Bakery Biscuit Business : कैसे शुरू करें बेकरी बिस्कुट का बिजनेस? - Business Mantra बिजनेस मंत्रा : सफलता की कुंजी

Bakery Biscuit Business : कैसे शुरू करें बेकरी बिस्कुट का बिजनेस?

Bakery Biscuit Business, कैसे शुरू करें बेकरी बिस्कुट का बिजनेस?

 Bakery Biscuit Business : कैसे शुरू करें बेकरी बिस्कुट का बिजनेस? : Business Mantra

हलो फ्रेंड्स

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. बिजनेस मंत्रा ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी दे रहा हूं जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद हैं.

आज हम जानकारी दे रहे है बिस्कुट निर्माण उद्योग कैसे शुरू करें बिस्कुट एक बेकरी प्रोडेक्ट हे. जिसका उपयोग सभी जगहों पर यानी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में हर वर्ग के लोगों द्वारा किया जाता है. एक आकड़े के अनुसार बिस्कुट उद्योग का सालाना व्यापार 50 हजार करोड़ से भी अधिक का है. अमेरिका और चायना के बाद भारत बिस्कुट उत्पादन करने वाला तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है. फेडरेशन आॅफ बिस्कुट मैन्युफ्रेक्चरिंग आॅफ इण्डिया के मुताबिक यह उद्योग 15 प्रतिश की सालाना दर से बढ़ रही है.

Car Laundry Business : unique business ideas in hindi : Business Mantra


इसे देखते हुए बिस्कुट निर्माण उद्योग शुरू करना काफी फायदेमंद हो सकता है. बिस्कुट उद्योग शुरू करना करोड़ों का खेल है. पर हम यहां कम बजट में किस तरह से इस बिजनेस को शुरू करें, इस बारे में जानकारी दें रहे है. हम बताएंगे बिस्कुट उद्योग को शुरू करने के लिए किन-किन बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। यदि आपकी रूचि बिस्कुट उद्योग में है तो अंत तक जरूर देखें.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम एक हजार एक्सवायर फीट की जगह की आवश्यकता होगी. यह जगह आबादी वाली जगह से थोड़ी दूर होनी चाहिए. कम बजट में इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप बिस्कुट बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले भट्टी को टेªडिशनल तरीके से तैयार करवाएं. इस भट्टी को तैयार करने के लिए बेकरी में काम करने वाले किसी अनुभवी कारीगर की तलाश करें. ऐसे अनुभवी कारीगर को अपने पास रखकर आप बिस्कुट तैयार करने तथा इसकी बिक्री के अनेक सीक्रेट टिप्स पा सकते हैं.

Jam Jelly Business : हजारों का खर्च लाखों की कमाई : Business Mantra

इसके अलावा बिस्कुट उद्योग शुरू करने के लिए कई तरह की मशीनों की आवश्यकता होगी. वैसे तो जिन बेकरी में पुराने तरीके से बिस्कुट तैयार किए जाते है वहां अधिकतर काम हाथों द्वारा ही किया जाता है. जिनमें मेन पाॅवर अधिक लगता है तथा समय भी अधिक लगता है. शुरू-शुरू में आप इनमें से कुछ मशीन लेकर काम को शुरू कर सकते है. जैसे-जैसे लाभ मिलता जाएगा आप मशीनों की संख्या को बढ़ा सकते हैं.


मशीनों में आटा छानने वाली मशीन, शूगर ग्राइंडर, मिक्सर मशीन, आॅयल स्प्रे, डाई मेकिंग मशीन, मोल्डिंग एण्ड कटिंग मशीन, कूलिंग कनवेयर आदि की आवश्यकता होती है.

मिक्सर मशीन जिसमें आप बिस्कुट के राॅ मटेरियल को मिक्स कर सकते हैं. मिक्सर मशीन 25 किलो से 100 किलो तक मटेरियल मिक्स कर सकती है. जिनकी कीमत 50 हजार से एक लाख तक ही होती है. इसके अलावा आप आटोमेटिक डाई मशीन भी ले सकते है. जिसके द्वारा आप बिस्कुट को एक ही साइज के निकाल सकते हैं. इस मशीन की कीमत 5 से 10 लाख तक होती है. यह साइज और क्वालिटी के हिसाब से इनका रेट होता है.

School Diary Business : घर से शुरू करें बिजनेस होगी लाखों की कमाई : Business Mantra

छोटे बजट के बेकरी उद्योग वाले बिस्कुट की पैकिंग के लिए प्लास्टिक के पैकेट का इस्तेमाल करते हैं. यदि आप के पास बजट है तो आप आॅटो मेटिक पैकेजिंग मशीन भी ले सकते है. इसकी कीमत 3 से 30 लाख तक की होती है.

राॅ मटेरिलयल

बिस्कुट बनाने के लिए कुछ खास चीजें कामन होती है. जैसे गेंहू का आटा, चीनी, ग्लूकोज, वनस्पति तेल, स्टार्च, मिल्क पाउडर, क्रीम, नमक, बेकिंग पाउडर, सोडा बाई कार्बोनेट, फ्लेवर, ऐसेंस, डाई फ्रूड्स आदि की आवश्यकता होती है.
बिस्कुट मेकिंग के लिए सारी सामाग्री को निश्चित मात्रा में मिलाकर मिक्स कर उनका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लिया जाता है. लोई को डाई में डाल कर एक ही साइज के आकर में बिस्कुट निकाला जाता है. इसे भट्टी में निश्चित तापमान पर ब्रेक कर इसे ठंडा कर लिया जाता है.

फूड रेसिपी की जानकारी दें डाॅलर में कमाई करें : Youtube Food Recipe Video : Business Mantra

इस काम को शुरू करने के लिए 5 से 6 लोगों की आवश्यकता होगी. जिसमें एक अनुभवी कारीगर होना जरूरी है. जिसे बिस्कुट के निर्माण के बारे में पूरी जानकारी हो. मेन कारीगर को आप मंथली वेतन पर रख सकते हैं. अन्य कुशल व अर्ध कुशल कारीगर को ठेके पर या डेली वेशस पर रख सकते हैं.

तैयार माल की पैकेजिंग मटेरियल

गत्ते, टेप, टेपिंग मशीन, अखबारी कागज, ब्राउन पेपर, प्लास्टिक के पैकेट, हिट पैकिंग मशीन आदि की आवश्यकता होगी है.

अब बात आती है तैयार माल को कैसे बेचा जाएं. माल को कई तरीके से बेच सकते हैं. फेरी वालों के द्वारा सेल करवाएं. उन्हें अच्छा कमीशन दें. डायरेक्ट बेकरी शाॅप या किराणा शाॅप से संपर्क करें. होल सेल मार्केट में होलसेलर को भी सप्लाई दे सकते है. खुद का रिटेल आउटलेट शुरू करें. साथ ही फैक्ट्री के बाहर रिटेल और होलसेल माल बेचने की व्यवस्था करें.

पब्लिसीटी

यदि आप अपने बिस्कुट को ब्रांड नहीं बनाना चाहते है तो पब्लिसिटी पर खर्च करने की आवश्यकता नहीं है.

आवश्यक लाइसेंस

फ्रेंड्स, हमें उम्मीद है बिस्कुट मेकिंग बिजनेस शुरू करने के बारे में दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी. इसे लाइक करे, कमेंट करें, शेयर करें व सबक्राइब करें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ नमस्कार.  (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)