Goat Farming : नाबार्ड से बकरी पालन के लिए लोन कैसे लें | Business Mantra - Business Mantra

Goat Farming : नाबार्ड से बकरी पालन के लिए लोन कैसे लें | Business Mantra


Goat Farming  नाबार्ड से बकरी पालन के लिए लोन कैसे लें  Business Mantra
Goat Farming  नाबार्ड से बकरी पालन के लिए लोन कैसे लें  Business Mantra

Goat Farming : नाबार्ड से बकरी पालन के लिए लोन कैसे लें | Business Mantra

gramin business idea, gaon me business idea, gaon me kya business kare, गांव में कौन सा बिजनेस करें, गांव में चलने वाला बिजनेस, ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार


हलो फ्रेंड्स,
ghar baithe business konsa kare | gaon me kya business kare | ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार. आज न्यू बिजनेस आइडिया के अंतर्गत जानकारी दे रहे है नाबार्ड NABARD से बकरी पालन Goat Farming के लिए लोन कैसे प्राप्त करें. आज के समय में ज्यादातर लोग नौकरी की बजाएं स्वयं का बिजनेस Business करना चाहते है. इसकी मुख्य वजह यह है कि आज के दौर में नौकरी आसानी से नहीं मिलती है. दूसरी बात जिस भी क्षेत्र में चले जाओ वहा कम्पटीशन काफी है. ऐसे में स्वयं का छोटा मोटा कोई भी बिजनेस शुरू करना आज के युवाओं के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है.

ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को स्वयं का बिजनेस करने के लिए सरकार द्वारा मुर्गी पालन, मधुमक्खी पालन की तरह बकरी पालन के लिए प्रोत्साहन दे रही है.

बकरी का इस्तेमाल दूध और मीट के तौर पर सबसे अधिक किया जाता है. शहरों में इसकी काफी डिमांड हैं. गांव में बकरी पालन Goat Farming शुरू करके आसपास के शहरों और कस्बों में इसकी सप्लाई दे सकते है.
ग्रामीण क्षेत्रों में बकरी पालन Goat Farming करना भी एक बेहतर बिजनेस Business है. इसकी मुख्य वजह यह कि बकरी आकार में छोटी होती है और इन पर होने वाला खर्चा भी काफी कम होता है. गांव में पर्याप्त खुली जगह होती है, चारा और पानी की व्यवस्था आसानी से हो जाती है. इसलिए गांव में ज्यादातर लोग बकरी पालन करना चाहते है. लेकिन जानकारी के अभाव में और पूंजी की कमी की वजह से लोग बकरी पालन को शुरू नहीं कर पाते है.

यदि आप भी बकरी पालन Goat Farming शुरू करना चाहते है और आपके पास पर्याप्त पूंजी नहीं है तो आप बिलकुल परेशान ना हो क्योंकि आज हम जानकारी दे रहे है किस तरह से आप नाबार्ड NABARD (National Bank for agricultural and Rural Development) से लोन लेकर अपना बिजनेस Business शुरू कर सकते है.



आइए सबसे पहले जानते है नाबार्ड NABARD क्या है. 

नाबार्ड NABARD का पूरा नाम है नेशनल बैंक फोर एग्ररीकल्चर एण्ड रूराल डिपाडमेंट (National Bank for agricultural and Rural Development)  इसकी स्थापना 1982 में आरबीआई के द्वारा की गई थी. नाबार्ड NABARD कोई बैंक नहीं है बल्कि यह एक तरीके के बैंक से जुड़ी हुई संस्था है जो लोगों के हित में काम करती है. नाबार्ड NABARD का मुख्य कार्य है भारत के उन किसानों और छोटे व्यापारियों की मदद करना है जो मुख्य धारा से दूर है. ताकि वह अपना बिजनेस Business शुरू करके आर्थिक रूप से सम्पन्न हो सकें.


बकरी पालन के लिए नाबार्ड NABARD से लोन देने में तीन संस्थाएं अहम रोल निभाती है. पहली आरबीआई जो फण्ड एलोकेट (allocate) करती है दूसरी नाबार्ड जो फण्ड को सही तरीके से इस्तेमाल में लाने के लिए वितरित करती और सबसे आखरी में बैंक जो लोन देती है. यानि की इन तीनों संस्थाओं से गुजरने के बाद लोन दिया जाता है. तो आइए जानते है नाबार्ड से बकरी पालन Goat Farming के लिए लोन कैसे ले

Read this also :


बकरी पालन Goat Farming शुरू करने से पहले किसी सरकारी संस्था से प्रशिक्षण अवश्य ले लें. इसके दो फायदे होते है पहला तो यह है कि आपको बकरी पालन कि पूरी जानकारी अच्छे से मिल जाती है और दूसरा फायदा यह है कि आपको प्रशिक्षण की समाप्ति के बाद सर्टिफिकेट मिलता है जो लोने लेने में बहुत मदद करती है.

बकरी पालन Goat Farming शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के एनिमल डिपार्टमेंट यानी पशु विभाग से संपर्क करना होगा. यहां पर आपको बकरीयों के नस्ल, रखरखाव आदि के बारे में अच्छी जानकारी मिल जाएगी. साथ ही इस विभाग से भी आप लोन के लिए जानकारी हासिल कर सकते है.




 

बकरी पालन Goat Farming का प्रशिक्षण लेने के बाद बैंक से संपर्क करें. ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत से बैंक है जो नाबार्ड के तहत लोन मुहैया कराते है. आप अपने क्षेत्र के ग्रामीण बैंक या अन्य नेशनल बैंकों से संपर्क करके वहां से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है. ध्यान रहे जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते है उस बैंक में आपका बैंक एकाउंट होना चाहिए. तभी बैंक आपको लोन देने के बारे में विचार करेगी.


Read this also :


बैंक से एक एप्लीकेशन फार्म लेकर उसे अच्छे पढ़कर भर दें. उसमें पूछे गए सभी जानकारियों को सही सही भरें इसके बाद बैंक से मांगे गए डोक्युमेंट जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, एडरेस प्रूफ आदि के साथ उस फार्म को बैंक में जमा कर दें.

ध्यान रहे फार्म और डोक्युमेंट के साथ एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी जमा करनी पड़ेगी. उस प्रोजेक्ट रिपोर्ट में बकरी पालन शुरू करने के लिए होने वाला पूरा खर्चा जैसे शेड बनाने, बकरियों की खरीदी, उनके चारे-पानी आदि पर होने वाला खर्च आदि के बारे में विस्तार से जानकारी होनी चाहिए.

See this videos also :


इस प्रोजेक्ट में प्रतिमाह होने वाला खर्चे के साथ साथ उससे होने वाले लाभ को भी दर्शाना होगा.
इस प्रोजेक्ट रिपोर्ट को और एप्लीकेशन फार्म को नाबार्ड के सामने पेश किया जाएगा. आपकी रिपोर्ट जितनी अच्छी होगी लोन मिलने में उतनी आसानी होती है. इसलिए ध्यान रहे प्रोजेक्ट बनाने के लिए किसी अच्छे जानकार वाले या किसी चार्टटे एकाउंट की मदद ले सकते है.

आपके द्वारा जमा किए गए डोक्युमेंट, एप्लीकेशन फार्म और प्रोजेक्ट रिपोर्ट जमा होने के बाद बैंक उनकी बारीकी से जांच करता है. सभी जानकारी सही पाने के बाद अगर बैंक को आपका तकनीकी और आर्थिक मेजेमेंट पसंद आता है तो बैंक लोन देती है.

See this videos also :


फ्रेंड्स आज हमने जाना बकरी पालन शुरू करने के लिए नाबार्ड से लोन कैसे लें. लोन लेने की प्रक्रिया थोड़ी कठिन जरूर है और इसमें थोड़ा समय भी लगता है. इससे परेशान ना हो. क्योंकि मेहनत, परिश्रम और दृढ़ निश्चय कामयाबी दिलाती है. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : Goat Farming : नाबार्ड से बकरी पालन के लिए लोन कैसे लें | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें।