मिक्सर ग्राइंडर निर्माण उद्योग - Business Mantra

मिक्सर ग्राइंडर निर्माण उद्योग

https://youtu.be/qjz3fNIOCtY

Mixer Grinder Business : मिक्सी ग्राइन्डर मेकिंग बिजनेस हिन्दी में : Business Mantra 


हलो फ्रेंड्स,
बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते है जो नए उद्योग शुरू करने वालों के लिए फायदेमंद होते हैं.
आज मैं जानकारी दंे रही हूं इलेक्ट्रिक मिक्सी यानी मिक्सर ग्राइंडर के निर्माण उद्योग के बारे में. आजकल मिक्सर ग्राइंडर के बिना किचन अधूरा सा लगता है. घरों में ही नहीं ढाबों से लेकर छोटे बड़े सभी होटल, रेस्टोरेंट में इसका इस्तेमाल किया जाता है.

बाजार में कई डिजाइन, साइज और कई प्रकार के मिक्सर ग्राइंडर मिलते हैं. यहां हम घरेलु मिक्सर ग्राइंडर के निर्माण उद्योग के बारे में जानकारी दे रहे है. मिक्सर ग्राइंडर का निर्माण करना बहुत ही आसान है. इस उद्योग को छोटे स्तर पर 50 से 1 लाख रूपए में शुरू किया जा सकता है. बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए लगभग 30 से 35 लाख रूपए लगेगें. इस उद्योग को कैसे शुरू करें, इसकी मार्केटिंग, पब्लिसिटी और सेलिंग के बारे में जानना चाहते है तो आर्टिकल्स को अंत जरूर पढ़ें. इससे संबंधित कोई सवाल हो तो कमेंट बाॅक्स में लिखें.



इस उद्योग को शुरू करने के लिए मिक्सर के पार्टस को एसेम्बलिंग करने का प्रशिक्षण ले लें. या फिर अच्छे अनुभवी लोगों को रखकर इस उद्योग को शुरू करें. मिक्सर ग्राइंडर को तैयार करने के लिए मिक्सर की बॉडी आप अपनी पसंद अनुसार तैयार करवा लें और उससे संबंधित पार्टस को खरीद कर इसकी एसेम्बलिंग कर लें. आप का प्रोडेक्ड उच्च कोटी का हो इसके लिए अच्छे पुर्जों का इस्तेमाल करें, एक बार जब मिक्सर तैयार हो जाए अनुभवी इंजीनियर से उसका परीक्षण अवश्य करवाएं.

इलेक्ट्रानिक आयटम होने की वजह से ब्यूरो आॅफ इंडियन स्टैंटर्ड से कंपनी के प्रोडेक्ड के लिए आईएसआई टेªडमार्क लेना जरूरी है. प्रोडेक्ड विश्वसनीय हो इसलिए आईएसआई के मानको को ध्यान मे रखते हुए प्रोडेक्ट का निर्माण करें. आपका प्रोडेक्ट विश्वसनीय लगे इसलिए पैकिंग पर उचित जानकारी लिखें. प्रोडेक्ड के साथ में सुव्यवस्थित यूजर मैनुअल प्रिंट करवा कर साथ में दें. जो आपके प्रोडेक्ट की खूबी को दर्शाएगा.

इस उद्योग को आप दो तरह से शुरू कर सकते हैं. पहला है छोटे स्तर पर. मिक्सर को एसेम्बलिंग करने का प्रशिक्षण लेकर स्वयं ही इसे आप घर से शुरू कर सकते है. शुरूआत में एक दो पीस तैयार करके अपने आसपास के लोगों व दूकानों में सेल कर सकते हैं. जैसे-जैसे सेलिंग बढ़ती जाएगी आप अपने प्रोडेक्ट की संख्या बढ़ा सकते हैं.

बडे स्तर पर इस उद्योग को शुरू करने के लिए आपके पास 5-6 हजार वर्ग फीट जगह और 15-20 वर्कर्स की जरूरत होगी. इसे शुरू करने के लिए आपको 30-35 लाख रुपए के इनवेस्टमेंट की जरूरत होगी एवं आप इस व्यवसाय से सालाना 20-25 लाख रुपए मुनाफा कमा सकते हैं.




यदि आप बड़े स्तर पर शुरू कर रहे है तो इसकी मार्केटिंग और पब्लिसिटी पर विशेष ध्यान दें. अपने प्रोडेक्ट की आप जितनी अच्छी तरह से पब्लिसिटी करेगें उसकी बिक्री उतनी अधिक होगी. पब्लिसिटी के लिए लोकल पेपर, लोकल टीवी चैनल, एफ.एम. रेडियो आदि में आॅफर के साथ एड प्रसारित करवाएं.

आॅफर में आप 20 से 50 परसेंट की छूट का दे सकते है या फिर मिक्सर ग्राइंडर के साथ किचन के कुछ और सामान या किसी और प्रोडेक्ट को फ्री में दे सकते हैं.

आप किसी अन्य कंपनी के साथ मिलकर भी आॅफर स्कीम को अपना सकते है. इससे प्रोडेक्ड बिकने पर आप दोनों को फायदा होगा.

मार्केटिंग के लिए सेल्सगर्ल या सेल्स बाॅय रखकर डोर-टू-डोर सर्विस दे सकते हैं. इस तरह से सेलिंग में आप अपने प्रोडेक्ड पर 50 प्रतिशत तक की छूट दे सकते हैं.

तैयार प्रोडेक्ट को आप सुपर मार्केट, इलेक्ट्रानिक आयटमों की दूकानों व माॅल आदि में सप्लाई दे सकते हैं. आप आॅनलाईन भी इसकी सेलिंग कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी ई-काॅमर्स साइड पर रजिस्र्टड होना होगा या फिर आप अपनी स्वयं की ई काॅमर्स वेबसाइट बनाकर भी सेलिंग कर सकते हैं.

मिक्सर ग्राइंडर तैयार करने के लिए राॅ मटेरियल में प्लास्टिक फाइबर की बॉडी, माइल्ड स्टील, ब्लेड, एनेमल वायर, स्टांपिंग सिलिकॉन शीट, ग्राइंडर, फील्ड वाईंडिंग मशीन, लेथ मशीन, बैलेंसिंग मशीन, आर्मिचर वाईंडिंग मशीन आदि की आवश्यकता होती है.

पाॅवर टिप्स

- उद्योग का रिजस्टेशन, आईएसमार्क आदि सभी लाइसेंस जरूर ले लें.

- इलेक्ट्रानिक आयटम होने की वजह से सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें. शॉट-सर्किट न हो इसकी अच्छे से जांच कर लें.
- अच्छे क्वालिटी के पार्टस का इस्तेमाल करें.

- अपने प्रोडेक्ट का एक अच्छा सा ब्रांड नेम दें. जो आपके प्रोडेक्ट की पहचान होगी.

- प्रोडेक्ट की ग्रारेंटी या वारंटी जरूर दें. इससे आपके प्रोडेक्ट के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ेगा.

- प्रोडेक्ट की क्वालिट का ध्यान रखें. अच्छी क्वालिटी होेने पर प्रोडेक्ट बेचना आसन होता है.

- प्रोडेक्ट की पब्लिसिटी और मार्केटिंग पर ध्यान दें.

फ्रेंड्स मिक्सर ग्राइंडर तैयार करके आप सालाना अच्छा कमा सकते हैं. यह सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग के अंतर्गत आता है. इसके लिए प्रधानमंत्री रोजगार योजना, मुद्रा योजना और बैंक से लोन दिया जाता है.

फ्रेंड्स जानकारी पसंद आने पर इसे लाईक करे, अपने दोस्तों को शेयर करें. ताकि उन्हें भी मिक्सर ग्राइंडर उद्योग के बार मे जानकारी मिल सकें. जिन्होंने अभी तक चैनल को सबक्राइब नहीं किया है. तो एक बार सबक्राइब कर दें ताकि उन्हें बिजनेस मंत्रा के आर्टिकल्स नियमित मिलते रहें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ. गुड बाॅय टेककेयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)   

franchise business in india : इस बिजनेस में है सबसे ज्यादा मौका :  Business Mantra

franchise business in india : इस बिजनेस में है सबसे ज्यादा मौका : Business Mantra