प्लास्टिक के कंघी का निर्माण Plastic Hair Comb Manufacturing Business - Business Mantra

प्लास्टिक के कंघी का निर्माण Plastic Hair Comb Manufacturing Business

Plastic Hair Comb Manufacturing Business : Business Mantra


How To Start a Plastic Hair Comb Manufacturing Business
प्लास्टिक के कंघी का निर्माण


हलो फ्रेंड्स,

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते है जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea के अंतर्गत आज हम जानकारी दे रहे हैं हर परिवार में रोजाना इस्तेमाल किए जानेवाले कंघी के निर्माण बिजनेस के बारे में. कंघी का इस्तेमाल लोगों द्वारा सदियों से किया जा रहा है. पुरातन काल में लोग द्वारा लकड़ी, धातु, हाथी दांत के कंघियों का निर्माण किया जाता था. आजकल प्लास्टिक के कंघियों का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है. प्लास्टिक की कंघी हल्की, सुविधाजनक, आर्कषक, सस्ती और अधिक दिनों तक चलने की वजह से लोगों द्वारा इसका अधिक इस्तेमाल किया जाता है. 

How to start an online vegetables and fruits business in hindi : Business Mantra

कंघी हर परिवार में दिखने को मिल जाएंगे. यहां तक परिवार में हर सदस्यों के पास अलग-अलग कंघी मिलना स्वाभिक है. आजकल बालों के प्रति अधिक ध्यान दिए जाने की वजह से कई आकार प्रकार की कंघियों का इस्तेमाल होन लगा है. जिसकी वजह से अनेक परिवार में आठ-दस कंघियां रखने लगे. इस बात से ही अंदाजा लगाया जा सकता है. कि आज कंघियों के निर्माण का बिजनेस कितना फायदेमंद है.

कंघी का निर्माण प्लास्टिक द्वारा किया जाता है अतः यह बिजनेस प्लास्टिक इंडस्ट्री में आता है. यह इंडस्ट्री 13 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है. कंघी के निर्माण का प्लांट 5 से 6 लाख रूपयों में शुरू किया जा सकता है. इसके लिए इंडस्ट्री एरिया में एक हजार से लेकर तीन हजार वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होगी. इसे शुरू करने के लिए कई तरह के लायसेंस व रजिस्टेªशन की आवश्यकता होगी. जिसमें कंपनी का नाम, कंपनी रजिस्टेªशन, जीएसटी रजिस्टेªशन, अपने क्षेत्र के नगर निगम या नगरपालिका द्वारा जारी रजिस्टेªशन, एसएसएमई के उद्योग आधार रजिस्टेªशन की आवश्यकता होगी. लायसेंस व रजिस्टेªशन के बारे में अधिक जानकारी अपने शहर के लघु उद्योग केन्द्र से ले सकते हैं. इन लायसेंस व रजिस्टेªशन के अलावा आपको पोल्युशन कंट्रोल बोर्ड से भी लायसेंस लेना जरूारी होगा.



कंघी का निर्माण आॅटोमेटिक मशीन द्वारा किया जाता है. इस मशीन में कच्चा माल प्लास्टिक के दाने डाल दिए जाते हैं जिसे हीट दिया जाता है प्लास्टिक के दाने गरमी से फैलने लगते हैं. यह विभिन्न आकार के कंघी के डाई में चला जाता है तथा इन्हें प्रेस कर कंघी तैयार कर देता है. इसके बाद कंघी से लगे बेकर हिस्सों को काट कर निकाल दिया जाता है. इसके बाद उसे मशीन पर घिस कर  पोलिश किया जाता है, जिससे  कंधी चपकने लगती है.

कंघी की डाई विभिन्न आकार डिजाइन, कलर आदि के हो सकते हैं. ऐसे तो कंघी के डिाजइन की डाई मार्केट में उपलब्ध है. इसके बावजूद अनेक कंपनियां खुद के द्वारा डिजाइन तैयार कर उस डिजाइन की डाई बनाते हैं. और नए-नए डिजाइन में कंघियों को मार्केट में लाती रहती है. ताकि मार्केट में अपना प्रभाव जमा कर रख सके. 

# 10 गांव में करें बिजनेस होगी लाखों की कमाई : 1 एकड़ जमीन खेती 6 माह कमाई 12 लाख

विशेषज्ञों द्वारा बालों के आकार प्रकार के अनुसार कंघियों का चुनाव करने के लिए कहा जाता है. पर अधिकतर लोग कंघी की बनावट की बजाएं उसके आकर्षण को देखकर ही इसका चुनाव करते है. कंघियों का आकार प्रकार मोटे-घने, पतले दांतों वाले. छोटे-बडे, मध्यम आकर के हो सकते है. आजकल हैडिल वाले कंघी, आॅयल डालकर इस्तेमाल की जाने वाली कंघी बालों को ब्रश करने वाली कंघी मार्केट में उपलब्ध है.इसकी एक लंबी रेंज तैयार हो गयी है. इन सबके बावजूद सामान्य आकार प्रकार वाली कंघी की डिमांड हमेशा बनी रहती है.

कंघी के उद्योग का प्लांट बड़े शहर के आसपास लगाया जाएं तो इसका लाभ अधिक मिलेगा. क्योंकि कच्चे माल को खरीदने तथा निर्मित माल को पहुंचाने के लिए ट्रांसफोर्ट पर अधिक खर्च नहीं होगा. यह लोगों के दैनिक उपयोग की जरूरत की चीज होने की वजह से इसकी पब्लिसिटी की आवश्यकता नहीं होती है. माल को होलसेल मार्केट  wholesale market में पहुंचा कर लाभ कमा सकते हैं. इसे आॅनलाइन भी रिटेल व होलसेल की बिक्री कर सकते हैं.

पूजा सामग्री का बिजनेस कम पैसों में शुरू करें अधिक कमाई करें : Business Mantra


किसी छोटे शहर में इस बिजनेस को शुरू कर यदि उसी शहर में पूरी सप्लाई दे पाते हैं तो समझ लें आपको शहर के अमीर लोगों के लिस्ट में शामिल होने में देर नहीं लगेगी.

कंघी के निर्माण के लिए मशीन व राॅ मटेरियल के बारे में जानकारी के लिए हमने कुछ लिंक दिए है. उन लिंक पर क्लिक करके उन वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

विशेष लिंक 


फ्रेंड्स, आपको कंघी निर्माण बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ नमस्कार. (कॉपीराइट बिजनेस मंत्रा)