Yoga Centre | योगा सेंटर हर माह लाखों की कमाई | Business Mantra - Business Mantra

Yoga Centre | योगा सेंटर हर माह लाखों की कमाई | Business Mantra

Yoga Centre
Yoga Centre | योगा सेंटर हर माह लाखों की कमाई | Business Mantra


How To Start A Yoga Centre in Hindi |  योगा सेंटर कैसे शुरू करें



हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. आज हम Yoga Centre शुरू करने के बारे में जानकारी दे रहे हैं. यदि आपकी रूचि Yoga Centre शुरू करने में है तो आर्टिकल्स को अंत तक जरूर पढ़ें. इसके बाद कोई सवाल होने पर हमसे पूछ सकते हैं.

मंहगे इलाज की वजह से लोग प्राचीन चिकित्सा पध्दति Yoga को अपना रहे हैं. जिसके चलते Yoga Centre  की लगातार मांग बढ़ रही है. जिस हिसाब से योगा सेंटर की डिमांड है. उस हिसाब से हर शहर में योगा सेंटर की कमी है. ऐसे में Yoga Centre शुरू कर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. फ्यूचर की बात करें तो आने वाले दिनों में इसकी मांग कभी कम नहीं होने वाली है. बल्कि यह बढ़ने वाली है. इसकी वजह है योगा के लाभ को देखते हुए इसे अपनाने वालों की मांग लगातार बढ़ रही है. योगा शरीर को फिट रखने के लिए एक बेहतर उपाय भी है.


Yoga Centre  Offline from Offline या दोनों एक साथ किया जा सकता है. इस तरह से आप दोनों हाथों से पैसा बटोर सकते हैं.


योगा सेंटर खोलने के लिए योग्यता Eligibility for opening Yoga Center

Yoga Centre खोलने के लिए योगा में डिग्री या डिप्लोपा होना जरूरी है. जो 12 वीं पास है वे योगा साइंस में ग्रेजुएशन कर सकते हैं. पीजी डिप्लोपा या अन्य योगा थेरेपी या फिर शार्ट टर्म कोर्स करके भी Yoga Centreशुरू किया जा सकता है.



जो लोग कोर्स नहीं कर सकते हैं वे भी Yoga Centre शुरू कर सकते हैं. इसके लिए वे अपने यहां ट्रेंड योगा ट्रेनर रख कर Yoga Centre  शुरू करें.

कहां खोले योगा सेण्टर Where is the Yoga Center opened?

बड़े शहर खास कर मेट्रो सिटी में Yoga Centre शुरू करना बेहतर. होगा है. यहां आमदनी अधिक होगी. इसके लिए बड़ी और खुली जगह की आवश्यक होगी. प्रदूषण रहित प्रकृति की गोद में हो तो और अच्छी बात है. यहां अधिक लोग आना पसंद करेंगे. इनसे चार्ज भी अच्छा ले सकते हैं. शुरूआत में ऐसी जगह किराए पर लेने या खरीदने में ज्यादा खर्च करना पड़े. किन्तु भविष्य में सारी पूंजी कई गुणा इंटरेस्ट के साथ आपके पास लौटेगी.
छोटे शहरों में योगा सेंटर की डिमांड नहीं है. ऐसा सोचना गलत है. आजकल टू टियर और थ्री टियर सीटी में भी इसका स्कोप बढ़ रहा है. किसी भी शहर के पाॅश कालोनी एरिया में Yoga Centre खोलना फायदे वाला होगा. क्योंकि इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में Yoga के प्रति लगाव तेजी से बढ़ रहा है.

योगा सेंटर के लिए लागत Cost for Yoga Center

अब बात आती है कि Yoga Centre की लागत कितनी आएगी. जगह का चुनाव, सेंटर में दी जाने वाली सुविधाओं, ट्रेनर्स की योग्यता व उनकी संख्या, किराया के साथ मेन्टेनेन्स पर निर्भर करेंगा. यदि आप एक अच्छे Yoga Centre से अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो अनुमानित 3-5 लाख या इससे ज्यादा भी लग सकते है.

See this videos also :


योगा सेंटर से कितनी होगी कमाई  How much will earn from Yoga Center

Yoga Centre में फीस छोटे बड़े शहरों के हिसाब से ली जाती है. यह फीस पांच सौ से लंकर दो-तीन हलार रूपये हो सकते हैं. घर जाकर Yoga सीखाने का चार्ज डबल हो जाता है. इस हिसाब से 30 से 40 हजार रूपये महिने आसानी से कमाई कर सकते हैं. अच्छी पब्लिसीटी और मार्केटिंग यदि आप कर पाते हैं तो इसके द्वारा लाखों रूपये महिने की कमाई कर सकते हैं.

Read this also :

ऑनलाइन योगा सेंटर Online Yoga Centre

आजकल Online Yoga Centre योगा सीखने की मांग बढ़ रही है. लोगों के पास समय की कमी की वजह से योगा सेंटर जाने के लिए समय निकालना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में लोग Online ही योगा सीख रहे हैं. Online Yoga Centre शुरू कर और अधिक कमाई कर सकते हैं. Online Yoga Centre शुरू करने के लिए अलग से सेंटर के लिए जगह की आवश्यकता नहीं होगी. जिससे प्रति माह किराया लाइट व मेंटेनेंस का खर्च बचेगा.



विदेशियों में योगा के प्रति काफी लगाव बढ़ रहा है. Online Yoga Centre द्वारा विदेशी क्लाइंट मिलने के चांस अधिक होते हैं. जिनके द्वारा अधिक कमाई हो जाती है. क्योंकि इनका पमेंट डाॅलर में होगा.
Online Yoga Centre शुरू करने के लिए क्या करना होगा

Online Yoga Centre शुरू करने के लिए एक अच्छी वेबसाइट और ऐप तैयार करना होगा. इसकी सोशल मीडिया पर अच्छे से प्रोमोशन करना होगा. खास कर विदेशियों को योगा सीखने के लिए अट्रैक्ट कर अपनी इंकम को बढ़ा सकते हैं.


               

बैंक से ले सकते हैं लोन 

Yoga Centre शुरू करने के लिए सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा है. सरकार द्वारा मुद्रा लोन के अंर्तगत Yoga Centre शुरू करने के लिए 5 लाख रूपये तक का लोन दिया जाता है. इसके लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट बैंक को देना होगा.

फ्रेंड्स, हमें उम्मीद है Yoga Centre के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. जो फ्रेंड्स ब्लाग पर पहली बार आएं है जिन्होंने अभी तक बिजनेस मंत्रा ब्लाग को फाॅलो नहीं किया है जल्दी से ब्लाग के ऊपर राइट साइड में बनें फाॅलो बटन पर क्लिक कर दें. इसके लिए आपके पास जीमेल एकाउंट होना जरूरी है. आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे. एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ. गुडवाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)  

Web Title : Yoga Centre | योगा सेंटर हर माह लाखों की कमाई | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें