5000 में शुरू करें पोस्ट ऑफिस | Post Office Franchise In Hindi | Business Mantra - Business Mantra

5000 में शुरू करें पोस्ट ऑफिस | Post Office Franchise In Hindi | Business Mantra

5000 में शुरू करें पोस्ट ऑफिस | Post Office Franchise In Hindi | Business Mantra
5000 में शुरू करें पोस्ट ऑफिस | Post Office Franchise In Hindi | Business Mantra

5000 में शुरू करें पोस्ट ऑफिस | Post Office Franchise In Hindi | Business Mantra

5000 में शुरू करें पोस्ट ऑफिस | Post Office Franchise In Hindi  - आज हम सरकारी Post Office की फ्रेंचाइजी लेने के बारे में जानकारी दे रहे हैं. किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए काफी पैसों की जरूरत होती है. दूसरी समस्या यह होती है कि उस बिजनेस को चलाना. इसके लिए अनेक बेरोजगार ऐसे किसी बिजनेस की तलाश में रहते हैं जिसमें पैसे कम लगे और रिस्क ना हो. 


यदि आप कम पैसों में शुरू किए जाने वाले बिना रिस्क वाले की किसी बिजनेस की तलाश में हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है. सरकार द्वारा किसी भी छोटे बड़े शहर के लिए Post Office की फ्रेंचाइजी मात्र 5000 में दी जा रही है. ऐसा मौका हाथ से जाने ना दें.

Who can take post office franchise कौन ले सकता है पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी

Post Office की फ्रेंचाइजी कोई भी व्यक्ति लेने का हकदार है. इंस्टीट्यूशंस, ऑर्गेनाइजेशंस, बड़े-छोटे दुकानदार पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. शहरी, टाउनशिप, स्पेशल इकोनॉमिक जोन, इंडस्ट्रियल सेंटर, कॉलेज, पॉलिटेक्निक्स, यूनिवर्सिटीज, प्रोफेशनल कॉलेज भी फ्रेंचाइजी लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.



They can also get post office franchise इन्हें भी मिल सकती पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी

Post Office में काम करने वाले कर्मचारियों के परिवार के सदस्य भी Post Office की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं उनके लिए एक शर्त रखी गई है. शर्त यह है कि कर्मचारी के परिवार वाले को उसी डिवीजन में फ्रेंचाइजी नहीं मिलेगी, जहां वह कर्मचारी के रूप में नियुक्त है.

Conditions for taking post office franchise पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए शर्तें 

Post Office की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कुछ नियम व शर्ते बनाएं गए है. उसे पूरा करना जरूरी है. 8वीं पास और 18 साल से अधिक उम्र होने पर आप Post Office की फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. Post Office की फ्रेंचाइजी लेने के लिए 5000 रुपए का सिक्योरिटी एमाउंट जमा करना होगा.

इसके लिए एक फॉर्म भर के जमा करना होगा. एप्लीकेशन मिलने के बाद 14 दिन के भीतर ASP/SDl की रिपोर्ट के बेस पर चयन किया जाता है. फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति का चयन डिविजनल हेड करते हैं.

See this videos also :


For form to take post office franchise पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए फॉर्म के लिए यहां लिंक पर क्लिक करें


आपके द्वारा दी गई जानकारी की पूरी जांच की Post Office के अधिकारियों द्वारा की जाती है. यह भी देखा जाएगा जिस इलाके में इंडिया पोस्ट फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई किया गया है वह क्षेत्र Post Office के जरूरत के हिसाब का क्षेत्र है या नहीं. चयन किए जाने के पर फ्रेंचाइजी के हिसाब से ब्रांड पर हस्ताक्षर करना होगा.
सिक्योरिटी एमाउंट के हिसाब से एक दिन में कितना फाइनेंशियल ट्रान्जेक्शंस कर सकते हैं, इस बारे में अधिकारी द्वारा निर्धारित किया जाता है. धीरे-धीरे करके यह एवरेज डेली रेवेन्यू के आधार पर बढ़या जाता है.

Read this also :


पोस्ट ऑफिस कैसे होती है कमाई How does a post office earn

Post Office फ्रेंचाइजी लेने के बाद कमाई कमीशन द्वारा होती है. आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से प्रोडक्ट व सर्विस दी जाती है. उन सर्विस पर कमीशन ले सकते हैं. यह कमीशन Post Office द्वारा तय की गई है.

रजिस्टर्ड आर्टिकल की बुकिंग पर 3 रूपये, स्पीड पोस्ट आर्टिकल्स की बुकिंग पर 5 रूपये, 100 से 200 रुपए के मनी ऑर्डर की बुकिंग पर 3.50 रुपए, 200 रुपए से ज्यादा के मनी ऑर्डर पर 5 रुपए कमीशन के रूप में मिलेंगे. इसके अलावा आपको 20 फीसदी कमीशन हर माह रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट के 1000 से ज्यादा बुकिंग पर मिलेंगे. पोस्टेज स्टांप, पोस्टल स्टेशनरी और मनी ऑर्डर फॉर्म की बिक्री पर 5 फीसदी का कमीशन मिलेगा.

Read this :-

फ्रेंड्स, Post Office की फ्रेंचाइजी कैसे लें इस बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. जो भाई ब्लाग पर पहली बार आएं है. बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो ब्लाग के ऊपर साइड में बनें  फालो को बटन पर क्लिक करके फाॅलो कर लें. फिर मुलाकत होगी एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ  (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : 5000 में शुरू करें पोस्ट ऑफिस | Post Office Franchise In Hindi | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें