Mahila business ideas | womens retail business in hindi | Business Mantra - Business Mantra

Mahila business ideas | womens retail business in hindi | Business Mantra

Mahila business ideas | womens retail business in hindi | Business Mantra
Mahila business ideas | womens retail business in hindi | Business Mantra

महिला बिजनेस आइडिया: रिटेल स्टोर कैसे शुरू करें?

how to start retail business ideas | how to start a retail business from home


Retail Stores पर आम लोगों के दैनिक जरूरत की हर चीजें मिल जाती है. इसलिए Retail Stores एक ऐसा बिजनेस है जिसकी आवश्यकता शहर, गांव या कस्बे हर कहीं होती है. महिलाएं यदि सही प्लानिंग के साथ Retail Stores Business को शुरू करती है तो इससे प्रतिदिन काफी अच्छी इनकम कर सकती है.

दुकान के इंटीरियल और सामान Retail Shop interior and accessories

यदि आप आपने गांव, शहर या कस्बे में Retail Stores Business शुरू करना चाहती है तो Retail Stores Business शुरू करने के लिए सबसे पहले एक अच्छा प्लान बनाएं. आपका प्लान जितना मजबूत होगा बिजनेस उतनी ही तेजी से ग्रो करेगा. सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें, आप जिस इलाके में Retail Stores Business शुरू करना चाहती हैं, उस इलाके के हिसाब से आपके बिजनेस का बजट होगा. जो दुकान के इंटीरियल और सामान पर खर्च होगा.

Retail Stores Business को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम एक लाख रूपए होना चाहिए ताकि आप छ माह तक बिना प्राॅफिट के बिजनेस को चला सकें.

दुकान का स्पेस कम से कम 500 से 1000 स्केयर फीट से अधिक होना चाहिए. वैसे तो कम जगह पर भी इसे शुरू किया जा सकता है लेकिन छोटी जगह पर माल को रखने में परेशानी आती है.

आपका व्यवहार भी  Your behavior too

Retail Stores Business के लिए भीड़ वाला इलाका, मेनरोड, पाॅश काॅलोनी, ऐसी जगह पर शुरू करना अधिक फायदेमंद होता है. इसके साथ ही यदि आपका व्यवहार भी अच्छा होना चाहिए.

Retail Stores Business के लिए पब्लिसिटी की विशेष आवश्यकता नहीं होती, क्योंकि यहां आम लोगों के जरूरत की हर तरह की चीजें होती है इसलिए लोग अपने आप ही पहुंच जाते हैं. फिर भी आपके पास कोई प्लानिंग है तो आप उसे हाइलाइट करके उसकी पब्लिसिटी कर सकती है.



रिटेल स्टोर में कस्टमर बढ़ाने के लिए To Increase Customer In Retail Stores

Retail Stores Business में कस्टमर बढ़ाने के लिए किराणा सामान, दूध, ब्रेड, अंडा, फल-सब्जी, खिलौन जैसे आयटम भी सेलिंग के लिए रख सकती है. इससे सुबह शाम कस्टमर जरूर पहुंचेगें. रिटेल स्टोर पर कस्टमर की भीड़ रहने पर अन्य कस्टमर भी शाॅप की ओर खिंचें चलें आते हैं.

Read this also :


बच्चों के खाने पीने वाली चीजें दुकान में सामने सजा कर रखें. ताकि अन्य सामानों के साथ साथ बच्चे भी अपनी पसंद का सामान खरीद सकें.

Mahila business ideas | womens retail business in hindi | Business Mantra


माल कहां से लाएं Where to get the goods

शुरूआत में Retail Stores Business के लिए शहर के होलसेल मार्केट से बड़े सप्लायर के पास से माल लाएं. इस बात का ध्यान रखें जहां माल सस्ता और अच्छा मिलें उन्हीं से डील करें. शुरू में आपको उनसे सम्पर्क करना होगा. स्टोर शुरू होने के बाद उनके एजेंट खुद ही आने लगते है. जान-पहचान हो जाने पर आप फोन पर ही माल बुक करवा कर मंगवा सकती है.




See this videos also :


रिटेल स्टोर में कमाई कितनी होगी How much will earn in retail stores

Retail Stor Business में अनलिमेटेड कमाई होती है. रिटेल स्टोर में जो भी सामान बिकते  हैं. उन पर प्राफिट का मार्जिन अलग-अलग होता है. आपकी कमाई सेलिंग पर डिपेंट है. जितना अधिक प्रोडेक्ट बेचेगी उतनी ही अधिक इनकम होगी. यदि आप एक लाख रूपये से इस बिजनेस को शुरू करती है तो 12 से 15 हजार रूपये की कमाई कर सकती है. जैसे-जैसे स्टोर में सेलिंग बढ़ती जाएगी प्रोफिट भी बढ़ता जाएग. ग्राहकों की संख्या काफी अधिक होने पर अनलिमटेड कमाई होती है.






बिजनेस को शुरू करने के लिए लायसेंस License to Start Business

रिटेल स्टोर शुरू करने के लिए आपको दो तरह के लायसेंस लेना जरूरी है. पहला, गुमस्ता लायसेंस और दूसरा जीएसटी लायसेंस. इस बारे में आप अपने शहर के किसी बिजनेस सलाहकार या सीए से जानकारी ले सकती है.. आजकल यह दोनों प्रक्रिया Online हो गई है आप स्वयं भी कर सकती हैं.

फ्रेंड्स, हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आयी होगी. पसंद आने पर इसे लाईक शेयर करें. जो लोग इस चैनल पर नए आएं है. जिन्होंने अभी तक ब्लाग को सबक्राइब नहीं किया है. तो ब्लाग के ऊपर राइट साइड में बनें फाॅलों के बटन पर क्लिक कर सबक्राइब कर दें ताकि उन्हें भी बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आर्टिकल्स अपलाड होते ही ईमेल द्वारा आपको मिल जाए. आज बस इतना ही फिर मिलेंग नई जानकारी के साथ नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : Mahila business ideas | womens retail business in hindi | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें