Mahila Business Idea | How to Start advertising agency | Business Mantra - Business Mantra

Mahila Business Idea | How to Start advertising agency | Business Mantra

Mahila Business Idea | How to Start advertising agency | Business Mantra
Mahila Business Idea | How to Start advertising agency | Business Mantra


बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से महिलाओं के लिए बिजनेस और करियर के बारे में जानकारी दे रहे हैं. बहुत सारे ऐसे बिजनेस है जिसे महिलाएं घर में रहकर कर सकती है जिससे समय का सदुप्रयोग कर काफी पैसे कमा सकती है. आज के दौर में ऐसा कोई बिजनेस नहीं है जिसे महिलाएं नही कर सकती है. महिलाएं इन बिजनेस को बखुबी कर सकती है. आईये जानते है

महिला बिजनेस आइडिया Mahila Business Idea

महिला बिजनेस आइडिया के अंतर्गत एड एजेंसी. एड एजेंसी शुरू करना काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस है. एड एजेंसी में ग्लैमर है, और पैसा भी. जिन्हें फिल्म में एक्टिंग, डायरेक्शन, स्किप्ट राइटिंग, फोटोग्राफी, कंटेन राइटिंग, ग्राफिस आदि का शौक है लेकिन किसी कारण वस अपने शौक को पूरा नहीं कर पाई है. आप अपने शौक को पूरा करना चाहती है अपने शौक को बिजनेस का रूप् देनाचाहती है तो एड एजेंसी का बिजनेस शुरू कर सकती है.


महिलाएं कैसे शुरू करेगी एड एजेंसी How to Start advertising agency

महिलाएं एड एजेंसी कैसे शुरू करेगी इस बारे में जानने से पहले जिन्होने अभी तक ब्लाग को फाॅलो नहीं किया है, तो जल्दी से ब्लाग के ऊपर साइड में बने फाॅलो के बटन पर क्लिक कर दें. इसके लिए आपका जीमेल एकाउंट होना जरूरी है.



लोगो का मानना है कि एड एजेंसी पुरूषों द्वारा किया जाने वाला बिजनेस है, लेकिन आज के दौर में महिलाएं भी इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी इनकम कर रही है. महिलाएं एड एजेंसी कैसे शुरू करेंगी यह जानने से पहले आप इस बात को अच्छी तरह से समझ लें कि एड एजेंसी है क्या?.

Read this also :



एड एजेंसी छोटे बड़े प्रोडेक्ट के प्रचार-प्रसार के लिए विज्ञापन तैयार करती हैं. कंपनियां एड के माध्यम से अपने प्रोडेक्ट की पब्लिसीटी करती है. पब्लिसिटी के लिए कंपनियां एड एजेंसी का सहारा लेती है.

दो तरह की होती है एड एजेंसी Two types of AD Agency

एड एजेंसी दो तरह की होती है. पहला है प्रिंट एड एजेंसी और दूसरा है इलेक्ट्रॉनिक  एड एजेंसी. 

प्रिंट एड एजेंसी में पेपर मैग्जीन बैनर हाॅडिंग के लिए एड तैयार किये जाते है और इलेक्ट्रॉनिक  एड एजेंसी में रेडियो और टीवी के लिए विज्ञापन बनाएं जाते है.

बड़ी बड़ी कंपनियां अपने प्रोडेक्ट की जानकारी के लिए दोनों तरह के एड देती है. ताकि उसके प्रोडेक्ट का प्रचार हर छोटे बड़े वर्गो तक पहुंच सकें.

कुछ कंपनियां प्रोडेक्ट के प्रचार के लिए अपने बजट के हिसाब से केवल प्रिंट एड देती है या फिर इलेक्ट्रॉनिक  एड का सहारा लेती है.

See this videos also :


अब यह आपकी रूचि और काबलियत पर डिपेंड करता है कि आप प्रिंट एड एजेंसी शुरू करना चाहती है या इलेक्ट्रॉनिक एड एजेंसी.

एड एजेंसी में काम करने का तरीका How to work in the AD Agency
प्रिंट एड एजेंसी हो या इलेक्ट्रॉनिक  एड एजेंसी दोनों तरह के एड एजेंसी में काम करने का तरीका अलग अलग होता है. लेकिन इनमें बहुत सी बातें एक सी होती है, जैसे आॅफिस किसी खास जगह पर होनी चाहिए, मार्केटिंग के लिए अच्छे लोग होने चाहिए, और किसी भी प्रोडेक्ट को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करने की काब्लियत होनी चाहिए.

प्रिंट एड एजेंसी हो या इलेक्ट्राॅनिक एड एजेंसी दोनों को शुरू करने के लिए कम से कम 8 से 10 लाख रूपए की आवश्यकता होगी है.

किसी भी एड एजेंसी को शुरू करने के लिए शहर के बिजनेस प्वाइंट एरिया में एक आफिस होना चाहिए तभी आप बिजनेस को ग्रो कर सकती है.

एड एजेंसी के बारे में खास जानकारी Important information about the AD Agency

यदि आप प्रिंट एड एजेंसी शुरू करना चाहती है तो चार से आठ कंप्यूटर, टेबल कुर्सी, फोन, और दस से ग्यारह कर्मचारी जिसमें मार्केटिंग वाले, कंटेन राइटिंग, फोटोग्राफर, ग्राफिक्स डिजाइनर की आवश्यकता होती है.
इसी तरह से यदि आप इलेक्ट्राॅनिक एड एजेंसी शुरू करना चाहती है तो कैमरा, लाइट, साउंड सिस्टम आदि की आवश्यकता होती है. एजेंसी में अच्छे एक्जुकेटिव, क्रिएटिव माइंड, कैमरामैन, लाइटमैन, मेकअपमैन, डेªस डिजाइनर और छोटे बड़े कलाकारों को मिलाकर एक टीम होनी चाहिए. यदि वजट कम है तो इन्हें जरूरत के हिसाब से डेली वेस पर हायर कर सकती हैं.



एड एजेंसी के लिए बजट Budget for AD Agency

इसी तरह से कम बजट में आप प्रिंट एड एजेंसी शुरू कर सकती है. यदि आपके पास लाख दो लाख रूपए का बजट है तो इस बिजनेस को घर से ही शुरू करें. इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन और एक अच्छा कंप्युटर होना चाहिए इसके साथ ही आपको फोटोग्राफी, ग्राफिक डिजाइनिंग तथा फोटोशाॅप की जानकारी होनी चाहिए. ताकि आप स्वयं ही डिजाइन तैयार करके दें सके. लेकिन मार्केटिंग के लिए आपको एक कर्मचारी रखना पड़ेगा जो मार्कट से आर्डर लेकर आएं.

एड एजेंसी शुरू करने पर शुरूआत में आपको भी पब्लिसिटी की जरूरत होगी. पब्लिसिटी के लिए आपको भी वहीं फार्मूला अपनाना है जो दूसरी कंपनियां अपनाती है यानि स्वयं की कंपनी का एड देना होगा.

पब्लिसिटी के साथ साथ आपको मार्केटिंग पर भी ध्यान देना होगा. कंपनियों से संपर्क करें उन्हें प्रोडेक्ट की पब्लिसिटी के लिए एड बनाने के लिए कंबेंस करें.


                  


इसी तरह से आजकल आॅनलाइन एड एजेंसी यानि डिजिटल मार्केटिंग भी नए बिजनेस के रूप् में तेजी से उभर का आ रहा है. आप चाहे तो डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन पब्लिसिटी और सोशलमीडिया पर पब्लिसिटी भी शुरू कर सकती है.

See this videos also :


किसी भी बिजनेस को शुरू करने और लाभ तक पहुंचाने में थोड़ा समय लगता है. हिम्मत, परिश्रम और दढ़ निश्चिय किसी बिजनेस को सफलता दिलाती है.

Read this :-

फ्रेंड्स, एड एजेंसी के बारे में दी गई जानकारी पसंद आयी होगी. इसे लाइक व शेयर करें, कोई सवाल होने पर कमेंट बाॅक्स में लिखें. गुडवाय टेक केयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा).     

Web Title : Mahila Business Idea | How to Start advertising agency | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें