Most Profitable Successful Small Plastic Bottle Manufacturing Business Ideas In India - Business Mantra

Most Profitable Successful Small Plastic Bottle Manufacturing Business Ideas In India

Most Profitable Successful Small Plastic Bottle Manufacturing Business Ideas In India
Plastic Bottle Manufacturing Business

 

प्लास्टिक बोतल मन्युफैचरिंग बिजनेस सुपर आइडिया : Most Profitable Successful Small Plastic Bottle Manufacturing Business Ideas In India


How To Start Plastic Bottle Manufacturing Business | Business Mantra | प्लास्टिक के बोतल के निर्माण उद्योग कैसे शुरू करें.


हलो फ्रेंड्स,
बिजनेस मंत्रा युटियुब चैनल पर आपका स्वागत है. इस चैनेल के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते है जो नए उद्योग शुरू करने वालों के लिए फायदेमंद होते हैं.

बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea के अंतर्गत आज हम जानकारी दे रहे हैं. प्लास्टिक के बोतल के निर्माण उद्योग (Small Plastic Bottle Manufacturing Business) कैसे शुरू करें. प्लास्टिक के बोतल के निर्माण उद्योग (Small Plastic Bottle Manufacturing Business) काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस है. मार्केट में प्लास्टिक के बोतल की डिमांड लगातार बढ़ रही है. ऐसे समय में यदि आप प्लास्टिक बोतल बनाने की यूनिट (Small Plastic Bottle Manufacturing Business) शुरू करते हैं तो आपका बिजनेस अच्‍छा खासा ग्रोथ कर सकता है. इतना ही नहीं, मार्केट पोटेंशियल को देखते सरकार और बैंक द्वारा प्‍लास्टिक बोतल मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट (Small Plastic Bottle Manufacturing Business)  शुरू करने के लिए प्रधान मंत्री रोजगार योजना, मुद्रा योजना और बैंक से लोन भी दिया जाता है. प्लास्टिक के बोतल के निर्माण उद्योग शुरू करने से पहले इसका प्रशिक्षण अवश्य ले लें.

मार्केट में पानी के जार, मिनरल वाटर की बोतलें, सॉफ्ट ड्रिंक की बोतलें, खाद्य तेल की बोतलें, कॉस्मेटिक पैकिंग, घरों में इस्तेमाल होने वाला जार तथा फ्रीज में रखी जाने वाली पानी की बोतलें देखी होगी. वह सारी प्लास्टिक से ही बने होते हैं. प्लास्टिक सस्ता एवं टिकाऊ होने की वजह से इसका उपयोग काफी संख्या में किया जा रहा है.

ऐसे में प्लास्टिक के विभिन्न आकार प्रकार के बोतलों का निर्माण करना प्राॅफिटेबल बिजनेस है. प्लास्टिक से छोटे-बड़े, गोल-चैकोर, पतले-मोटे, कई प्रकार, आकार व डिजाइन की खूबसूरत बोतलें तैयार की जा सकती है.

इन बोतलों को स्ट्रेच मोलडेड पद्धति द्वारा तैयार किया जाता है. इन बोतलों को बनाने में काम आने वाला कच्चा माल भी आसानी से मिल जाता है. यह एक रिसाइक्लिंग पदार्थ होने की वजह से कच्चे माल की कमी कभी भी नहीं होती है.

प्लास्टिक के बोतल तैयार करने के लिए कच्चा माल में पोलिमर्स, कच्चा प्लास्टिक, पीवीसी, पीआईटी पोलिथीन एवं केमिकल कलर्स  इत्यादि की आवश्यकता होती है. इसे डिजाइन व आकार देने के लिए डाई की आवश्यकता होती है.



प्लास्टिक उद्योग (Small Plastic Bottle Manufacturing Business)  शुरू करने से पहले इसका प्रशिक्षण अवश्य ले लें. प्रशिक्षण के दौरान इसमें उपयोग होने वाला कच्चा माल, मशीन आदि की पूरी जानकारी मिल जाएगी. प्रशिक्षण के लिए खादीग्रामोउद्योग से संपर्क कर सकते हैं.

मार्केटिग

प्लास्टिक से कई तरह के बोतलें तैयार होती है. आप किस तरह के बोतलें तैयार कर रहे हैं. उसके आधार पर आप को मार्केटिंग करनी होगी. मार्केटिंग के लिए आप कर्मचारियों को रख सकते हैं.

घरों में इस्तेमाल होने वाले, प्लास्टिक के जार, जग या फ्रीज में रखने होने वाली बोतलों का निर्माण कर रहे हंै तो इसके लिए थोक मार्केट या रिटेलर से संपर्क कर सकते हैं. आसपास के शहर, कस्बे के छोटे-बड़े जनरल स्टोर, सूपर मार्केट, माॅल आदि से संपर्क करके आॅर्डर लेना सकते हैं.

Read This :-


यदि आप मिनरल वाटर, खाद्य तेल, शैम्पू या काॅस्मेटिक से संबंधित प्लास्टिक के बोतल तैयार कर रहे है तो आपको इससे संबंधित उद्योग करने वालों से संपर्क करके उनसे आॅर्डर लेना होगा. यहां से आॅर्डर मिलने पर हो सकता है आपको उनके हिसाब से डिजाइन व साइज तैयार करके देना पड़ेगा क्योंकि हर कोई अपने प्रोडेक्ट के अनुसार अपनी पसंद के डिजाइन, आकार व साइज का इस्तेमाल करते है. चाहे तो आप भी अपने द्वारा तैयार डिजाइन के बोतलों को दिखाकर आॅर्डर ले सकते हैं.

प्लास्टिक बोतल निर्माण उद्योग (Small Plastic Bottle Manufacturing Business) शुरू करने के लिए 10 से 15 लाख रूपए की आवश्यकता होगी. साथ ही इसके लिए 5000 वर्ग फीट जगह की आवश्यकता होगी जिसमें 5-6 कुशल तथा 9-10 अर्ध कुशल मजदूर काम कर सके. इस उद्योग से सालाना 7 से 8 लाख रुपए कमाया जा सकता हैं.

 यह उद्योग लघु उद्योग के श्रेणी में आता है, इसे शुरू करने के लिए प्रधान मंत्री रोजगार योजना, मुद्रा योजना और बैंक से लोन भी दिया जाता है.

पाॅवर टिप्स

- प्लास्टिक बोतल निर्माण उद्योग (Small Plastic Bottle Manufacturing Business) उद्योग रसायनिक उद्योग से संबंधित होने की वजह से कई तरह के लायसेंस की आवश्यकता होती है. उद्योग से संबंधित जानकारी के लिए संबन्धित विभाग से संपर्क करें. इसके लिए आप जिला उद्योग केंद्र में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

- प्लास्टिक के बोतलों को तैयार करने की फैक्टरी शहर या गांव से दूर यानी आवासीय क्षेत्र से दूर शुरू करें. इस उद्योग के लिए सरकार ने कुछ नियम बनाएं है उन नियमों को ध्यान में रखकर आप काम करेंगे तो कोई परेशानी नहीं होगी.




- किसी भी उद्योग में प्राॅफिट स्वयं द्वारा की जाने वाली मेहनत पर डिपेंड करता है. आप जितनी अधिक मेहनत करेगें, प्राॅफिट भी उतनी अधिक होती है.

- ध्यान रहें प्रोडेक्ट की क्वालिटी अच्छी हो. क्योंकि अच्छे क्वालिटी के प्रोडेक्ट की सेलिंग अधिक होती है.

प्लास्टिक के बोतल निर्माण उद्योग के बारे में और अधिक जानकारी, मशीन तथा मटेरियल कहां से लें, इस बारे में अधिक जानकारी सरकार द्वारा दी जाने वाली टेªनिंग में पता चल जाएगा. आप इंडिया मार्ट, अलीबावा आदि साइट से भी मशीन व कच्चा माल खरीद सकते हैं. इंडिया मार्टअलीबावा  पर क्लिक करके देख सकते हैं.

लोन के लिए अपने शहर के लघु उद्योग केन्द्र या बैंक से पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको बिजनेस का एक प्रोजेक्ट बनाना होगा.

फ्रेंड्स प्लास्टिक के बोतल निर्माण उद्योग के बारे में दी गई जानकारी पसंद आने पर इसे लाईक करें, अपने दोस्तों को शेयर करें ताकि उन्हें भी उद्योग से संबंधित जानकारी मिल सकें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)



https://youtu.be/agdOCMqk3Yw


कबाड़ के बिजनेस से करोड़ों की कमाई : कम लागत, कम मेहनत और मुनाफा कई गुना

=======================================================================