मात्र 13 हजार की मशीन कमा कर देंगी लाखों | Business Mantra - Business Mantra

मात्र 13 हजार की मशीन कमा कर देंगी लाखों | Business Mantra

                



मात्र 13 हजार की मशीन कमा कर देंगी लाखों | Business Mantra



आज हम न्यू बिजनेस आइडिया के अंतर्गत जानकारी दे रहे है वेल्वेट पेंसिल मेकिंग बिजनेस के बारे में. पेंसिल वह वस्तु है, जिसे छोटे बड़े सभी इस्तेमाल करते है. यह ऑफिस से लेकर स्कूल हर जगह काम में आने वाली वस्तु है. बाजार में भी स्टेशनरी दूकान से लेकर किराना दूकान हर जगह पेंसिल की बिक्री बहुत अच्छी होती है.
वेलवेट पेंसिल, पेंसिल का ही नया माॅडल है, जो काफी मुलायम होती है इससे डाईंग, स्केच व लिखने पर उंगलियों में ना तो निशान पड़ते है और ना ही दर्द होता है. इसलिए आजकल मार्केट में वेलवेट पेंसिल की काफी डिमांड है. खासकर इसका ऑनलाइन मार्केट काफी तेजी से बढ़ रहा है.

यदि आप वेलवेट पेंसिल मेकिंग बिजनेस शुरू करना चाहते है तो वीडियो को शुरू से अंत जरूर देखें. कोई सवाल होने पर कमेंट बाॅक्स में लिखे. 


Read this also :


वेलवेट पेंसिल मेकिंग बिजनेस को छोटे स्तर पर घर बैठे ही शुरू किया जा सकता है इसके लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं है. आप इसे घर के किसी एक कमरे में शुरू कर सकते है और सबसे अच्छी बात तो यह है कि वेलवेट पेंसिल मेंकिग बिजनेस को कम लागत में शुरू किया जा सकता है और अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

वेलवेट पेंसिल बनाने के लिए सामग्री Velvet pencil making raw material


वेलवेट पेंसिल मेकिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक कच्चा माल मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाता है. ऑनलाइन मंगाने के लिए इण्डियामार्ट वेबसाइट पर सर्च कर सकते है.

वेलवेट पेंसिल मेकिंग बिजनेस के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल में गोंद, वेल्वेट पाउडर, राॅ पेंसिल और एक मशीन का आवश्यकता होती है. इस मशीन को वेलवेट पेंसिल मेकिंग मशीन कहा जाता है.



Read this also :


आप 13 हजार में वेलवेट पेंसिल बनाने की ओटोमेटिक मशीन ले सकते है. इस मशीन की उत्पादन क्षमता 2000 से 3000 प्रति घंटे है.

इसके अलावा भी वेलवेट पेंसिल मेकिंग मशीन कई छोटे बड़े साइज और कीमत में उपलब्ध है. आप अपने बजट और जगह के हिसाब से छोटी बड़ी कोई भी मशीन लेकर बिजनेस को शुरू कर सकते है.

वेलवेट पेंसिल मेकिंग मशीन और राॅ मटेरियल को शहर के होलसेल मार्केट से खरीद सकते है यदि आप राॅ मटेरियल और मशीन को ऑनलाइन खरीदना चाहते है तो इण्डियामार्ट वेबसाइट सर्च कर सकते हैं

ऑनलाइन खरीदने के लिए इण्डियामार्ट वेबसाइट देख सकते है. वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है.

https://www.indiamart.com/proddetail/velvet-pencil-making-machine-13702395155.html


वेलवेट पेंसिल बनाने का बिजनेस शुरू करने की प्रक्रिया How to start velvet pencil making business process in hindi


वेलवेट पेंसिल को वेल्वेट पेंसिल मेकिंग मशीन की मदद से बनाना बहुत आसान है.एक बार देख लेने के बाद आप आसानी से इन्हें तैयार कर सकते है. महिलाएं भी इस बिजनेस को बखुबी कर सकती है.

वेलवेट पेंसिल तैयार करने के लिए सबसे पहले मशीन में वेलवेट पाउडर डाला जाता है. उसके बाद राॅ पेंसिल में ब्रस की मदद से गोंद लगाई जाती है.



Read this also :


इसके बाद सांचे में गोंद लगे रॉ पेंसिल को लगाते है. छोटे मशीन के सांचे में चार पेंसिल लगा सकते है.
इस सांचे को बहुत आराम से वेलवेट पेंसिल मेकिंग मशीन में स्थापित किया जाता है. इसके बाद मशीन का स्विच ऑन कर दिया जाता है.

मशीन में आटोमेटिक 30 सेकंड का टाइम सेट कर दिया जाता है. तीस सेंकड तक मशीन को चलने से मशीन के अंदर का वेलवेट पाउडर गोंद लगी पेंसिल में अच्छी तरह से चिपक जाती है. इस तरह 30 सेकंड में चार वेलवेट पेंसिल बन के तैयार हो जाती है.

वेलवेट पेंसिल की पैकेजिंग Velvet pencil packaging

वेलवेट पेंसिल की पैकेजिंग पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह बच्चों से जुड़ा प्रोडेक्ट है. इसलिए इसकी पैकेजिंग आकर्षक होनी चाहिए. जिसे देखते ही बच्चे उसकी ओर आकर्षित हो सकें. पैकेटेस को आकर्षक बनाने के लिए इस पर बच्चों के फेवरेट कार्टून की तस्वीरें लगा सकते है.

वेलवेट पेंसिल बेचने के लिए मार्केटिंग Velvet pencil business marketing

वेलवेट पेंसिल आसानी से बारह महिने बिकने वाला प्रोडेक्त है. खासकर स्कूलों के शुरू होने और एंग्जाम के समय इसकी बिक्री बढ़ जाती है. यदि पेंसिल की क्वालिटी अच्छी रखेंगे तो इसे बिकने में अधिक समय नहीं लगेगा.

वेलवेट पेंसिल की मार्केटिंग के लिए आप अपने शहर के स्टेशनरी दुकानों और जनरल स्टोर में सप्लाई दे सकते है.

वेलवेट पेंसिल मार्केटिंग आप स्वयं कर सकते है या फिर कर्मचारी रखकर इसकी मार्केटिंग करवा सकते है.
वेलवेट पेंसिल की सेलिंग के लिए शहर के स्कूलों में खास कर नर्सरी स्कूल और प्रायमरी स्कूलों में सप्लाई दे सकते है.

See this videos also :


वेलवेट पेंसिल को आप होलसेल मार्केट में भी बेच सकते है. होलसेल मार्केट से आॅर्डर लेकर भी आप प्रोडेक्ट की सप्लाई दे सकते है.

वेलवेट पेंसिल की बिक्री सबसे अधिक ऑनलाइन के माध्यम से हो रही है. आप भी किसी ई-काॅमर्स वेबसाइट जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ड, स्नेपडील आदि के माध्यम से अपने प्रोडेक्ट को बेच सकते है.

कई कंपनियां ऐसी है जो वेलवेट पेंसिल मशीन बेचने के साथ साथ मशीन खरीदने वाले से तैयार माल को स्वयं ही खरीद लेती है. या फिर माल को बिकवाने में मदद करती है. इसलिए आप जहां से भी वेलवेट पेंसिल मशीन खरीदें उनसे इस बारे में जानकारी जरूर ले लें ताकि शुरूआत में आप तैयार प्रोडेक्ट को बिना किसी झंझट के आसानी से बेच सकें.

See this videos also :


फेंडस, कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो वेलवेट पेंसिल की बिक्री बहुत आसानी से की जा सकती है इस तरह वेलवेट पेंसिल बेच कर अच्छा खासा लाभ कमाया जा सकता है.

फेंडस, न्यू बिजनेस आइडिया आपको पसंद आयी होगी इसे लाईक शेयर और सबक्राइब करें आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी न्यू बिजनेस आइडिया के साथ गुडवाय टेककेयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : मात्र 13 हजार की मशीन कमा कर देंगी लाखों | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें।