से कम एक से डेढ़ हजार स्कावायर फीट जगह होनी चाहिए. जहां कच्चा माल और तैयार माल को रख सकें.

राॅ मटेरियल में सीमेंट, पत्थरों के बारिक टुकड़े, रेट, पानी और ईट को आकार देने के लिए सांचा व मिक्सिंग मशीन तथा ट्रेंड और अनट्रेंड कर्मचारी की आवश्यकता होती है.

आजकल राख से भी ईट तैयार किए जा रहे है. जिन जगहों पर पावर प्लांट लगे है वहां वेस्टेट राख से ईट तैयार करना सबसे सस्ता पड़ता है क्योंकि राख फ्री में मिलती है.



Read this :-

Cement Brick Making Business Machine

आपके पास बजट है तो ईट मेकिंग बिजनेस Cement Brick Making Business को आप बड़े स्तर पर ऑटोमेटिक मशीन या सेमी ऑटोमेटिक मशीन की मदद से शुरू कर सकते है.

ईट मेकिंग Brick Making के लिए मार्केट में कई साइज और कीमत वाली मशीने उपलब्ध है. इन मशीनों की कीमत उनकी कार्य क्षमता के अनुसार है. आप अपने बजट के हिसाब से कोई भी मशीन लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है.



ऑनलाइन मशीन सर्च करें Search online machine

यदि आप ऑनलाइन मशीन खरीदना चाहते है तो इण्डियामार्ट, ट्रेड इण्डिया और अलीबाबा की वेबसाइट सर्च कर सकते हैं.

सीमेंट से तैयार ईट कई साइज के होते है. इसे तैयार करने के लिए हाथ मशीन हो या ऑटोमेटिक मशीन ईट बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला राॅ मटेरियल सभी में एक सा ही होता है.

अच्छी क्वालिटी का ईट बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला राॅ मटेरियर की मात्रा सही होनी चाहिए. थोड़ी सी गलती होने पर ईट की क्वालिटी खराब हो सकती है.

सबसे अच्छा तो यही होगा कि ईट मेकिंग बिजनेस को शुरू करने से पहले इसकी ट्रेनिंग ले लें. ताकि सही मात्राओं के बारे में जानकारी हो जाए.

gramin business idea, gaon me business idea, gaon me kya business kare, गांव में कौन सा बिजनेस करें, गांव में चलने वाला बिजनेस, ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार


See this videos :-


कई प्रकार के लायसेंस की आवश्यकता


ट्रेनिंग के लिए आप किसी ऐसी जगह पर काम करे जहां सीमेंट से ईटें तैयार की जाती है. कुछ दिनों में ही आप अच्छी तरह से ईट बनाना सीख जाएगें. ईंट मेकिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए कई प्रकार के लायसेंस की भी आवश्यकता होती है. जिसमें कंपनी रजिस्ट्रेशन, पलुशन एक्ट एनओसी, ट्रेड लायसेंस, लैंड यानी जमीन की सही जानकारी, लेबर लायसेंस, जीएसटी आदि की आवश्यकता होगी.


                  



Business Mantra : ईट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें | brick manufacturing business in hindi


सीमेंट ईट मार्केटिंग Cement brick marketing

सीमेंट ईट की पब्लिसिटी की आवश्यकता नहीं होती है. ना ही इसके लिए किसी शोरूम की. तैयार ईटों को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाया जाता है. इसलिए इसकी मार्केटिंग की बहुत जरूरत होती है. जितनी अच्छी मार्केटिंग होती है इसकी उतनी अधिक बिक्री होती है.

मार्केटिंग के लिए आप शहर या आसपास के गांव कस्बों में जहां Building Construction हो रहा है वहां लोगों से संपर्क कर सकते है.

See this videos :-



छोटे बड़े बिल्डर से संपर्क करके उनसे ईट का ऑर्डर लेकर सप्लाई कर सकते है. मार्केट में रेत, सीमेंट, सरिया बेचने वालो को भी ईट की सप्लाई दे सकते है. ऐसे दुकानों पर भी अक्सर लोग छोटे मोटे कंस्ट्रक्शन के लिए ईट खरीदने आते है या उनसे ईंट की सप्लाई करने वालो के बारे में पूछताछ करते है. 

रेत, सीमेंट, सरिया बेचने वाले दुकानदारों से संपर्क बनाएं रखें. उन्हें अपना मोबाइल नंबर देकर आए और उनका मोबाइल नंबर अपने पास रखे ताकि मोबाइल के माध्यम से जान पहचान बनी रहें.

Cement Brick Making Business पूरी तरह से नेटवर्किंग पर निर्भर 

फ्रेंड्स, ईट मैकिंग बिजनेस Cement Brick Making Business पूरी तरह से नेटवर्किंग पर निर्भर करता है. आपकी नेटवर्किंग जितनी अच्छी और मजबूत होगी, आपका बिजनेस उतनी ही तेजी से ग्रो करेगा और इनकम भी अच्छी होगी.

किसी भी बिजनेस में थोड़ी भागदौड़, मेहनत और समय लगता है. आपको ईट मैकिंग बिजनेस बिजनेस आइडिया पसंद आयी होगी इसे लाईक शेयर और सबक्राइब करें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक न्यू बिजनेस आइडिया के साथ (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : Business Mantra  ईट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें  brick manufacturing business in India in hindi

gramin business idea, gaon me business idea, gaon me kya business kare, गांव में कौन सा बिजनेस करें, गांव में चलने वाला बिजनेस, ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें।