Roti Making Business : जल्दी लाभ देने वाला बिजनेस - Business Mantra

Roti Making Business : जल्दी लाभ देने वाला बिजनेस

Roti Making Business : जल्दी लाभ देने वाला बिजनेस

Roti Making Business : जल्दी लाभ देने वाला बिजनेस : Business Mantra


हलो फ्रेंड्स,

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते है जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea के अंतर्गत आज हम जानकारी दे रहे है रोटी यानी चपाती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? रोटी का बिजनेस काफी लाभदायक बिजनेस है. इसे शुरू कर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. यदि आप की फूड बिजनेस में रूचि है या कोई फूड बिजनेस करने की तैयारी में है तो रोटी मेकिंग बिजनेस एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. यदि रोटी बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप आर्टिकल्स को अंत तक जरूर पढ़ें. इससे संबंधित कोई सवाल हो तो कमेंट बाॅक्स में लिखे.

बाॅलपेन निर्माण उद्योग Ball Pen Manufacturing Business : Business Mantra


रोटी के बिजनेस के फायदे को देखते हुए देश के बड़े शहरों में ही नहीं अब छोटे शहरों में भी ब्रेड फैक्टरी की तरह रोटी फैक्टरी का कारोबार काफी तेजी बढ़ रहा है. जहां ताजे गरमा-गरम, मुलायम रोटी तैयार की जाती है और दुकानों तक सप्लाई दी जा रही है.

दिल्ली, मुंबई, कलकत्ता, पूणे जैसे शहरों में छोटे-छोटे दुकानों से भी रोटी की बिक्री की जा रही है. रोटी बनाकर बेचने का बिजनेस काफी पाॅपुलर हो रहा है. काम-कामजी लोग इन दुकानों से रोटी खरीद कर ले जाते है.

तैयार रोटी की डिमांड को देखते हुए कई कंपनियों ने भी सील पैक पैकिंग रोटी बेचना शुरू कर दिया. आपको जानकर आश्चर्य होगा की मामूली से दिखने वाले रोटी मेकिंग के बिजनेस को करके कई लोग लखपति व करोड़पति बन गए है.

घरेलू बर्तन का उद्योग जिसकी डिमांड रहती है हमेशा : Business Mantra 

चपाती यानी रोटी का निर्माण हाथों द्वारा सदियों से किया जा रहा है. आज विज्ञान ने काफी उन्नति की है. जिसके चलते नई-नई तकनीक विकसीत हो रही है. इन्ही नई तकनीक में है. रोटी बनाने की मशीन, जिसे रोटी मेकर कहा जाता है.रोटी मेकर कई साइज और प्रकार के होते है. इसे छोटे मशीन के द्वारा छोटे स्तर कम बजट में भी शुरू कर सकते हैं. जैसे-जैसे आपके पास रोटी के ऑर्डर बढ़ने लगे आप अपने कारोबार को सेमी ऑटोमेटिक मशीन या ऑटोमेटिक मशीन लेकर बड़े स्तर पर इस बिजनेस को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको दो से ढ़ाई लाख रूपए की आवश्यकता होगी.



इस बिजनेस को घर से ही रूाुरू कर सकते हैं. इसके लिए एक या दो लोगों की आवश्यकता होती है. रोटी मैकर मशीन के साथ दो अन्य मशीन होती है. जिसमें एक आटा गूथने के लिए मिक्सर मशीन. जिसमें आटा और पानी को मिलाकर इसे अच्छे से गूथ सकते हैं. और दूसरी मशीन में रोटी की मोटाई और डायमीटर सेट कर दिया जाता है. जिससे रोटी एक साइज और मोटाई की तैयार होती है. मशीन गूथे हुए आटे को दबाकर रोटी में बदल देती है.

नई या पुरानी रोटी मेकिंग मशीन खरीदने या बेचने के लिए दिए गए नंबर पर संपर्क करें. बिजनेस मंत्रा - 9039828298 

अब बात आती है तैयार रोटी के मार्केटिंग की.
रोटी फैक्ट्री को आप घर से या मार्केट के आसपास दुकान लेकर भी शुरू कर सकते हैं. रोटी की सेलिंग के लिए शुरूआत में आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. आसपास के सरकारी और प्रायवेट नौकरी पेशा लोगों को रोटी बिजनेस के बारे में जानकारी दें. उन्हें अपना मोबाइल नंबर या व्हाट्सएप नंबर दें, ताकि जरूरत पड़ने पर वे आपको आधा एक घंटा पहले से ही रोटी के लिए ऑर्डर दे सकें.

इसके अलावा आप ब्रेड की तरह तैयार रोटी की सप्लाई दूध डेयरी, किराना दुकान, ब्रेकरी की दुकानों में रखकर भी सेल कर सकते हैं.

Fengshui Business : कम दिनों में अधिक कमाना चाहते हैं तो इस बिजनेस में किस्मत अजमाएं 

- आप शहर के उन जगहों से भी संपर्क कर सकते हैं जहां पर अधिक मात्रा में रोटी की जरूरत होती है जैसे अस्पताल, ऑफिस, काॅलसेंटर, हाॅस्टल, काॅलेज आदि विभिन्न स्थानों के कैंटिन. उन्हें प्रति रोटी के हिसाब से सप्लाई दे सकते है.

- अधिक चलने वाले होटल, रेस्टोरेंट जहां रोटी की डिमांड अधिक है आप उनसे ऑर्डर लेकर सप्लाई दे सकते हैं.

- आप शादी-विवाह में कैटरिंग का बिजनेस करने वालों को मशीन किराए पर लेकर भी इस बिजनेस को कर सकते हैं.

रोटी या चपाती बिजनेस के लिए लाइसेंस, मार्केटिंग आदि के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें. 

ध्यान देने वाली बातें

- यह खानपान से जुड़ा हुआ आयटम है. इसे तैयार करते वक्त साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें.

- रोटी बनाने के लिए अच्छे किस्म के साफ-सुथरे आटा का इस्तेमाल करें. ताकि रोटी का स्वाद अच्छा हो.

- रोटी पैकिंग पर विशेष ध्यान दें. रोटी की पैकिंग के लिए फायल रैपिंग पेपर का इस्तेमाल करें ताकि रोटी लंबे समय तक ताजी गर्म और नर्म रहे.

रोटी मेकिंग बिजनेस के लिए लायसेंस

यह खाद्य सामग्री संबंधित बिजनेस है. इसके लिए इसका रजिस्टेªशन करवाना जरूरी है. इसके लिए अपने शहर के फूड एण्ड हेल्थ डिपाटमेंट से लायसेंस लेना होगा. लायसेंस के लिए देश के अलग-अलग राज्यों में अलगअलग नियम है इस बारे में अपने शहर के फूड एण्ड हेल्थ डिपार्टमेंट के ऑफिस में जाकर पता करें. इसके अलावा FSSAI तथा MSME उद्योग आधार रजिस्टेशन लेना होगा.
फ्रेंड्स, रोटी का बिजनेस शुरू करने के लिए दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्र)