Silver Paper Role Making Business in Hindi | कमाएं 1 से डेढ़ लाख रूपये महिने | Business Mantra - Business Mantra

Silver Paper Role Making Business in Hindi | कमाएं 1 से डेढ़ लाख रूपये महिने | Business Mantra

                        




Silver Paper Role Making Business in Hindi | कमाएं 1 से डेढ़ लाख रूपये महिने | Business Mantra



फ्रेंड्स आज न्यू बिजनेस आइडिया के अंतर्गत जानकारी दे रहे है सिल्वर पेपर मैकिंग बिजनेस Silver Paper Role Making Business के बारे में. सिल्वर पेपर का इस्तेमाल सबसे अधिक सिल्वर पेपर से तैयार छोटी बड़ी सिल्वर प्लेट बनाने में किया जाता है. इसके अलावा शादी विवाह, रिसेप्शन, बर्थडे पार्टी, सेलिवेसन आदि के लिए आयोजित पार्टियों में टेबल को कवर करने के लिए किया जाता है.

सिल्वर पेपर की डिमांड को देखते हुए सिल्वर पेपर मैकिंग बिजनेस को शुरू करना फायदे का बिजनेस है. मार्केट में सिल्वर पेपर की डिमांड के हिसाब से इसका प्रोडेक्सन काफी कम है. इसलिए आज के दौर में यह सबसे कम कम्पिटीसन वाला बिजनेस है. सिल्वर पेपर मैकिंग बिजनेस को आप कम बजट में कम जगह पर छोटे स्तर पर शुरू कर सकते है.

सिल्वर पेपर तैयार करने के लिए सिर्फ एक आॅटोमैटिक मशीन की आवश्यकता होती है. मार्केट में कई साइज और कीमत वाली मशीनें उपलब्ध है. मशीन की कीमत उसकी क्षमता और साइज के अनुसार है. मार्केट में एक लाख से लेकर पांच लाख कीमत वाली मशीने बिक रही है आप अपने बजट के हिसाब से कोई भी मशीन खरीद कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है. इस मशीन की मदद से एक से डेढ़ लाख रूपए या इससे भी अधिक की कमाई कर सकते है.

सिल्वर पेपर मैकिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम एक से डेढ़ हजार स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता होती है. जहां मशीन को रखने, सिल्वर पेपर बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला ब्राउन पेपर और सिल्वर पेपर को रखने और तैयार माल को रखने के लिए पयाप्र्त जगह की आवश्यकता होती है.

सिल्वर पेपर बनाने के लिए आवश्यक राॅ मटेरियल silver paper raw material

सिल्वर पेपर बनाने के लिए आवश्यक राॅ मटेरियल में सिल्वर पेपर, ब्राउन पेपर और चिपकाने के लिए गम और मशीन की आवश्यकता होती है. राॅ मटेरियल और मशीन को आप मार्केट से खरीद सकते है.

Read this also :


यदि आप सिल्वर पेपर बनाने के लिए राॅ मटेरियल और सिल्वर पेपर मैकिंग मशीन को आॅनलाइन मंगवाना चाहते है तो इण्डिया मार्ट की वेबसाइट सर्च कर सकते है. इण्डिया मार्ट की वेबसाइट का लिंक यहां दया गया है.

सिल्वर पेपर बनाने का प्रोसेस silver paper manufacturing process 

सिल्वर पेपर तैयार करना बहुत ही आसान है. इसके बावजूद किसी बिजनेस को शुरू करने से पहले यदि उसके बारे में जानकारी ले ली जाएं तो बिजनेस को करने में आसानी होती है. वैसे तो सिल्वर पेपर मैकिंग मशीन जहां से खरीदेगे वहां से भी आपको मशीन के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

मशीन के ऑटोमेटिक होने की वजह से सिल्वर पेपर बनाने की प्रक्रिया बहुत सरल हो जाती है. इसे एक बार देख लेने के बाद आसानी से चला सकते है.

सिल्वर पेपर तैयार करने के लिए सबसे पहले मशीन में ब्राउन पेपर को लगाया जाता है. पेपर को लगाते समय इस बात का ध्यान रखें यह टेड़ा मेड़ा ना हो. पेपर कहीं से मुड़ या फट ना जाएं.

