दूध डेयरी का बिजनेस कैसे शुरू करें Milk Dairy Business - Business Mantra

दूध डेयरी का बिजनेस कैसे शुरू करें Milk Dairy Business




How to Start a Milk Dairy Business in Hindi 

दूध डेयरी का बिजनेस कैसे शुरू करें 


हलो फ्रेंड्स,
बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते है जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हंैं.

बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea के अंतर्गत आज हम जानकारी दे रहे हैं दूध डेयरी बिजनेस के बारे में. इस आर्टिकल्स में हम बताएंगे दूध डेयरी बिजनेस कैसे शुरू करें. इसके लिए किन-किन बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कितनी गाय, कितनी जमीन तथा कितने रूप्ए की आवश्यकता होगी. दूध डेयरी शुरू करने के लिए सरकार की कौन-कौन-सी योजनाएं है और वह किस तरह से मदद करती है. सबसे अच्छी बात यह है कि इस बिजनेस में सरकार द्वारा 20 से 25 प्रतिशत की सब्सीडी दी जाती है.  


इन सारी बातों को जानना चाहते है तो आर्टिकल्स को अंत तक जरूर पढ़ें.  इसके बाद कोई सवाल हो तो इनबाॅक्स में लिखें. हम उन सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे. एक बात और जिन्होंने बिजनेस मंत्रा ब्लाग को अभी तक सबक्राइब नहीं किया है वे जल्दी से सबक्राइब कर दें. ताकि उन्हें बिजनेस मंत्रा से संबंधित आर्टिकल्स नियमित मिलते रहे. जिन्होंने सबक्राइब कर दिया है उन्हें बहुत बहुत धन्यवाद.

आते हैं अपने टाॅपिक पर भारत में दूध की काफी डिमांड है. गरीब हो या अमीर सभी परिवार में दूध का इस्तेमाल किया जाता है. दूध की डिमांड को देखते हुए सरकार गांव-गांव में दूध डेयरी खोलने के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है और इसके लिए उन्हें लोन तथा सब्सीडी देकर मदद कर रही है. 

आगे बढ़ने से पहले आप यह जान लें कि दूध डेयरी चार प्रकार से खोले जा सकते है. आइए देखते है वे कौन-कौन से है और उनके लिए सरकार कितनी मदद करती है. आप अपने हिसाब से उन चारों में से किसी भी एक को अपनाकर दूध डेयरी बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

1. लघु दूध डेयरी

इस प्रकार की दूध डेयरी के लिए दो उन्नत किस्म की गायों को रखकर आप बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. इसे शुरू करने के लिए लगभग एक लाख रूपए की आवश्यकता होगी. इसमें 65 प्रतिशत बैंक की तरफ से और 25 प्रतिशत गांव विकास निदेशायल की तरफ से लोन के तौर पर दिए जाते है. अपने पास से सिर्फ 10 प्रतिशत लगाना पड़ेगा. इसमें पशुओं का चारा, इंश्योरेंस, बैंक लोन आदि चुकाने के बाद आपको सालाना 40,000 की बचत हो सकती है.



 2. मिनी दूध डेयरी फार्म

मिनी दूध डेयरी फार्म में आप उन्नत किस्म के पांच गायों को रखकर बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. इसे शुरू करने के लिए करीब ढ़ाई लाख रूपए की आवश्यकता होगी. इसमें भी उसी तरह से 65 प्रतिशत बैंक देगी और 25 प्रतिशत गाव विकास निर्देशालय द्वारा लोन के तौर पर दिए जाते है. शेष 10 प्रतिशत अपने पास से लगाना होता है. मिनी दूध डेयरी फार्म में सालाना 90,000 तक की बचत होती है.

3. मिडी दूध डेयरी फार्म

इस प्रकार के दूध डेयरी फार्म में उन्नत किस्म के 10 गायों को रखकर शुरू किया जा सकता है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए साढ़े पांच लाख रूपए तक का खर्चा आता है. इसे शुरू करने के लिए बैंक द्वारा 65 प्रतिशत और गांव विकास निर्देशालय द्वारा 25 प्रतिशत लोन दिया जाता है. तथा 10 प्रतिशत अपने पास से लगाना होता है. इसमें सालाना सवा लाख रूपए तक की कमाई हो सकती है.

4. व्यावसायिक दूध डेयरी फार्म

इस तरह के दूध डेयरी फार्म बड़े स्तर के होते हैं. इसे शुरू करने के लिए आपके पास पर्याप्त जगह और पैसा होना चाहिए है. व्यावसायिक दूध डयेरी फार्म के लिए 20 उन्नत गायों की आवश्यकता होती है. जिसका खर्चा लगभग 15 लाख रूपए तक आता है. इस प्रकार के दूध डेयरी फार्म के लिए बैंक 75 प्रतिशत तक लोन देती है और 15 प्रतिशत विभागीय अनुदान के रूप में प्राप्त कर सकते हैं. शेष 10 प्रतिशत यानी एक लाख पचास हजार रूपए आपको अपने पास से लगाने पड़ते हैं. इस तरह के दूध डेयरी फार्म में इंनकम भी कई गुणा बढ़ जाती है.

डेयरी फार्म शुरू करने से पहले आइए देखते है दूध डेयरी फार्म कौन शुरू कर सकते है.

इन चारों तरह के दूध डेयरी बिजनेस में से आप अपनी क्षमता और हैसियत के अनुसार किसी को भी शुरू कर सकते है. इसके लिए किसी खास डिग्री की आवश्यकता नहीं है. यदि आपको दूध डेयरी के बारे में जानकारी है तो अच्छी बात है. यदि नहीं है तो कोई बात नहीं है. दूध डयेरी शुरू करने से पहले आप नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्ट्रीट्युट से कुछ दिनों का प्रशिक्षण ले सकते हैं. या अपने गांव या शहर के आसपास के किसी दूध डेयरी फार्म में रहकर दो से तीन माह काम करके सीख सकते हैं. इससे आपको अच्छा अनुभव हो जाएगा.

इसके बाद आप दूध डेयरी बिजनेस को शुरू करने से पहले अपने आप से कुछ सवाल जरूर करें. यदि उनके उत्तर हां में है तो ही आप इस बिजनेस में आए. अन्यथा नहीं. क्योंकि यह काफी मेहतन और पेशेंस का काम है.

आइए आप अपने आप से सबसे पहला सवाल पूछे - क्या आपको पशुओं से प्यार है? क्योंकि पशु की देखभाल करना, उन्हें समय पर स्नान कराना, चारा देना, समय-समय पर उनके स्वास्थ्य परीक्षण करवाना. यह मान कर चलिए कि दूध डेयरी में रहने वाले पशु आपके परिवार के सदस्य है. जिस तरह से आप अपने परिवार से प्रेम भाव रखते है आपको उनके साथ भी रखना होगा. तभी आप दूध डेयरी बिजनेस को अपना कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

अब दूसरा सवाल पूछे - क्या आप जरूरत पड़ने पर गोबर उठाना, साफ-सफाई करना, गायों को नहलाना इत्यादि कर सकते हैं? यदि आप दो-चार गायों से इस बिजनेस को शुरू कर रहे हंै तो यह सारे काम आपको स्वयं ही करने पड़ेगे. तभी आपको इससे कमाई होगी.

यदि आप बड़े स्तर पर डेयरी फार्म शुरू करना चाहते है और सारे कार्य कर्मचारियों से करवाना चाहते हैं. तो भी आपको ये सारे काम आने चाहिए. क्योंकि कभी-कभार कर्मचारी की अनुउपस्थिति में हो सकता है डेयरी से संबंधित काम आपको स्वयं ही करने पड़ेगे.

अपने आपसे तीसरा सवाल पूछे - क्या आपके पास पर्याप्त जगह है जहां आप पशुओं को सुरक्षित रख सकें? उनके लिए चारा जैसे भूसा और अन्य खाद्य पदार्थ आदि को सही तरीके से भण्डारण करके रखा जा सकें. हो सकता है आगे चलकर आपको गायों की संख्या बढ़ाने बढ़ाने और भंडारण के लिए और अधिक जगह की आवश्यकता पड़ सकती है.

इसके अलावा आपको पर्याप्त खुली जगह की जरूरत पड़ेगी जहां पशु अपने हिसाब से विचरण कर सकें. यदि आप 24 घंटे ही पशुओं को बांध कर एक जगह पर रखेंगे तो इससे उनके सेहत पर बूरा प्रभाव पड़ेगा. उनका स्वास्थ्य तो गिरेगा ही साथ ही साथ उनके दूध की मात्रा भी कम होगी. 

प्रश्नो के सिलसिले में आप अपने आप से चैथा सवास पूछ सकते हैं - क्या आप 24 घंटे दूध डेयरी में दे सकते हैं? वैसे तो दूध डेयरी सुबह-शाम का काम है यदि आप अपने इस बिजनेस को और बढ़ाना चाहते है तो 24 घंटे आपको इसमें समय देना होगा. यदि आप किसी अन्य काम से जुड़े हुए है या नौकरी करते है और साइड बिजनेस के तौर पर दूध डेयरी शुरू करना चाहते है तो आपको पशुओं पर ध्यान देने के लिए समय निकालना होगा. केवल नौकरों के भरोसे ना रहे. इससे उतना लाभ नहीं मिल पाएंगा. 

आखरी सवाल जो सबसे जरूरी है वह है - क्या आपके पास दूध डेयरी शुरू करने के लिए पर्याप्त रकम है. क्योंकि सरकार दूध डेयरी शुरू करने के लिए उन्ही की मदद करती है जो शुरूआत दौर में अपने पास से 10 प्रतिशत रकम लगाते हैं. उसके बाद मदद के तौर पर बैंक और संबंधित विभाग से लोन दिया जाता है.

दोस्तों, ऊपर बताएं गए सभी प्रश्नों के उत्तर हां में है तो आप दूध डेयरी बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

डेयरी फार्मिंग शुरू करने के लिए नाबार्ड द्वारा भी सहायता दी जाती है. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारा वीडियो दूध डेयरी के लिए सरकारी द्वारा दी जाने वाली मदद देखें.


दोस्तों, डेयरी का बिजनेस काफी फायदेमंद बिजनेस है. इसके द्वारा सिर्फ दूध बेचकर ही लाभ नहीं कमाया जा सकता है बल्कि गाय के गोबर से कंडे और खाद तैयार करके इसे बेच कर भी पैसा कमाया जा सकता है. इसके अलावा बाॅयोगैस तैयार कर सकते हैं. इसके साथ ही साथ आप गोमूत्र संग्रह करके उसे दवा कंपनियों को या आॅनलाइन सेल कर सकते हैं. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारे पापुलर वीडियो ‘बिना दूध की डेयरी’ देख सकते हैं.
Soil Testing Lab Business : Good Business Ideas : Business Mantra

दोस्तों, आपको दूध डेयरी बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी अपने एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ नमस्कार. ¼dkWihjkbV fctusl ea=k½