बारह महिने चलने वाला बिजनेस | बनाना आसान | बेचना आसान | Business Mantra - Business Mantra

बारह महिने चलने वाला बिजनेस | बनाना आसान | बेचना आसान | Business Mantra

#businessmantra #smallbusiness #lowbudgetbusiness #manufacturingbusinessideas

बारह महिने चलने वाला बिजनेस | बनाना आसान | बेचना आसान | Business Mantra
बारह महिने चलने वाला बिजनेस | बनाना आसान | बेचना आसान | Business Mantra


Manufacturing Business | Baking Soda | How To Start A Baking Soda Manufacturing Business Idea in Hindi | Business Mantra

बिजनेस मंत्रा पर आपका स्वागत है. आज New Business Idea  (न्यू बिजनेस आइडिया) के अंतर्गत जानकारी दे रहे है Manufacturing Business बेकिंग पाउडर उत्पादन का व्यापार कैसे शुरू करें. बेकिंग सोडा को पहली बार 1861 में विकसित किया गया था. यह सूखा हुआ रसायनिक पदार्थ है. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कई तरह के खाद्य पदार्थो के निर्माण में किया जाता है. Manufacturing Business बेकिंग पाउडर का निर्माण करना काफी सरल है. Baking Powder Manufacturing Business (बेकिंग पाउडर मेकिंग बिजनेस ) को छोटे स्तर पर मशीन की मदद से शुरू किया जा सकता है.

और भी Manufacturing Business पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.




Manufacturing Business Baking Soda के बारे में. बेकिंग पाउडर की डिमांड बारहों महिने रहती है. इसका इस्तेमाल लगभग सभी घरों में किया जाता है. इसके अलावा छोटे बड़े रेस्टोरेंट, होटलो और बेकरी में होती है. बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल सबसे अधिक बेकरी प्रोडेक्ट को बनाने में किया जाता है. इसलिए इसकी सबसे अधिक डिमांड भी बेकरी में होती है. इसके अलावा भी कई तरह के खाद्य पदार्थो को बनाने और अन्य कामों में बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है.

बैकिंग पाउडर मैन्युफैक्चरीग बिजनेस Baking Powder Manufacturing Business 

Manufacturing Business बैकिंग सोडा को छोटे स्तर पर कोई भी व्यक्ति एक सामान्य से मशीन के द्वारा शुरू कर सकता है. यदि आप छोटे पैमाने पर Manufacturing Business बेकिंग पाउडर को शुरू करना चाहते हैं, तो Low budget  में इस बिजनेस को शुरू कर सकते है. और भी Low budget Business पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

बैकिंग पाउडर मैन्युफैक्चरीग बिजनेस आवश्यक स्थान 

Banking Soda Manufacturing Location Required

Manufacturing Business बैकिंग सोडा को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए कम से कम एक हजार स्कावर फुट जगह की आवश्यकता होगी. जहां कच्चे माल को रखने, उत्पादन, उसकी पैकिजिंग, तैयार माल के रख रखाव आदि की जा सकें. इसके अलावा वहां बिजली और पानी की भी पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए.


यदि आप Manufacturing Business बैकिंग सोडा को बढ़े स्तर पर शुरू करना चाहते है तो इसके लिए कई तरह की मशीनों की आवश्यकता होगी. इन मशीनों की मदद से कम समय में अच्छी क्वालिटी का बेकिंग पाउडर का उत्पादन किया जा सकता है.

Manufacturing Business बैकिंग सोडा के लिए कुछ बुनियादी मशीनों की आवश्यकता होगी. मशीनों और बेकिंग पाउडर तैयार करने में लगने वाले कच्चे माल के बारे में ब्लाॅग में दिया गया है. ब्लाॅग का लिंक वीडियो के नीचे डिस्केप्शन में मिल जाएगा.


                         

बारह महिनेचलने वाला बिजनेस | बनाना आसान | बेचना आसान | Business Mantra



Manufacturing Business बैकिंग सोडा बनाने में लगने वाली मशीन:-

माइक्रो पुल्वेरिसर, सिफ्टर, ऑटोमेटिक पैकिजिंग मशीन, वजनमापी यन्त्र और विद्युत् संचालित ओवन, रिबन ब्लेंडर, इलेक्ट्रोनिक मोटर, इलेक्ट्रिसिटी इंस्टालेशन चार्जेज अर्थात  विधुत अधिष्ठापन चार्जेज मशीन, मशीनों को ढकने वाली छत सेट


Manufacturing Business Raw Material (कच्चा माल)

Manufacturing Business बैकिंग सोडा के लिए कच्चा माल में सोडियम बाई कार्बोनेट, स्टार्च सोडियम एल्युमीनियम सलफेट, एसिड कैल्शियम फॉस्फेट, पोटैशियम बाई टार्टरेट आदि रासायनिक पदार्थो की आवश्यकता होती है.

Manufacturing Business बैकिंग सोडा में लगने वाले सभी कच्चा माल दुकानों में आसानी से मिल जाएगा. ध्यान रखें बेकिंग पाउडर तैयार करने के इस्तेमाल होने वाली सामाग्री रासायनिक है इसलिए ये सभी सामग्री शहर के किसी केमिकल की दूकान में मिलेगी.

बेकिंग पाउडर तैयार करना आसान तो है लेकिन यह केमिकल से संबंधित प्रोडेक्ट है इसलिए इसका प्रशिक्षण अवश्य ले लें. प्रशिक्षण के दौरान बेकिंग पाउडर तैयार करने में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल और उसके सही सही मात्रा के बारे में जानकारी मिल जाती है.

वैसे तो आप अपने यहां किसी प्रशिक्षित व्यक्ति को अपने यहां काम पर रखकर इस बिजनेस को शुरू करें. 
Manufacturing Business बैकिंग सोडा को छोटे स्तर पर शुरू करें या बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए कई तरह के लाइसेंस और परमिशन की आवश्यकता होती है. क्योंकि यह बिजनेस केमिकल से संबंधित बिजनेस है



इसलिए बिजनेस को सुचारू रूप् से चलाने के लिए लाइसेंस और परमिशन लेना जरूरी होता है. बेकिंग पाउडर मैन्युफैक्चररिंग बिजनेस के लिए प्रत्येक राज्यों के अपने अपने नियम है जिन्हें फोलो करना होता है.

Manufacturing Business पंजीकरण Registration

आप जिस राज्य या क्षेत्र में Manufacturing Business बैकिंग सोडा बिजनेस शुरू करना चाहते है वहां के स्थानीय नगर निकाय प्राधिकरण से व्यवसाय का लाईसेंस जरूर ले लें. इसके बाद शुरूआत में एक छोटे पैमाने की यूनिट के लिए बिजनेस का पंजीकरण करा लें.



इसके अलावा एमएसएमई उद्योग आधार पंजीकरण, एफएसएसएआई लाईसेंस और बीआईएस के द्वारा निर्धारित गुणवता मानकों पर उतरते हुए इनके द्वारा जारी किया जाने वाला प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी.
आप जहां बिजनेस शुरू करना चाहते है वहां के किसी बैंक में एकाउंट होना चाहिए, ताकि सरकारी मदद के तौर पर मिलने वाला आर्थिक मदद के तौर पर बैंक से लोन ले सकें.

Manufacturing Business बैकिंग सोडा मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस की पब्लिसिटी की विशेष आवश्यकता नहीं होती है. लेकिन इसकी मार्केटिंग की आवश्यकता होती है. तैयार प्रोडेक्ट की सेलिंग के लिए होलसेल मार्केट और रिटेलर से संपर्क करें. आसपास के छोटे बड़े बेकरी वालों, होटलों और रेस्टोरेंट में भी सप्लाई दे सकते हैं.

बेकिंग पाउडर की पैकेजिंग पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है. क्योंकि बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल अलग अलग जगह पर अलग अलग मात्रा में किया जाता है. इसलिए बेकिंग पाउडर की पैकेजिंग उपयोगकर्ताओं को ध्यान में रखकर पैक किया जाना चाहिए.

आमतौर पर मार्केट में बिक्री के लिए बेकिंग पाउडर दो तरह की पैकिजिंग में आते है एक पाउच के रूप में दुसरे कंटेनर पैकिंग के रूप में.


घरेलू इस्तेमाल के लिए सौ ग्राम या दो सौ ग्राम के पाउच में और होटल या रेस्टोरेंट के लिए दो किलो या चार किलो के कंटेनर या डब्बों में बिकते है. बड़े औधोगिक बेकरियो के लिए इसकी पैकेजिंग 25 किलो या उससे अधिक किलो के फाइबर के डिब्बे में किया जाता है.

फ्रेंड्स आज हमने जाना Manufacturing Business बैकिंग सोडा मैन्युफैक्चरिंब बिजनेस की शुरुआत कैसे करें. और इसके लिए आवश्यक लाइसेंस के बारे में. फ्रेंड्स, आपको बिजनेस आइडियाज पसंद आयी होगी इसे लाईक व शेयर करें, फिर मुलाकात होगी एक नए एक न्यू बिजनेस आइडिया के साथ गुड वाय टेककेयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : बारह महिने चलने वाला बिजनेस | बनाना आसान | बेचना आसान | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें।