High Paying Jobs Without a Degree | बिना डिग्री पाये job 1 लाख तक कमाई | business mantra. - Business Mantra

High Paying Jobs Without a Degree | बिना डिग्री पाये job 1 लाख तक कमाई | business mantra.

High Paying Jobs Without a Degree | बिना डिग्री पाये job 1 लाख तक कमाई | business mantra.
High Paying Jobs Without a Degree | बिना डिग्री पाये job 1 लाख तक कमाई | business mantra.


High Paying Jobs Without a Degree | बिना डिग्री पाये job 1 लाख तक कमाई | business mantra.


High Paying Jobs Without a Degree | बिना डिग्री पाये job 1 लाख तक कमाई | business mantra.


आज हम बिना डिग्री वाले खास प्रोफेशन के बारे में बता रहे रहें हैं. जिन युवाओं का मन पढ़ाई में नहीं लगता है. यहां बताएं जा रहे बिना डिग्री वाले प्रोफेशन आज के समय में काफी हिट है. ऐसे बहुत से युवा है जिनका मन पढ़ाई में नहीं लगता है. पर उन्हें दुसरे काम में अच्छा मन लगता है. ऐसे में उनके माता-पिता परेशान रहते हैं. बच्चे का मन पढाई में नहीं लग रहा है तो परेशान ना हो. कुछ ऐसे प्राफेशन भी जिनके द्वारा वे अपनी जिंदगी को सवार सकते हैं.

फिल्म इंटरटेमेंट जाॅब Film entertainment jobs

फिल्म इंटरटेमेंट से जुड़े ऐसे अनेकों काम है जिन्हें सीख कर सिर्फ अच्छी कमाई ही नहीं दुनिया में इज्जत और शोहरत भी कमा सकते हैं. सिंंिगंग, डांसिंग, कोरियोग्राफी, फोटोग्राफी, वीडियो एडिटिंग, वायस ओवर, एनाउंसर, स्क्रिप्ट राइटिंग, डायरेक्शन आदि जिस कला मेंरूचि है. उस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं. आज इंटरटेमेंट इंडस्ट्री में हजारों तरह के काम है. जिन्हें कर सकते हैं. उससे संबंधित कोई कोर्स या ट्रेनिंग लेकर अपना करियर बना सकता है.

कोर्स करने की बात सुनकर बहुत सारे युवा यह कह सकते हैं. आप कोर्स की बात कर रहे हैं. हमें जब पढ़ाई ही नहीं करना है फिर यह कोर्स क्यों? मेरा मानना है कोर्स के माध्यम से आप अपने रूचि को अच्छी तरह से निखार सकते हैं. सीधे शब्दों में कह सकते हैं बिना गुरू के ज्ञान हासिल नहीं किया जा सकता.

जितने भी बड़े कलाकार बनें हैं. उनके पीछे किसी ना किसी का सहयोग था. तब जाकर उन्होंने यह मुकाम हासिल किया. यहां एक बात स्पष्ट कर देना चाहूंगा. बहुत सारे ऐसे युवा भी होते हैं. उनका मन किसी भी काम में नहीं लगता. वे सिर्फ पढाई से जी चुराते है. ऐसे युवा कोई क्रिएटिव कोर्स भी कर लेंगे तो वे आगे कुछ नहीं कर सकते. क्योंकि उनके अंदर काबलियत ही नहीं होगी तो आगे कैसे बढ़ेंगे. 


इंटरटेमेंट इंडस्ट्री जाॅब Entertainment Industry Jobs

जो युवा इंटरटेमेंट इंडस्ट्री में कुछ करना चाहते हैं. उन्हें मालूम होना चाहिए कि सिर्फ फीचर फिल्म ही नहीं आजकल टीवी पर बहुत सारे रियलिटी शो चल रहे उसमें हिस्सा ले सकते हैं. खुद आना युट्यिुब चैनल शुरू कर अपनी काबलियत को दुनिया के सामने ला सकते हैं.

मॉडलिंग और एक्टिंग इंटरटेमेंट इंडस्ट्री से ही जुड़ा हुआ वर्क है. इस क्षेत्र में कदम बढ़ाना चाहते हैं तो किसी अच्छे एडवाइजर की तलाश करें. जो आपको सही राह दिखा सके. इस क्षेत्र में अनलिमिटेड पैसा है. यहां खूबसूरती और टेलेंट अधिक मायने नहीं रखती. मायने रखती है खुद को आप कैसे प्रजेंट करते हैं. कोई सही गाड फादर मिल गया तो आप इस फिल्ड में डंका बजा सकते हैं.

म्यूजिक इंडस्ट्री जाॅब Music industry web

म्यूजिक में आपकी रूचि है तो आप इसमें अपना फ्यूचर तलाश सकते हैं. म्युजिक भी इंटरटेमेंट इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ क्षेत्र है. 65 हजार करोड़ की म्युजिक इंडस्ट्री है. किसी गुरू से शिक्षा लेकर म्युजिक के क्षेत्र में कमाल कर सकते हैं. अच्छे गायक और म्युजिक डारेक्टर की हमेशा डिमांड रहती है. इस क्षेत्र में आपकी क्रिएटिविटी आपको ऊंचाई तक ले जाएगी. शैहरत और दौलत की कमी नहीं रहेगी. टीवी के रियलिटी शो जीतने वालांे को रातों रात करोड़ों आॅफर मिलने लगते हैं.

Read this also :


डांस और कोरियोग्राफी जॉब Dance and choreography jobs

डांस और कोरियोग्राफी आज के समय में काफी अच्छा आॅप्शन बन चुका है. टीवी रिऐलिटी शो के चलते पिछले कुछ समय में इंटरटेमेंट इंडस्ट्री में डांसिंग की काफी डिमांड बड़ी है. यदि आपकी रूचि डांसिंग में हैं तो इसके लिए वक्त ना गवाएं. अच्छे गुरू से इसकी ट्रेनिंग लेकर टीवी रिऐलिटी शो से इस क्षेत्र में एंट्री कर सकते हैं. आज तो हालत यह हो गई है कि टीवी रिऐलिटी शो की वजह से 5 साल के बच्चे तक सिलिब्रिटी बन रहे हैं.

कुकिंग जॉब Cooking job

कुकिंग कल तक कुकिंग को एक बेकार और बोरिंग जाॅब समझा जाता था. आज के समय में कुकिंग की गिनती हाट जाॅब में हो रही है. कुकिंग को भी टीवी रिऐलिटी शो ने काफी पापुलर किया है. यदि आपका पेशन शेफ बनने में है तो जल्दी से कुंिकंग के किसी प्रोग्राम में हिस्सा लेने की तैयारी कर दें. अच्छी कुकिंग करने वालों को किसी कोर्स करने की जरूरत नहीं होती. मुकेश अंबानी या अमिताभ बच्चन के यहां कुक करने वालों को लाखों रूपये महीने के साथ ढ़ेर सारी फैस्लिटी दी जाती है.

अपने शहर के छोटे-बड़े होटल में शेफ बन सकते हैं. खुद का रेस्टोरेंट, कैटरिंग, बेकरी, केक या चाकलेट कंपनी शुरू कर सकते हैं. कुकिंग क्लासेस शुरू कर सकते हैं. युट्यिुब पर कुकिंग के चैनल बना सकते हैं. इनके अलावा भी बहुत सारे आप्शन है. इस फिल्ड में आने वालों का फ्यूचर ब्राइट है.

Read this also :


बाॅडी बिल्डिंग जॉब Body Builder Jobs

जिन युवाओं को बाॅडी बनाने का शौक हैं. फिटनेस एक्टिविटीज करना उन्हें अच्छा लगता है. इसे अपना प्रोफेशन बना सकते हैं. फिटनेस या योगा से संबंधित कोर्स करके अपना करियर बना सकते है. फिटनेस के प्रति लोग आज पहले से अधिक सचेत हो रहे हैं.

बड़े सिलिब्रिटी के पर्सनल फिटनेस इंस्टैक्ट्रर बन सकते हैं. खुद का जिम या योगा स्टुडियो शुरू कर सकते हैं. फिटनेस एडवाइजर बन सकते हैं. फिटनेस में आज बहुत पैसा है. बस इस प्रोफेशन को सही तरह से समझने की है. 


स्पोर्ट्स लवर्स Sports Lovers

आप एक स्पोर्ट्स लवर्स है. स्पोर्ट्स  के अलावा आपको कुछ नहीं सुझता तो आप जान लें स्पोर्ट्स में अपना ही नहीं देश का नाम भी रौशन कर सकते हैं. स्पोर्ट्स में यदि आपकी रुचि है तो टाइम जाया ना करें. एक समय था जब भारत में क्रिकेट के अलावा किसी अन्य गेम पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता था. अब समय बदल चुका है. कबड्डी, हॉकी, कुश्ती, बैटमिंटन, लान टेनिस, शतरंज, बॉक्सिंग, शूटिंग जैसे अन्य गेम में अपने देश के अनेक खिलाड़ियों ने खूब नाम रोशन किया. स्वमिंग, एथलेटिक्स, हैमर थौरो, लाग जंप, हाई जंप, पोल वाॅट जैसे किसी भी स्पोर्ट्स में आपकी रूचि है. उस पर ध्यान देकर अपना करियर बना सकते हैं.

एक स्पोर्ट्समैन बनने के लिए शारीरिक व मानसिक ताकत की जरूरत होती है. यह दोनों बातें आपके अंदर है तो इस फिल्ड में काफी कुछ कर सकते हैं. विश्व स्तर पर कोई भी एक गेम जीत कर आने पर आपके चाहने वालों की और पैसों की कोई कमी नहीं रहेगी.

फोटोग्राफी बिना कोर्स के कमाई  Photography earning without course

आज के समय में फोटोग्राफी एक ऐसे प्राफेशन जिसकी सबसे अधिक मांग है. किसी प्रकार के कोर्स को किए बिना आप फोटोग्राफी से कमाई कर सकते हैं. फोटोग्राफी में अपना फ्यूचर बनाने के लिए विजन की असवश्यकता होती है. यदि आप कोर्स कर लेते हैं तो और अच्छी बात है.

फोटोग्राफी अनेकों प्रकार की होती है. जैसे वाइल्ड फोटोग्राफी, वेडिंग फोटोग्राफी, माॅडल फोटोग्राफी, प्रोफेशनल प्रोटोग्राफी, इंडस्ट्रीयल फोटोग्राफी, स्टाक फोटोग्राफी इनमें से आप अपनी रूचि के अनुसार फोटोग्राफी चुन सकते है. वेबसाइट्स, सोशल मीडिया फोरम्स, ट्रेवल पोर्टल, फैशन इंडस्ट्री अन्य कई प्राइवेट कंपनियों और सरकारी विभागों में फोटोग्राफी प्रोजेक्ट्स का काम कर सकते हैं.

स्टाक फोटोग्राफी Stock photography

स्टाक फोटोग्राफी एक ऐसी फोटोग्राफी है जो इनमें से सबसे सरल है. इस फोटोग्राफी आज सबसे अधिक डिमांड में हैं. स्टाक फोटोग्राफी के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारा वीडियो देख सकते हैं. ऊपर आई बटन में उसक लिंक मिल जाएगा. स्टाक फोटोग्राफी आप अपने मोबाइल से खींच सकते हैं. इस फोटोग्राफी में किसी भी प्रकार के फोटो को खींच सकते हैं. इसका कोई क्राइट एरिया नहीं है. इन्हें घर बैठे आॅनलाइन बेच सकते हैं.

Read this also :

पेंटिंग से कमाई Earnings from painting

पेंटिंग में यदि आपका इंटरेस्ट है तो आप इस फिल्ड में उतर सकते हैं. पेंटिंग को गाॅड गिफ्टेड आर्ट कहा जाता है. आज पेटिंग की काफी डिमांड है. बड़े पेंटिंग आर्टिस्ट की एक पेंटिंग करोड़ों में बिकती है. इस बात से खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि इसकी कितनी डिमांड है. पेंटिंग के लिए किसी कोर्स की आवश्यकता नहीं होती. इससे जुड़े कोर्स यदि कर लेते हैं तो काफी अच्छी बात है. पेंटिंग के लिए क्रिएटिव माइंड और पेशन की जरूरत होती है. ऐसा कर सकते हैं तो इस फिल्ड में आ सकते हैं.

वेब डिवलपर प्रोफेशन Web developer professional

आज के समय में वेब डिवलपर की काफी डिमांड है. इंटरनेट के प्रभाव और ऑनलाइन के बढ़ते कारोबार की वजह से वेब डिवलपर डिमांड दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है. अधिकतर संस्थानों और कंपनियों की वेबसाइटें होती हैं जिसे मेंटेन करने के लिए उन्हें एक प्रोफेशनल वेब डिवलपर की जरूरत होती है. जितने वेब डिवलपर की जरूरत है उतने वेब डिवलपर ना होने से इनकी मांग और अधिक है. इन्हे मनमाना रेट भी मिल रहा है.

वेब डिवलपर के लिए किसी बैचलर डिग्री की जरूरत नहीं होती है, बस वेब और प्रोग्रामिंग स्क्रिप्ट में महारत हासिल होनी चाहिए. जिन युवाओं को ऐसे वर्क करने में है. वे खुद ही आॅनलाइन इन कामों को सीख कर इस फिल्ड में आगे बढ़ सकते हैं. एक वेब डिवलपर की शुरूवात भले 5 से 8 हजार की सैलरी से होती हो 5-6 साल के अनुभव के बाद लाखों रूपए महीने की कमाई कर सकते हैं.

See this videos also :


रियल एस्टेट ब्रोकर प्रोफेशन Real Estate Broker Profession

रियल एस्टेट ब्रोकर काफी फायदे वाला प्रफेशन है. रियल एस्टेट ब्रोकर बनने के लिए जमीन के क्रय-विक्रय से संबंधित कानूनी जानकारी के साथ-साथ स्मार्टनेस होना जरूरी है. इसे समझने में थोड़ा वक्त लग सकता है. पर आगे चल कर दोनों हाथों से नोट बटोर सकते हैं. इस फिल्ड में कमाई इस बात पर निर्भर करेगी कि आप किस शहर या जगह पर अपना काम कर रहे हैं. छोटी सीटी के मुकाबले बड़ी सीटी में कमाई अधिक होती है. इसकी वजह है वहां जमीन की खरीदी बिक्री हमेशा चलती रहती है.

रियल एस्टेट में इंटरेस्ट हैं तो यह फिल्ड काफी फायदेवाला है. पहले बड़े ब्रोकर के अंडर में काम करें. उनके काम करने का तरीका फालो करें. उनके बोलने का तरीका उनके सौदेबाजी का तरीका माकेट की समझ जैसी बातों को यदि आप समझ जाते हैं तो कुछ ही सालों बाद आना खुद का काम शुरू कर सकते हैं. इसे आप सही तरीके से कर ले जाते हैं तो जान लें किसी भी बड़ी डिग्री वाले की कमाई को फेल कर सकते हैं.

सोशल मीडिया  प्रोफेशन Social media professionals

सोशल मीडिया का असर चारों ओर जबरदस्त देखने को मिल रहा है. सोशल मीडिया एक्सपर्ट का पेशा आज महत्तवपूर्ण पेशा बन चुका है. इसके लिए किसी डिग्री की जयरत नहीं होती. कोई भी इंटरनेट से ही सीख सकता है. बड़े सीलिब्रिटी, बिजनेसमैन, पोल्टिशयन, कंपनी, इंस्ट्युट, हास्पिटल सब सोशल मीडिया पर प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया एक्सपर्ट की मदद लेते हैं. इसके बदले उन्हें अच्छा पैसा दे रहे हैं.

Read this :-


सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ एक और वर्क काफी तेजी से बढ़ रहा है. डिजीटल मार्केटिंग. इस वर्क की जितनी डिमांड है. उतनी लोग अब भी इस फिल्ड में नहीं है. मजबूरी लोग अपने प्रोडेक्ट की डिजीटल मार्केटिंग खुद इंटरनेट से सीखकर कर रहे हैं. सोशल मीडिया या डिजीटल मार्केटिंग के द्वारा 30 से 1 लाख रूपये काफी असानी से कमा सकते हैं. अनुभव हो जाने पर अपनी कंपनी शुरू कर प्रति दिन लाखों रूपए कमा सकते हैं.

 प्रोफेशनल एथिकल हैकर जाॅब Professional ethical hacker job

 प्रोफेशनल एथिकल हैकर जाॅब भी आज हाट जाॅब बना हुआ है. इसकी डिमांड प्रायवेट कंपनी, ऑफिस, सरकारी विभाग, पुलिस जैसे स्थानों पर है. प्रोफेशन एथिकल हैकर बनने के लिए भी बड़े डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है. अनेक लोग इसे इंटरनेट से सीख कर सर्विस दे रहे हैं. जो भी प्रोफेशन एथिकल हैकर बनना चाहता है. जान ले इसमें काफी अच्छा फ्यूचर है. कुछ ही समय में काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

See this videos also :


फ्रेंड्स, इसके अलावा भी और भी बहुत सारे वर्क है. जो बिना डिग्री के किया जा सकता कमाई भी खूब की जा सकती है. यदि आप उनके बारे में जानना चाहते हैं तो कमेंट बाक्स में लिखें. हम उस बारे में जानकारी देने की कोशिश करेंगे. आज के लिए इतना फिर मिलेंगे एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ. गुड वाय टेक केयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Read this :-


Web Title : High Paying Jobs Without a Degree | बिना डिग्री पाये job 1 लाख तक कमाई | business mantra.

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें