Rabbit farming in hindi | घर की छत पर करें खरगोश पालन | कम समय में लाखों की कमाई | Business Mantra - Business Mantra

Rabbit farming in hindi | घर की छत पर करें खरगोश पालन | कम समय में लाखों की कमाई | Business Mantra

                  

Rabbit farming in hindi | घर की छत पर करें खरगोश पालन | कम समय में लाखों की कमाई | Business Mantra




आज हम छत पर रैबिट यानी खरगोश फार्मिंग कर हर माह अच्छी कमाई कैसे करें इस बारे में जानकारी दें रहे हैं. छोटे-बड़े शहरों में जिनके पास छत है. छत की खाली जगह को काम पर लगा सकते हैं.

कम समय में बड़ा मुनाफा

जो भाई कम लागत कम समय में बड़े मुनाफे कमाने की सोच रहे हैं वे अपनी छत से इस बिजनेस को कर सकते हैं. छत के अलावा घर के पीछे साइड में जगह होने पर वहां शेड डाल कर भी रैबिट फार्मिंग शुरू किया जा सकता है. खरगोश पालन मीट और ब्रिडिंग के लिए किया जाता है. ठंड प्रदेश में ऊन के उत्पादन के लिए अंगोरा खरगोश पालन किया जा सकता है. खरगोश पालन भारत के किसी भी क्षेत्र में कर सकते है. बस खरगोश को मौसम जैसे तेज गर्मी, बरसात और कुत्तों, बिल्लियों से बचाने के लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है. इसके लिए खरगोशों को शेड में रखा जाता है.

शेड का आकार चार फिट चैड़ा, दस फिट लम्बा और डेढ़ फिट ऊंचा होता है. इसमें दो बाइ दो का पार्टीशन कर लिया जात है. इस शेड को जमीन से दो फिट ऊंचाई पर रखते हैं, जिससे खरगोश के अपशिष्ट सीधे जमीन पर गिरें. साथ ही जमीन की नमी, पानी, कीड़े-मकौड़ों से बचाव हो.

खरगोश फार्मिंग एक युनिट से शुरू

खरगोश को दी जाने वाली खद्य सामग्री आसानी से उपलब्ध हो जाती है. जिनमें हरी पत्तियां, घास, गेंहू का चोकर, चने, बचा भोजन आदि खिलाया जा सकता है. खरगोश फार्मिंग एक युनिट से शुरू किया जा सकता है. एक युनिट में 10 खरगोश जिनमें 7 मादा और 3 नर होते हैं.



Read this also :


खरगोश के भोजन पर कम खर्च

मादा खरगोश में बच्चे देने की संख्या ज्यादा होती है. एक साल में 6 बार बच्चे देती है, जिनकी संख्या 6 से 12 होती है. ब्रॉयलर खरगोश की वृद्धि दर उच्च होती है. वे चार महीने में 2 किलो से ज्यादा वजन के हो जाते हैं. यह 200 से 300 रुपए में बिक जाते हैं. देखा गया है रैबिट फार्मिंग पोल्ट्री फार्मिंग से काफी कम खर्चिला और न के बराबर जोखिम वाला है. एक खरगोश दिनभर में एक मुट्ठी फीड, एक मुट्ठी चारा और दो-तीन कटोरी पानी पीता है. जबकि मुर्गियों के बिक्री से की गई कमाई का 80 प्रतिशत खर्च उनके भोजन पर हो जाता है. जबकि खरगोश के भोजन पर आधा से भी कम खर्च आता है.

Read this also :


कैसे शुरू करें खरगोश पालन 

कम पैसो में यदि आप रैबिट फार्म शुरू करना चाहते हैं तो एक या दो युनिट से इसे शुरू कर सकते हैं. एक यूनिट में सात मादा और तीन नर खरगोश रखे जाते हैं. छत पर 10 बाई 10 का शेड, पिजड़ा, पानी व खाना खिलाने के बर्तन पर 20 से 25 हजार रूपये खर्च होंगे. यदि छत पर शेड तैयार है तो वह पैसे बच जाएंगे. एक युनिट से पैंतालीस दिनों में तैयार बच्चों को बेच कर 20 हजार तक की कमाई हो जाएगी. 2 युनिट में 40 हजार की कमाई हो जती है.

See this videos also :


कहां बेचे माल

खरगोश की फार्मिंग मीट, ऊन और ब्रीडिंग के लिए किया जाता है. खरगोश के मीट की बडे ं शहरों में काफी डिमांड है. खरगोश के मीट में सफेद चिकन व बकरे के मीट से ज्यादा प्रोटिन तथा फैट और कलौरी कम होती है. इसके अलावा इसमें कैल्शियम, और फास्फोरस की मात्र अधिक होती है है, साथ ही इसमें काॅपर, जिंक और आइरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह जल्दी पचने वाला होता है. 2 यह कोलेस्ट्राल फ्री होने से दिल के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है.

खरगोश की सप्लाई 

खरगोश के मीट बड़ें होटलों व एक्सपोर्टर को सप्लाई दिया जा सकता है. विदेशों में निर्यात कर सकते हैं. आजकल शोध के लिए खरगोश का इस्तेमाल होने लगा है. कृषि विश्वविद्यालय व दूसरी यूनिवर्सिटी में भी रिसर्च के लिए खरगोश बेच सकते हैं. खरगोश फार्मिंग शुरू करने वालों को भी खरगोश बेच सकते हैं. अपने आसपास के शहरों में पेट शॉप में खरगोश की सप्लाई कर सकते हैं.

See this videos also :


फ्रेंड्स, हमें उम्मीद है रैबिट फार्मिंग के बारे में दी गई जानकारी पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. आज के लिए इतना ही फिर मिलेंगे एक नए वीडियो में एक न्यू बिजनेस आइडिया के साथ. गुडवाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)