Easy and Profitable Business | लाखों कमाए हर महीने | Business Mantra - Business Mantra

Easy and Profitable Business | लाखों कमाए हर महीने | Business Mantra

                 


Easy and Profitable Business | लाखों कमाए हर महीने | Business Mantra


आज न्यू बिजनेस आइडिया के अंतर्गत जानकारी दे रहे है मिटाने वाला रबड़ यानी इरेजर मैकिंग बिजनेस Eraser Making Business के बारे में. इरेजर का सबसे अधिक उपयोग छोटे बच्चों द्वारा किया जाता है. नर्सरी, स्कूली और काॅलेज के स्टुडेंट के अलावा इरेजर का इस्तेमाल बैंक, इंडस्ट्री और ऑफिस आदि में भी किया जाता है. यह बारह महिने बिकने वाला प्रोडेक्ट है. इसलिए इसकी डिमांड भी बारहों महिने रहती है.

इरेजर को बनाने के लिए दो तरह की रबड़ों का इस्तेमाल किया जाता है. जिनमें से एक है नेचुरल रबड़ Natural Rubber और दूसरा है सिंथेटिक रबड़ Synthetic Rubber नेचुरल रबड़, रबड़ के पेड़ से निकलने वाले लेटेक्स से प्राप्त होती है और सिंथेटिक रबड़ बनाने के लिए पेट्रोलियम पदार्थो का इस्तेमाल किया जाता है.

इरेजर बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामाग्री में कच्चे माल के रूप में नेचुरल रबड़ या सिंथेटिक रबड, इरेजर को कलरफूल बनाने के लिए कई तरह के आर्गेनिक डाइज  इरेजर को साॅफ्ट बनाने के लिए वनस्पति तेल इरेजर मैकिंग मशीन और पैकिंग मशीन की आवश्यकता होती है.
इरेजर मैकिंग मशीन कई साइज और कीमत की उपलब्ध है. मशीन की कीमत इरेजर बनाने की क्षमता पर निर्भर करती हैं. आप अपने बजट के हिसाब से शुरूआत में छोटी मशीन लगाकर बिजनेस को शुरू कर सकते है. ऑर्डर बढ़ जाने पर छोटी मशीन को बेच कर बड़ी मशीन लगवा सकते हैं.

इरेजर बनाने में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल और मशीन मार्केट में आसानी से उपलब्ध है. यदि आप इन्हें आॅनलाइन के माध्यम से मंगवाना चाहते है तो इंण्डिया मार्ट, अलीबाबा और ट्रेड इंडिया की वेबसाइट देख सकते है. वेबसाइट का लिंक ब्लाॅग में दिया गया है. ब्लाॅग का लिंक वीडियो के नीचे डिस्केप्सन में मिल जाएगा है.
मशीन विक्रेताओं के नंबर और जानकारी Number of machine vendors and information

इरेजर मैकिंग बिजनेस Eraser Macking Business

इरेजर मैकिंग बिजनेस शुरू करने से पहले आपको ये तय करना होगा की आप नेचुरल रबड़ का इस्तेमाल करना चाहते हैं या फिर सिंथेटिक रबड़ का.

सिंथेटिक रबड़ और नेचुरल रबड़ से तैयार इरेजर में कोई अंतर नहीं आता है और ना ही इनसे इरेजर बनाने की प्रक्रिया में कोई अंतर होता है. इसलिए इरेजर बनाने के लिए आप इनमें से किसी भी रबड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ध्यान रखें मार्केट में सिंथेटिक रबड़ पाउडर के रूप में पाया जाता है जबकि नेचुरल रबड़ पाउडर की बजाएं गांठ के रूप में मिलती है. यदि आप प्राकृतिक रबड़ का इस्तेमाल कर रहे है तो सबसे पहले इन गांठों को पाउडर में बदलना होगा.

इरेजर बनाने के लिए जो भी रबड़ पाउडर यूज कर रहे है उसमें केमीकल्स को मिलाकर मशीन की मदद से पिघलाया जाता है. कलरफूल इरेजर बनाने के लिए इसमें आर्गेनिक डाइज मिलाई जाती है. रबड़ पाउडर पिघलने से नरम और ठोस हो जाती है. इसके बाद मशीन की मदद से इस ठोस रबड़ को इरेजर के आकार में काट लिया जाता है.

Read this also :


इरेजर पैकेजिंग Eraser packaging

अब ये मार्केट में बिकने के लिए तैयार है. मार्केट में दो तरह के पैकेजिंग वाले रबड़ उपलब्ध है. पहला में इरेजर पर पाॅलिथीन लगाई जाती है और दूसरे तरह की पैकिंग में कागज या गत्ते के छोटे छोटे बाॅक्स का उपयोग किया जाता है. इन बाॅक्सों को आप बक्से बनाने वाली कंपनी से आॅर्डर देकर बनवा सकते है. यदि आप बाॅक्स में पैकिंग कर रहे है तो इन बाॅक्स पर अपनी कंपनी का नाम और लोगो जरूर प्रिंट करवाएं. इससे कंपनी का प्रचार भी हो जाएगा.

इरेजर मैकिंग बिजनेस के लिए कम से कम एक हजार स्कवायर फीट जगह की आवश्यकता होगी. यदि आप इरेजर मैकिंग बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू कर रहे है तो इरेजर मैकिंग और पैकिंग मशीन की मदद से बिजनेस को शुरू कर सकते है.

Read this also :


इसके अलावा इरेजर मैकिंग बिजनेस को करने के लिए आपको कुछ कर्मचारियों को काम पर रखना होगा. अगर आप छोटे स्तर से इरेजर मैकिंग बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको 8 से 12 लोगों की जरुरत पडेगी.
यदि आप बड़े स्तर पर इरेजर मैकिंग बिजनेस को करना चाहते है तो कर्मचारियों की संख्या दोगुनी हो जाएगी. ध्यान रहे अपने यहां उन्हीं लोगों को काम पर रखें जिन्हें इस बिजनेस के बारे में जानकारी हो.

आवश्यक सरकारी परमिश और लाइसेंस Essential government permits and licenses

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकारी परमिशन और लाइसेंस की आवश्यकता होती है इसी तरह इरेजर मैकिंग बिजनेस छोटे स्तर पर करें या बड़े स्तर पर बिजनेस को सुसारू रूप से करने के लिए सबसे पहले कंपनी का रजिस्ट्रेसन आवश्यक करवाएं. कंपनी का रजिस्ट्रेसन करवाने से सरकार द्वारा दी जाने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ आप ले सकते है.

Read this also :

रजिस्ट्रेसन के बाद आवश्यक बिजनेस से संबंधित लाइसेंस भी जरूर ले लें. इन लाइसेंस को आप अपने राज्य की लोकल अथॉरिटी से प्राप्त कर सकते है.

इरेजर मैकिंग बिजनेस पब्लिसिटी और मार्केटिंग Eraser Making Business Publicity & Marketing
मार्केट में कई छोटी बड़ी कंपनियों के इरेजर बिकते है. इन सबके बीच अपनी पहचान बनाने के लिए पब्लिसिटी और मार्केटिंग की आवश्यकता होगी. पब्लिसिटी और मार्केटिंग से कंपनी का प्रचार होगा और इरेजर की बिक्री बढ़ेगी.

पब्लिसिटी के लिए लोकल न्यूज पेपर में एड दे सकते हैं. इसके अलावा अपने शहर या आसपास के शहर कस्बों के स्कूलों में इरेजर के कुछ सैंपल पीस बच्चों को मुफ्त में बांट सकते हैं. ताकि बच्चों को आपकी कंपनी के इरेजर के बारे में जानकारी मिल सके और बच्चे मार्केट से इन्हें खरीद सकें.

See this videos also :

यदि आप एरेजर मैकिंग बिजनेस को बड़े स्तर पर करना चाहते है और आपके पास पब्लिसिटी के लिए बजट भी है तो आप टी.वी चैनलों पर भी एड दे सकते है. ताकि अपने शहर के अलावा अन्य शहरों में भी बेच सकें.
इरेजर की बिक्री के लिए शहर के होलसेल मार्केट और रिटेलर को सप्लाई दे सकते है. शहर व आसपास के शहर, कस्बों के स्कूलों में बेच सकते है. स्टेसनरी दुकान, जनरल स्टोर और किराणा दुकानो में भी सप्लाई दे सकते है. यदि आप प्रोडेक्ट की मार्केटिंग बेहरत तरीके से करते है तो इसकी बिक्री पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा इरेजर को आप किसी ई काॅमर्स वेबसाइट जैसे अमेजन, फिलपकार्ट, बिग बास्केट आदि के माध्यम से पूरे वल्र्ड में आॅनलाइन भी बेच सकते है.

इरेजर मैकिंग की ट्रेनिंग Training of Eraser Mcking

किसी भी प्रोडेक्ट की मैकिंग करने से पहले यदि उसकी ट्रेनिंग ले ली जाएं तो बिजनेस को करने में आसानी होती है. ट्रेंड कर्मचारी ना मिलने पर आप स्वयं उन्हें ट्रेनिंग देकर काम करवा सकते है.

See this videos also :

यदि आप ट्रेंड कर्मचारियों को रखते है तो भी आपको उनसे काम करवाने में आसानी होती है. इसलिए इरेजर मैकिंग बिजनेस को शुरू करने से पहले इरेजर कैसी बनती है इसकी ट्रेनिंग अवश्य ले लें.

इरेजर मैकिंग बिजनेस शुरू करने का बजट Budget to start Eraser Macking Business

इरेजर मैकिंग बिजनेस को आप कई तरह से कर सकते है. इरेजर मैकिंग बिजनेस का पहला तरीका है आप इरेजर बनाने के लिए कच्चा माल लेकर इसकी पूरी प्रोसेसिंग विधि को अपना कर इरेजर के लिए रबड़ तैयार करके इरेजर बना सकते है.

इसके अलावा आप तैयार रबड़ को छोटे छोटे उन कंपनियों को सप्लाई दे सकते है जो छोटे स्तर पर इरेजर मैकिंग बिजनेस को करते है. इस तरह से इरेजर मैकिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए कच्चा माल और मशीनों को खरीदने के लिए लगभग 10 से 12 लाख रूपए की आवश्यकता होगी.

See this videos also :

दूसरा तरीका है आप इरेजर बनाने के लिए तैयार रबड़ को खरीद कर मशीन की मदद से विभिन्न आकार, डिजाइन और साइज में काटकर पैकिंग करके सप्लाई दे सकते है.

इसी तरह से तीसरा तरीका है इरेजर लगे पेंसिल बनाकर. आपने मार्केट में इरेजर लगे पेंसिल देखें होगे. इसकी भी काफी डिमांड होती है. आप राॅ मटेरियल के तौर पर तैयार पेंसिल और रबड़ को खरीद कर इसकी एसेम्बलिंग करके भी बेच सकते है.

इस तरह इरेजर मैकिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 5 लाख से 8 लाख रूपए की जरुरत पड़ेगी.

इरेजर मैकिंग बिजनेस के लिए लोन Loan for Eraser Mcking Business

यदि इरेजर मैकिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास पैसे नहीं हैं, तो आप किसी निजी बैंक या सरकारी बैंक से लोन ले सकते हैं. ध्यान रहे निजी बैंकों की ऋण लेने पर ब्याज दर अधिक होती है जबकि सरकारी बैंकों की ब्याज दरें निजी बैंकों के मुकाबले काफी कम होती हैं. इसलिए लोन लेने से पहले बैंकों के ब्याज दरों को जरूर देख लें.


फ्रेंड्स आज हमने जाना इरेजर मैकिंग बिजनेस की शुरुआत कैसे करें. साथ ही इसकी मार्केटिंग, पब्लिसिटी और बिजनेस को शुरू करने के लिए आवश्यक लाइसेंस व परमिशन के बारे में.

आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक न्यू बिजनेस आइडिया के साथ बिजनेस मंत्रा चैनल पर गुड वाय टेककेयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : Easy and Profitable Business | लाखों कमाए हर महीने | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें।