कंप्युटर से रिलेटेट 10 बिजनेस : 10 computer related profitable business - Business Mantra

कंप्युटर से रिलेटेट 10 बिजनेस : 10 computer related profitable business

कं


 कंप्युटर से रिलेटेट 10 बिजनेस : 10 computer related profitable business


हलो फ्रेंड्स,

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस चैनेल के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते है जो नए उद्योग शुरू करने वालों के लिए फायदेमंद होते हैं. आज हम कंप्युटर से रिलेटैट 10 बिजनेस के बारे में जानकारी दें रहें जो काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस है.

कंप्युटर निजी व व्यावसायिक कार्यो की पूर्ति के लिए एक आवश्यक यंत्र बन गया है. हर छोटे बड़े संस्थाओं, एकाउंटिग, सेल, कंम्युनिकेशन, टिकट बुकिंग, बैंकिंग, आॅनलाइन बिजनेस, ई गवर्नेस, टूर एण्ड ट्रैवल आदि सभी जगहों पर कंप्युटर का इस्तेमाल किया जा रहा है.

शहर ही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी इसकी जरूरत को समझने लगे है. लोग खेती से संबंधित जानकारी के लिए कंप्युटर का इस्तेमाल करने लगे है. कंप्यूटर की बढ़ती डिमांड से इससे रिलेटेड बिजनेस की मांग भी बढ़ रही है. कंप्युटर से रिलेटेट इन 10 बिजनेस में से एक या कई का चुनाव करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. कुछ बिजनेस ऐसे है जिन्हें आप बिना पूंजी के घर से भी शुरू कर सकते है. आइए जानते है कंप्युटर के उन 10 बिजनेस के बारे में.



1. कंप्युटर एसेम्बलिंग


ब्रांडेड कंपनी के कंप्युटर महंगे होते है. जिसके चलते अधिकतर लोग अपने बजट के अनुसार एसम्बलिंग किए गए कंप्युटर को खरीदते हैं. स्कूल, काॅलेज, आॅफिस, साइबर कैफे जैसी जगहों में जहां एक से अधिक कंप्युटर की आवश्यकता हेाती है वे एसेम्बलिंग किए गए कंप्युटर को खरीदते हैं. जिसके चलते कंप्युटर एसेम्बलिंग का बिजनेस आज काफी बढ़ गया है. इस बिजनेस को घर से ही शुरू कर सकते हैं. आप का नेटवर्किंग अच्छा है तो इस बिजनेस को करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.


2 कंप्युटर फाॅर्मेटिंग

कंप्युटर फाॅर्मेटिंग की जरूरत सभी को होती है. यह बड़ा ही इजी होता है, पर जानकारी के अभाव में हर कोई इसे नहीं कर पाते हैं. जिन्हें कंप्युटर फाॅर्मेटिंग करना आता है वे इसे पार्टटाइम या फुल टाइम बिजनेस के रूप में अपना कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस को बिना पूंजी के शुरू किया जा सकता है.



3 कंप्युटर रिपेयरिंग एण्ड सर्विसिंग

कंप्युटर हार्डवेयर का कोर्स करके कंप्युटर रिपेयरिंग एण्ड सर्विसिंग का बिजनेस आप किसी भी छोटे-बड़े शहर में शुरू कर सकते हैं. इसे अपने घर से शुरू कर लोगों को होम सर्विस के रूप में दे सकते है. आजकल अधिकतर लोगों के पास समय की कमी है. ऐसे कंप्युटर में किसी प्रकार की खराबी आने पर उसे रिपेयरिंग के लिए शाॅप तक ले जाने का समय निकालना मुश्किल होता है. ऐसे में लोग कंप्युटर रिपेयरिंग की होम सर्विस देने वाले की तलाश में रहते हैं. आज के समय में इसे शुरू कर आप अच्छी इंनकम कर सकते हैं.



4 ओल्ड कंप्युटर या लैपटाॅप बाॅय एण्ड सेल

किसी को अपना पुराना कंप्युटर या लैपटाॅप को सेल करना है तो कोई पुराना कंप्युटर या लैपटाॅप खरीदना चाहता है. ऐसे में आप ओल्ड कंप्युटर बाॅय एंड सेल का बिजनेस शुरू करके बिना किसी पूंजी के अच्छा लाभ कमा सकते हैं. यदि आप बोलने में एक्सपर्ट है तो आप इस बिजनेस में उतर कर कम ही दिनों में अच्छी कमाई कर सकते हैं.




5 कंप्युटर साफ्टवेयर एण्ड एंटी वायरस सर्विस

रोज-रोज नए-नए साफ्टवेयर आ रहे हैं. हर कोई अपडेट रहने के लिए नए साफ्टवेयर का इस्तेमाल करना चाहते हैं. आॅनलाइन साफ्टवेयर मिलते तो हैं, लेकिन इसे हर कोई स्ट्राॅल नहीं कर पाता है. कंप्युटर साफ्टवेयर को एंस्ट्राॅल कर आपनी सर्विस फीस ले सकते है. इसी तरह से एंटी वायरस के सेल एण्ड सर्विस देकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. एंटी वायरस की जरूरत सभी कंप्युटर में होती है. स्कूल, काॅलेज, आॅफिस, साइबर कैफे जैसी जगहों से लगातार संपर्क बनाएं रखें और उन्हें समय-समय पर सर्विस देकर अच्छी कमाई कर सकते है.

Read This :-

·         Bank Loan for Business : भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक

·         भारत का सबसे सस्ता होलसेल मार्केट | india's best wholesale market

·         वाटर एटीएम : वाटर एटीएम लगवाकर 25 से 50 हजार महीना कमाएं

6 कंप्युटर पेरीफिलर


कंप्युटर से जुड़े एसेसिरीज व पेरीफिलर की शाॅप शुरू कर आप अच्छी इनकम कर सकते हैं. आजकल कंप्युटर से जुड़े अनेक एसेसिरीज जैसे माइक, हेड फोन, इयर फोन, स्क्रीन गार्ड, स्पीकर, की बोर्ड, माउस, माउस पैड, पेनड्राइव, ब्लूटूथ ऐसे अनेक पेरीफिलर है जिनकी लोगों को जरूरत पड़ती रहती है. इसके साथ ही साथ आप कंप्युटर एसेम्बलिंग के लिए जरूरी पार्टस भी सेल कर सकते है. जिनमें केबीनेट, प्रोसेसर, एसएमपीएस, हार्डडिस्क, एलएडी स्क्रिन के साथ छोटे-मोटे पार्ट्स सेल कर सकते है.

7 कंप्युटर ट्रेनिंग सेंटर


कंप्युटर के बारे में अधिक जानकारी होने पर आप कंप्युटर ट्रेनिंग सेंटर खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. आजकल सीनियर सीटीजन, हाउस वाइफ व छोटे स्कूली बच्चे कंप्युटर सीखने के लिए कंप्युटर सेंटर की तलाश में रहते है. इसे शुरू कर आप अच्छा लाभ पा सकते हैं. आप चाहे तो फार्ममेल्टी पूरी कर मान्यता प्राप्त कंप्युटर ट्रेनिंग सेंटर भी शुरू कर सकते है.

8 साइबर कैफे

आज हर छोटे बड़े शहर में सायबर कैफे की डिमांड है. जिन लोगों के पास कंप्युटर या लैपटाॅप नहीं है वे अपना आॅनलाइन काम सायबर कैफे में जाकर पूरा करते है. आप चाहे तो दो-तीन कंप्युटर लगाकर इंटरनेट की सुविधा देकर सायबर कैफे शुरूआत कर सकते है जैसे-जैसे इसकी डिमांड बढ़ती जाएं आप और अधिक कंप्युटर लगवा कर बिजनेस को बढ़ा सकते हैं.

Read This :-

·      Palak ki kheti 3 mahine me 2 lakh ki kamai

·     Men’s Accessories Business | मेन्स एसेसरीज बिजनेस

·    Winter Business | Short Time Business Plan |Seasonal Business

9 प्रिंटर काॅटरेज रिफलिंग

यह कंप्युटर के प्रिंटर से रिलेटेट बिजनेस है. स्कूल, काॅलेज, आॅफिस, में ही नहीं आजकल घरों में भी प्रिंटर इस्तेमाल किए जा रहे हैं. इंक खत्म हो जाने पर काॅटरेज या टोनर को रिफलिंग करवाने की जरूरत होती है. प्रिंटर काॅटरेज रिफलिंग की ट्रेनिंग लेकर इसे शुरू कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं. आजकल अनेक कंपनियां काॅटरेज रिफलिंग की फ्रेंचाइजी भी दे रही है. फ्रेंचाइजी लेकर भी इसे शुरू कर सकते हैं.

10 कंप्युटर नेटवर्किग

कंप्युटर के बारे में अधिक नाॅलेज होने पर आप कंप्युटर नेटवर्किंग का काम शुरू कर सकते हैं. इंटरनेट कैफे, काॅरपोरेट आॅफिस, इंस्ट्रीटियुट, स्कूल, काॅलेज में जहां एक से अधिक कंप्युटर का इस्तेमाल किया जाता है. कंप्युटर को एक-दूसरे से जोड़ना इसे नेटवर्किंग कहां जाता है. इसके लिए जो इसके जानकार है उससे ही कंप्युटर नेटवर्किंग करवाया जाता है. कंप्युटर नेटवर्किंग का काम सीखकर इसे शुरू किया जा सकता है. सरकारी आॅफिस के लिए इसके ट्रेंडर भी निकलते रहते हैं.



मार्केटिंग एण्ड पब्लिसिटी 

आइए अब देखते हैं इन 10 बिजनेस की मार्केटिंग और पब्लिसिटी आप कैसे करेंगे. सभी बिजनेस एक दूसरे से रिलेटेट है इसलिए इनकी मार्केटिंग का तरीका भी लगभग एक जैसा ही होगा.

- सबसे पहले आप यह डिसाईड करें कि आप कंप्युटर से रिलेटेट कौन सा बिजनेस करना चाहते हैं. आप अपने नाॅलेज के हिसाब से दो-तीन बिजनेस को एक साथ भी कर सकते हैं.

- कंप्युटर एसेम्बलिंग हो या रिपेयरिंग, इसके लिए आप इंटरनेट कैफे, काॅरपोरेट आॅफिस, इंस्ट्रीटियुट, स्कूल, काॅलेज आदि में जाकर अपने बिजनेस के बारे में जानकारी दें और उन्हें अपना विजिटिंग कार्ड देकर आएं. जरूरत होने पर वे स्वयं ही आपसे संपर्क करेंगे. आप भी बीच-बीच में फोन द्वारा या स्वयं जाकर मिलते रहे. इससे आपका रिलेशन बढ़ेगा इससे काम मिलने की संभावना बढ़ जाएंगी.

Read This :-

- इसी तरह प्रिंटर के काॅटरेज रिफलिंग, साॅफ्टवेयर व एंटी वायरस अपडेट के लिए भी आप इंटरनेट कैफे, काॅरपोरेट आॅफिस, इंस्ट्रीटियुट, स्कूल, काॅलेज से संपर्क करते रहे. उन्हें विजिटिग कार्ड देकर आएं और उनका नंबर लेकर आएं. ताकि आप भी समय-समय पर उन्हें फोन द्वारा संपर्क कर सकें.

- स्थानीय पेपर में अपने बिजनेस व सर्विस के बारे में एड दें. आप लोकल टीवी चैनल, केबल टीवी, एफएम में एड प्रसारित करवा सकते रहे. इसके अलावा छोटे-छोटे पम्पलेट छपवाकर इंटरनेट कैफे, काॅरपोरेट आॅफिस, इंस्ट्रीटियुट, स्कूल, काॅलेज आदि जगहों पर देकर आएं. इन पम्पलेट को आप भीड़-भाड़ वाली जगहों पर भी चिपकवाएं.

- आज के जमाने में सोशल मीडिया बिजनेस व सर्विस की पब्लिसिटी के लिए सबसे बड़ा माध्यम है. इसके द्वारा भी आप अपने बिजनेस के बारे में जानकारी काफी लोगों तक पहुंचा सकते हैं. फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, वाट्सएप, गूगल प्लस पर बिजनेस की जानकारी पब्लिस करें.

- आप चाहे तो इंटरनेट कैफे, काॅरपोरेट आॅफिस, इंस्ट्रीटियुट, स्कूल, काॅलेज से सालाना काॅटेक्ट भी कर सकते हैं. इससे उन्हें भी कुछ मार्जिन मिल जाएगा और आपको भी सालभर का काम मिल जाएगा.

पाॅवर टिप्स

- अपने बिजनेस के लिए आप अपना नेटवर्किग बढ़ाएं. आपका नेटवर्क जितना बड़ा होगा बिजनेस में लाभ भी उतना अधिक होगा. क्योंकि नेटवर्किग की वजह से लोग अपनी जरूरत के लिए एक-दूसरे से संपर्क करते हैं.

- विजिटिग कार्ड प्रिंट करवाएं. विजिटग कार्ड ऐसा हो जिसमें आपका काॅन्टेक नंबर के साथ-साथ आपके द्वारा किये जाने वाले वर्क भी प्रिंट हो.

- अपने इलाके या शहर में कंप्युटर से रिलेटेट जितने शाॅप है उनसे भी संपर्क रखें. इससे एक-दूसरे को सहयोग देकर बिजनेस बढ़ाने में मदद मिलेगी.

- वाट्सएप द्वारा बिजनेस, मार्केटिंग और पब्लिसिटी, प्रिंटर कोटरेज रिफलिंग कंप्युटर से रिलेटेट बिजनेस से संबंधित कई वीडियो बिजनेस मंत्रा चैनेल पर अपलोड किए गए है. यदि आपने उन वीडियो को नहीं देखा है तो उन्हें देखकर अधिक जानकारी पा सकते है.

फ्रेंड्स जानकारी पसंद आने पर इसे लाईक करे, अपने दोस्तों को शेयर करें. ताकि उन्हें भी इस बिजनेस से संबंधित जानकारी मिल सकें. जिन्होंने अभी तक ब्लाग को सबक्राइब नहीं किया है. तो एक बार सबक्राइब कर दें ताकि उन्हें बिजनेस से संबंधित जानकारी नियमित मिलते रहें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी अपने नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ.


Business Mantra : गांव में शुरू करें बिजनेस होगी लाखों की होगी कमाई : ग्रामीण बिजनेस बेस्ट आइडिया

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------