इसी मशीन में ब्राउन पेपर के ऊपर ही सिल्वर पेपर को जोड़ने वाला रोल लगा होता है. इस रोल पर सिल्वर पेपर को लगा दिया जाता है.

Read this also :


इसके बाद मशीन के उस हिस्से पर जहां से दोनों पेपर आपस में मिलते है वहां पानी मिश्रित गोंद डाली जाती है, ताकि ब्राउन पेपर और सिल्वर पेपर एकदूसरे से चिपक जाएं.

इस तरह से बहुत ही आसानी से दोनों पेपर आपस में चिपक कर सिल्वर पेपर का निर्माण करते है.

सिल्वर पेपर मार्केटिंग silver paper marketing

सिल्वर पेपर मैकिंग बिजनेस की पब्लिसिटी की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन इसकी मार्केटिंग की जरूरत होती है. मार्केटिंग जितनी अच्छी होगी इनकम का आकड़ा भी उतना अधिक होता है. सिल्वर पेपर की मार्केटिंग आप कई तरह से कर सकते है.

जैसे शहर के होलसेलर, केटरिंग वाले, फाइव स्टार होटल, रेस्टोरेंट, पार्टी प्लानर और सिल्वर प्लेट बनाने वाली कंपनियों से संपर्क करके उन्हें सिल्वर पेपर की सप्लाई दे सकते है.

See this videos also :


सिल्वर पेपर को आप होलसेल मार्केट में जहां शादी विवाह, बर्थडे, सेलिबेसन आदि पार्टियों के लिए प्लेट, चम्मच, ग्लास, पेपर नेपकीन आदि सामाग्री बिकते है उनसे संपर्क करके उन्हें सिल्वर पेपर की सप्लाई दे सकते है.

सिल्वर पेपर रिटेलर को भी बेच सकते है. शहर के फाइव स्टार होटल, रेस्टोरेंट आदि जगह पर जहां पार्टियों का आयोजन होता है वहां भी सप्लाई दे सकते है. 

आप अपने शहर के उन केटरींग वालों को भी सप्लाई दे सकते है जो शादी विवाह बर्थडे और सेलिबिशन पार्टियों का आयोजन करते है.

इसके अलावा इंडिस्ट्रीयल एरिया में सिल्वर प्लेट बनाने वाली छोटी बड़ी कंपनियों को राॅ मटेरियल के तौर पर सप्लाई दे सकते है.

See this videos also :



सिल्वर पेपर मैकिंग बिजनेस लाइसेंस license for silver paper making business

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकारी परमिशन और लाइसेंस की आवश्यकता होती है इसी तरह सिल्वर पेपर मैकिंग बिजनेस को सुचारू रूप से चलाने के लिए सबसे पहले कंपनी का रजिस्ट्रेसन करवाएं. कंपनी का रजिस्ट्रेसन करवाने से सरकार द्वारा दी जाने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी ले सकते है.

रजिस्ट्रेशन के बाद बिजनेस से संबंधित आवश्यक लाइसेंस उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन, एमएसएमई लाइसेंस, प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड से परमिशन और ट्रेडमार्क लाइसेंस की आवश्यकता होती है.

फ्रेंड्स सिल्वर पेपर के बढ़ते डिमांड को देखते हुए सिल्वर पेपर मैकिंग बिजनेस को शुरू करके आप आसानी से प्रतिमाह एक लाख से डेढ़ लाख रूपए की कमाई कर सकते है.

फ्रेंड्स आपको सिल्वर पेपर मैकिंग बिजनेस आइडिया पसंद आयी होगी इसे लाईक व शेयर करें, जिन्होंने अभी तक ब्लाग को सबक्राइब नहीं किया तो ब्लाग के ऊपर राइट साइड में बनें फाॅलो के बटन पर क्लिक करें. ताकि ब्लाग पर आर्टिकल्स अपलोड होते ही इसकी सूचना आपको मिलती रहे.

आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक न्यू बिजनेस आइडिया के साथ गुड वाय टेक केयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : Silver Paper Role Making Business in Hindi | कमाएं 1 से डेढ़ लाख रूपये महिने | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें।